How to success in life in hindi

How to success in life hindi जीवन में सफलता पाने के पांच मुख्य कारण

How to success in life hindi जीवन में सफलता पाने के पांच मुख्य कारण

How to success in life hindi Hello everyone स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से हमारी साइट पर आज के इस लेख में, में आपको how to success in life in hindiऐसे बताऊंगा जिससे आप अपने जीवन में बड़ी सफलता और जीवन में खुशहाली ला सकोगे अगर आपने इन life lessons का अपने जीवन में पालन किया है तो।

दोस्तो सफलता सिर्फ पैसे मिल जाना या बहुत सारा पैसा कमाने का मतलब नहीं होता है। हा जीवन में पैसे होना बहुत ज़रूरी है लेकिन सिर्फ पैसे को होना ही सफलता नहीं हो सकती सबसे पहले हम जानते हैं कि सफलता किसे कहते हैं। 

Motivational poem in hindi प्रेरणादायक कविताए 

Success tips in hindi 6 ऐसी आदते जो आपको कामयाब होने से रोकती है| 

Power of positive thinking in hindi सकारात्मक सोच कि शक्ति 

Power of subconscious mind hindi अवचेतन मन की शक्ति 

सफलता किसे कहते है।

जिसके पास समय,पैसा ,सुरक्षा ,सर्कल , चरित्र आदि होता है उसे सफलता कहते हैं। इसके अलावा satisfaction का हो उसे सफलता कहते हैं।

” उठो जागो और तब तक ना रुको जब तक लक्ष्य की प्राप्ति ना हो”

How to success in life in hindi

स्वामी विवेकानंद जी 


दोस्तो अगर आप अपने ज़िन्दगी में बहुत बड़ा परिवर्तन लाने चाहते हैं तो यह आर्टिकल बिल्कुल आपके लिए है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि सफलता को केसे हासिल किया जाता हैं। दोस्तो आपके अंदर भी कामयाबी का जुनून चड़ा है लेकिन आपको सही डायरेक्शन नहीं मिल रहा है तो यह आर्टिकल में वह सब है। जिससे आप सफलता की उचैया छु सकते हो। अगर आप अपनी ज़िन्दगी के लिए गंभीर हो आप अपनी जिंदगी में बदलाव चाहते हो तो आप बिल्कुल सही जगह हो। How to success in life in hindi

# 1. दूसरे के बारे मैं सोचे। ( How to success in life hindi )

अपनी ज़िन्दगी में बड़ी सफलता हासिल करने के लिए सबसे पहले आप दूसरो के बारे में सोचो क्यो की जो पहले दूसरो को देने के बारे मैं सोचता है ईश्वर उसकी झोली में अपार सफलतता डाल देता है। देने वाला हमेशा आगे होता है, और मांगने वाला हमेशा लाइन में खड़ा रहता है। आप अपने आप से यह सवाल पूछिए  की आप दूसरो को क्या दे सकते हो सर्विसेस, प्रॉडक्ट या कुछ भी क्या दे सकते हो नी स्वार्थ भाव से अगर दोस्तो आपने अपन से ज्यादा दूसरे के बारे मैं सोचने लग गए ना तो यकीन मानिए सफलता आपके पीछे पीछे चल कर आएगी। एक उदाहरण के द्वारा समझ ते है

” जब स्वामी विवेकानन्द जी यात्रा के लिए अमेरिका जाने के लिए तैयार हो गए तब उन्होंने अपनी मा शारदा से पूछा कि मा क्या में अपनी संस्कृति का प्रचार पूरी दुनिया में कर ने के लायक हू। क्या में मेरी बातो से दूसरो की ज़िंदगी बदल सकता हूं। तब स्वामी जी की मां ने कहा बेटा तुम मुझे यह चाकू उठा कर दो तब स्वामी विवेकानन्द जी ने वह चाकू उठाकर अपनी मा को दिया चाकू लेने के बाद मा बोली जाओ तुम अपनी संस्कृति का प्रचार पूरी दुनिया में कर सकते हो।

यह सब देख कर स्वामी विवेकानन्द जी अचेंबित हो गए और बोले अभी तो आपने मेरी परीक्षा ही नहीं ली मा तब स्वामी विवेकानन्द जी की मां बोली जब आपने चाकू उठाया तो धार वाला हिस्सा अपनी तरफ रखा और लकड़ी वाला हिस्सा मेरी तरफ इसका मतलब आप दूसरो के बारे मैं सोचते हो अपना भला करने से पहले दूसरो के बारे में सोचने वाला इंसान कभी भी असफल नहीं हो सकता है।

इस लिए दोस्तो हमें भी स्वामी विवेकानन्द जी के द्वारा समझना चाहिए। और दूसरो को आगे बढ़ाने में मदद करना चाहिए अगर आप दूसरो को आगे बढ़ाने में मदद करते हैं तो आप सफलता के बिल्कुल करीब रहते हो।


# 2. दूसरो का सम्मान करना सीखो। Motivational tips

कामयाबी हासिल करने के लिए दूसरो का सम्मान करना चाहिए। आपको दूसरे व्यक्ति की भावनाओ, भाषा, देश,आदि का सम्मान करना आना चाहिए क्यो की आप जो सामने वाले को दोगे वही तो आपको मिलेगा, इसलिए कभी भी किसी भी व्यक्ति की भावनाओ की इज्जत करना चाहिए। दूसरो का सम्मान देकर आप अपने आप एक चरित्र वान आदमी साबित कर देते हैं। इससे सामने वाले को आपके संस्कार का भी पता चलता है। इस लिए सभी लोगो का सम्मान करना चाहिए जीवन में सफलता पाने के लिए।

# 3. सच बोलना| ( How to success in life hindi )

अगर आप को सफल होना है तो सच बोल दो गुमा फिरा कर बात मत करो। इतिहास गवाह हैं दोस्तो जिसने सच बोला और सच का साथ दिया उन्होंने अपनी ज़िन्दगी में बड़ी सफलता हासिल करी है। अगर आप लोगो से सच बोलते हैं तो लोग आपसे जुड़ने लगेंगे। आप पर विश्वास करने लगेंगे। सच को सफलता पाने में थोड़ा समय लगता है लेकिन दोस्तो सफलता बहुत बड़ी मिलती हैं।अपने  बिजनेस में या किसी भी प्रकार की सर्विसेस में लोगो को हमेशा सच बोल देना चाहिए। अगर आप अपनी जिंदगी में सच बोलना सीख गया तो दुनिया की कोई भी ताकत आपको सफल होने से नहीं रोक सकती हैं।

“माल उसी का बिकता है जो बोलता है और बार बार  उसी का बिकता है जो सच बोलता है”

इस लिए हमेशा सच बोलकर लोगो का दिल जीत लो यारो जूठ बोलकर आप थोड़ी समय के लिए तो सफलता हासिल कर लेते हो लेकिन ज्यादा समय तक नहीं।

# 4. चरित्र वान बनो। Motivational tips

सफलता का सबसे बड़ा रोल है अगर आपका चरित्र सही नहीं है तो आप सफलता हासिल करने के बाद उसे खो दोगे ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिसने धन तो बहुत कमा लिया लेकिन चरित्र को ठीक नहीं किया है तो उनको वापिस मीठी में मिलना पड़ा। आपका चरित्र ही आपकी सफलता तय करता है इसलिए अपने चरित्र पर कभी भी कोई दाग मत लगने दो।

एक उदाहरण जब स्वामी विवेकानन्द जी ने अमेरिका में अपने स्पीच खतम करने के बाद वहां की एक स्त्री स्वामी विवेकानन्द जी के ऊपर मोहित हो गई और बोली कि आपसे शादी करना चाहती हूं तब स्वामी विवेकानन्द जी ने हाथ जोड़कर कहा मुझे माफ़ कीजिए में एक स्वामी हूं आपसे शादी नहीं कर सकता हूं तब वह स्त्री बोली मुझे आप जैसी संतान चाहिए तब स्वामी विवेकानन्द जी ने कहा आप मुझे हि अपना बेटा बना लो आप मेरी मां हो।

स्वामी विवेकानंद जी के इस बात से हमें पता चलता है कि उनका चरित्र कितना पवित्र था।

5. जरूरतमंद की सहयता करो| success tips

दोस्तों आपको ईश्वर ने सब कुछ दिया हो या आप सफल है तो आपको अपने दोस्त, रिश्तेदार,परिवार वालो की बिना स्वार्थ के आर्थिक मदद करना चाहिए, क्योंकि इस से ही आपकी असली सफलता कारण है। आपको किसी गरीब व्यक्ति की हेल्प कर देना चाहिए और आपको जीवन में पुण्य और दुवाय जरूर कमाना चाहिए क्यों की जीवन में दुआ ही काम आने वाली है|

Conclusion

उम्मीद करते हैं आपको को आप को how to success in life in hindi के बारे में तह जानकारी अछि लगी होगी| 

 दोस्तो आप भी अपने जीवन में सफलता और बड़ा परिवर्तन चाहते हो तो यह बताए गए success tips फॉलो कीजिए सफलता आपके पीछे पीछे भागी चले ना आए तो कहना लेकिन पड़ने से काम नहीं चलने वाला है। इनको अपने जीवन में उतारना भी होगा तभी जाके बदलाव आएगा।

और हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताए कि यह आर्टिकल केसा लगा और आज से ही आप क्या अपने जीवन में परिवर्तन करने जा रहे हो।

ओर पोस्ट को लाइक और शेयर जरुर करना अपने सभी दोस्तो ओर रिश्तेदारों के साथ जिसे आप जीवन में कामयाब देखना चाहते हैं।

Wish you all the best in your life 

धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.