Home Motivational tips सफल लोगों की 15 अच्छी आदतें successful people habits in hindi

सफल लोगों की 15 अच्छी आदतें successful people habits in hindi

by Sonal Shukla
Successful people habits in hindi

दोस्तों हम सभी के दिमाग़ में एक सवाल हमेशा घूमता रहता है और वह सवाल है सफल लोग क्या करते हैं? सफल लोगों की 15 अच्छी आदतें Successful people habits in hindi तो दोस्तों चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है क्योंकि इस article में जानेंगे सफल लोगों की सोच अर्थात् सफल लोग क्या करते हैं?

मैंने कही लोगों की बायोग्राफी पड़ने पर और इंटरनेट पर सैकड़ो article पड़ने के बाद पाया है कि सफल लोग क्या करते हैं. हम इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में सफल लोगों की 15 आदतें successful people habits in hindi जानेंगे, जिससे हमें भी जीवन में आगे बढ़ने का मोटिवेशन मिलेगा.

अगर आप भी जीवन में सफल और कामयाब होना चाहते हैं तो आपके अंदर सीखने की लालसा होना चाहिए क्योंकि वही व्यक्ती कामयाब होता है जो लगातार सीखने पर believe करता है. तो इस लेख को अंत तक जरूर क्योंकि हम सफल लोगों की बेहतरीन आदतें जानने वाले हैं.

सफल लोगों की 15 अच्छी आदतें Successful people habits in hindi

1 Wake up Early morning ( सफल लोग सुबह जल्दी उठते हैं )

99.9% सफल और कामयाब लोग सुबह morning में जल्दी उठ जाते हैं, बाकि 0.1 सफल लोगों की कोई मजबूरी होने वह early morning नहीं उठ पाते हैं. फ़िर भी वह लोग सफल है क्योंकि उनके अंदर सफल लोगों की तरह success habits पाई जाती है जिसकी चर्चा हम आगे करेंगे.

दोस्तों सफल लोग ना बल्की सुबह जल्दी उठते हैं बल्की अपनी morning को बेहतर बनाने के लिए Morning habits का पालन भी करते हैं. क्योंकी सफल लोग जानते हैं कि अगर हमारी morning अच्छी निकल गई है तो दीन भी अच्छा निकलेगा, और दीन अच्छा तो life अच्छी और life अच्छी तो सफलता अपने आप आपके पास आने लगेगी.

Morning habits of successful people

सुबह 4 से 8 बजे का समय बहुत ही अच्छा टाइम होता है क्योंकि दुनियां की 90% जनता सोती रहतीं हैं, वातावरण शांत रहता है. सफल लोग इसी शांत वातावरण का उपयोग अपनी सफलताओं के लिए करते हैं, इसलिए सफल लोग सुबह जल्दी उठ जाते हैं और एक सफल लोग अपनी सुबह इस तरह से गुजारते है.

सफल लोग सुबह जल्दी उठते हैं और उसके बाद यह सभी कार्य करते हैं जो उनको सफल बनाने में मदद करते हैं.
जैसे
Meditation सफल लोग सुबह जल्दी उठकर सबसे पहले कुछ समय के लिए ध्यान करते हैं, वह शांत वातावरण में बैठकर मेडिटेशन करते हैं. और दोस्तों मेडिटेशन करने से आपके दिमाग़ की ऊर्जा बड़ने लगती है जिससे आप ज्यादा एक्टिव और क्रिएटिव हो जाते है.

सफल लोग सुबह जल्दी उठकर अपने लक्ष्य को लेकर सोचते है और उसमे खो जाते हैं, वह अपने दिमाग़ में ऐसे visualization करते हैं जैसे उन्होंने अपने लक्ष्य को हासिल कर लिया है. यहीं कारण है कि वह आसानी से अपनी मंजिल को लक्ष्य को हासिल कर ही लेते हैं

Successful लोग सुबह जल्दी उठकर exercise करते हैं जिससे वह पूरे दिन के लिए चार्ज उप रहें सकें और लंबे समय तक अपने आप स्वस्थ और फीट रख सकते हैं. क्योंकी दोस्तों आपको बडी सफलता तभी मील सकतीं हैं ज्यादा समय तक आपका शरीर आपका साथ दे और यह तभी संभव है जब आप हर रोज एक्सरसाइज करते हैं.

successful people habits in hindi

हर रोज सफल सुबह अच्छी अच्छी खिताब पड़ते हैं, हालांकि सफल लोग सीखने के लिए हर समय तैयार रहते हैं. लेकीन हर सफल व्यक्ती Best motivational books को हर रोज morning के समय में हीं पढ़ते हैं.

उसके बाद सफल लोग अच्छी अच्छी चीजें लिखते हैं और हर रोज notes बनाते हैं. क्योंकी जीस goal को आप अपने डायरी में उतार लेते हैं तो आपके कहीं गुणा चांसेज बड जाते हैं सफल होने के और उस लक्ष्य तक पहुंचने के, successful people habits in hindi में से यह Good Habits हर सफल व्यक्ती के अंदर पाई जाती है.

2 Positive Attitude and Thinking ( सफल लोग पॉजिटिव Attitude और सोच रखते हैं )

दोस्तों दुनियां में जीतने भी अमीर और कामयाब लोग हैं वह अपना Attitude और सोच हमेशा पॉजिटिव रखते हैं और किसी भी कार्य को पॉजिटिव attitude के साथ करते हैं. क्योंकी सफल लोग जानते हैं आपके विचार ही आपके शब्द बन जाते है और उसी तरह से आप कार्य करने लगते हैं और आपको भी रिजल्ट भी उसी प्रकार आने लगते हैं. इसलिए सफल होने से के लिए आपको पॉजिटिव सोच रखना बहुत आवश्यक है.

सफल लोग कभी भी समस्याओं पर फोकस नहीं करते हैं बल्की वह पॉजिटिव Attitude के साथ अवसर पर फोकस करते हैं. वहीं असफल लोग समस्याओं पर रोना रोते रहते हैं और यही कारण है वह जीवन में कभी सफल नहीं पाते हैं.

पॉजिटिव सोच रखने वाले व्यक्ती हमेशा खुश रहते हैं और अपने कार्य को पॉजिटिव attitude के साथ करते हैं, जिसके कारण उन्हें सफलता जल्दी मील जाती है.

positive thinking बंद कमरे में एक दीपक की तरह होती है जिससे आपको आशा की एक किरण दिखती हैं, और वह किरण आपके जीवन में प्रकाश ही प्रकाश कर देती हैं.

Successful people हमेशा सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ते हैं जिसके कारण उनके जीवन में कभी कोई समस्या नहीं आतीं है. अगर कोई समस्या आती है तो सफल लोग उसका सॉल्यूशन भी पॉजिटिव सोच के साथ सोचते है.

एक महान व्यक्ती ने कहा है कि आप वहीं बन जाते है जो आप सोचते हैं, क्योंकि आपकी सोच ही आपका निर्माण करती हैं. इसलिए जीवन में सफल होने के लिए अपने Attitude को पॉजिटिव रखें.

3 सफल लोग सक्रिय रहते हैं प्रोएक्टिव बनने की कोशिश कीजिए

सक्रिय रहने का मतलब यह है कि सफल लोग स्वमं के बारे में जागरुक सचेत रहते हैं, आत्म विश्वास और आत्म जागरूकता ही सक्रिय होने की परिभाषा होती हैं.

एक pro-active व्यक्ति अपनी जिम्मेदारी को अच्छी तरह से समझता है, वे अपने व्यवहार के लिए परिस्थितियों, स्थितियों या कंडीशनिंग को दोष नहीं देते हैं.

Pro-active अर्थात सक्रिय लोग वह होते हैं जो अपनी इच्छा के अनुसार चलते हैं, जों अपनी इच्छा के अनुसार अपने लक्ष्य तय करते हैं.

ऐसे व्यक्तियों को कोई भी व्यक्ति या समस्या अपने लक्ष्य से भटका नहीं सकतीं हैं, क्योंकि ऐसे व्यक्ति किसी और के नहीं बल्की अपने ही कंट्रोल में रहते हैं.

दोस्तों जीवन में अपनी मनछाई मंजिल को हासिल करने के लिए आपको एक pro-active व्यक्ति बनना बहुत आवश्यक है. क्योंकी हमेशा वहीं लोग इतिहास रचता हैं जो अपनी सफ़लता और असफलता की जिम्मेदारी ख़ुद लेता है और ऐसा प्रोएक्टिव लोग ही कर सकते हैं.

Diffrance between reactive and proactive person

  • Reactive person – मै इन परिस्थितयों में कुछ नहीं कर सकता हूं
  • मै इसी तरह का हूं
  • वह मुझे गुस्सा दिला देता है
  • वे इसकी अनुमति नहीं देंगे
  • मुझे यह करना पड़ेगा
  • मै नहीं कर सकता हूं
  • मुझे यह कार्य मजबूरन करना है
  • काश मै कर पाता
  • Proactive person –
  • आइए हम अपने विकल्पों को देखे
  • मै किसी अलग नीति का चुनाव कर सकता हूं
  • I अपनी भावनाओं को नियंत्रित कर सकता हूं
  • मै एक प्रभावकारी प्रस्तुति तैयार कर सकता हूं
  • उपयुक्त प्रतिक्रिया चुनूंगा
  • हांमै कर सकता है अर्थात मै चुनता हूं
  • इसको वरीयता देता हूं
  • इसको करूंगा

इस तरह से आप रिएक्टिव और प्रोएक्टिव व्यक्ती में अंतर पाया जाता है, अब आपको चुनाव करना है आप किस तरह का इन्सान बनना चाहते हैं.

4 Time management successful people habits in hindi

सफल और कामयाब लोग समय का महत्व समझते हैं और उन्हें समय का सदुपयोग करना आता है और सभी कार्य समय पर करते हैं. क्योंकी सफल लोग जानते हैं कि समय एक ऐसी चीज है जिसको व्यर्थ में निकाल दिया है तो वह कभी वापिस नहीं आने वाला है.

सफल लोग उसी कार्य से अपने दीन कि शुरूवात करते हैं जिनको करना उनके जीवन में अनिवार्य है, और सफल लोग अपने सभी कार्य का एक फिक्स टाइम सेट करते हैं. जबकि असफल लोग किसी भी समय कोई कार्य करने लग जाते हैं इसी कारण उनके महत्त्वपूर्ण कार्य छूट जाते हैं इसलिए उनको लंबे समय तक सफलता नहीं मिल पाती है.

दोस्तों जीवन में आगे बढ़ने और सफल होने के लिए आपको समय का सदुपयोग करना आना चाहिए, जब तक आप समय का महत्व नहीं समझते हो आप किसी भी लक्ष्य को हासिल नहीं कर सकते हैं.

कामयाब लोग अपना एक मिनट भी ऐसे कार्य में बर्बाद नहीं करते हैं जो उनके लक्ष्य के लिए आवश्यक नहीं है. अगर आप समय का सदुपयोग करना सीख जाते हैं तो फ़िर आप आसानी से अपने सभी कार्य को पूरा कर सकते हैं.

Successful लोग अपने सभी कार्य समय पर पूरे करते हैं, भले ही उनके जीवन में कैसी भी परिस्थिति क्यों ना हो, वहीं असफल लोग किसी कार्य को करने के लिए सही समय का इंतजार करते हैं.

आपको एक बात अवश्य ध्यान रखना चाहिए कि हम खोए हुए धन को वापस कमा सकते हैं लेकिन खोए हुए समय को किसी भी कीमत पर वापिस नहीं पा सकते हैं. तो फ़िर लोग समय को क्यों बर्बाद करते हैं.

Time management कैसे करें?

दोस्तों Time management करने के लिए आपको कुछ महत्त्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना चाहिए, फ़िर आपका समय खराब नहीं होगा और आप सफलता की और बड़ने लगेंगे.

  • Plan your day at night
  • Choose your primary work
  • Set your goals
  • यात्रा के समय का सही उपयोग अच्छी बुक पड़ने में करें
  • अपने अनिवार्य कार्य से दीन कि शुरूवात करें
  • बुरी आदतों का त्याग कीजिए
  • अपना टाइम टेबल तैयार कीजिए
  • सभी कार्य अपने अनुसार और अपने टाइम टेबल के अनुसार करें
  • लोगों को ना बोलना सीखिए, क्योंकि आप हर किसी के लिए उपलब्ध नहीं हो सकते हैं
  • किसी भी कार्य को कल पर ना टाले
  • अपने सभी कार्य समय पर पूरा करें

इस तरह से आप अपने समय का सदुपयोग कर सकते हैं और जीवन में बहुत बडी सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

5 सफल लोग अंत को देखकर कोई कार्य कि शुरूवात करते हैं

अंत को ध्यान में रखकर शुरू करने का मतलब यह है कि सफल लोग किसी भी कार्य को शुरू करने से पहले उसके अंत को देख लेते हैं. फ़िर वह अपने कार्य में पूरी लगन के साथ जुड़ जाते हैं, भले ही उनके जीवन में कितनी भी परेशानियां आय वह पीछे नहीं हटते हैं क्योंकि वह जानते हैं कि इस कार्य से उनको क्या मिलने वाला है.

अंत को ध्यान में रखकर शुरू करने का मतलब अपनी मंजिल को अच्छी तरह समझ कर यात्रा शुरू करना. इसका अर्थ यह समझना है कि आप कहां जा रहे हैं, ताकी आप बेहतर तरीके से यह जान सकें कि आप वर्तमान में कहां है, ताकी आपके भविष्य के कदम हमेशा सही दिशा में हों.

दोस्तों अगर आप अपने लक्ष्य अंत को ध्यान में रखकर नहीं बनाते हैं तो हो सकता है जब आप अपनी मंजिल पा लेते हैं तो आपको पछतावा हो की मै कहा आ गया हूं. इसलिए अंत को ध्यान में रखकर किसी कार्य की शुरूवात करना बहुत आवश्यक हैं.

अब आप पूछेंगे कि अंत को कैसे देख सकते हैं, तो मै आपको बताना चाहूंगा सभी चीजें दो बार बनती है, पहले दिमाग़ में और फ़िर वह वास्तविकता में बदलती है. इसलिए अपनी मंजिल को पहले दिमाग़ में तैयार कीजिए, अगर आपको मंजिल अच्छी लग रही हैं तो फ़िर पूरी प्लानिंग के साथ उसकी शुरूवात कीजिए.

6 सफल लोग अपने निर्धारित लक्ष्य पर फोकस करते हैं

दोस्तों जीतने भी महान लोग हुए हैं और इस समय जीतने भी महान और कामयाब लोग है वह अपने निर्धारित लक्ष्य पर ही पूरा ध्यान देते हैं. सफल लोग कभी भी किसी दुसरे की सफ़लता देखकर या किसी दुसरे के कहने पर अपना कोई उद्देश्य नहीं बनाते हैं. बल्की उनकी अपनी ख़ुद की ईच्छा होती है किसी लक्ष्य को हासिल करने की.

वहीं असफल लोग किसी व्यक्ति की सफ़लता देखकर उसी के अनुसार अपने लक्ष्य बना लेते हैं, या किसी के कहने पर कोई कार्य करते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं तो यकीन मानिए आप जीवन में कभी भी बडा मुकाम हासिल नहीं कर सकते हैं.

हर सफल व्यक्ती के जीवन में कोई ना कोई लक्ष्य होता है और वह दीन रात अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए हार्ड वर्क करता है. सफल लोग छोटी छोटी मुश्किलों से अपना लक्ष्य नहीं बदलते हैं बल्की वह मुश्किलों से सीखते हैं और जीवन में आगे बढ़ते रहते हैं.

“जिसका कोई goal नहीं उसका जीवन में कोई role नहीं”

क्योंकी आप बिना लक्ष्य के कहीं नहीं जा सकते हैं, अगर आपका अपना कोई निर्धारित लक्ष्य नहीं है तो आप क्या करोगे. आप वहीं करोगे जो दुनियां में अधिकतर लोग कर रहे, किसी के कहने पर कोई कार्य शुरू किया सफलता नहीं मिलने पर उसे छोड़ दिया और फिर दूसरा कार्य शुरू किया.

याद रखिए अगर आप ऐसा करते हैं तो आप कभी भी सफल नहीं हो सकते हैं, इसलिए जीवन में अपना एक लक्ष्य बनाएं और दीन रात अपने लक्ष्य पर काम कीजिए आपको सफलता मिलना तय है.

7. सफल लोग लगातार सीखने को तैयार रहते हैं ( successful people habits in hindi )

दोस्तों learning ही एक ऐसी चीज है जो आपको कहीं पर पहुंचा सकती है, यह बात सफल लोग अच्छी तरह जानते हैं और वह लगातार सीखने पर विश्वास करते हैं. आप सीख कर दुनियां के किसी भी लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं.

दुनियां के सबसे बड़े क्रांतिकारी व्यक्ती Elon Musk खुद रॉकेट साइंस के बारे में कुछ नहीं जानते थे ओर ना हीं उन्होंने फॉर्मली रॉकेट साइंस की पड़ाई करी थीं. फिर भी एलोन मस्क ने ख़ुद किताबे पड़ पड़ कर और नेट के पड़ पड़ रॉकेट बना डाला और वह दुनियां के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं.

इससे यह पता चलता है कि अगर कोई व्यक्ति सीखने पर विश्वास रखता है तो वह व्यक्ती हर लक्षय को हासिल कर सकता है. इसलिए जीवन में कभी भी सीखना ना भूले.

हर रोज अपने क्षेत्र में नया सीखने को कोशिश कीजिए, इससे आपकी क्रिएटिविटी और तरक्की बड़ती चली जाएगी और यहीं attitude आपको सफल इन्सान बनाने में मदद करेंगे.

किसी महान व्यक्ती ने बडी अच्छी बात कहीं हैं learning पर फोकस कीजिए earning अपने आप बड जाएगी. अब सवाल यह उठता है कि क्या आप सीखने पर विश्वास रखते हैं और क्या आप हर रोज कुछ अच्छी books पड़ते हैं. अगर सीखते हैं तो बहुत अच्छी बात है और दोस्तों अगर आप रोज़ सीखने की कोशिश नहीं करते हैं तो यकीन मानिए आप कभी भी सफल व्यक्ती नहीं बन सकते हैं.

8. सफल लोग टीम के साथ आगे बढ़ते हैं

” अगर तेज चलना है तो अकेले चलिए, लेकीन अगर दुर तक जाना है तो टीम के साथ चलिए”

दोस्तों अकेला व्यक्ती कुछ नहीं कर सकता है, बडी सफलता के लिए आपको एक टीम बनानी पड़ेगी तभी आप बडी सफलता प्राप्त कर सकते हैं. जैसे में सिर्फ कंटेंट तैयार करने पर फोकस करता हूं बाकि सभी कार्य मेरी टीम करती है. क्योंकी हर व्यक्ति सभी कार्य नहीं कर सकते हैं.

आप अपनी टीम की शुरूवात एक व्यक्ती के साथ कर सकते हैं, इससे आपका समय multiply होता चला जाएगा. अब आप अकेले नहीं हैं जो आप अपने लक्ष्य के लिए कार्य कर रहे बल्की पूरी टीम आपके लक्ष्य के लिए कार्य करती है.

यह बात सफ़ल व्यक्ति अच्छी तरह जानते हैं इसी कारण वह दीन रात अपनी टीम की साइज बढ़ाते जाते हैं. इसलिए जीवन में massive और बडी सफलता के लिए टीम के साथ कनेक्ट रहें और ज्यादा से ज्यादा बड़ाए.

9. सफल लोग सिर्फ जीतने पर विश्वास रखते हैं

सफल लोग कभी हार नही मानते हैं सिर्फ और सिर्फ वह जीतने पर विश्वास रखते हैं. ऐसा नहीं है कि उनके जीवन में मुश्किल नहीं आती है या फिर उनको कभी असफलता नहीं मिलती है. सभी के जीवन में कठिन परिस्थितियों आतीं है सभी को जीवन में failure का सामना करना पड़ता है लेकीन सफल लोग वहां रुकते नहीं है बल्की और तेजी से आगे बढ़ते हैं.

Successful लोग सोचते है मुझे किसी भी तरह से इस goal को अचीव करना है, फ़िर भले ही कितनी भी कड़ी मेहनत करना पड़े. सफल लोगों का Attitude ही जीतने वाला होता है, हार नाम के वर्ड को सफल लोग अपने जीवन से निकाल लेते हैं.

इसलिए आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि कोई भी कार्य करें तो सिर्फ जीतने के लिए करें और आने वाली मुश्किलों से failure से सीखते जाएं. अंत में आपको विजय मिलेगी यह कोई नहीं रोक सकता है.

10. सफल लोग सिर्फ अपने कार्य पर फोकस करते हैं

जीतने वाले लोग या सफल लोग सिर्फ अपने कार्य पर फोकस करते हैं वह यह नहीं जानना चाहते हैं कि दुनियां क्या कर रही है. उनके competitors क्या कर रहे, जीतने वाले लोग इससे कोई मतलब नहीं रखते हैं.

अमेरिका के प्रसिद्ध निवेशक वारेन बफेट कहते हैं लोगों को अपने कंपटीटर पर फोकस करने दो, हमको सिर्फ अपने बिजनेस पर फोकस करना है. इससे यह स्पष्ट होता है कि कामयाब लोग सिर्फ और सिर्फ अपनी जीट के बारे में सोचते हैं.

यह बात यह भी ध्यान में रखे सिर्फ जीतने या अपने बारे में सोचने का मतलब यह भी नहीं है कि आप किसी व्यक्ती को नुकसान पहुंचाए. देखा गया है कि अपने भले के लिए लोग दुसरे लोगों का नुकसान कर देते हैं, अगर आप ऐसा करते हैं तो यकीन मानिए आपकी सफलता ज्यादा समय तक रुकने वाली नहीं है.

सफल लोग जानते हैं कि उनका लक्ष्य उनके जीवन का अहम हिस्सा हैं, जबकि असफल लोग यह बात नहीं जानते हैं इसलिए वह इधर उधर की बातों में भटक जाते हैं.

11. सफल लोग सभी कार्य planing के साथ करते हैं

दोस्तों जीतने भी सफल लोग है, वह अपने सभी कार्य को प्लान करते हैं, अपने कार्य में पॉजिटिव और नेगेटिव पॉइंट देखते हैं. अपने लक्ष्य को हासिल करने की निर्धारित समय सीमा तय करते हैं और सोचते है कि उसके लिय मुझे क्या करना पड़ेगा, कितने घंटे कार्य करना पड़ेगा. उसी अनुसार सफल लोग हर रोज अपने लक्ष्य के लिए कार्य करते हैं.

बाकि एवरेज लोगों की कोई प्लानिंग नहीं होती है वहीं कहीं से भी कोई कार्य शुरू कर देते हैं और उनका कोई उद्देश्य नहीं होता है. इस कारण से वह कभी सफल व्यक्ती नहीं बन पाते हैं.

12. सफल लोग long vision रखते हैं ( successful people habits in hindi )

जीतने भी सफल लोग हैं उनका vision clear और वह लंबे समय के लिए सोचते है, फ़िर दीन रात वह उस प्रोजेक्ट पर कार्य करते हैं.

13. सफल लोग भविष्य को जानने कि कोशिश करते हैं

दोस्तों जीतने भी सफल लोग हुए हैं वह यह पहले ही जान लेते हैं कि आनवाले समय में दुनियां में क्या होने वाला है. फ़िर वह उसी के अनुसार अपने लक्ष्य बनाते हैं इसी कारण उनको बहुत बडी सफलता मिलती है.

सफल लोग ऐसे ऐसे महान व्यक्तियों की biography पड़ते हैं जिन्होने पहले फ्यूचर प्लान किया है वहीं से इनको आइडिया आता है. इसलिए दोस्तों सफल लोगों के विचार महान लोगों के विचार उनकी बायोग्राफी जरुर पढ़े. क्योंकी वहा से बहुत कुछ सीखने को मिलता है.

14.सफल लोग निरंतरता में विश्वास रखते हैं

अगर आप अपने कार्य को निरंतर नहीं कर रहे हैं तो यकीन मानिए आपके जीवन में सफलता नहीं आ सकती है. एक हजार आईएएस अधिकारियों का इंटरव्यू लिया गया है तो उहोंने एक हीं जवाब दिया है, की भले ही दीन में दो घंटे ही पढ़ाई करते हैं लेकिन साल के 365 दिन रोज़ पढ़ते थे. यही कारण है कि हम आज आईएएस अधिकारी बन पाएं.

अब आप समझ गए होंगे कि किसी भी कार्य में सफलता हासिल करने के लिए निरंतरता कितनी जरूरी है. भले ही आप समझे या नहीं समझे लेकीन सफल लोग यह बात अवश्य जानते हैं.

15. सफल लोग समस्या पर नहीं solution पर फोकस करते हैं

दोस्तों सफल लोगों के जीवन में कोई समस्या आ जाती है तो वह समस्या पर नहीं बल्की उसके समाधान पर फोकस करते हैं. क्योंकी सफल लोग एक बात अच्छी तरह जानते हैं कि समस्या के बारे में सोचने से कुछ नहीं होने वाला है.

समस्या सभी के जीवन में आती है लेकीन सफल वहीं होता है जो समस्या का समाधान खोजने पर अपनी ऊर्जा लगाएं. बाकि समस्या का रोना रोने वाले व्यक्ती कभी आगे बढ़ नहीं पाते हैं.

16. सफल लोग देने में विश्वास रखते हैं

दोस्तों देखा गया है जीतने भी महान लोग सफल या अमीर लोग है वह करोड़ों रूपए लोगों या संस्था को दान करते हैं. क्योंकी सफल लोग हमेशा चाहते हैं कि सभी लोगों का भला हो ना सिर्फ मेरा. और देने वाला व्यक्ति हमेशा बडा होता है, और जीस चीज को हम लोगों में बटते है वह कहीं गुणा अधिक लौटकर हमारे पास आती हैं.

इसलिए आपके पास जो कुछ भी हो, धन, ज्ञान, सहयोग या किसी का मार्गदर्शन तो करिए और यहीं सफल लोगों की सबसे बड़ी विशेषता होती हैं.

  • सफल लोग किसी से कोई ईर्ष्या नहीं रखते हैं
  • successful लोग अपने समाज देश मानव जाति का भला चाहते हैं
  • कामयाब लोग अपने लक्ष्य पर अटूट रहते हैं
  • सफल लोग कभी किसी व्यक्ति को दोखा नहीं देते हैं
Q. 1 सफल व्यकी की दिनचर्या कैसी होती है?

Ans सफल लोगों की दिनचर्या यह होती है कि वह सुबह से लेकर सोने तक अपने लक्ष्य और अपने शरीर या हैल्थ पर फोकस करते हैं.

  • सफल लोग हमेशा अच्छे और उनसे ज्यादा सफल लोगो को सुनते हैं उनके साथ उठते बैठते हैं
  • कामयाब व्यक्ती अपने पूरे दिन को अपने अनुसार बिताते हैं अर्थात वह टाइम मैनेजमेंट के अनुसार अपने कार्य करते हैं.
  • successful लोगों की दिनचर्या में यह भी देखा गया है कि सफल लोग क्रिएटिव करते हैं
  • सफल लोग पार्टियों में जाना पसंद नहीं करते हैं, अगर बहुत आवश्यक है तो फिक्स टाइम के अनुसार जाते हैं
  • महान लोग लोग दीन कि शुरूवात पड़ने और सीखने करते हैं.
  • कामयाब लोग जो भी नया सीखा उसका अनुसरण करते हैं
Q.2 What are the quality of successful person ( सफल व्यक्ती की क्या क्वालिटी होती है? )

Ans सफ़ल व्यक्ति के अंदर निम्न विशेषताएं पाई जाती है

  • सफल लोग हार्ड वर्क करता है और सफलता प्राप्त करता है
  • कामयाब व्यक्ती के अंदर अनुशासन और धैर्य पाया जाता है
  • successful व्यक्ती पैशनेट होता है
  • महान व्यक्ति के अंदर किसी कार्य को करने का जुनन साहस होता है
  • सफल व्यक्ती क्रिएटिव होता है
  • कामयाब व्यक्ती में आत्म विश्वास और विनम्रता पाई जाती
  • successful लोग सीखने पर विश्वास रखते हैं
  • उनके अंदर willpower होती है
  • वह self improvement पर ध्यान देते हैं
  • वह self motivated होते है, व्यक्ती चीजों को अप्लाई करता है
Q. 3 सफलता कैसे मिलती हैं? How to get success in hindi

सफलता कैसे मिलती है यह तो मै स्पष्ट रूप से नहीं बता सकता हूं लेकिन सफलता उसी व्यक्ती को मिलती है जिसके अंदर निम्न विशेषताएं पाई जाती है.

जिसका कोई एक क्लियर लक्ष्य होता है, जिसके अंदर उस कार्य करने का साहस होता है, जों धैर्य के साथ निरंतर कार्य करता है. सफलता उसी को मिलती है जो बिना रुके बिना थके और बिना डर के दीन रात हार्ड वर्क करता है.

बाकि दोस्तों सफलता उसी व्यक्ती को मिलती है जो उपर बताए गए successful people habits in hindi का पालन करता है.

Conclusion

उम्मीद करते हैं सफल लोगों की 15 अच्छी आदतें अर्थात् successful people habits in hindi जानकर आपको खुशी मिली होगी. और यह भी आशा करते हैं कि आपको इस आर्टिकल से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा. अगर आपके मन में कोई success habits है हमसे छूट गई है तो कमेंट जरूर करें. Thanks

Inside Contents

Related Articles

Leave a Comment