Home Uncategorized Best 15 motivational books Hindi- ज़िन्दगी बदलने वाली बुक्स

Best 15 motivational books Hindi- ज़िन्दगी बदलने वाली बुक्स

by Sonal Shukla
best 15 motivational books hindi

मै आपको best 15 motivational books hindi के बारे में बताऊंगा जो हर इंसान को पड़ना चाहिए. ये बुक्स आपके जीवन को पूरी तरह से परिवर्तन कर सकती है, में आपको वही बुक्स के बारे में बताऊंगा जो मेने खुद read किया है और मुझे बहुत ही फायदा मिला है. आज जो कुछ भी हूं सिर्फ बुक्स पड़ने से.

दोस्तो इस दुनिया में जितने भी महान लोग हैं, जिन्होंने भी इतिहास रचा है, जो भी सफल लोग है वह सभी दिन रात बुक्स पड़ते हैं, और कहीं motivational books पड़ने के बाद ही वह इतिहास बना पाए है. मै आपको जानकारी के लिए बता दूं कि बिल गेट्स दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति आज भी पांच घंटे बुक्स पड़ता है.

अगर आपको भी जीवन में कुछ बड़ा करना है और बड़ी कामयाबी चाहिए तो आपको यह best 15 motivational books hindi जरूर पड़ना चाहिए क्यों की यह आपको जीवन में आगे बढ़ने का सही तरीका बताएगी.

Best 10 success tips hindi- सफलता के 10 नियम। 

Top 10 books for network marketing business 

How achieve goals hindi बड़े लक्ष्य को कैसे हासिल करे | 

1. 1.लोक व्यवहार ( डेल कार्नेगी ) Best motivational books Hindi

यह बुक डेल कार्नेगी द्वारा लिखी गई बुक है जिसमे लेखक बताते है की कैसे अपनी समाज में लोकप्रियता बड़ाई जाए, अपने आप को एक सफल इंसान कैसे बनाए जाए. जिससे हमे हमारे जाने के बाद भी समाज में याद किया जाए, अपनी पहचान एक सफल और व्यवहारिक व्यक्ति के रूप में की जाए.
इस बुक में आपको आठ बाते बताई गई है जो आपके जीवन में संतुलित और आपको महान इंसान बनाती है.

आपको ऐसा तरीका बताएगी जिससे आप जल्दी से और आसानी से अपने दोस्त बना सके और नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में यह बहुत ही जरुरी है. जितनी आप अपनी पहचान लोगो से बढ़ाएंगे और जितने ज्यादा आप अपने दोस्त बनाएंगे उतने ही ज्याद आप नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में सफल होंगे.

  • आपके दिमाग पर लगी जंग को साफ़ करेगी और नए विचार प्रदान करेगी
  • समाज में और अपनी टीम में लोकप्रियता बढ़ाएगी
  • लोगो से आपकी बात मनवाने में मदद करेगी
  • आपका प्रभाव और मान सम्म्मान बढ़ाएगी
  • शिकायतों से निपटने और बहस से बचने के लिए यह आपकी मदद करेगी
  • आपके साथियो में उत्साह भरने का काम करेगी
  • एक अच्छा वक्ता और दिलचस्प बाते करने वाला व्यक्ति बनाएगी
  • इस लिए हर नेटवर्क मार्केटिंग करने वाले व्यक्ति जो यह बुक जरूर पड़ना चाहिए.

2. अवचेतन मस्तिष्क की शक्ति

यह बुक महान लेखक डॉ. जोषेफ मर्फी द्वारा लिखी गई है यह बुक में लेखक हमें अवचेतन मन की शक्ति के बारे में जागृत करते हैं. मै आपको बता दूं दोस्तो की हमारा दिमाग दो तरह का होता है, चेतन मन और अवचेतन मन. चेतन मन हमारे दिमाग का 10% इस्तेमाल करता है, और अवचेतन मन 90% इस्तेमाल करता है.

इस बात से पता चलता है कि हमारा अवचेतन मन पावरफुल होता है इस बुक में लेखक हमें अवचेतन मन का उपयोग कैसे करें इसके बारे में जानकारी देते है.

सफलता के लिए अवचेतन मन का इस्तेमाल कैसे करना है, और किसी भी लक्ष्य को हासिल करने के लिए अवचेतन मन को सही डायरेक्शन कैसे देना है, यह सभी जानकारी बताई गई है.जिससे आप किसी भी लक्ष्य को अपने अवचेतन मन की शक्ति के द्वारा हासिल कर सकते हैं.

इस बुक में लेखक द्वारा निम्न टॉपिक पर डिस्कस किया गया है

A. आपके अंदर निहित खजाना है
B. आपका अवचेतन मन केसे कार्य करता है?
C. आपके अवचेतन मन की चमत्कारिक कार्य करने की शक्ति
D. केसे अपनी पसंद का परिणाम पाए
E. धन संपदा के लिए अवचेतन मन का इस्तेमाल कैसे करें
F. अमीर होना आपका अधिकार है
G. आपका अवचेतन मन और आपकी खुशी
H. केसे हर समस्या को अवचेतन मस्तिष्क द्वारा दूर किया जाए
यह तमाम टॉपिक इस बुक में लेखक द्वारा हमें विस्तार से समझाया गया है। जो पूरी तरह से आपका जीवन बदलने के लिए आवश्यक। यह book हर व्यक्ति को जरूर पढ़ना चाहिए।

3. सोचो और अमीर हो जाओ


यह बुक अमेरिका के महान लेखक नेपोलियन हिल के द्वारा लिखी गई नेपोलियन हिल नई सोच आंदोलन के क्षेत्र में एक बहुत ही सफल अमेरिकी लेखक थे. यह बुक आपको जीवन में अमीर बनना ही नहीं सिखाती है बल्कि आपको हमेशा अमीर व्यक्ति बने रहने की कला सिखाती है.

इस बुक को पढ़ने के बाद आपका सोचने का तरीका ही बदल जाएगा इस बुक में वह सब कारण बताय गए जिसके चलते आप अभी तक गरीब हो, और क्यों एक गरीब और गरीब होता जाता है, और अमीर अमीर होता जाता है.

एक गरीब व्यक्ति की क्या सोच होती है, और एक अमीर व्यक्ति की क्या सोच होती है यह सभी विस्तार सहित इस बुक में उलेख किया गया है. इस बुक में परिचय सहित 15 पार्ट का ऊलेख है जिसमें वह सभी बातें बताई गई है जो आपको अमीर व्यक्ति बनने के लिए आवश्यक है.
अगर आपको जीवन में अमीर बनना है, और जीवन भर फाइनेशियल फ्रीडम रहना है तो यह बुक आपको जरूर पड़ना चाहिए.

4. आपका भविष्य आपके हाथ में


यह बुक हमारे देश के पूर्व राष्ट्रपति और महान लेखक एपीजे अब्दुल कलाम के द्वारा लिखी गई है इस बुक में लेखक हमें बताते हैं की आपका भविष्य आपके हाथ में है. केसे आप अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं या फिर बिगाड़ सकते हैं यह सभी आपके ऊपर ही निर्भर करता है.
इस बुक में निम्न टॉपिक पर डिस्कस किया गया है
A. का स्वयं पर भरोसा रखें
B. सपनों का महत्व
C. समय का सदुपयोग करें
D. असफलता से आगे
E. साहस की पहेचान
F. अदम्य साहस
आदि प्वाइंटों पर विस्तार से वर्णन किया है, जिसके आधार पर आप अपना जीवन बदल सकते, मै आपसे कहना चाहूंगा की इस बुक को जीवन में एक बार अवश्य पड़े.

5. रिच डैड पुअर डैड

यह अमेरिका के महान लेखक और एंटरोन्यूर रॉबर्ट टी कियोस्की के द्वारा लिखी गई है, इस बुक में लेखक के दो डेड के बारे में वर्णन किया गया है. एक गरीब डैड जो लेखक के असली पिता है, और एक अमीर डैड जो लेखक के दोस्त के पिता है. इस बुक में यह कहा गया है कि केसे हम बहुत जल्दी अमीर बन सकते हैं और वो क्या कारण है कि एक नौकरी करने वाला व्यक्ति कभी अमीर नहीं बन सकता है.

इस बुक में लेखक बताते हैं कि हमें पैसे के लिए नहीं काम करना चाहिए, बल्कि पैसे से हमारे लिए काम करवाना चाहिए, तभी जाकर आप जीवन में अमीर बन सकेंगे.
इस बुक में निम्न टॉपिक के बारे में जानकारी दी गई है
A. अमीर व्यक्ति पैसे के लिए काम नही करते हैं
B. आर्थिक साक्षरता क्यों सिखाए
C. अपने खुद के काम पर ध्यान केंद्रित करे
D. अमीर लोग पैसे का आविष्कार करते हैं
E. सीखने के लिए काम करें पैसे के लिए नहीं
F. बाधाओं को पार करना
आदि टॉपिक्स के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है इस बुक को हर एक व्यक्ति को जरूर पड़ना चाहिए. अगर आपने यह बुक पड़ लिया और कहीं गई बातों पर यकीन कर लिया है तो आप एक दिन जरूर अमीर व्यक्ति बन जाओगे.

6. Time management

यह बुक ड्रा सुधीर दीक्षित द्वारा लिखी गई एक बहुत ही छोटी बुक है जिसमें समय का सही उपयोग करने के 30 सिद्धांत के बारे में वर्णन किया गया है. हमारे जीवन में समय का बहुत महत्व होता है, बहुत सारे लोग कहते हैं कि समय ही सबसे बड़ा धन है लेकिन अगर समय का सही उपयोग नहीं किया जाए तो इसका कोई महत्व नहीं है.

और कोई भी व्यक्ति समय को बर्बाद कर के सफल नहीं हो सकता है इस लिए आपको इस बुक को जरूर पड़ना चाहिए. क्योंकि है आपको समय का सही उपयोग करने के बारे में बताएगी जिससे आप जीवन में बड़ी कामयाबी हासिल कर सकते हैं.

7. प्रेरणा के दस कदम

यह बुक प्रसिद्ध लेखक शॉन डॉयल के द्वारा लिखी गई है इस बुक में लेखक हमें हमेशा मोटिवेट रहने के दस कदम बताते हैं, जिससे आप हर लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं.

दोस्तो हमारे जीवन में मोटिवेशन का होना बहुत जरूरी है, जिसके जीवन में मोटिवेशन नहीं है, वह कुछ नहीं कर सकते हैं. लेकिन मोटिवेशन कुछ समय के लिए ही रहता है, इस बुक में आपको हमेशा मोटिवेट केसे रहे के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है.
इस बुक में निम्न टॉपिक डिस्कस किया गया है
A. जो भी करो बेमक़सद ना हो
B. को भी करो उस के लिए उत्साह रखो
C. बिना रुके लगातार सीखने वाली मशीन बने
D. सिखाओ भी सीखो भी
E. तय समय बाद अपना मूल्यांकन करें
ऐसे दस कदम के बारे में विस्तार से वर्णन किया है जिससे आप प्रेरित हो सके और हमेशा मोटिवेट रहे सकें.
यह बुक आपको जरूर पड़ना चाहिए क्यों की जब आप हमेशा मोटिवेट रहेंगे तो आप हर लक्ष्य को आसानी से हासिल कर सकेंगे.

8.सीक्रेट्स ऑफ द मिलीयनेअर माइंड

यह अमेरिका के प्रसिद्ध लेखक टी हार्व एकर के द्वारा लिखी गई है यह बुक न्यूयार्क टाइम्स की बेस्ट सेलिंग बुक है.
इस बुक में लेखक हमें बताते हैं कि केसे आपके दिमाग की सोच अर्थात ब्लूप्रिंट के आधार पर आप गरीब या अमीर हो जाते हैं.

इस बुक में 17 तरीके बताए गए हैं जिससे आप अमीर बन सकते हैं इस बुक में दो खंड है, पहले खंड में लेखक आपके बचपन के आपके धन के ब्लूप्रिंट केसा है और इसका आपके जीवन में क्या प्रभाव पड़ा है यह जानकारी देते हैं.

दूसरे खंड में 17 तरीके बताए गए हैं, जिनसे अमीर लोग, गरीब और मध्य वर्गीय लोगो से अलग सोचते हैं और काम करते हैं.
इस बुक में लेखक कहते हैं कि, आपकी आमदनी उतनी ही बड़ सकती है, जीतने आप बड़ सकते हैं.

इस बुक में आपके माता पिता, दोस्त, आस पड़ोस के द्वारा आपके धन का ब्लूप्रिंट बनाया गया है जिसके आधार पर आप गरीब हो वह सभी जानकारी दी गई है. आपको यह बुक जरूर पढ़ना चाहिए, क्यों की आपको पता लग जाएगा कि अमीर लोग पैसे के बारे में कैसे सोचते हैं, और गरीब लोग कैसे सोचते हैं.

9. श्री मद भगवद गीता

यह बुक भगवान श्री कृष्ण द्वारा आज से पांच हजार साल पहले, अर्जुन को कुरु क्षेत्र में कहीं गई थी दोस्तो भगवद गीता में अठारह अध्याय और 562 श्लोक बताए गए हैं. जिसमें सम्पूर्ण जीवन का सार बताया गया है।.

आज भगवद गीता के आधार पर हजारों बुक्स लिखी जा चुकी है जीतने भी महान और कामयाब लोग हुए हैं, सभी ने भगवद गीता का आध्यन किया है. और में खुद भगवद गीता को रोज पड़ता हूं आप इसको पड़कर जीवन के हर क्षेत्र में कामयाबी हासिल कर सकते हैं.

आपसे अनुरोध है की इस बुक को धार्मिक ना समझ कर एक जीवन जीने की कला सिखाने वाली बुक कि तरह लेकर सभी को पड़ना चाहिए.
अगर अपने जीवन में एक बार भगवत गीता पड़ लिया है, तो आप जीवन के किसी भी क्षेत्र में नहीं रुकेंगे और आपको रास्ता अपने आप मिल जाएगा। इस आप सभी से अनुरोध है कि इसको जरूर पड़ना चाहिए.

10. Think fast and slow

यह बुक महान लेखक और नोबल पुरस्कार विजेता डैनियल kahneman द्वारा लिखी गई है यह बुक 2011 के बेस्ट सेलिंग बुक है यह बुक आपको सोचने पर मजबूर कर देती है कि आपको कैसे सोचना है. इस बुक में ब्रेन के दो सिस्टम के बारे में चर्चा की गई है.

पहले भाग में यानी system one जो fast, emotional and practical है सिस्टम सेकंड जो स्लो और लॉजिक है.
इस बुक को पांच पार्ट में विभाजित किया गया है, जो हमारे थिंकिंग के पांच डायमेंशन को बताती है.
अगर आप को अपने सोचने की कला को बढ़ाने और केसे सोचा जाता है, अर्थात आपकी थिंकिंग कैसी होनी चाहिए तो आपको इस बुक को जरूर पड़ना चाहिए.

11. Inner engineering ( Best 15 motivational books hindi )

यह बुक हमारे भारत के प्रसिद्ध लेखक सदगुरु के द्वारा लिखी गई है यह बुक बहुत ही शानदार और लाजवाब बुक है.
यह बुक आपके inner peace and well being पर फोकस करती है इसमें आपको practically methods के द्वारा समझाया गया है. जिससे आप अपने अंदर की सारी प्रॉब्लम का सॉल्यूशन अपने अंदर ही ठूंठ सकते हैं। इस बुक में आप अपने आप को अच्छे से समझ सकते हैं.

इस बुक को दो भागों में विभाजित किया गया है, पहले पार्ट में, इमोशनल, फिजिकल, लॉजिकल और सेकंड पार्ट में वह सभी टेक्नीक बताई गई है, जिससे आप हर समस्या का समाधान अपने अंदर से ही कर सकते हैं.
आपको यह बुक जरूर पड़ना चाहिए क्यों की उससे आप बाहरी चीजों पर निर्भर नहीं रहेंगे.

12. The power of habit


यह महान लेखक charles dunigg के द्वारा लिखी गई है इस बुक में लेखक ने बहुत ही जबरदस्त तरीके से आपके सामने आपकी आदतों को रखा है. खोलकर रख दिया है कि केसे आपकी आदतें काम करती है केसे आपकी आदतो का निर्माण होता है, केसे आप किसी बुरी आदत से छुटकारा पा सकते हैं.

अगर आपको Good Habits बनाने में परेशानी आ रही है तो यह बुक आपको जरूर पड़ना चाहिए. एवं अगर आपको यह आदत है कि कल से करूंगा तो यह बुक आपको जरूर पड़ना चाहिए क्यो की इस बुक से आप अपनी कितनी भी पुरानी आदत को समाप्त कर सकते हैं.
दोस्तो हमारी आदतें ही हमारे भविष्य का निर्माण करती है, अगर आपको सही आदतें है तो आपका भविष्य सही है। इस लिए यह बुक जरूर पड़े और अपनी आदतों का कैसे इस्तेमाल करें यह जानकारी जरूर लीजिए

13. Eat that frog ( Best 15 motivational books hindi )

यह बुक महान लेखक और मोटिवेशनल स्पीकर Brian Tracy द्वारा लिखी गई है जिसमें आपको टाइम मैनेजमेंट के 21 टिप्स के बारे में जानकारी दी गई है.

दोस्तो इस जीवन में कोई भी व्यक्ति बिना टाइम मैनेजमेंट के आगे नहीं बड़ सकता है अगर आपको टाइम मैनेजमेंट करने में परेशानी हो रही है तो यह बुक जरूर पड़े. क्यों की इसमें टाइम मैनेजमेंट केसे करना और केसे जीवन में समय का सदुपयोग कर के महानता हासिल की जाए वह सभी जानकारी विस्तार से दी गई है.

14. Strenth finder ( Best 15 motivational books hindi )


यह बुक महान लेखक tom rath के द्वारा लिखी गई है यह बुक स्ट्रेंथ से ज्यादा आपके टैलेंट पर फोकस करती है. अगर आप को अपने टैलेंट पहेचाने में समस्या आ रही है तो यह बुक आपके लिए सबसे बेस्ट साबित हो सकती है.

क्यों की यह बुक आपके स्ट्रेंथ को find करने में मदद करती है इस बुक में वह सभी तरीके बताए गए हैं जिससे आप अपने टैलेंट को पहेचान के महानता हासिल कर सकते हैं. यह बुक हर व्यक्ति को जरूर पड़ना चाहिए.

15 The alchemist ( Best 15 motivational books hindi )


यह बुक paulo coelho के द्वारा लिखी गई है यह बुक 25 सालो से बेस्ट सेलिंग है इस बुक में कहानियां इतने शानदार तरीके से बताई गई है कि हर व्यक्ति के जीवन में जोश, जुनून और उत्साह आ जाए.
यह बुक हमें सिखाती है कि केसे हम अपने अंदर के खजाने को दुंडे और केसे हम डर को दूर भगाएं.
बुक हर उस इंसान को पड़ना चाहिए जिन्होंने हार मान लिया या फिर सोचता है कि मेरे तो सपने पूरे नहीं होने वाले है.
दोस्तो उस बुक में एक कहानी बताई गई है जिसमें एक व्यक्ती सब कुछ जितना चाहता है, लेकिन अंत में उसको पता चलता है कि सब कुछ अपने अंदर ही समाया हुआ है। इस बुक में अपने अंदर के खजाने को बहार लाने के तरीके बताए गए हैं.

Conclusion

उम्मीद करते हैं आपको best 15 motivational books Hindi के बारे में जानकारी अच्छी लगी होगी और आप 15 बुक्स जो ज़िन्दगी बदल दे जरूर पड़ोगे. आशा करते हैं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो और पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें और आपका कोई सवाल तो तो कॉमेंट जरूर करें.
धन्यवाद

Related Articles

Leave a Comment