Home Success tips सफ़लता के लिए इन लोगों से हमेशा दूर रहें avoid this type people

सफ़लता के लिए इन लोगों से हमेशा दूर रहें avoid this type people

by Sonal Shukla
Avoid this type people

जीवन में सफल होने के लिए जितना जरूरी हमें सही लोगों के सम्पर्क में रहने की आवश्यकता है, उतना ही जरूरी है हमें किन लोगों से दुर रहना चाहिए. सफ़लता के लिए इन लोगों से हमेशा दूर रहें avoid this type people

क्योंकि Success के लिए हमें ऐसे environment की जरुरत होती हैं जहां हमें कोई distraction ना करें. हमारी सफलता की journey में कोई बाधा न आए.
इस लेख में हम जानेंगे कीन लोगों से दुर रहना चाहिए, कैसे लोगों से दुर रहना चाहिए, avoid this type people in hindi जिससे हमें कोई distraction ना हो.

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जीवन में success प्राप्त करने के लिए आपको दस प्रकार के लोगों से हमेशा दूरी बनाए रखना चाहिए.
क्योंकि ऐसे लोग आपको सिर्फ हानि पहुंचा सकते हैं, इसके अलावा आपको कुछ नहीं दे सकते हैं.

सफ़लता के लिए इन लोगों से हमेशा दूर रहें avoid this type people

1. मजाक उड़ाते हैं

Success और happy के लिए आपको ऐसे लोगों से हमेशा दूर रहना चाहिए जो आपकी और आपके कार्य की मजाक उड़ाते हैं. कहीं ना कहीं वह आपको रोकने की कोशिश करते हैं.
दोस्तों मजाक करना और मजाक उड़ाना दो ही पूरी तरह से अलग है, कोई दोस्त आपसे मजाक करता है तो उससे आपको ख़ुशी मिलती है.
लेकिन जो व्यक्ती आपके कार्य, आपके लक्ष्य, आपके हौसलों, आपके उद्देश्य की मजाक उड़ाते हैं. वह लोग आपको पीछे की तरफ़ धकल रहें होते हैं.

क्योंकि जब कोई व्यक्ति आपका मजाक उड़ाते हैं तो हमारे अंदर कहीं प्रकार के नेगेटिव emotions उत्पन्न होते हैं., जैसे, गुस्सा आना, बुरा लगना, गिल्टी फील होना, जिसके कारण कहीं ना कहीं हमारी success की journey रुक जाती है.
तो ऐसे लोगों से हमेशा दूर रहना चाहिए, क्योंकि इससे कहीं ना कहीं आपके आत्म विश्वास में भी कमी आने लगती है.

2.जो आपके विरोधी है

दुसरे ऐसे लोगों से आपको हमेशा दुर रहना चाहिए, जिसका mind बिल्कुल आपके opposite हो, जों हर बात में आपका विरोध करते हैं.
विरोधी प्रवृति का व्यक्ति आपकी सफलता को रोक देता है, जैसे आप कोई नया कार्य शुरू करना चाहते हैं. और सामने वाला व्यक्ति कहता है आप ऐसे नहीं कर सकते हैं.

इस प्रकार के लोग आपकी personal growth और आपकी self improvement को रोक देते हैं. क्योंकि ऐसे लोग सिर्फ आपका विरोध इस लिए करते हैं की वह आपको success नहीं देखना चाहते हैं।
तो success और growth के लिए ऐसे लोगों को avoid करना चाहिए. कहां जाता है कि विरोधी प्रवृति वाला व्यक्ति खुद तो जीवन में कुछ करता नहीं है, साथ में दूसरों को भी कुछ नहीं करने देता है।

3.जो लोग आपको पीछे ले जाते हैं

जो व्यक्ति आपको आगे बढ़ने के लिए मदद करने की बजाए, आपको पीछे धकेलने का कार्य करता है. ऐसे लोगों से हमेशा दूरी बनाए रखना बहुत आवश्यक है.

ऐसे लोगों की पहेचान ( ऐस लोग सफल नहीं होने के आपको कहीं बेतुकी कारण बताते हैं, जों आपका ध्यान हटाने के लिए distraction उत्पन्न करते हैं. ऐसे लोगों से भी आपको हमेशा दूरी बनाए रखना चाहिए, क्योंकि यह लोग आपको डिमोटिवेट कर के आपकी ग्रोथ को रोकना चाहते हैं.

दोस्तों जीतने भी महान लोग हुए हैं, वह हमेशा ऐसे लोगों से दुर रहते हैं, क्योंकि वह जानते हैं ऐसे लोग सिर्फ निराशा उत्पन्न कर सकते हैं.
इसलिए अगर आपके जीवन में कोई ऐसा व्यक्ति हैं, जिसको आपके dreams के बारे में कुछ भी पता नहीं है. और वो आपको ऐसे कारण बताता है जिससे आप success नहीं हो सकते हैं. ऐसे लोगों को तुरंत छोड़ देना चाहिए.

4.Negative people

Negative people को life में हमेशा avoid करना चाहिए, क्योंकि ऐसे लोग कुछ काम के नहीं होते हैं. और नेगेटिव लोग आपकी personal और प्रोफेशनल ग्रोथ को रोक देते हैं.
अगर आपके जीवन में कोई ऐसा व्यक्ति हैं जिससे मिलकर आपके अंदर negative एनर्जी उत्पन्न होती है. तो उस व्यक्ति से जितना हो सके उतना दुर रहना चाहिए.

नेगेटिव लोग सिर्फ समस्याओं को देखते हैं, बल्की एक पॉजिटिव व्यक्ति solution पर फोकस करता है. अगर आप सक्सेस होना चाहते हैं तो नेगेटिव लोगों से जितना हो सके उतना दुर रहना चाहिए.

5.Looser से दुर रहो

ऐसे लोगों से हमेशा दूरी बनाए रखें जो हर कार्य में बहुत जल्दी हार मान लेते हैं, जों छोटी छोटी परेशानियों में यह कहे देते हैं कि यह मै नहीं कर सकता.
दोस्तो जब हम हार मान लेने वाली looser मानसिकता के साथ रहते हैं तो तो हमारी भी मानसिकता ऐसी ही हो जाति हैं. तो लाइफ में ऐसे लोगों को avoid करना चाहिए.

6.Avoid मीठे बोलने वाले व्यक्ती से दुर रहो

दोस्तों महान गुरु आचार्य चाणक्य अपनी चाणक्य नीति में कहते है कि जो व्यक्ति आपके सामने प्यारी प्यारी मीठी बातें करता है. और आपकी पीठ पीछे आपकी बुराई और आपके कार्य में बाधा डालता है ऐसे लोगों से हमेशा दूर रहना चाहिए.

ऐसे लोगों से दुर हट जाना चाहिए क्योंकि ऐसे लोग हमारे मित्र नहीं बल्की वास्तव मे वह शत्रु के समान होते हैं. आचार्य चाणक्य कहते है कि ऐसे लोगों को मित्र मानना बहुत खतरनाक साबित हो सकता है.

क्योंकि ऐसे लोग मीठी मीठी बातें कर कर के आपकी मन की बात जान लेते हैं जों आपके लिए घातक सिद्ध हो सकतीं हैं. तो ऐसे लोगों से हमेशा दूरी बनाए रखें.
अच्छे मित्र वहीं होते हैं जो आपको मुंह पर तो खरी खोटी सुनाते हैं, बल्की पीछे से आपकी भलाई के लिए कार्य करते हैं।

7.दुस्साहसी स्त्रियों से दुर रहें

अगर कोई महिला इस लेख को पढ़ रही हैं तो प्लीज़ बुरा ना मानें, हम आचार्य चाणक्य द्वारा बताएं गए चाणक्य नीति में वहीं बता रहे हैं.

आचार्य चाणक्य अपनी चाणक्य नीति में कहते है कि व्यक्ती को अपनी ग्रोथ ओर लाइफ में आगे बढ़ने के लिए. ऐसी स्त्रियों से दुर रहना चाहिए जो दुस्साहसी होती हैं.

क्योंकि कोई भी पुरुष किसी भी जोखिम भरा कार्य को करने से पहले सोचते समझते हैं, लेकिन दुस्साहसी स्त्रियों ऐसे जोखिम भरा कार्य जल्दी ही बिना सोचे समझे कर जाती है.

चाणक्य कहते हैं कि दुस्साहस भी एक तरह कि बुराई हैं, ऐसे में हर व्यक्ति को इससे बचना चाहिए. तो आचार्य चाणक्य हमें ऐसी स्त्रियों से दुर और सावधान रहने को कहे रहें हैं.

8.मूर्ख और शराबी लोगों से दुर रहें

दोस्तों मूर्ख और शराबी लोगों से हमेशा दूर रहना चाहिए, क्योंकि एक मूर्ख व्यक्ती और एक शराबी व्यक्ति में कोई विवेक नहीं होता है.

वह अपनी मूर्खता के कारण और शराब के कारण उनकी सोचने की और समझने कि शक्ती पूरी तरह समाप्त हो जाती है. जिसके कारण वह किसी की बातों को महत्व नहीं देते हैं.

यहां तक कि एक शराबी व्यक्ति आपके साथ अनहोनी भी कर सकता है, क्योंकि उसका विवेक काम नहीं करता है. वह शराब के नशे में बड़े बड़े अपराध भी कर जाता हैं.

Success और happy के लिए हमेशा ऐसे लोगों से दूरी बनाए रखें, अन्यथा यह आपके पैसे, समय, ऊर्जा यहां तक कि आपका जीवन भी बर्बाद कर सकते हैं.

9 दुःखी और परेशान लोगों से दुर रहें

दोस्तों भले ही आपको कोई व्यक्ति या परेशान व्यक्ति दिखे उसकी मदद कर देना चाहिए. क्योंकि मदद करना भलाई का काम होता है.
लेकिन आपको ऐसे लोगों से दुर रहना चाहिए जो हमेशा दुःखी रहते हैं, जों हमेशा परेशान रहते हैं. जो हमेशा अपनी परिस्थितियों का रोना रहते हैं.

क्योंकि ऐसे लोग खुद तो जीवन में कुछ नहीं कर पाते हैं और आपको भी कुछ नहीं करने देते हैं. ऐसे लोग आपके अंदर नेगेटिव एनर्जी का निर्माण करते हैं, ऐसे लोग आपके हौसला बढ़ाने की बजाए गिराते हैं. तो ऐसे लोगों से हमेशा दूर रहना चाहिए।

10 घमंडी लोगों से दुर रहना चाहिए.

कही बार घमंडी लोग के कारण हमें अपमानित भी हो सकते हैं, ऐसे लोग जो घमंडी होते हैं. वह आम आदमी का सम्मान नहीं करते हैं, और उनको दबाने की कोशिश करते हैं तो ऐसे लोगों से हमेशा दूर रहना चाहिए.

Q 1 किन लोगों से दुर रहना चाहिए? Avoid this type people

अपने क्षेत्र में सफलता और अपनी personal growth के लिए आपको ऐसे लोगों को avoid करना चाहिए. जो दुःखी रहता है, घमंडी लोग, चापलूसी करने वाले,negetive people, मूर्ख, शराबी, दुस्साहसी, विरोधी.
इन सभी लोगों से आप जितनी अधिक दूरी बनाए रखोगे उतनी ही आपको सफलता मिलेगी.

Q 2 किन के साथ रहना चाहिए? Connect this type people in the

दोस्तों success और growth के लिए आपको उसी वातावरण में रहना पड़ेगा जहां सफल, पॉजिटिव और कामयाब लोग रहते हैं.

आपको उन लोगों के साथ कनेक्ट करना चाहिए जो positive सोचते हैं, जों आपको प्रोत्साहित करते हैं. जो आपका support करता है, जों आपको आपकी गलतियों का एहसास कराता है.

ऐसे लोगों के साथ कनेक्ट रहने से ज़िंदगी में success मिलना तय है. क्योंकि हमारे यहां कहां जाता है जैसी संगत वैसी रंगत, अब आपको तय करना है आपको किन लोगों के साथ रहना है और किन लोगों से दुर रहना है.

Conclusion

उम्मीद करते हैं आपको इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी किन लोगों से दुर रहना चाहिए कैसे लोगों से दुर रहना चाहिए अच्छी लगीं होंगी. Avoid this type people दोस्तों success होना है तो आपको कुछ ना कुछ तो त्यागना पड़ेगा क्योंकि बिना त्याग के कुछ भी नहीं मिलता है.

Related Articles

Leave a Comment