Six morning habits of successful

Morning habits of successful people सफल लोगो की सुबह की आदते

हम आपको morning habits of successful people –  के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले. जिस जिस व्यक्ति ने यह आदत अपने जीवन में डाल ली है वह हर व्यक्ति सफल हुए हैं. क्या आप भी अपने जीवन में कामयाबी चाहते हैं तो यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें.

हम सभी जानते हैं कि सुबह का समय कितना कीमती होता है और कितना शांत होता है चार से आठ बजे का समय. अगर आप इन समय का सही इस्तेमाल करते हैं तो आप यानी कि मॉर्निंग के समय में अगर आप six morning habits को आप जीवन में उतारते हैं तो आप सफलता का पहला ओर सबसे इंपॉर्टेंट कदम बड़ा चुके हैं.

आपको गारंटी देता हूं कि अगर आप six morning habits का आज से पालन करना चालू कर दे तो आप हर लक्ष्य आसानी से हासिल कर पाओगे ओर हर बड़ा सपना पूरा कर सकते हैं. six morning habits of successful in Hindi का पालन करने वाला हर व्यक्ति सफल हुआ है.

Morning habits of successful people सफल लोगो की सुबह की आदते

Silence

ज्यादातर लोग सुबह उठते ही काम पर लग जाते हैं और टेंशन से घिरे रहते हैं जिससे उसका पूरा दिन ही बीना प्लांनिंग के बेकार निकाल जाता है. लेकिन सफल लोग सुबह जब उठते हैं, तो वह अपने आप को 15 मिनट शांत वातावरण में जाकर बैठता है और अपने दिमाग को बिल्कुल बीना किसी स्ट्रेस के silence करते हैं.

वह सुबह सुबह अपने दिमाग पर किसी प्रकार का बोझ नहीं डालते हैं. दुनिया के जितने भी महान लोग सभी अपने माइंड को मॉर्निंग में रिलैक्स करते हैं दोस्तो आपको भी सुबह सुबह अपने दिमाग पर ज्यादा दबाव नहीं डालना चाहिए.

आप सुबह जल्दी उठकर मैडिटेशन कर सकते है, भगवान से प्राथना कर सकते और जो आपको जीवन मिला है, उसके लिए अपने माता पिता और भगवान का धन्यवाद कीजिए. लेकिन आपको कभी भी उठते ही काम पर नही लग जाना है.

# 2. Affirmation ( Morning habits of successful people )

Morning habits of successful people


अपने आप से सवाल पूछे सेल्फ टोक इसमें आप निम्न सेल्फ टोक कर सकते हो. जैसे-

  • आज का दिन मेरा सबसे बेस्ट से बेस्ट performance का दिन है,
  • सफल आदमी हूं,
  • मै सफलता की ओर बड़ रहा हूं,
  • रोज सुबह का सूरज मेरे लिय बड़े बड़े अवसर लेकर आता है,
  • स्मार्ट हूं,
  • जीवन में आगे बढ़ रहा हूं,
  • मेरे पास तमाम चीजे है,
  • मुझे सफलता मिल रही है,
  • हे इश्वर आपका बहुत बहुत धन्यवाद मुझे इतना अच्छा जीवन देने के लिय
  • अपने माता पिता का धन्यवाद कीजिए
  • प्रकृति का धन्यवाद कीजिय
  • आज का दिन देने के लिय इश्वर आपका धन्यवाद

आप चाहे तो इन महत्वपूर्ण लाइनों को रोज सुबह दोहरा सकते है

हे ईश्वर आप मेरे जीवन में हर पल हर क्षण सम्रद्धि का दौलत का खुशियों का प्रेम का पवित्रता का शांति का ज्ञान के प्रकाश का विस्तार करने वाले महान दिव्य अलौकिक अद्भुत आत्माओं को आप मेरे जीवन में पल पल आकर्षित कर रहे हैं, हे ईश्वर आपका बहुत बहुत धन्यवाद

ऐसे बहुत सारे विचार है जो आपको सुबह अपने आप से बोलना चाहिए. दोस्तो भले ही कितनी ही कठिनाई हो आपके जीवन में फिर भी आपको इन वाक्य को बोलना जरूरी है.

इससे आपको अपने जीवन में बड़ी सफलता हासिल करने से कोई नहीं रोक सकता है. दुनिया के जितने भी महान लोग हैं वह सब यही affirmation करते हैं. Affirmation अपने अपने लक्ष्य के अनुसार अलग हो सकती हैं लेकिन यासामान्य शब्द तो आपको बोलना ही सुबह के समय.

# 3. Visualization ( success habits )

जो भी आपने affirmation  करी ना उसको अब अपने दिमाग में visualize करो ऐसा महेसुस करो कि मुझे मेरी मजिल मेरा लक्ष्य मिल गया येंसा आपको बोलना नहीं है अपने दिमाग में ऐसी छवि बनानी है.

उदाहरण के लिए आप सिंगर बनना चाहते हो तो आप visualization में ऐसा महेसूस करो कि में एक बड़ा सिंगर बन गया हूं और एक बड़ी स्टेज पर सोंग्स गा रहा हूं. लोग मेरे लिए तलिया बजा रहे हैं इस प्रकार से आप अपने दिमाग में अपने लक्ष्य की छवि बनाओ ताकि आपको सफलता हासिल करने में आसानी रहेगी. दोस्तो दुनिया के जितने भी महान लोग हैं सब विजुअलाइजेशन करते हैं.

# 4 exercise ( morning habits )

Morning habit

आप को कामयाबी के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है इससे क्या होता कि जब आप सुबह 10 से 20 मिनट की एक्सरसाइज करते हो तो आप पूरा दिन ऊर्जावान महसूस करते हो और रहते हो. मै आपको कोई जिम जाने की भी बोल रहा हूं आप मॉर्निंग वॉक कर सकते हल्की फुल्की एक्सरसाइज कर सकते हो. इससे आपके ब्रेन कि सेल्स एक्टिव हो जाती हैं जिससे आप अपने काम में ज्यादा अच्छा कर सकते हो और इससे आपका हैल्थ भी अच्छ रहता हैं. दुनिया के जितने भी महान लोग हैं सब एक्सरसाइज करते हैं.

# 5. Reading (Morning habits of successful people )

दुनिया के सबसे बड़े और महान लोगो की यह सबसे बड़ी और अच्छी हैबिट्स है इसके बीना ज़िन्दगी में कोई भी व्यक्ति सफलता हासिल नहीं कर सकता है. आपको बुक जरूर पड़ना चाहिए सुबह सुबह आपको वह बुक पड़नी चाहिए जो आपके लक्ष्य तक पहुंचती हैं.

मै आपको कुछ किताबो के नाम बताऊंगा जो हर आदमी को पड़ना चाहिए

  1. Power of unconscious mind _ Joseph marfhi
  2. Bhagwat Geeta _ lord krishana 
  3. Rich Dad poor dad _ Robat kiyosaki
  4. सोचो और अमीर बनिय-

यह बुक हर इंसान को पड़ना चाहिए अपने जीवन में कामयाबी हासिल करने के लिए.

Best 15 motivational books Hindi- ज़िन्दगी बदलने वाली बुक्स।

# 6. Writing Morning habits of successful people

सफल लोगो में यह हैबिट्स होती है वह रोज सुबह नोट्स बनाते हैं और लिखने की आदत डालते हैं. अपने दिन के एक्सपीरियंस लिखते हैं और आपने दिन की प्लांनिंग करते हैं लिखित में, और दोस्तो जो अपने दिन की प्लांनिंग लिखित में करता है. उसे कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता है इस लिए आप भी रोज सुबह नोट्स बनाए.

 दोस्तो यह होती हैं सिक्स मॉर्निंग हैबिट्स जो आदमी को कामयाब बनाती हैं अगर आप को भी कामयाब होना है तो आज से ही यह हैबिट्स अपना लीजिए दुनिया की कोई ताकत नहीं है जो आपको कामयाब होने से रोक सकती हैं। 

Success tips in hindi 6 ऐसी आदते जो आपको कामयाब होने से रोकती है| 

Power of positive thinking in hindi सकारात्मक सोच कि शक्ति

Best motivational story hindi प्रेरणादायक कहानियाँ 

Motivational quotes hindi महान लोगो के 50 प्रेणादायक विचार 

Conclusion

उम्मीद करते हैं आप आज से ही  morning habits of successful people in Hindi का पालन रोज सुबह आठ बजे से पहले करेंगे ओर सफलता हासिल करेंगे.अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो लाईक और शेयर करें साथ ही में कमेंट भी करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.