Home Share market वारेन बफेट की सफलता के नियम। Warren Buffett success tips hindi

वारेन बफेट की सफलता के नियम। Warren Buffett success tips hindi

by Sonal Shukla
warren buffett success tips hindi

दुनियां के सबसे बड़े इंवेस्टर वारेन बफेट 96 बिलियन डॉलर के साथ दुनियां के 6 वे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। वह कहीं बार फोब्स के अनुसार नंबर एक भी रहे चुके हैं, उन्हें दुनिया का सबसे बड़ा इंवेस्टर माना जाता है। इस लेख में हम जानेंगे महान निवेशक वारेन बफेट की सफलता के नियम warren buffett success tips hindi में जिससे हमें बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

महान निवेशक वारेन बफेट की सफलता के नियम warren buffett success tips hindi

वारेन बफेट एक ऐसे व्यक्ति हैं जो किसी कंपनी में एक बार इन्वेस्ट करदे तो पूरी दुनिया मान लेती है कि इस कंपनी के शेयर बड़ने वाले हैं।

अगर आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आपको वारेन बफेट की एक बात जरुर रखना चाहिए। अगर आपके अंदर धैर्य हैं कम से कम दस साल अपने पैसे को रोकने की तभी आपको इन्वेस्ट करना चाहिए, साथ ही आपको उस चीज़ में कभी इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए जो आपके समझ से बाहर हैं।

चलिए जानते हैं महान निवेशक वारेन बफेट की सफलता के नियम warren buffett success tips hindi

1 पहली मुलाकात में लोगों से दोस्त, मित्र जैसा व्यवहार करें। Treat people like a friend in the first meeting.

हम सभी जानते हैं कि first impression is last impression होता है, इसलिए वारेन बफेट कहते हैं। जब आप किसी नए व्यक्ति से मिल रहे हो बिज़नेस या किसी भी अन्य कारण के लिए तो आपको उसके साथ मित्रता जैसा व्यवहार करना चाहिए। अपनी बात चीत मित्रवत तरीके से करें जिससे आप उस व्यक्ति को अपनी बातों से सहमत करने में मदद मिलेगी।

2 लोगों की प्रशंसा तारीफ कीजिए।

अमेरिकी मनोविज्ञान के जन्नक कहे जाने वाले और दार्शनिक परंपराओं के महारथियों में गिने जाने वाले विलियम जेम्स का प्रसिद्द कथन हैं।

“मानव स्वभाव में सबसे गहरा सिद्धांत सहराना किए जाने की अवश्यकता हैं”

वारेन बफेट इस सिद्धांत को अच्छी तरह से जानते हैं और दुनियां का हर सफल और महान व्यक्ति इस सिद्धांत को फॉलो करते हैं। भगवान श्री राम भी छोटे छोटे महारथी की भी उतनी ही प्रसंशा करते थें जितनी अपने भाई लक्ष्मण की करते थे।

इसलिए जीवन में वारेन बफेट की एक बात ध्यान रखें कि आपको लोगों के साथ बिज़नेस करना, अपने इंप्लॉयस से अच्छा रिटर्न लेना है, लोगों से व्यवहार बनाना है तो आपकों अपने इंप्लॉयज पार्टनर और कस्टमर की प्रसंशा करना चाहिए।

किसी भी व्यक्ति की जब आप प्रसंशा करते हैं तो आप गहरी छाप छोड़ते हैं जिसे वह व्यक्ति कभी नहीं भूल पाता है।
सिर्फ व्यक्तिगत रूप से ही नही आपकों अपने कर्मचारियों की प्रसंशा सबके सामने करना चाहिए।

3 अपने लोगों की आलोचना न करे।

अगर आप अपने लोगों या कर्मचारियों से अधीक रचनात्मक कार्य करवाना चाहते हैं तो कभी भी उनकी अचानक आलोचना न करें। अगर किसी से कोई गलती भी हो गई जिसके कारण आपको नुकसान हुआ है फिर भी आपकों अचानक आलोचना नहीं करना चाहिए।

आपकों पता लगाना चाहिए कि की गलती कैसे हुई है, अपने आप को अपने व्यक्ति या कर्मचारी की जगह पर देखे। अगर उससे गलती हुई भी है तो उसे अलेके में समझाए ना की सभी के सामने आलोचना करना लग जाएं।

इससे असंतोष फैलता है, लोगों के अंदर क्रिएटिव और रचनात्मक कार्य करने की क्षमता नहीं रहती हैं। कहीं बार लोग आलोचना के कारण अपने परिवार को छोड़ कर दुर चले जाते हैं।

इसलिए जीवन में अगर आपको पर्सनल लाइफ और प्रोफेशनल लाइफ में ग्रोथ करनी है तो बेवजह और अचानक किसी की आलोचना नहीं करना चाहिए।

Warren Buffett की ये बात जरुर ध्यान रखें।

प्रशंसा और आलोचना दो सबसे महत्वपूर्ण ओजार है, यदि आप इन औजारों का सही इस्तेमाल कर पाते हैं तो अपने कर्मचारियों को कड़ी मेहनत, रचनात्मक होने तथा बडी सफलता के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
यदि इन औजारों का गलत उपयोग हुआ तो आप कर्मचारियों के कार्य करने के उत्साह, महत्वकांक्षा व रचनात्मकता को ध्वस्त कर उनकी असफलता को सुनिश्चित कर सकते हैं।

वारेन बफे का मानना है कि प्रशंसा व आलोचना का प्रभावी रूप से उपयोग करना सिखना हरेक प्रबंधक का प्राइमरी पाठ हैं। इसलिए हर व्यक्ति को इन दो शब्दों का सही उपयोग करना आना चाहिए।

4 किसी से बहस नहीं करना चाहिए।

किसी व्यक्ति के साथ बहस करने की जगह उससे सहमत हो जाना ही अधिक अच्छा होता है, ताकि आप उस व्यक्ति का भरोसा जीत सके और उस प्रक्रिया में उसे अपने विचार सुनने की स्थिति में ला सके।

बफे कहते हैं कि किसी से टकराव व बहस करने से अच्छा है उनकी बातों से थोड़ी देर के लिए सहमत हो जाओ। क्योंकि जब आप सामने वाले की बातों से सहमत जो जाते हैं तो वह व्यक्ति आपकी बाते सुनने के लिए राजी हो जायेगा।

अगर आप अपना कीमती समय बचाने चाहते हैं तो और सामने वाले व्यक्ति के सामने अपना पायंटव्यू रखना चाहते हैं तो उससे बहस करने से कहीं अच्छा है सहमत हो जाओ।

5 Learn Your Mistake ( अपनी गलतियों से सीखें )

वारेन बफेट साहब कहते हैं कि अगर आपसे गलती हो जाती हैं तो चिंता करने की जरूरत नहीं है, बल्कि अपनी गलती को स्वीकार कर के उससे सीखना चाहिए. और जीवन में कभी भी एक ही गलती को दोबारा नहीं दोहराएं, क्योंकि अगर आप एक ही गलती बार करते हैं तो आप कभी भी कामयाब नही हो सकते हैं.
“गलती करना गलती नहीं है बल्कि एक ही गलती को बार बार करना सबसे बड़ी गलती हैं”
जीवन एक कठिन संघर्ष हैं, यहां पर हर इंसान से गलतियां होती हैं, कोई ऐसा व्यक्ति नहीं है जिससे गलती नहीं होती है, अगर कोई ऐसा हैं तो उसने जीवन में कुछ भी नया नहीं किया है.
वारेन बफेट साहब कहते हैं कि आपको खुद की गलतियों से तो 100% सीखना ही हैं, लेकिन आपको दूसरों की गलतियों से भी सीखना चाहिए.

6 Do Things Your Way ( अपने तरीके से काम करो )

वारेन बफेट साहब कहते हैं कि आपको अपने तरीके से काम करना चाहिए, अगर आपको लगता है कि मै जो कर रहा हूं वह सही है तो फिर भले ही दुनियां आपके खिलाफ हो जाएं आपको अपना काम करते रहना चाहिए.
क्योंकि दुनियां के हर कामयाब व्यक्ति को रोकने के लिए हजारों व्यक्ति रुकावट डालने की कोशिश करते हैं लेकिन समझदार व्यक्ति अपने ही तरीके से काम करता है.
इतिहास वहीं व्यक्ति रचता है जो अपने तरीके से काम करता है नकल कर के तो सिर्फ ज़िंदगी का गुजारा किया जाता है.

7 Be the person you want to be ( वह व्यक्ति बनें जो आप बनना चाहते हैं )

वारेन बफेट साहब कहते हैं कि, असल में आप वहीं कीजिए अर्थात वहीं बनिए जो आप बनना चाहते हैं, दूसरे के अनुसार अपने ज़िंदगी के फैसले मत लीजिए.

लाइफ में कभी भी दुसरे की सफलता देखकर अपना कोई goal नही बनाना चाहिए, अगर आप ऐसा करते हैं तो आप बहुत जल्दी हार मान लेंगे।

आपकों उसी क्षेत्र में आगे बडना चाहीए जिसकी आपके अंदर से आवाज निकले, जिसे करते समय आपकों कोई थकान या आलस्य ना आए। आपकों बहुत बडी सफलता मिलेगी और आप दुनियां में अपना परचम लहराएंगे।

वारेन बफेट की सफतला के दस नियम बताएं? Ten success rules from warren buffett

  • किसी व्यक्ति से पहली मुलाकात में दोस्त जैसा व्यवहार करें
  • लोगों या अपने कर्मचारियों की प्रसंशा करे
  • अपने लोगों की आलोचना कभी ना करें
  • बहस से बचना चाहिए
  • अपनी गलतियों से सीखे
  • अपने तरीके से काम करें
  • वह व्यक्ति बने जो आप बनना चाहते हैं
  • ज्यादा से ज्यादा किताबे पड़े
  • अपनी कीमती समय का ध्यान रखें
  • लोगों की बातों पर ध्यान न दें

Warren Buffett most important quotes in Hindi

Quotes 1 जब सब लोग लालची हो जाते हैं, तो हम डर जाते हैं लेकिन जब सब डर जाते हैं, तो हम लालची हो जाते हैं

कोट्स 2 मै तो महंगे कपडे खरीदता हूं, बस वह मेरे ऊपर सस्ते दिखाई देते हैं

Quotes 3 हमें काम पूरा हो जाने से अधिक काम करते समय मजा आता हैं।

कोट्स 4 वहीं चीज खरीदे जिसे खुशी के साथ आप दस साल भी रख सकते हैं।

कथन 5 अपना कीमती समय ऐसे लोगों के साथ बिताए जो आप से बेहतर हों।

कथन 6 जोखिम तब होता है जब आपको पता नहीं होता है कि आप क्या कर रहे हो

बाज़ार के उतार चढ़ाव को अपना मित्र समझिए, दूसरों की मूर्खता से लाभ मत उठाइए, उसका हिस्सा मत बनिए

अगर आपका व्यवसाय अच्छा करता है तो स्टाफ खुद बे खुद अच्छा करने लगते हैं।

मुझे हमेशा से पता था कि मै अमीर बनने जा रहा हूं, मुझे नहीं लगता है कि एक मिनिट के लिए भी इस बात पर शक किया।

मै एक बेहतर निवेशक हूं क्योंकि मैं एक व्यापारी हूं, और मै एक बेहतर व्यापारी हूं क्योंकि मैं एक निवेशक हूं

नियम नंबर वन, कभी पैसे मत गंवाए, नियम नंबर दो, कभी नियम नंबर वन को मत भूलिए।

हमेशा आपको एक बात बात ध्यान रखना चाहिए, की हमेशा लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहिए

Conclusions

उम्मीद करते हैं आपको महान निवेशक वारेन बफेट की सफतला के नियम warren buffett success tips hindi से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा। Post पसंद आई है तो लाइक और शेयर जरुर करें।

Related Articles

Leave a Comment