Home Share market शेयर मार्केट क्या हैं, संपूर्ण जानकारी what is Share market Hindi

शेयर मार्केट क्या हैं, संपूर्ण जानकारी what is Share market Hindi

by Sonal Shukla
What is share market hindi

इस लेख में हम जानेंगे शेयर मार्केट क्या है? शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करें, शेयर कैसे खरीदें, शेयर कब खरीदना चाहिए? share market में इन्वेस्ट करने की संपूर्ण जानकारी। What is share market hindi how to invest in share market, how to purchase share

ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जो पैसे नहीं कमाने चाहता है,
क्योंकि पैसे से आपकी हर जरुरत पूरी होती है। जब आपके पास पैसे होंगे तो आपके सभी ड्रीम्स हकीकत में बदल जायेंगे। अपने सभी सपने पूरे करने के लिए सबसे पहले आपको उतना ही पैसा कमाने होंगे।

सम्पूर्ण जानकारी शेयर मार्केट क्या हैं, what is Share market Hindi

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में शामिल अमरीका के सबसे बड़े इंवेस्टर वारेन बफेट कहते हैं, अगर आपको शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना है तो आपके अंदर धैर्य होना चाहिए।

21 वी शताब्दी मे पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं, इस डिजिटल युग में व्यक्ति चाहें तो घर बैठे करोड़ों रुपए कमा सकते हैं। उन्ही में से एक तरीका है शेयर मार्केट, इससे भी आप लाखो करोड़ों रुपए कमा सकते हैं।

दोस्तों वारेन बफेट एक ऐसे व्यक्ति हैं जो शेयर से आज अरबपति है, फोब्स के अनुसार वह दुनियां का आठवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। वो दुनियां के सबसे बड़े इंवेस्टर है,

तो याद रखिए अगर आपके अंदर धैर्य हैं और आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना सिख जाते हैं तो आप करोड़ों रुपए कमा सकते हैं। हम शेयर मार्केट की बेसिक जानकारी जानेंगे, अगर आप शेयर मार्केट के बारे में ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो मैं आपको कुछ बुक रिकमेंड करूंगा जिससे आप शेयर मार्केट की नॉलेज प्राप्त कर सकें।

सबसे पहले हम जानते हैं शेयर का मतलब होता है हिस्सा, यानी अगर आप किसी कम्पनी के शेयर खरीदते हैं तो आपकी उस कम्पनी में हिस्सेदारी हो जायेगी।

शेयर मार्केट क्या है? share market basic knowledge

मार्केट का मतलब होता है जहां से शेयर खरीदें और बेचे जाते हैं, भारत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज दो स्टॉक मार्केट हैं। जहां पर लिस्टेड कंपनियों के शेयर बेचें और खरीदे जाते हैं।

सिंपल भाषा में कहें तो शेयर मार्केट किसी भी कंपनी में हिस्सेदारी लेने को शेयर मार्केट कहा जाता है।

शेयर मार्केट में बहुत लोग तो लाखों करोड़ों रुपए कमा लेते हैं, और बहुत सारे लोग अपने सारे पैसे गवा देते हैं। शेयर मार्केट का मतलब है कि आपने किसी कम्पनी में शेयर खरीदें, यानि उसमें कुछ प्रतिशत की आपकी हिस्सेदारी रहेगी।

अगर कंपनी को प्रॉफिट हुआ तो आपको भी प्रॉफिट होएगा, अगर कंपनी को नुकसान हुआ तो आपको भी नुकसान उठाना पड़ेगा। इसलिए शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले आपके पास अच्छी जानकारी होना चाहिए।

शेयर मार्केट में शुरूवात कैसे करें? How to start investing in share market

शेयर मार्केट में शुरूवात करने से पहले आपको एक trading account बनाना होता है, यह एक बैंक अकाउंट की तरह ही होता है।

Trading account kya hota hai, DMAT और trading account क्या होता है?

ट्रेंडिंग अकाउंट एक ऐसा अकाउंट होता है, जिसमें निवेशक या ट्रेडर के पैसा जमा होता है, trading account आपके डीमेट अकाउंट से लिंक होता है।

जब भी आप किसी कंपनी में शेयर खरीदते हैं तो आपके trading अकाउंट से पैसे कटते हैं, और जब आप शेयर बेचते हैं तो आपके trading account में पैसे जमा हो जाते हैं।

हम आपको बता दें कि trading account और डीमेट अकाउंट में अंतर होता है, trading account में आप पैसे रख सकते हैं जिससे शेयर खरीदे जा सकते हैं।

जबकि डीमेट अकाउंट में आप सिर्फ अपने शेयर जमा कर सकते हैं, यह सिर्फ आपके शेयर को जमा करने का एक अकाउंट होता है।

उम्मीद करते हैं आपको trading account kya hota hai और डीमेट अकाउंट क्या होता है अच्छी तरह से समझ आ गया होंगे।

Market में trading account open करने के बहुत सारे firms हैं। जैसे

  • Upstox
  • Kotak securities
  • Indiabullss
  • 5Paisa
  • Angel broking

कही ना कही आपने इन सभी प्लेटफॉर्म का एड जरुर देखें, आप यहां पर अपना trading account open कर सकते हैं और शेयर बाजार में शुरुआत कर सकते हैं।

शेयर मार्केट में शुरूवात या निवेश से पहले जरुरी बातों का ध्यान रखें।

Marketing Analysis मार्केटिंग एनालिसिस जरुर करें।

अगर आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने की सोच रहे हैं तो आपको मार्केट की अच्छी तरह से analysis कर लेना चाहिए। क्योंकि अगर आप अच्छी तरह से शेयर बाजार को नहीं समझेंगे तो आपको बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है।

किसी भी स्टॉक या कंपनी में आप शेयर खरीदना चाहते हैं तो, या इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो आपको निम्न बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

किसी भी स्टॉक या कंपनी में इन्वेस्ट करने से पहले आपको उस कम्पनी का market capitalisation अच्छे से देख लेना चाहिए। इसके अलावा liquidity, EPS, PB ratio, PE ratio, यह चीजे आपको best stock सेलेक्ट करने में मदद करेंगे।

FQA About, what is share market hindi

Q:शेयर कैसे खरीदें? How to purchase share

शेयर खरीदने से पहले आपको trading account और डीमेट अकाउंट ओपन करना होगा, trading account में आपके सेविंग बैंक अकाउंट से पैसे जमा होएंगे। और डीमेट अकाउंट में आपके खरीदे गए शेयर जमा होंगे, जब भी आप अपने शेयर बेचते हैं तो, trading account में money आ जायेगी जो आप अपने सेविंग बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

शेयर आप Bomb stock exchange एंड national stock exchange से खरीद सकते हैं, लेकिन शेयर खरीदने से पहले आपको किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह लेना चाहिए।

Q: Investing और trading में क्या अंतर होता है? What is different between investing and trading in hindi

कहीं सारे लोग investing and trading को एक ही समझ लेते हैं, बल्की investing and trading में बहुत बड़ा फर्क है।

Investing

इन्वेस्टिंग लंबे समय के लिए होता है, कोई भी व्यक्ति जब किसी कंपनी में इन्वेस्टमेंट करता है तो वह long time के लिए करता है। पांच साल, दस साल या इससे भी अधिक समय के लिए लगाया गया पैसा इन्वेस्टिंग कहा जाता है।

Investing करने के लिए आपको ज्यादा दिमाग लगाने की जरुरत पड़ सकती है और आप जिस चीज में invest करते हैं उसका फ्यूचर स्कोप अच्छा होना चाहिए।

दुनियां के सबसे बड़े इंवेस्टर वारेन बफेट ने कहा है, आप उसी चीज में invest करे, जिसे आप कम से कम दस साल तक होल्ड कर सकें।

Trading

Trading short Time के लिए किया गया इन्वेसमेंट होता है, यह कुछ मिनिट, घंटो, एक दिन या छः महीने के लिए हो सकता है। इसमें व्यक्ति कुछ समय के लिए शेयर होल्ड करता है और थोड़ा बहुत फायदा होने पर बेच देता है। इसे trading कहा जाता है।

उम्मीफ करते हैं आपको इन्वेस्टिंग और ट्रेंडिंग में अंतर समझ आया होगा। अगर आपका कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं।

Q: Share market का काम कैसे करें?

  • सबसे पहले आप एक trading account open करे
  • शेयर बाजार से रिलेटेड आर्टिकल्स पड़े,
  • कोई सलाहकार चुने
  • बड़े बड़े और सक्सेसफुल investor के नियमों का पालन करें
  • किसी से आप ऑनलाइन शेयर मार्केट की कोचिंग ले
  • अपना पहला स्टॉक खरीदे

इस तरह से आप शेयर मार्केट में शुरूवात कर सकते हैं।

Q: कितने तरीके से शेयर मार्केट में इन्वेस्ट किया जा सकता है?

शेयर मार्केट में आप दो तरीके से इन्वेस्ट कर सकते हैं, एक long term investment करना और दुसरा शॉर्ट टर्म trading करना।

Q: share market में ब्रोकर कोन होते है? और सही ब्रोकर का चयन कैसे करें?

शेयर बाजार में ब्रोकर वह होते हैं जो आपके लिए शेयर खरीदते हैं और बेचते हैं, या फिर आपको शेयर खरीदने में मदद करते हैं।

किसी भी ब्रोकर का चयन करने से पहले उसकी मार्किट में छवी को अच्छी तरह से जान लेना चाहिए, तभी ब्रोकर का चयन करना चाहिए नही तो आपको बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है।

शेयर बाजार में ब्रोकर का चयन करते समय निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  • उसकी बाजार में क्या पहेचान है और क्या रिपोटेशन है।
  • चार्जेज क्या हैं
  • फैसिलिटी क्या हैं
  • हिडन चार्जेज क्या है
  • कस्टमर सर्विस क्या हैं
  • रिसर्च क्या हैं, एडवाइस क्या हैं
  • ट्रेंडिंग प्लेटफॉर्म क्या हैं

इस तरह से आप एक अच्छे ब्रोकर का चयन कर सकते हैं।

conclusion what is share market hindi

उम्मीद करते हैं आपको what is share market hindi शेयर मार्केट क्या हैं इसकी basic information मिल गई होगी। इस वेबसाइट पर हम share market से रिलेटेड सभी information देने वाले हैं। इसलिए आप सब्सक्राइब जरुर कीजिए और यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट में पूछ सकते हैं।

Related Articles

Leave a Comment