What is network marketing in hindi

What is network marketing in hindi नेटवर्क मार्केटिंग क्या हैं?

दोस्तों आज के समय में भारत में नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस बहुत चलन में हैं. कहीं ना कहीं अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में जरुर सुना होगा. आपके मन में यह सवाल जरुर आता होगा what is network marketing in hindi अर्थात नेटवर्क मार्केटिंग क्या हैं?

Network मार्केटिंग भी एक तरीके के बिजनेस ही होता है जिसमें आम आदमी को भी बिजनेस करने का मौका मिलता है. अगर आप इस सवाल से परेशान हैं तो बने रहे इस लेख में अंत तक क्योंकि हम विस्तार से जानने वाले हैं कि नेटवर्क मार्केटिंग क्या हैं?

What is network marketing in hindi नेटवर्क मार्केटिंग क्या हैं?

नेटवर्क मार्केटिंग प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने का सोचा समझा प्लान हैं, जिसमें एमएलएम कंपनी डायरेक्ट ग्राहक से जुड़ती है. और अपने प्रोडक्ट कि one by one बैचने या पर्मोटिंग करने की बोलती है, जिसके कारण उस डायरेक्ट सेलर्स को कमिशन दिया जाता है.

अर्थात् नेटवर्क मार्केटिंग एक बहुत ही अच्छा बिजनेस माध्यम है जिसके माध्यम से कहीं लोगों को आगे बढ़ने का मौका मिलता है. It is very good business

Network marketing एक ऐसा बिजनेस होता है, जिसमें कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट पर्मोट करने के लिए आम आदमी का सहयोग लेती है. और एक direct selling compani अपने direct सेलर्स से कहती हैं कि आप हमारे प्रोडक्ट कि marketing कीजिए.

नेटवर्क मार्केटिंग kya hai

एक डायरेक्ट सेलिंग कंपनी अपने प्रोडक्ट का प्रचार किसी भी दुसरे से माध्यम से नहीं करतीं हैं. जैसे दूसरी कंपनियां अपने प्रोडक्ट कि marketing करने के लिए टीवी रेडियो और न्यूज़ चैनल का सहारा लेती है.,

क्योंकि डायरेक्ट सेलिंग कंपनी अर्थात् नेटवर्क मार्केटिंग company सभी एडवरटाइजिंग का खर्चा बचाकर अपने distributor में बांट देती हैं. उसे ही network marketing business अर्थात डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस कहते है.

नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में लोग समूह के रुप में कार्य करते हैं, और टीम का निर्माण करते हैं. एक डायरेक्ट सेलिंग कंपनी अर्थात् नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस सभी को बिना किसी लागत के अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट करने का एक बहुत ही जबरदस्त मौका देती है.

दोस्तों आप सभी को समझ आ गया होगा कि what is network marketing in hindi अर्थात नेटवर्क मार्केटिंग क्या हैं, डायरेक्ट सेलिंग से सम्बंधित बाकि जानकारी हम आगे पोस्ट में जानने वाले हैं.

क्या भारत में नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर हैं?

दोस्तों यह सवाल हर व्यक्ति के मन में रहता है, जों कोई भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी आना चाहता है. या आने की सोच रहा है उनके मन में एक सवाल उठता है और वो सवाल है भारत में नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर हैं? तो इस सवाल का जवाब हम विस्तार से पूरे डाटा के साथ जानने की कोशिश करेंगे.

दोस्तों भारत में ficci बहुत बडी संस्था हैं, जों कहती हैं कि आने वाले पांच साल में अर्थात् 2025 तक भारत में डायरेक्ट सेलिंग का कारोबार 65000 करोड़ रुपए का होन वाला है.

इस बात से हम समझ सकते हैं कि आने वाले समय में india में direct selling business का फ्यूचर बहुत अच्छा होने वाला है.

Future of network marketing business in india

दोस्तो आज टेक्नोलॉजी और artificial intelligence का युग है, जों पहले किसी काम को सौ व्यक्ती मिलकर करते थे. आज उसी काम को एक व्यक्ती एक computer के माध्यम से कर रहा है.

जिसके कारण लगातार हमारे देश में हीं नहीं बल्की वर्ल्ड में जॉब कम होती जा रहीं हैं. हमारे देश में जनसंख्या बहुत ज्यादा होन के कारण लोगों को सरकार जॉब भी नहीं दे सकतीं हैं. और ना ही सभी लोगों को प्राइवेट कंपनियों में जॉब मील सकतीं हैं.

और हर व्यक्ति को अपने परिवार चलाने के लिए कुछ ना कुछ रोजगार की तो जरुरत पड़ने वाली है. भले ही आज के समय में लोग नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को तवज्जो नहीं दे रहे हैं, लेकिन आने वाले 25 सालों में भारत में 45% लोग नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस से जुड़ जाएंगे.

इस प्रकार से भारत में डायरेक्ट सेलिंग का फ्यूचर बहुत अच्छा है, इसे आप बेशक ज्वॉइन कर सकते हैं. शर्त यह है कि आपको सही direct selling company को सेलेक्ट करना है.

क्योंकि अगर आप ग़लत कंपनी से जुड़ गए तो यकीन मानिए आपका कीमती समय भी बर्बाद होएगा और हो सकता है आपको आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़े.

What is different between network marketing and digital marketing?

अब आपके मन में यह सवाल आता होगा कि network marketing करें या डिजिटल marketing करें. और यह उठना भी जरूरी है क्योंकि दोनो ही इंडस्टरी का फ्यूचर भारत में बहुत हैं. लेकिन दोनों industary के अलग अलग क्रायटएरिया है.

Scope of digital marketing in india in hindi डिजिटल मार्केटिंग का भारत में क्या फ्यूचर हैं?

इसमें कोई संदेह नहीं है, भारत में डिजिटल मार्केटिंग का बहुत बड़ा मार्केट हैं, जिसके कारण भारत में इसका बहुत बड़ा फ्यूचर हैं. इसमें भी लोग लाखों रुपए कमा सकते हैं,

डिजिटल मार्केटिंग में व्यक्ती कहीं तरीकों से पैसा कमा सकता है, जैसे ऑनलाइन स्टोर, एडवरटाइजिंग के द्वारा, ब्लॉगिंग, यूट्यूब आदि सैकड़ों तरीके हैं.

नेटवर्क मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग में क्या अंतर है?

दोस्तों अगर हम नेटवर्क मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग के अंतर के बारे में बात करें तो, दोनों में बहुत बड़ा अंतर है. डिजिटल मार्केटिंग में व्यक्ती घर बैठे अपने प्रोडक्ट या services को सेल करता है.

नेटवर्क मार्केटिंग में ऐसा नहीं होता है, इसमें आपको अपने प्रोडक्ट को बचने के लिए एक एक व्यक्ती के पास जाना पड़ेगा.

डिजिटल मार्केटिंग में आप खुद अकेले अपने बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं और बहुत बड़ा भी सकते हो. लेकिन मार्केटिंग में आप खुद अपना बिजनेस नहीं कर सकते हैं इसके लिए आपको एक अच्छी टीम निर्माण करने की जरुरत है.

नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करें?

दोस्तों आपके मन में एक सवाल और आता होगा कि हम नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करें? तो मैंने आपको पहले ही भारत में नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर बता दिया है.

आपको नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस इस लिए करना चाहिए, यहां आपके व्यक्तित्व की growth बहुत अच्छी होती है. यहां पर आपको सीखने को बहुत कुछ मिलता है.

डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस इस लिए करना चाहिए, यहां पर आप बिना लागत के लाखों रुपए कमा सकते. किसी भी प्रकार की कोई इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत नहीं है.

Extra income के लिए आप डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आपके पास अच्छी एजुकेशन और जॉब नहीं है तो आप डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस को कर सकते हैं.

इसके अलावा बहुत सारे ऐसे कारण है जिसके चलते आपको डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस करना चाहिए. जैसे यहा पर अलग अलग लोगों से मिलते हैं और बातें करते हैं तो आपकी कम्यूनिकेशन स्किल्स बेहतर होती है.

Last में आपसे कहना चाहूंगा कि अगर आप भविष्य में एक्स्ट्रा इनकम और passive income चाहते हैं तो आपको डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस जरुर करना चाहिए.

सही डायरेक्ट सेलिंग कंपनी कैसे चुनें? How to choose right direct selling company

दोस्तों अब सवाल उठता है सही नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को कैसे पहेचान? तो आपके साथ कुछ जानकारी शेयर करना चाहता हूं. जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं, की कोनसी डायरेक्ट सेलिंग कंपनी सही और किस कंपनी में जाएं.

सबसे पहले तो आप जिस भी कंपनी में जाना चाहते हैं, वह भारत सरकार द्वारा बनाएं गए गाइडलाइन को फॉलो करती हैं. जो FDSA की लिस्ट में शामिल हो, तभी आप उस कंपनी को ज्वॉइन करें.

साथ में आप कंपनी का लीगल डाटा भी देख सकते हैं, साथ ही कंपनी का back ground देखना चाहिए. कितने समय से काम कर रही, खुद के कितने प्लांट है, और क्या क्या बनाती है.

सबसे पहले कंपनी product base होना चाहिए

दोस्तों मार्केट में बहुत सारी ऐसी कंपनियां होती है जो नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस के नाम पर froud करतीं हैं. उनका खुद का कोई भी मैनुफैक्चरिं प्रोडक्ट नहीं होता है, कोई एक प्रोडक्ट उठाया और money rotation करने लग जाती है. ऐसी कंपनियां से बचना चाहिए, यह आपके पैसे बर्बाद भी कर सकतीं हैं.

सही डायरेक्ट सेलिंग कंपनी वहीं होती है जो प्रोडक्ट base हो, जों खुद प्रोडक्ट मैन्यूफैक्चरिंग करतीं हो और भी एक नहीं सैकड़ो प्रोडक्ट. अगर आप ऐसी कंपनि को ज्वाइन करते हैं तो चिन्ता करने की कोई जरुरत नहीं है, यह एक सही डायरेक्ट सेलिंग कंपनी हैं.

और दोस्तों कंपनी में ऐसे प्रोडक्ट होना चाहिए जो हर रोज use में आते हैं, अन्यथा बहुत सारी कंपनी में ऐसे प्रोडक्ट होते हैं जो बार बार use नहीं होते हैं.

2 कंपनी का प्लान अच्छा होना चाहिए

दोस्तों जीस कंपनी में आप जुड़ना चाहते हैं, उसका प्लान अच्छा होना चाहिए. प्लान अच्छा होने से मतलब है कि कम्पनी में काम करने की कोई लिमिट तो नहीं है, साथ ही आपको सही पैसे दे रहीं के नहीं.

अगर आप इन सभी बातों को ध्यान में रखकर कोई कंपनि ज्वाइन करते हैं तो वह कम्पनी बहुत अच्छी है. प्लान में यह भी देखना जरूरी है कि कम्पनी आपको पैसा कब दे रही है, अगर कोई कम्पनी महिने में पेमेंट करतीं हैं तो बहुत अच्छा है.

इस प्रकार से आप एक अच्छी कम्पनी को पहेचान सकते हैं और एक अच्छी कम्पनी को ज्वॉइन कर सकते हैं. इसके अलावा दोस्तों आपको किसी भी कम्पनी में ज्वॉइन से पहले यह भी ध्यान रखना हैं कि वहा पर learning कैसी हो रहीं हैं.

साथ में कम्पनी का फ्यूचर प्लान क्या है, कम्पनी का मुख्य उद्देश्य क्या हैं, क्या कम्पनी आने वाले मार्केट को कैप्चर कर पा रही हैं. इन सभी पॉइंट्स में कम्पनी खरी उतरती है तो वह कम्पनी सही है उसे आपको ज्वॉइन कर लेना चाहिए.

Conclusion

उम्मीद करते हैं आपको what is network marketing in hindi नेटवर्क मार्केटिंग क्या हैं? Future of network marketing in hindi And नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करे? सभी जानकारी मील गई होंगी.

अगर आपका कोई महत्वपूर्ण सवाल है तो आप कमेंट कीजिए, ताकी हम आपके सवाल का जवाब दे पाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.