Home Success tips What is Success hindi सफलता क्या हैं? सक्सेस डेफिनिशन

What is Success hindi सफलता क्या हैं? सक्सेस डेफिनिशन

by Sonal Shukla
What is Success hindi

अक्सर हम देखते हैं कि लोग सफलता को पैसे के अनुसार देखते हैं या सुविधा के अनुसार देखते हैं. अगर आपके पास पैसे हैं धन है, और सभी सुविधा है तो आप सफल हैं. ऐसा कहना पूरी तरह से सत्य नहीं है, because सफलता की परिभाषा सभी के लिए अलग होती है. अक्सर लोगों को पता ही नहीं होता है, कि what is Success in hindi सफलता क्या होती?

जैसे किसी के लिए ज्यादा धन कमाना सफलता है, किसी के अच्छे रिलेशन बनाना सफलता हैं. किसी के लिए सम्मान पाना सफलता है, किसी के लक्ष्य पाना सफलता है, इस प्रकार से सफलता की परिभाषा हर व्यक्ति के लिए अलग अलग होती है.

Actually इस आर्टिकल में जानेंगे कि what is Success in hindi अर्थात सफलता क्या है. और how to achieve success in hindi. अगर आप भी जानना चाहते हैं, कि सफलता क्या है तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

What is Success in hindi सफलता क्या हैं?

आप तय समय पर अपने बनाए गए, आर्थिक, शारीरिक, मानसिक यहां तक कि पारिवारिक लक्ष्य को हासिल कर लेते हैं. तो आप सफल हैं. आप इसी को सफलता कहे सकते हैं.

जैसे उदाहरण के लिए मान लीजिए, आपको 25 की उम्र में अच्छी जॉब ( profitable business running ) साथ में अपनी हैल्थ भी अच्छी रखते हैं. और अपने परिवार ( माता पिता, भाई बनह, पत्नी या पति, दोस्त, रिलेटिव या अपने ऑफिस कर्मचारियों ) से अच्छे सबंध रखते हैं, तो सही मायनों में यहीं आपकी सबसे बड़ी सफलता हैं. and इसी को success या सफलता कहते हैं.

इसके विपरित अगर कोई व्यक्ति 25 साल की उम्र तक, अपने शरीर को तो स्वस्थ और फिट रखता है. लेकिन उसके पास कोई आर्थिक लक्ष्य नहीं है तो उसे असफलता कहते हैं.

What is definition of Success in hindi? सफलता की परिभाषा क्या हैं?

सफलता का मतलब यह होता है कि, जो करना चाहते हैं, वो आप कर रहे हैं, सफलता का मतलब है. असफलता के विपरीत जो आपका उद्देश्य हैं उसका पूरा हो जाना सफलता हैं.

Success definition का मतलब, हम अपने आर्थिक और दिमाग़ के अनुसार जो लक्ष्य बनाते हैं. उसे पूरा कर लेते हैं तो हमें ख़ुशी और प्रसन्नता होती है, सही मायनों में यहीं सबसे बडी सफलता हैं.

Who is successful person in hindi

अब हम बात करते हैं कि सफ़ल लोग कोन है, तो आपको कहना चाहूंगा वहीं व्यक्ती सफल हैं, जिसके पास पर्याप्त धन ( जिससे वह अपनी मनचाही वस्तु खरीद सकता है और अपनी सभी इच्छाओं को पूरा कर सकता है), समाज या अपनी “community” में मान सम्मान हैं, अपने सगे संबंधियों से अच्छे रिश्ते हैं, और सबसे बड़ी बात जीवन में या मन में शांति हैं. उसी व्यक्ती को हम सफल व्यक्ती कहे सकते हैं.

क्या आप सफल हैं? Are you successful

यह सवाल मैं आप सभी से पूछना चाहता हू और आप इसका जवाब नीचे कॉमेंट के माध्यम से दीजिए. लेकीन मै आपके साथ निम्न डाटा शेयर कर रहा हूं. जिससे आपको अंदाजा लग सकता है कि आप सफल हैं या नहीं है.

अगर आप एक स्टूडेंट हैं और आप regular पढ़ाई करते हैं. और हर बार हर एग्जाम में अच्छे अंक से पास हैं तो आप सफल है. क्योंकि कहीं सारे स्टूडेंट्स है जो पढ़ाई के समय ग़लत आदतों का शिकार हो जाते हैं और अपनी पढ़ाई पर ध्यान नहीं दे पाते हैं.

What is Success in hindi सफलता क्या हैं?

अगर आपकी age 16-20 के बीच में हैं और आपके अंदर कोई ग़लत आदतें ( जैसे सिगरेट पीना, गुटखा खाना, शराब पीना, बुरे दोस्तों के साथ रहना, गर्ल फ्रेंड के चक्कर में पड़ना, अपने माता पिता की बातों को नजर अंदाज करना, भविष्य का कोई उद्देश्य नहीं होना ) नहीं है तो आप सफल हैं.
क्योंकि अक्सर इस उम्र में युवा इन्हीं सभी आदतों का शिकार हो जाते हैं,

जिससे कही लोगों का जीवन ही बर्बाद हो जाता हैं. और कहीं युवाओं इन्हीं आदतों के कारण बाकि लोगों से बहुत पीछे रहें जाते हैं.

20-25 की उम्र में आपके पास अच्छी जॉब ( प्राइवेट या सरकारी ) या अच्छा बिजनेस हैं. तो आप सफल हैं, क्योंकि अधिकतर लोग इस उम्र में लोगों को या सरकार को ब्लेम करते रहते हैं.

What is Success in hindi सफलता क्या हैं?

अगर आप 25-30 की उम्र हैं और आपकी शादी हो गई है और आप इन्वेस्ट या बचत करने लग गए. तो आप successful person हैं. क्योंकि अधिकतर लोग इस उम्र तक अपने माता पिता के पैसा से जीवन गुजार रहे हैं, जों पूरी तरह से ग़लत है.

इसके अलावा अगर आप अपने शरीर को 50 की उम्र तक स्वस्थ और मजबूत फीट रखते हैं तो आप सफल है. और यह आपके जीवन की सबसे बड़ी सफलता हैं. क्योंकि देखा गया है कि बहुत सारे लोग पचास की उम्र तक पैसे तो अपार कमा लेते हैं.

लेकिन इसी कारण वह कहीं बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. और वह लोग कोई भी कार्य करने के लायक नहीं रहते हैं.
यही सबसे बड़ी सफलता हैं और इसे ही सफलता कहते हैं।

How to achieve success in hindi in hindi

अब बात करते हैं जी हम जीवन में सफलता कैसे हासिल कर सकते हैं, अर्थात success achieve करने के लिए हमें क्या करना चाहिए.

  • सबसे पहले तो आपका एक एक meaningful goal होना चाहिए, जिसको हासिल करना है. क्योंकि जब तक आपका निर्धारित लक्ष्य नहीं रहेगा आप सफ़लता के शिखर पर नहीं जा सकते हैं.
  • उसके बाद आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए लिखित रूप से प्लानिंग करना होगा, यूसी direction में आपको अपना कदम बढ़ना होगा.
  • Than आपको अब एक्शन लेने की आवश्यकता है, क्योंकि सिर्फ लक्ष्य बनाने से सफलता नहीं मिल जाती है, जहां तक आप अपने बनाएं गए उद्देश्य पर एक्शन नहीं लेंगे आप सक्सेस नहीं हो सकते हैं.
How to achieve success in hindi
  • उसके बाद आपको बिना रूके बिना थके और रेगुलर अपने लक्ष्य को अचिव करने के लिए हार्ड वर्क करना पड़ेगा, क्योंकि बहुत सारे लोग छोटी छोटी परेशानियों से हार मान लेते हैं.
  • अपने क्षेत्र में लगातार update रहो और हर रोज कुछ ना कुछ सीखते रहना आपको एक successful people बना सकते हैं.
  • इस तरह से आप masive success achieve कर सकते हैं.
  • अगर आप चाहते हैं सफल होने के लिए क्या करे तो नीचे दिए गए आर्टिकल को जरुर पढ़े, जहां पर आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा.
Conclusion What is Success in hindi सफलता क्या हैं?

हम उम्मीद करते हैं what is Success in hindi सफलता क्या है, और successful person कोन है. आपको अच्छी तरह से समझ आ गया होगा. इसी आधार पर आप तय कर सकते हैं, कि आप successful person या unsuccessful person हैं.

Related Articles

Leave a Comment