Home Success tips 10 मुख्य कारण रिश्ते खराब होने के। Rishte kharab hone ki wajah

10 मुख्य कारण रिश्ते खराब होने के। Rishte kharab hone ki wajah

by Sonal Shukla
rishte kharab hone ki wajah

दोस्तो एक बार आपका रीलेशन किसी भी कारण से खराब हो गया है तो फिर वापिस पहले जैसे नहीं रहे सकता है। इसलिए आपकों अपनी गलतियों, आदतों और हरकतों से रिश्ता खराब नहीं करना चाहिए। इस लेख में हम जानेंगे 10 मुख्य कारण रिश्ते खराब होने के rishte kharab hone ki wajah अगर आप इन गलतियों को नहीं दोहराते हैं तो आप अपनें रिलेशन को बनाय रखते हैं।

रिश्ते बनाने से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण हैं, रिश्तों को बनाय रखना।

10 मुख्य कारण रिश्ते खराब होने के। Rishte kharab hone ki wajah

हमारे जीवन में रिश्ते बहुत महत्वपूर्ण होते हैं, अगर आपके रिश्ते अच्छे हैं तो आपका जीवन में खुश सकून शान्ति मिल जाएगी। लेकिन अगर आपके जीवन में अपने सगे संबंधियों से रिश्ते खराब है तो आपका जीवन में दुःख होने से कोई नहीं रोक सकता है।

इसलिए जीवन में अपने रिश्तों को अच्छा बनाकर रखें चलिए जानते 10 मुख्य कारण रिश्ते खराब होने के rishte kharab hone ki wajah याद रखें आपको इन गलतियों को कभी नहीं दोहराना हैं।

1 अच्छाइयों की जगह कमियां देखना या डुंडना।

ज्यादतर रिश्ते इसलिए खराब हो जाते हैं, जब लोग एक दुसरे की कमियां देखने लग जाते हैं, और लोगों की यहीं मानसिकता होती है। आप कोई भी गलती करते हैं या फिर आपके अंदर कोई कमी है तो अपने सगे संबंधियों ही ताना मारते हैं।

लेकिन आपने जो अच्छा किया, जो आपके अंदर खुबिया हैं उसके लिए कोई तारीफ नहीं करेगा। दोस्तों अगर आपको अपना रिश्ता मजबूत बना कर रखना है तो हमेशा यह ध्यान रखें कि अपने सगे संबंधी अपने परिवार वाले लोगों की कमियों को नहीं ढूंढना चाहिए।

क्योंकि इससे आपके और उस व्यक्ति के बीच में मनमुटाव होने लगता है और दूरियां बढ़ने लगती हैं जिसके कारण कहीं ना कहीं आपका रिश्ता भी खराब हो सकता है।

2 ख़ुद को सही साबित करना।

अक्सर रिश्ते में खराश इसलिए भी आ जाती है कि लोग खुद को किसी भी मायने में सब सही साबित करना चाहते हैं। इसके कारण आपस में मनमुटाव आने लगता है और रिश्ते खराब होने लगते हैं।

व्यक्ति की आदत होती है कि मैं ही सही हूं बाकी सब गलत है। वह सामने वाले व्यक्ति की बात को समझता ही नहीं और उसके सामने साबित करने की कोशिश करता है, कि मेरे अलावा और कोई सही नहीं है।

दोस्तों जब आप गलत काम के लिए भी आप खुद को सही साबित करने की कोशिश करते हैं तो आपके और आपके परिवार में दूरियां बढ़ने लगती है। क्योंकि वह व्यक्ति आपके ऊपर विश्वास करना बंद कर देते हैं और जहां पर विश्वास नहीं होता है वहां पर कोई रिश्ता नहीं होता है।

आपका रिश्ता खराब होने की संभावना अधिक बढ़ जाती है । इसलिए जीवन में एक बात हमेशा ध्यान रखें, अगर आपने सही कार्य किया है, तो भी खुद को सही साबित करने की कोशिश ना करें और गलत कार्य में तो कभी भी ना करें।

3 Different Expectation

रिश्ते इसलिए भी टूट जाते हैं कि लोग सामने वाले से वह चीजें एक्सपेक्ट करने लगते हैं जो वह कभी पूरा कर ही नहीं सकता है।
मान लीजिए आपका पार्टनर एक प्राइवेट कंपनी में छोटी सी जॉब करता है। और आप अपने पार्टनर से यह उम्मीद रखते हैं कि वह आपको विदेश टूर पर ले जाए तो यह अलग उम्मीद है।

यह उम्मीद आपका पार्टनर कभी पूरा नहीं कर सकता है और आप भी यह बात अच्छी तरह जानते हैं कि एक छोटी नौकरी करने वाला व्यक्ति विदेशी पूर्व पर नहीं ले जा सकता है। फिर आपको उस व्यक्ति से ऐसे एक्सपेक्ट नहीं करना चाहिए।

आप अपने रिश्तेदार, अपने परिवार, अपने सगे संबंधी, अपने पार्टनर से यही उम्मीद रखे हुए पूरा कर सकता है। हम किसी व्यक्ति से उम्मीद रखते हैं, और उसे पूरा नहीं करता है तो हमारे दिल टूट जाता है।

जिसके कारण कभी कभी रिश्ते भी खराब हो सकते हैं, तो अपने व्यक्ति से वहीं उम्मीद करें, जिसे वह आसानी से पूरी कर सकता है।

4 Compare करना ( rishte kharab hone ki wajah )

अक्सर रिश्ते तब भी खराब होने लगते हैं जब आप अपने प्रिय व्यक्ति की तुलना किसी दूसरे व्यक्ति से करते हैं। आपको तुलना नहीं करना चाहिए इसके बदले आपको यह कहना चाहिए अगर आप यह करते हैं तो आप उस व्यक्ति से अच्छे बन सकते हैं। इससे आपके प्रति इज्जत और सामान बढ़ने लगेगा।

जो व्यक्ति अपने पाटनर या अपने परिवार वाले व्यक्ति की बात बात पर किसी दूसरे व्यक्ति से तुमने करता है, तो उसके अंदर एक जलन पैदा होती है। जिसके कारण वह गुस्सा होता है और आपके प्रति विश्वास कम हो जाता है।

जिससे कहीं ना कहीं आपके रिश्ते खराब होने के चांसेस रहते हैं इसलिए आपको हर बात पर या फिर बात बात पर अपने प्रिय व्यक्ति, परिवार वाले व्यक्ति की तुलना नहीं करना चाहिए।

5 झूठ बोलना

जब आप अपने परिवार या किसी भी सगे संबंधी से झूठ बोलते हैं तो यकीन मानिए आपका रिश्ता खराब होने की दिशा में बढ़ता है।
आप बार-बार झूठ बोलते हैं तो आप के प्रति विश्वास कम होने लगता है, और जहां पर विश्वास ही नहीं होता वहां पर कोई रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं टिक पाता है।

जीवन में एक बात ध्यान रखें आप दुनिया में किसी भी व्यक्ति से छोटी छोटी बातों पर झूठ बोल सकते हैं। लेकिन अपने परिवार और अपने पार्टनर से कभी झूठ नहीं बोलना चाहिए। क्योंकि आपकों इन लोगों के साथ जीवन भर रहना है।

इसलिए अपने परिवार वाले लोगों के साथ विस्वास कमज़ोर नहीं होने दे, और अपने परिवार वालों हमेशा सच बोले। आपका रिश्ता मजबूत बना रहेगा।

6 लोग झुकना पसंद नहीं करते हैं।

अक्सर रिश्ते तब खराब होने लगते हैं लोग किसी भी परिस्थिति में झुकना पसंद नहीं करते हैं। दोस्तों अगर आप से कोई गलती हो गई है तो उसके लिए अपने परिवार वाले ही अपने पार्टनर के सामने झुकना ही अच्छा है। क्योंकि इससे आपको रिश्ता मजबूत बना रहेगा।

जीवन में कभी कभी अपने रिश्ते को बनाए रखने के लिए आपको बिना गलती के भी झुकना आना चाहिए। क्योंकि महान व्यक्ति वही होता है जो बिना गलती के भी झुकता है वह नहीं चाहता कि अपना परिवार वाले उससे दूर हो, उनका रिश्ता खराब हों।

दोस्तों जीवन में यह बात हमेशा ध्यान रखें झुकना आपकी कमजोरी की निशानी नहीं है, यह आपकी महानता है जो अपने लोगों के प्रति दिखाती है।

7 लंबे समय तक बात चीत नही करना।

रिश्ते में खामोसी कभी भी सही नहीं रहती है, जीतना आप अधीक बात करेंगे, उतना ही अच्छा महसूस करेंगे। किसी भी रिश्ते में आपस में कम्युनिकेशन होना बहुत महत्वपूर्ण हैं।
याद रखें अगर आप अपने सगे संबंधियों या परिवार के लोगों से लंबे समय तक बात चीत नही कर रहे हैं और आपके बीच में अच्छी कम्युनिकेशन नहीं है तो आपका रिश्ता ख़राब होने से कोई नहीं बचा सकता।

इसलिए आपकों अपने परिवार वाले लोगों से रोज अच्छी अच्छी बाते करना चाहिए और अपने दिल की बाते एक दुसरे के साथ शेयर करते रहना चाहिए।

8 प्रयाप्त समय नहीं देना

रिश्ता ख़राब होने का यह सबसे बड़ा कारण है, लोग अपने फैमिली को प्रयाप्त समय नहीं दे पाते हैं जिसके कारण उनके रिश्ते खराब हो जाते हैं।

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को ऑफिस के कार्य करने से समय नही मिलता है, और थोड़ा बहुत समय मिलता भी है वह mobile पर फालतू की चींजे देखने में निकाल देता है। जिसके कारण रिश्ते खराब होते जाते हैं।

दोस्तों अगर आप अपने जीवन में अपने रिश्तों को बनाय रखना चाहते हैं तो अपने परिवार के लोगों को समय जरुर दीजिए। क्योंकि जीवन में जितना कैरियर सेट करना है उतना ही महत्वपूर्ण रिश्ते बनाए रखना है।

9 जब अपने से ज्यादा महत्व देने लग जाते हैं तब भी रिश्ते खराब होने लगते हैं, अक्सर हम देखते हैं कि लोग दूसरी की बातों में आकर अपनो से ज्यादा दूसरो को महत्व देने लग जाते हैं। जिसके कारण उसके अपने ही लोग दूर होने लगते हैं और रिश्ता खराब होने लगता है।

याद रखें जीवन में कभी भी किसी दुसरे की बातों में आकर अपनो से रिश्ता नहीं तोड़ना चाहिए।

10 अपनो को नजर अंदाज करना।

जीवन में तब भी रिश्ते बिगड़ने लगते हैं जब कोई व्यक्ति अपने ही लोगों की बातों को नजर अंदाज करने लगता है। क्योंकि जब आप अपने पार्टनर की बातों पर ध्यान नहीं देते हैं तो उन्हें लगता है कि उनका आपके जीवन में कोई महत्व नहीं रहा है। जिसके कारण रिश्ते खराब होने लगते हैं।

Conclusion

उम्मीद करते हैं आपको 10 मुख्य कारण रिश्ते खराब होने के rishte kharab hone ki wajah से समझ आया होगा कि रिश्ते क्यों खराब होते हैं। और आशा करते हैं आप अपने रिश्तों को मजबूत बनाय रखने के लिए यह गलतियां कभी नहीं करेंगे। पोस्ट पसन्द आई तो लाईक शेयर जरुर करें।

Related Articles

Leave a Comment