Home Motivational tips 30 सेल्फ इंप्रूवमेंट टिप्स self improvement tips in hindi

30 सेल्फ इंप्रूवमेंट टिप्स self improvement tips in hindi

by Sonal Shukla
Self improvement tips Hind

दोस्तों सफलता हर व्यक्ति की चॉइस होती हैं, इस दुनियां में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जो कहता है मुझे सफल नहीं होना हैं. हर व्यक्ति चाहता है कि उसे जीवन में सफल और कामयाब होना चाहता है, लेकीन दोस्तो सफल वहीं लोग होते हैं जो self improvement पर अर्थात् अपनी स्किल्स को बेहतर बनाते हैं. इस लेख में हम जानेंगे 30 सेल्फ इंप्रूवमेंट टिप्स Self improvement tips in hindi जिससे हमें कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता है.

30 सेल्फ इंप्रूवमेंट टिप्स Self improvement tips in hindi

यकीन मानिए दोस्तों अगर आप इन सभी self improvement tips को अपने जीवन में फॉलो करते हैं तो आपको सफलता मिलना तो तय है, साथ में आप एक अच्छे इंसान बन जाओगे. तो पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें और अपने सभी मित्रों के साथ शेयर कीजिए जिसको आप सफल देखना चाहते हैं.

Meditate ( ध्यान करना )

दोस्तों आपको 24 घंटे में जब भी समय मिले आपको कम से कम 30 मिनट लंबी लंबी सांस लेकर ध्यान करना चाहिए. क्योंकि इससे आपकी क्रिएटिविटी, सोचने कि क्षमता, और साथ में आपकी मेमोरी पॉवर बहुत बड़ती हैं. इसलिए आपको हर रोज 30 मिनट ध्यान करना चाहिए, जों व्यक्ती ध्यान करता है वह सफल होता है, साथ में जब आप ध्यान करते हैं तो आप तनाव मुक्त हो जाते हैं.

Meditation करने के फायदे

  • इससे तनाव कम होता है
  • बात बात पर चिंता करना कम हो जाता है
  • भावनात्मक स्वास्थ बड़ता हैं
  • स्व जागरूक बड़ता हैं
  • एकाग्रता बड़ता है
  • भूलने की समस्या कम होती हैं
  • ध्यान आपको दयालु बनाता है
  • बुरी आदतों को छोड़ने में मदद करता ह नींद में सुधार करता है
  • मेडिटेशन करने के बहुत सारे फायदे हैं, मेडिटेट self improvement करने का बहुत अच्छा टिप्स हैं इसलिए जीवन में इसको अप्लाई कीजिए.

Set goals ( अपना लक्ष्य बनाए )

जिसके जीवन में कोई गोल नहीं है, उसका कोई रोल नहीं है, सेल्फ इंप्रूवमेंट के लिए आपके जीवन में goals होना चाहिए. इसके बिना आप कुछ भी नहीं कर सकते सकते हैं, क्योंकि अगर आपका कोई उद्देश्य नहीं रहेगा तो आप कहीं नहीं पहुंच सकते हैं.

दोस्तों जीस तरह से आप घर से निकलते हैं आप सोचते मुझे उस जगह जाना है और इतने समय में जाना हैं और आप समय से वहां पहुंच जाते हैं. ठीक उसी प्रकार आपके जीवन में उद्देश्य होना चाहिए जिससे आप सही रास्ते पर चल सकें साथ में आप अपनें लक्ष्य को हासिल कर पाएंगे बिना किसी रुकावट में. Goals set करने से आपका सेल्फ इंप्रूवमेंट पड़ेगा और आप तेजी से सफलता की और बढ़ेंगे.

Read daily ( रोज अच्छी किताबे पड़े )

दोस्तों self improvement के लिए आपको हर रोज अच्छी अच्छी motivational books पड़ना चाहिए. पड़ने से आपकी नॉलेज बड़ती है और जितनी ज्यादा आपके नॉलेज है उतनी ही आपको सफ़लता मिलने के चांसेज रहते हैं.
इस दुनियां में जीतने भी महान लोग हुए हैं, और जीतने भी महान और कामयाब लोग है वह हर रोज बुक्स पड़ते हैं. दुनियां के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति बिल गेट्स आज भी पांच सौ पेज रोज पढ़ते हैं, और बिल गेट्स कहते हैं मै जहां भी जाता हूं मेरे पास बुक्स का डेर रहता है.
रोज पड़ने से आपकी सोचने कि क्षमता बड़ने लगती है, इसलिए self improvement चाहते हैं और सफल होना चाहते हैं तो हर रोज अच्छी बुक्स पड़ना चाहिए.

Eat healthy ( पौष्टिक आहार कीजिए ) self improvement tips hindi

सेल्फ इंप्रूवमेंट, अच्छी हेल्थ और अच्छी पर्सनैलिटी के लिए आपको हर रोज हेल्थी फ़ूड लेना चाहिए, क्योंकि जब हम हेल्थी फ़ूड लेते हैं तो हमारा एनर्जी लेवल अधिक रहता है. दोस्तों जीवन कामयाब होने के लिए सबसे आवश्यक आपकी हैल्थ अच्छी होना चाहिए. क्योंकी जब आपकी हैल्थ अच्छी नहीं रहेगी तो आप अपने लक्ष्य के अच्छी तरह से ओर ज्यादा समय तक कर पाएंगे.

जंक फूड का आपको बिलकुल त्याग कर देना चाहिए, क्योंकि जंक फ़ूड आपकी एनर्जी टो घटाता ही साथ ही आपके चेहरे के नूर को भी कम कर देता है. इसलिए हर रोज फल फ्रूट, dry fruits,milk, butter आदि का सेवन करना चाहिए.

Love yourself ( अपने आप से प्यार करें )

Self improvement के लिए आपको अपने आप से प्यार करना चाहिए, भले ही दुनियां आपको कुछ भी बोले आपको self Love करना चाहिए. इसके लिए आप अपनें शरीर से प्यार कीजिए और अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हर रोज एक्सरसाइज करना चाहिए.

अपने आप से प्यार करने का मतलब यह है कि आप खुद के बारे में अच्छा सोचे, पॉजिटिव सोच रखें, व्यायाम करें, अच्छे और पौष्टिक भोजन करें. लोगों की बातों से दुखी ना हुए, बल्कि आपको दूसरों की बातों पर ध्यान ही नहीं देना चाहिए.

Wake up Early ( सुबह जल्दी उठें )

दोस्तों एक रिपोर्ट के अनुसार देखा गया कि सुबह जल्दी उठने वाले लोग ज्यादा सफल होते हैं, हालांकि ऐसा नहीं है कि आप सुबह जल्दी नहीं उठ सकते हैं तो सफल नहीं हो सकते, हा बिल्कुल हो सकते हैं. लेकीन जल्दी उठने से आप सेल्फ इंप्रूवमेंट कर सकते हैं, क्योंकि सुबह का ही ऐसा समय होता है जब 99% लोग सोते रहते हैं, उस समय आप अपनें सपनो के लिए प्लानिंग कर सकते हैं.

सुबह जल्दी उठने के बहुत सारे फायदे हैं, और यकीन मानिए आप सुबह जल्दी उठते हैं तो आप दुनियां से बहुत आगे जाएंगे. महान लोग सुबह जल्दी उठकर इन Morning habits का पालन करते हैं, तो आपको भी सफल बनने और self improvement करने के लिए जल्दी उठना चाहिए.

Quite Bad habits ( बुरी आदतों का त्याग कीजिए )

दोस्तों सफल होने के लिए और सेल्फ इंप्रूवमेंट बढ़ाने के लिए आपको बुरी आदतों का त्याग अभी कर देना चाहिए. क्योंकी बुरी आदतों से जीवन तो बर्बाद होता हि हैं साथ में आपका शरीर भी बर्बाद हो जाता हैं, अर्थात कहीं तरह की शारीरिक और मानसिक बीमारियों से पीड़ित होता है. इसलिए जीवन में आगे बढ़ने के लिए bad habits का त्याग अभी कर देना चाहिए.

कहीं लोगों में अलग अलग बुरी आदतों का निवास होता है, लेकीन जो भी आपके अंदर बुरी आदत है उसका त्याग अभी कर देना चाहिए. इसके बदले आप अपनें अंदर अच्छी self improvement की आदत डालिए.

Ask for feedback self improvement tips hindi

Self improvement के लिए आपको अपने दोस्तों, रिश्तेदार और परिवार के लोगों से फीडबैक लेते रहना चाहिए. आपको पूछना चाहीए की मै जो कर रहा हूं वह सही है या नहीं, क्या कार्य आपको अच्छा लगा, और क्या बुरा लगा.
अगर दोस्तों आप समय समय पर फीडबैक लेते रहोगे और उस फीडबैक के आधार पर अपना अगला एक्शन लेगो तो यकीन मानिए आपको सफल होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा और आप बहुत जल्दी सफलता के सिखर पर होंगे.

Learn New skills

Self improvement बढ़ाने के लिए आपको new skills सीखते रहना चाहिए, दोस्तों इस digital world में वहीं लोग ज्यादा सफल होते हैं जो समय के अनुसार नई नई स्किल्स सीखता रहता है. इसलिए अपने आप से promise कीजिए कि मुझे इतने दिनों में यह स्किल्स सीखना है.

Believe yourself ( अपने आप पर विश्वास रखें )

दुनियां भले ही आपको कुछ भी बोले आपको अपने आप पर और अपने कार्य पर विश्वास होना चाहिए, क्योंकि दुनियां तो भगवान के अंदर भी कमिया निकाल लेते हैं तो हम तो इन्सान हैं. दोस्तों सेल्फ इंप्रूवमेंट के लिए अपने आप विश्वास होना चाहिए, क्योंकि जब तक हम अपने आप पर विश्वास नहीं करते हैं हम कोई स्किल्स सीखने कि कोशिश भी नहीं करते हैं. और हमें अंत में असफलता ही मिलती हैं.

Start a new routine

भले ही आपका आज तक का जों भी रूटीन है, आप जो भी करते आए हैं लेकिन self improvement बढ़ाने के लिए आपको अपने जीवन में न्यू रूटीन अप्लाई करना चाहिए. वह कुछ भी हो सकता है, इससे आपके अंदर confidence बढ़ेगा की हा मै कर सकता हूं. क्योंकी न्यू रूटीन वहीं व्यक्ती फॉलो कर सकता है जिसमे self confidence हैं, जों अपने वादा का पक्का हैं.

इसलिए न्यू रूटीन को अप्लाई कीजिए, रोज कुछ अच्छी बुक्स पड़ने शुरू कीजिए, एक्सरसाइज शुरू कीजिए, एक्स्ट्रा वर्क कीजिए जो भी आपको अच्छा लगे वह रूटीन फॉलो कीजिए.

Plan new strategy

अगर आपको किसी कार्य में सफलता नहीं मिल रही है तो उसकी new strategy बनाएं और अच्छे से प्लान कीजिए. और पता कीजिए कि इसमें क्या क्या कमियां रहे गई थी उसका सुधार कीजिए क्योंकि सफ़लता के लिए आपको अपनी गलतियों से सीखना बहुत जरूरी है.

दोस्तों new strategy self improvement के लिए हो सकती है, बिजनेस के लिए हो सकती है, अपने रिलेशन को ठीक करने के लिए हों सकतीं हैं, अच्छे संबंध के लिए हो सकती है. जहां भी आपको लगें कि मुझे यहां न्यू startegy की जरुरत है वहा new strategy को प्लान जरूर कीजिए.

Don’t make excuses ( बहाना मत बनाओ )

Excuse एक ऐसा वर्ड हैं जिसे आप अपनें जीवन में अप्लाई करते हैं तो यकीन मानिए आपको सफल नहीं हो सकते हैं. क्योंकी बहाना बनाने वाले केवल बहाने बनाते हैं और करने वाले सिर्फ करते हैं. दोस्तों अगर आपको जीवन में आगे तक जाना है तो भले ही आपसे कैसे हीं excuses क्यो ना हो उसको अभी छोड़ देना चाहिए.

आप जहां हैं, आपके पास जो भी संसाधन हैं, वहीं से और उन्ही संसाधन से शुरुवात कीजिए आपको संसाधन अपने आप मिलते जाएंगे. दुनियां में ऐसे हजारों लोग हैं जिनके पास कुछ भी नहीं था, उन्होंने बहाना नहीं बनाया और वहीं से शुरू किया आज वह लोग शीर्ष पर है.

Stop procrastinating ( टालना बन्द करो )

दोस्तों सफलता के लिए आपको हर रोज अपने टास्क को किसी भी परिस्थिति में पूरा करना है, क्योंकि रेगुलर हार्ड वर्क ही आपको महान लोगों में शामिल करता है. अगर आप अपने जीवन में self improvement चाहते हैं तो कोई भी कार्य को कल पर या किसी व्यक्ति पर टालना बन्द कर दीजिए.

कहां जाता है ना कल करें सो आज कर आज करे सो अभी कर, इसलिए आपको अपने कार्य को कभी टालना नहीं चाहिए. सफल और कामयाब लोग कभी भी अपने कार्य को कल पर नहीं टालते हैं, बल्की असफल लोग अपने कार्य को कल पर टालते हैं और वह कल कभी आता ही नहीं. यहीं कारण है कि लोग असफल होते हैं, सफल और असफल लोगों में यहीं सबसे बड़ा अंतर पाया जाता है.

Review your finances ( अपने वित्त की समीक्षा करें )

सेल्फ इंप्रूवमेंट, बिजनेस या किसी भी क्षेत्र में सफलता हासिल करने के लिए आपको अपने फाइनेंस की समीक्षा करना चाहिए.

Focus on the positive

इस दुनियां में और आपके आस पास पॉजिटिव और नेगेटिव सभी तरह का वातावरण रहता है, यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है, की आप किस पर फोकस करते हैं. सेल्फ इंप्रूवमेंट के लिए आपको पॉजिटिव चीजों, व्यक्तियों, बातो पर फोकस करना चाहिए, क्योंकि यहां से आपको अपने लक्ष्य हासिल करने का साहस मिलता है.

Change your attitude self improvement tips hindi

दोस्तो आपका attitude ही आपका सबकुछ होता है, इसलिए अपने attitude को ऐसा रखो कि सामने वाला कोई भी व्यक्ति आपकी बातों से और पर्सनैलिटी से प्रभावित हो जाएं. हमेशा self improvement के लिए आपको पॉजिटिव attitude रखना चाहिए जिससे आप अपने कार्य में पॉजिटिव रवैया अपना सकें.

Learn New language

Self improvement और अपने क्षेत्र में विश्व स्तर पर फोकस करने के लिए आपको न्यू भाषा सीखने कि जरुरत पड़ती है. और दोस्तों न्यू भाषा सीखना आपको एक्स्ट्रा ordinary people बनाती हैं क्योंकि फ़िर आप अपनी स्किल्स, सर्विस, बिजनेस को अलग अलग लोगों तक पहुंचा सकते हैं.

Question your purpose

खुद से और उद्देश्य से रिलेटेड अपने आप से करना सेल्फ इंप्रूवमेंट का बहुत ही अच्छा तरीका है, क्योंकि जब आप अपनें आप से सवाल करते हैं तो आपके सामने अलग अलग जवाब आता है जिसके कारण आपको अधिक सफलता मिलती है. दोस्तों सफल लोग अपने आप से कहीं बार सवाल करते हैं जबकि असफल लोग कभी भी अपने आप से सवाल नहीं करते हैं.

Don’t compare yourself

कहां जाता है अपनी तुलना दूसरे से करते हैं तो आप अपने का अपमान कर रहे हैं, दोस्तो जीवन के किसी भी मोड़ पर अपनी तुलना किसी से नहीं करना चाहिए. क्योंकी जब आप अपनी तुलना किसी और से करते हैं तो आपका फोकस आप पर कम और सामने वाले व्यक्ती पर ज्यादा हो जाएगा.

Leave your comfort zone

जो व्यक्ति अपने कम्फर्ट जोन से बाहर नहीं आ सकता है वह व्यक्ती जीवन में कभी भी सफल नहीं हो सकता है. सेल्फ इंप्रूवमेंट के लिए आपको अपने comfortzone से बाहर आना ही पड़ेगी. हो सकता है अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलने में आपको परेशानियों का सामना पड़े लेकीन success के लिए यह नियम बहुत साफ है.

knowledge your flaws ( अपनी कमियों को जानें )

आप जब सफल नहीं हो सकते हैं जब तक आप अपनी कमियों को जानने कि कोशिश नहीं करेंगे. और असफल लोगों का यहीं कारण होता है कि उनमें कोई कमी नहीं जबकि हर व्यक्ति में कमियां होती है. बुद्धिमान व्यक्ति वहीं होता है जो अपनी कमियों को आसानी से पहेचान लेता है और उन्हें सुधार करता है.

Change your social circle self improvement tips hindi

कभी कभी सेल्फ इंप्रूवमेंट के लिए ओर सफलता के लिए आपको अपने social circle का भी परिवर्तन करना पड़ता है. जब आपके आस पास सभी नेगेटिव लोग ही रहते हैं तो आपको निश्चित रूप से वह स्थान change करना चाहिए. बल्की आपको नेगेटिव लोगों से भी दूर रहना चाहिए, इसके जगह आप पॉजिटिव लोगों से अपना रिश्ता बनाएं और उन्ही के बीच रहना चाहिए.

  • See failure as opportunity ( असफलताओं को अवसर के रुप में देखे )
  • Automate and delegate
  • Indentify your spots

Related Articles

Leave a Comment