Home Motivational tips 8 बातें जो आपको अभी छोड़ देना चाहिए safal hone ke liye kya kare

8 बातें जो आपको अभी छोड़ देना चाहिए safal hone ke liye kya kare

by Sonal Shukla
Safal hone ke liye kya kare

दोस्तों जीवन में हमें सफलता या कामयाबी पाने की हमें बहुत कुछ का त्याग भी करना पड़ता है क्योंकि बिना sacrifice के सफ़लता मिलना नामुमकिन है. इसलिए हम इस लेख में जानेंगे safal hone ke liye kya kare 8 things to quit today 8 बाते जों आपको अभी छोड़ देना चाहिए अगर जीवन में सफलता का स्वाद चखना हो तो. नहीं तो आप जो करते आ रहे हैं वहीं करते रहो लेकीन याद रखना आपको वहीं मिलता रहेगा जों आपको अभी तक मिलता आया है.

जीवन में कुछ पाने के लिए कुछ चीजों का त्याग भी करना पड़ता है और आज हम उन्ही बातों को अर्थात् bad habits को जानेंगे जों आपको सफ़लता की तरफ बढ़ने से रोकती हैं. दोस्तों मै दावे के साथ कहें सकता हूं यह आदतें एक सफल और महान लोगों के अंदर नहीं पाई जाती हैं. सफल लोग इन आदतों को अपने जीवन के शुरुवात दौर में छोड़ चुके थे और यहीं कारण है कि वह सफल लोग हैं.

https://youtu.be/Jrrgf1XDG4E

8 बातें जो आपको अभी छोड़ देना चाहिए safal hone ke liye kya kare

Overthinking

दोस्तो हर व्यक्ति को overthinking से बचना चाहिए, क्योंकि यह एक ऐसी बीमारी है जो आपको सिर्फ ओर सिर्फ असफलता की और ले जाती हैं. ऑवर्थिंकिंग के कारण हम वो चीजें एक्सपेक्ट करने लग जाते हैं जिसको पाना संभव नहीं है. इसी कारण हमको बाद में बहुत परेशानियां का सामना करना पड़ता है.

ओवर्थिनकिंग के कारण कहीं लोग डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं, हमेशा तनाव में रहते हैं और हर समय परेशानियों से घिरे रहते हैं. इसलिए जीवन में सफल होने के लिए overthinking का त्याग कीजिए और रियलिटी को स्वीकार कीजिए.

Overthinking के नुकसान

  • इससे तनाव बड़ जाता है
  • आपकी निर्णय लेने की क्षमता कम हो जाती है
  • ज्यादा Overthinking से आदमी सोचता रहता है करता कुछ नहीं
  • निष्क्रिय हो जाता है
  • यह पॉजिटिव विचारों को ब्लॉक कर देता है
  • Overthinking के कारण ज़िंदगी तक बर्बाद हो सकतीं हैं
  • अवसाद अर्थात् फ्रस्ट्रेशन बड़ जाता है
  • व्यक्ती मेंटल रूप से कमजोर हो जाता है
  • हर चीज में शक करता हैए
  • काग्रता में कमी होती है

इस तरह से Overthinking के बहुत सारे नुकसान होते हैं इसलिए आपको इससे बचना चाहिए

Overthinking से बचने के कुछ कारण

जब भी आप Overthinking हो आप उस जगह से अपना ध्यान हटा ले, इस तरह से आप Overthinking से बच सकते हैं
खुद के बारे में पूरी तरह से जागरूक रहें
अपने विचारों का दमन ना करें, क्योंकि जब आप अपनें विचारों को दबाते हैं तो वह और तेजी से आने लगते हैं

हर रोज कम से कम 30 मिनिट ध्यान करें अर्थात् मेडिटेशन करें इस प्रकार से आप Overthinking से बच सकते हैं.

परिवर्तन से डरना छोड़ दें

दोस्तों कहां जाता है कि परिवर्तन ही संसार का नियम है, और जो व्यक्ती दुनियां के साथ परिवर्तन नहीं होता है. अर्थात् परिवर्तन से डरता है वह जीवन में कभी भी सफल नहीं हो सकता है. इसलिए changes को स्वीकार कीजिए, ओर अपना कार्य कीजिए.

हम लोग देखते हैं कि अधिकतर लोग कोई कदम इसलिए नहीं उठाते हैं कि उन्हें परीवर्तन से डर लगता है, और इसके कारण वह हमेशा सफल लोगों से पीछे ही रहे जाते हैं.

Living in the past

अगर आपको अपना persent और फ्यूचर को बेहतर बनना हैं तो पीछे की ज़िंदगी को पूरी तरह भूल जाएं. हा आप अपनें पास्ट से सीख सकते हैं और उसी आधार पर अपना next स्टेप ले सकते हैं लेकिन पास्ट की बातों को लेकर बैठे रहना और रोते रहना आपको बर्बाद भी कर सकता है.

यह बात अवश्य ध्यान रखें आपको बेहतर बनने के लिए और सफल बनने के लिए हमेशा पास्ट को भूल जाना चाहिए. कभी भी पास्ट में नहीं जिना चाहिए, क्योंकि पास्ट निकल चुका है वो किसी भी कीमत पर वापिस नहीं आ सकता है. इसके बदले में हमे अपना वर्तमान और भविष्य कभी बर्बाद नहीं करना चाहिए.

Being afraid to be different ( अलग होने का डर)

हम सभी भेड़ चाल चलना चाहते हैं, हमें अलग करने से और अलग होने का डर रहता है और इसका मुख्य कारण है लोग क्या कहेंगे. इस विचार को आपको अभी से त्याग देना चाहिए क्योंकि अलग होना ही अर्थात् दुनियां से अलग करना ही आपको महान लोगों में शामिल करता है.

आपको जो कर रहे हैं या फिर करने वाले हों तो आपको कभी भी नहीं डरना चाहिए, बल्कि आपको अपने दिमाग़ से यह विचार बिल्कुल हटा देना चाहिए.

सभी को खुश करना

दोस्तों एक बात तो हम सभी जानते हैं कि हम सभी को खुश नहीं कर सकते हैं तो फ़िर आपको यह कोशिश भी नहीं करना चाहिए. क्योंकी कोई ना कोई व्यक्ती तो आपसे दुखी रहेंगे, लोग तो क्या भगवान से भी दुखी रहते हैं. इसलिए जीवन में कभी भी अपने फैसले लोगो की खुशियों के लिए ना बदले, अगर आप खुश हैं यह महत्वपूर्ण है बाकी दुनिया की फिक्र छोड़ दीजिए.

लोग हर एक व्यक्ती को खुश करना चाहते हैं और इसके चक्कर में वह व्यक्ती पूरी तरह मुश्किलों से घिर जाता है. इसलिए आपको यह आदत अभी छोड़ देना चाहिए.

Thinking you have no purpose

यकीन मानिए अगर आपका कोई उद्देश्य नहीं है तो आप जीवन के किसी मोड़ पर सफलता के शिखर पर नहीं पहुंच सकते हैं. आपको अपना उद्देश्य पहेचनाना चाहिए, अपनी जिम्मेदारियों को जानना चाहिए. जीतने आप अपनी जिम्मेदारियों से दुर भागते हैं उतने ही आप असफल हो जाते हैं. अक्सर असफल लोग सोचते हैं कि मेरी कोई जिम्मेदारी नहीं है, मेरा कोई उद्देश्य नहीं है, ऐसे लोग हमेशा असफलता की और बढ़ते हैं.

Sacrificing your happiness for others

दोस्तो जीवन कभी भी अपनी खुशियों का दूसरों के त्याग नहीं करना चाहिए, क्योंकि जो व्यक्ती दूसरों के लिए अपनी खुशियों का त्याग करता है वह जीवन में कभी भी खुष नहीं रहें पाता है. और सबसे बड़ी बात यह है कि लोग यहीं चाहते हैं कि आप उनके लिए अपनी happiness को भूल जाएं क्योंकि आज के समय में लोग सिर्फ अपना फायदा देखता है. भले ही दूसरे व्यक्ती को कितना भी नुकसान पहुंचे इसलिए आपको इस बात का त्याग कर देना चाहिए.

मै अच्छा नहीं हूं, अर्थात् अपने आप पर शक करना

दोस्तों जीवन में अधिकतर लोग इसलिए सफल नहीं हो पाते हैं क्योंकि वह अपने खुद के उपर शक करने लगते हैं. किसी ने कहे दिया कि आप अच्छे नहीं हैं उसी बात को लेकर चिंतित रहते हैं और सोचते हैं वाक्य में मै अच्छा नहीं हूं. दोस्तों अगर आप अच्छा कार्य कर रहे हैं, सही और ईमानदार तरीके से अपना कार्य कर रहे हैं तो यकीन मानिए दुनियां भले ही कुछ भी कहें आप अच्छे हैं.

इसलिए अपने दिमाग से यह विचार हटा दीजिए कि मै अच्छा हू या नहीं, और जीवन में कभी भी अपने आप पर शक नहीं करना चाहिए.

Conclusion

उम्मीद करते हैं आपको safal hone ke liye kya kare अर्थात सफल होने के लिए आपको 8 बातें जो आपको अभी छोड़ देना चाहिए. दोस्तों किसी महान व्यक्ती ने कहा है सफल होने के लिए आपको bad Habits को छोड़ना बहुत जरूरी है. जब तक हमारे अंदर बुरी आदतों का निवास है तब तक हम सफलता की तरफ नहीं बड़ सकते हैं. आशा करते हैं आपको य यह पोस्ट अच्छी लगीं होगी और आज से अभी से इन बातो का त्याग कर देंगे.

Related Articles

Leave a Comment