Success tips in hindi

Success tips hindi 5 गलतिया जो आपको सफलता से दूर करती है

5 गलतिया जो आपको सफलता से दूर करती है Success tips in hindi

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से हमारी साइट allsafal पर, आज के इस लेख में हम आपको अपने जीवन की 5 गलतिया जो आपको सफलता से दूर करती है यानी की success tips in hindi के बारे में जानकारी देने वाले है.

क्या आप सभी कामयाब होने के लिए मेहनत कर रहे है लेकिन सफलता नहीं मिल रही है और आप परेशान हो चुके है. तो यकीन मान्य आप कुछ गलतिया कर रहे जो आपको नहीं करना चाहिए इस आर्टिकल में हम उन्ही पांच गलतियों के बारे में बात करेंगे को आपको कामयाबी से दूर करती है.

यकीन मानीय अगर आपने आज से और अभी से इन गलतियों को सुंदरना कर दिया तो आप बहुत जल्दी सफलता के शिखर पर होंगे| 

जीवन में सफलता पाने के पांच मुख्य कारण     

सफल लोगो की सुबह की आदते| 

Motivational poem in hindi प्रेरणादायक कविताए 

Best motivational story hindi प्रेरणादायक कहानियाँ 

1. लक्ष्य स्पष्ट नहीं होना 

“आपको यही नहीं पता की कहा जाना है , तो यकीन मानिए आप कही नहीं जा सकते है”

इस लिए आपके लक्ष्य स्पष्ट होना चाहिए में यह नहीं कहे रहा हु की आपके लक्ष्य नहीं है. लेकिन आपने एक बार लक्ष्य बना लिया है तो पीछे मूड मूड  देखना बंद  करना   होता है.

अपने लक्ष्य पर कभी या अपने आप पर कभी भी डाउट नहीं कीजिए और असफलता का मुख्य कारण यही है की लोग अपने ही काम पर प्रश्न करते  में यह कर पाउँगा या नहीं आदि.

दुनिया में 99  प्रतिशत लोगो को यही नहीं मालूम होता है की मुझे जीवन में क्या करना कहा जाना है. अपने दिमाग में अपने लक्ष्य को क्लियर रखे तभी जाकर आप सफलता हासिल कर पाएंगे .

आपको यह आपको यह  पता होना चाहिए की आपके जीवन क्या लक्ष्य  है, आप कहा जाना चाहते है. आपको अपने लक्ष्य के लिए क्या क्या प्रोसेस करनी पड़ेगी यह सब आपके दिमाग में क्लियर होना चाहिए.

 Confusion आदमी को बर्बाद कर देती है इस  लक्ष्य के  प्रति किसी भी प्रकार का confusion ना रखे अपने लक्ष्य को स्पष्ट  रखिए और जीवन में बड़ी कामयाबी हासिल करे.

2. Low efforts (Success tips in hindi )

“या तो अपने काम को पैशन बना लो या फिर अपने पैशन को प्रोफेशन बना लो”

” क्या आप अपने लक्ष्य के लिए समर्पित होने के लिए तैयार है”

” एक ठोस विचार ही वह सब कुछ है जो आपको कामयाबी हासिल के लिए चाहिए”

” आप अपने काम पर 100 % तभी फोकस कर सकते जब आपको आपने काम के प्रति कोई डाउट ना हो”

किसी भी सक्सेसफुल आदमी की जीवनी  पढ़िए वह आपने काम में पुरे मन से पूरी ताकत के साथ काम करते है. जब तक लक्ष्य को हासिल नहीं कर लेते है वही असफल व्यक्ति अपने काम में कम ताकत वह ज्यादा मेहनत ही नहीं  करता है.

आप अपने आप से अभी एक सवाल कीजिए क्या आप अपने काम में अपना 100 प्रतिशत लगा रहे  हो नहीं ना तो फिर आप  सफल या कामयाब कैसे बन  सकते है.

Success tips in hindi

अगर आप ऐसा कर रहे है तो  आपसे कामयाबी दूर हो जायेगी और एक दिन आप किस्मत को दोष दोगे दोस्तों कामयाबी आपका 100 % efforts मांगती है.

दोस्तों को हमारे देश के क्रिकेट के भगवन कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर को ऐसे ही नहीं कहे जाते है. उन्होंने दिन रात अपने  पूरी लग्न के साथ और अपने काम में अपने आप को सोप को सोप दिया तक जाकर वह वर्ल्ड रिकॉर्ड बना पाय और क्रिकेक्ट के भगवान् कहे जाते है.

आपका लक्ष्य स्पष्ट है, आपके दिमाग में आपमें  लेकर क्लियर है उसके  बाद आता है, efforts अगर आपका लक्ष्य तय भी और आप उस पर पूरा efforts नहीं लगा रहे है तो आप कामयाबी हासिल नहीं कर सकते.

3. वर्तमान पर फोकस नहीं करना

” भगवान् श्री कृष्ण ने भागवत गीता में कहा है की कर्म किय जा फल की चिंया मत कर”

लेकिन इसका उल्टा कर रहे है लोग और सबसे मुख्य कारण है असफलता का  आजकल लोग अपने मिलने वाले पर ज्यादा करते है. जैसे – जो मिलने वाला है, जो मिलेगा, या जो होने वाला है और इसी कारण से लोग असफलता की और बढ़ जाते है.

जैसे मान लीजिए कोई क्रिकेट खेल रहा है तो क्या वह बाउंड्री पर फोकस करेगा या आने वाली बोल पर, बेसक बोल आने वाली पर फोकस करेगा. वैसे ही आपको भी अपने अभी के कार्य पर फोकस करना  चाहिए ना की मिलने वाले प्रोडक्ट पर.

मन से पूरी लगन के साथ अपने वर्तमान पर फोकस करते है तो आपको फल तो अवश्य मिलेगा और अगर आप अपने फल की चिंता करते है आप रास्ता भटक जायेंगे और आप कामयाबी से ुदरत चले जायेंगे.

दोस्तों एक बार आपने अपने गोआल को पहचान लिया उसके बाद आपको पूरा फोकस अपने काम पर लगा देना चाहिए तभी जाकर आप सफलता हासिल कर पाएंगे नहीं आपसे सफलता दूर भाग जाएगी. 

” क्या अचीव करना है इस पर फोकस नहीं होना चाहिए, इसके  लिए क्या करना है इस पर फोकस कीजिए”

” जब आप अभी पर फोकस करोगे तो सफलता तो मिलनी है’

4. No time management in life 

जो लोग अपने समय का सबसे बुरा उपयोग करते है, वही सबसे पहले इसकी कमी का रोना रट है”

ईश्वर ने हम सभी को 24 घंटे का समय दिया है न किसी को कम न किसी को ज्यादा लेकिन जो लोग समय का सही इतेमाल करते है. वह सफल हो जाते है और जो समय का सही  करते है वह असफल हो जाते है.  दोस्तों 24 घंटे में सबसे ज्यादा priority उसी काम को दीजिए जो आपके लक्ष्य के लिए सबसे इम्पोटेंट है.

दिन की शुरुवात उसी काम से कीजिए जो आपको अपने लक्ष्य की तरफ ले जाता है, लोग ऐसी जगह असफल हो जाते है. ” छोटे छोटे काम करने से बड़ा काम छूट जाता है”अभी आप तय कीजिए की आपकी प्रिऑरिटीस क्या आपके दिन का सबसे मुख्य काम क्या है.

उसी काम को सबसे पहले कीजिए बाकी के काम बाद में कीजिए तभी जाकर आप जीवन में बड़ा कर पाएंगे।

 क्या अपने अपने दिन के मुख्य कामो की लिस्ट बनाई अगर नहीं बनाई है तो तुरंत बना लीजिए और अपने वही काम सबसे पहले कीजिए जो आपको अपनी मंजिल की और ले जाता हो बाकि कामो को आप बाद में भी कर सकते है.

 ” जो व्यक्ति जीवन में समय का मैनेजमेंट नहीं करता है उससे सफलता कही दूर चली जाती है”

सबसे पहले वही काम करो जो आपको कामयाबी की और ले जाता है उस काम को महत्वपूर्ण समझो यार जो आपको कामयाबी की और ले जाता है.

 ” बिना किस  योजना के जीवन जीना किसी दूसरे व्यक्ति के साथ टीवी देखना जैसा है, जिसके हाथ में रिमोट कण्ट्रोल हो”

5. No documentation ( Success tips in hindi )

यह सबसे बड़ी गलती है जिसकी वजह से लोग कामयाबी से दूर हो जाते है.

 ” आप जो सुनते है उसे भूल जाते है, आप जो देखते है उसे याद रखते है,लेकिन जो आप लिखते या करते हो उसे समझ जाते हो

हमारा दिमाग बहुत पावर फूल होता है इसमें में बहुत सारे अलग अलग आइडियाज आते रहते है. लेकिन हम करते नहीं है और हम उसे दिमाग में ही स्टोर कर लेते है. और आप सोचते है की ऐसे में इम्प्लीमेंट  करूँगा लेकिन कुछ समय बाद आप उस बात को भूल जाते है जिसके चलते एक महत्वपूर्ण आईडिया छूट जाता है.

वह आईडिया दुबारा दिमाग में भी नहीं आता है आप उसे भूल जाते है इसी लिए आप अपने विचार आईडिया को एक नोट बुक में लिखना चालु करो तब आप जीवन में बहुत बड़ा कर जायेंगे. दुनिया में जितने भी महान लोग हुए है वह सभी अपने साथ एक नोट बुक जरूर रखते है ताकि वह किसी भी इम्पोर्टेन्ट विचार को मिस न कर दे.

सफलता के सूत्र

 आपको जो भी करना है, आपका जो भी लक्ष्य है उसे एक कागज़ में लिख दीजिए और उसे रोज पढ़िए कुछ समय बाद आपके अंदर बहुत कुछ बदलाउ आना शुरू हो जायेंगे.

एक महान लेखक रात को भी अपने साथ नोट नोक लेकर सोते थे की क्या पता रात को सपने में अच्छा विचार आ जाय और उसे में सुबह तक भूल जाओ तो वह रात को ही उसे अपनी नोट बुक में लिख लेते थे.

 क्या आप मुझे बता सकते की आज से दस दिन पहले आपने कोनसा मोटिवेशनल वीडियो या आर्टिकल पड़ा था आप नहीं बता सकते हो ना क्यों की आपने उसे सिर्फ पड़ा था या देखा उसे नोट बुक में लिखा नहीं था.

ऐसे तो आप बहुत सारे मोटिवेशनल वीडियो और पोस्ट पड़ते होंगे लेकिन उससे कुछ नहीं होने वाल है जब तक आप इसे इम्पीमेन्ट नहीं करोगे. और कोई भी विचार या आइडियाज को आप इम्प्लीमेंट तभी कर पाएंगे जब आप उसे लिख लेते हो.

तो आज से ही असफल लोगो की यह आदत छोड़ दीजिए और सफल लोगो की श्रेणी शामिल हो जाय और जीवन में अपने लक्ष्य को और कामयाबी जरूर हासिल करे.

conclusion 

दोस्तों यह पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट जरूर करना और आप कमेंट कर जरूर बताय की आप आज से ही यह 5 गलतिया जो आपको सफलता से दूर करती है इनको छोड़ देंगे और अपने जीवन में सुधार करेंग.

लाइक और शेयर करना नहीं भूले और रोज success tips in hindi में पाने के लिए हमे फेसबुक ट्विटर पर फॉलो कीजिए. Wish you all the best in your life Thanks 

Leave a Reply

Your email address will not be published.