Home Motivational tips 20 तरीके आत्म विश्वास बढ़ाने के how boost self confidence hindi

20 तरीके आत्म विश्वास बढ़ाने के how boost self confidence hindi

by Sonal Shukla
How boost self confidence hindi

Confidence एक ऐसा वर्ड हैं जिसको सुनकर ही हमारे अंदर कॉन्फिडेंस लेवल बड जाता है. दोस्तों अगर आपके अंदर confidence है तो आप दुनियां की हर चीज़ को हासिल कर सकते हैं. बिना confidence से आप किसी भी क्षेत्र में ज्यादा तरक्की नहीं कर सकते हैं. Confidence हर व्यक्ति के अंदर पाया जाता है लेकीन अधिकतर लोग ऐसे कार्य करते हैं जिससे उनका confidence कम हो जाता है. इस लेख में हम जानेंगे 20 तरीके आत्म विश्वास बढ़ाने के how boost self confidence hindi आत्म विश्वास को कैसे बढ़ाएं.

इस world में जीतने भी successful person हैं या हुए हैं उनके अंदर सेल्फ कॉन्फिडेंस लेवल बहुत ज्यादा रहता है. और यही कारण है अर्थात् self confidence के आधार पर ही लोग सफल होते हैं. अब सवाल उठता है कि how boost self confidence hindi आत्म विश्वास को कैसे बढ़ाएं तो इस लेख अंत तक जरूर पढ़ें.

20 तरीके आत्म विश्वास बढ़ाने के how boost self confidence hindi

सबसे पहले जानते हैं self confidence की परिभाषा क्या हैं?

What is definition of self confidence आत्म विश्वास क्या है?

Self confidence या आत्म विश्वास एक मानसिक और आधयात्मिक शक्ति होती है, जिसके माध्यम से अर्थात सेल्फ कॉन्फडेंस से हमें लक्ष्य प्राप्त करने की पॉवर मिलती है.

आत्म विश्वास से आपको नए नए विचार आते हैं, अर्थात् विचारों की स्वाधीनता आत्म विश्वास से मिलती है. आत्म विश्वास के कारण ही हम महान कार्य कर सकते हैं या महान कार्य करने में सरलता और सफलता मिलती है.

जीस व्यक्ती के अंदर आत्म विश्वास पाया जाता है उसको भविष्य के बारे में कोई चिंता या डर नहीं रहता है क्योंकि उसे अपने आप पर पूरा विश्वास रहता है. जिससे वह अपनी मनचाही चिज को हासिल कर सकते हैं, आत्म विश्वास वाला व्यक्ति दुसरे की बातों के अनुसार नहीं चलता है.

https://youtu.be/giYNjHypnEo

1 छोटे छोटे टास्क या लक्ष्य बनाएं

हमेशा confidence में रहने के लिए आपको हर रोज छोटे छोटे टास्क बनाना चाहिए क्योंकि छोटे छोटे टास्क को आप आसानी से पूरा कर सकते हैं. छोटे छोटे टास्क को करने में आप अपने आप को बोरिंग भि महसूस नहीं करोगे इससे आपका कॉन्फिडेंस लेवल कहीं गुणा अधिक बड जाएगा.

छोटे छोटे टास्क बनाने का एक और बहुत अच्छा फायदा हैं जिससे हम आलस्य करने से बच जाते हैं, और उस कार्य को कल पर टालते नहीं है. क्योंकि बडा टास्क करने में हम बोरिंग महसूस करते हैं और उसको कल पर टालते जाते हैं, जिसके कारण हमारा कॉन्फिडेंस लेवल घटता जाता है.

इसलिए भले ही आपका लक्ष्य कितना भी बड़ा हो और होना भी चाहिए क्योंकि जितना बडा लक्ष्य होगा उतनी ही बडी सफलता आपको मिलेगी. लेकीन अपने लक्ष्य को छोटे छोटे टास्क में कन्वर्ट कीजिए और उसी आधार पर कार्य कीजिए. आपको सफलता भी जल्दी मिलेगी और आपका confidence बड़ा रहेगा.

2 अपने क्षेत्र की पूरी जानकारी रखें

जितनी आपको अपने कार्य और अपने फील्ड की जानकारी रहेंगी उतनी ही आपको सफलता मिलना तय है. लेकीन इससे आपका कॉन्फिडेंस लेवल भी बढ़ेगा, दोस्तों अगर आपको अपना self confidence लेवल अधिक करना है तो अपने क्षेत्र की पूरी जानकारी रखें.

हम देखते हैं जिन लोगों के पास अपने क्षेत्र की पूरी जानकारी होती है वह ज्यादा कॉन्फिडेंस रहते हैं. और जीस व्यक्ती के पास प्रॉपर नॉलेज नहीं है वह हर व्यक्ति से या बॉस ने बचता रहता है, और उसका आत्म विश्वास कम रहता है. तो जाहिर सी बात है उसको सफलता भी ज्यादा नहीं मिलने वाली नहीं है.

इसलिए self confidence increase करने के लिए आपको अपने कार्य या क्षेत्र में प्रॉपर नॉलेज होना चाहिए और अगर नहीं तो अपनी knowledge को बड़ाए.

3 रियलिटी को स्वीकार करें how boost self confidence hindi

कहीं लोगों का आत्म विश्वास इस कारण भी गिर जाता है कि वह हमेशा overthinking में रहते हैं, वह कभी भी रियलिटी को स्वीकार करने की कोशिश भी नहीं करते हैं. उस व्यक्ति के लिए एक समय ऐसा आता है कि उनके जीवन में आत्म विश्वास नाम कि कोई चीज़ नहीं रहतीं हैं. वह अंदर से पूरी तरह टूट जाते हैं.

इसलिए अपने आत्म विश्वास को बनाएं रखने के लिए reality को स्वीकार कीजिए, क्योंकि Overthinking के कारण ना सिर्फ आपका आत्म विश्वास घटता बल्की आपको मानसिक रूप से कहीं मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

जो व्यक्ति रियलिटी को स्वीकार करते हैं, उनका selt confidence हमेशा आसमान पर रहता है, और जीवन जीने का सबसे अच्छा तरीका है जो है उसी को स्वीकार कीजिए.

4 Don’t compare yourself to others

कहां जाता है कि जो व्यक्ति अपनी तुलना किसी दुसरे व्यक्ती से करता है वह भगवान का अपमान कर रहा है. क्योंकि वास्तव मे भगवान ने हम सभी को अलग अलग बनाया और हर किसी के अंदर कुछ अच्छी क्वालिटी होती है बस उसे पहेचाने की जरुरत होती है.

देखा गया है जो व्यक्ती अपनी तुलना दूसरे से करता है वह हमेशा उदास रहता है क्योंकि उसका ध्यान दुसरे की सफ़लता पर रहता है. जिसके कारण वह अपने उपर कोई कार्य नहीं कर पाता है. उस व्यक्ति को अपने आप से गिल्टी feel होती है और उसका आत्म विश्वास कम होता जाता है.

इसलिए अपनी तुलना किसी मत कीजिए क्योंकि आप जैसे हैं वैसे अच्छे हैं और आपके मुकाबले दुनियां में कोई नहीं है. दुसरे के साथ तुलना करने की बजाए अपनी स्किल्स पर ध्यान दीजिए फ़िर आपको सफलता भी तेजी से मिलने लगेगी और आपका self confidence बढ़ेगा.

5 स्वस्थ रहें, बुरी आदतों को छोड़ दीजिए

अगर आपका शरीर स्वस्थ है तो आपका आत्म विश्वास कहीं गुणा अधिक ऐसे ही बड जाएगा, इसलिए अपने आत्म विश्वास को बनाएं रखने के लिए स्वस्थ रहें. अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए हर रोज कम से कम आधा घंटा नॉर्मल exercise कीजिए, साथ ही हेल्थी और पौष्टिक भोजन कीजिए.

अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए आपको बुरी आदतों को तुरंत छोड़ देना चाहिए, क्योंकि ग़लत या बुरी आदतों से आपका आत्म विश्वास डायरेक्ट और indirectly से कम होता है. इसलिए बेहतर यही बेहतर है कि आपको सभी बुरी आदतों का त्याग अभी से कर देना चाहिए.

आपने अपने आस पास के लोगों को देखा होगा जिसका शरीर स्वस्थ है और जिसके अंदर कोई ग़लत आदतें नहीं है, और जो व्यक्ती बुरी आदतों का आदि है और अपने शरीर पर कोई ध्यान नहीं देता है. उन दोनो में आत्म विश्वास का फर्क यानी अंतर दीन रात का होता है.

Self confidence में रहने के लिए आपका शरीर स्वस्थ और आकर्षित होना बहुत आवश्यक है, क्योंकि स्वस्थ रहने से शरीर में अलग ही प्रकार की ऊर्जा का निर्माण होता है.

6 ग़लत कमेंट करने से बचें

कहीं कहीं जगहों पर या किसी से बात करते समय या डिबेट करते हम कभी कभी ग़लत टिप्पणी कर देते हैं. जिसके कारण हमें बाद में शर्मिंदगी महसूस होती है जिसके कारण हमारा कॉन्फिडेंस कम हो जाता है. इसलिए किसी व्यक्ति, संस्था या कोई भी हो गलत कमेंट करने से हमेशा बचना चाहिए.

इसकी बजाय आप जीस व्यक्ती या किसी भी के बारे में कमेंट करने जा रहे हैं तो सोच विचार के कमेंट कीजिए. किसी भी व्यक्ति पर कोई कॉमेंट करने से से पहले उसके पॉजिटिव और नेगेटिव पॉइंट दोनों देख लेना चाहिए.

7 Stop procrastinating ( काम को ना टाले )

जो व्यक्ति कहता है आज नहीं कल करूंगा या कल से या इतनी तारीख से शुरूवात करूंगा, वास्तव में वह व्यक्ती कभी शुरूवात ही नहीं कर पाता है. और एक दीन ऐसा आता है कि उसके जीवन से सब कुछ निकल जाता है और उसके अंदर बिल्कुल भी आत्म विश्वास नहीं बचता है. क्योंकि वह व्यक्ती अपने आप पर विश्वास करने के लिए लायक नहीं रहता है क्योंकि वह बहाने बनाकर आत्म विश्वास को खत्म कर चुका होता है.

दोस्तों जीवन में सफल होना हैं और हमेशा self confidence में रहना हैं तो procrastinating से बचना चाहिए. क्योंकि वास्तव में आप जीस कार्य को कल पर टालते हैं वह कल कभी आता ही नहीं है. इसलिए आत्म विश्वास को बरकरार रखने के लिए अपने कार्य को समय पर पूरा कीजिए.

8 अपने हर टास्क को कंप्लीट करें

अपने हर टास्क को बुरा करने से हमको अंदर से बहुत खुशी मिलती है जिसके कारण हमारा कॉन्फिडेंस लेवल अधिक हो जाता है. इसलिए एक बात हमेशा ध्यान रखें आपने जों टास्क बनाया है उसको किसी भी परिस्थिति में पूरा कीजिए, क्योंकि इससे आपका आतमविश्वास बड़ता है.

आपने देखा होगा जो व्यक्ती अपने हर कार्य को बीच में छोड़ देता है, उसके अंदर दिनों दीन आत्म विश्वास की कमी होती जाती है. और एक दीन ऐसा आता है उसके अंदर आत्म विश्वास नाम कि कोई चीज़ नहीं होती है. और वह व्यक्ती स्थिति में आ जाता है कि वह कोई कार्य शुरू नहीं करता है क्योंकि उसे अपने आप पर विश्वास नहीं रहता है.

इसलिए अपने हर टास्क या लक्ष्य को हासिल कीजिए भले ही उसमे कितनी भी मुश्किल क्यों ना आए, क्योंकि जितनी आप कठिन परिस्थितियों का सामना करेंगे उतना ही आपका आत्म विश्वास बड़ता जायेगा.

9 सही कार्य करें और सही तरीके से करें

सही दिशा में सही कार्य और सही तरीके से करने से भी आपका आत्म विश्वास बड़ता है, क्योंकि कहीं बार बिना सोचे समझे कोई कार्य करने लग जाने से हमें बाद में पछताना पड़ता है. जिसके कारण हमारा आत्म विश्वास गिरता है, इसलिए करने से पहले सोचे समझे और फिर शुरूवात कीजिए.

10 अच्छी आदतों को अपनाएं how boost self confidence hindi

जीस व्यक्ती के अंदर Good Habits होती है उसका आत्म विश्वास आसमान पर रहता है, इसलिए आत्म विश्वास बढ़ाने के लिए आपको अपने अंदर अच्छी आदतों का निर्माण करना चाहिए. जैसे

  • सुबह जल्दी उठना
  • थोड़े समय के लिए ध्यान करना है
  • रोज़ आधा घंटा नॉर्मल exercise करना
  • अच्छी अच्छी best books हर रोज पड़ना
  • सफल लोगों की तरह अवसर को समय से पहले पहेचान लेना
  • समय का सदुपयोग करना और punctual रहना
  • अच्छे अच्छे लोगो से मिलना और बातें करना
  • अपनी स्किल्स को बेहतर करना
  • Communication skills को बेहतर करना
  • हर रोज नई स्किल्स को सीखने पर फोकस करना

इस तरह से आप अपने अंदर इन अच्छी आदतों का निर्माण करते हैं तो आपका आत्म विश्वास अपने आप बड़ने लग जायेगा.

11 नए करने से ना डरे, या रिस्क लेने से ना डरे

दोस्तों जब आप कोई नया कार्य करते हैं या फिर किसी कार्य को करने की रिस्क लेते हैं तो भले ही आपको उसमें असफलता मिलती है. लेकीन आपका आत्म विश्वास बड़ता है क्योंकि आप आने वाले समय में निर्णय लेने से नहीं डरते हैं इसलिए जीवन में जब भी अवसर मिले तो आपको नए कार्य जरुर करना चाहिए.

हा असफलता मिलने से आपका आत्म विश्वास थोड़े समय के लिए गिरता जरुर है लेकीन लंबे समय के लिए आपका आत्म विश्वास बड़ता है. इसलिए नए कार्य में रिस्क लेने से कभी नहीं डरना चाहिए.

12 अपनी अचीवमेंट को सेलिब्रेट करे

आत्म विश्वास बढ़ाने के लिए आपको अभी तक जो भी सफलता मिली है ( सफलता छोटी बडी नहीं होती है, सफलता सफलता होती है ) उसको अपने अंदाज में सेलिब्रेट करना चाहिए. इससे आपका आत्म विश्वास बढ़ेगा और आप तेजी से अपने जीवन में ग्रो करेंगे. इसलिए हमेशा अपनी हर अचीवमेंट को सेलिब्रेट कीजिए.

13 सामने वाले से eye contact रखें how boost self confidence hindi

जब आप सामने वाले से सीधे eye contact करते हुए बात चित करते हैं तो आपका आत्म विश्वास आपकी आंखों में झलकता हैं. इसलिए इसलिए बात का अवश्य ध्यान रखें कि आपको आंखो में आंखे डाल कर बात करना चाहिए. इससे सामने वाला व्यक्ति आपकी बातों पर ज्यादा विश्वास करेगा और ध्यान से सुनने में रुचि रखता है.

14 अपनी dress को क्लीन रखें

यहां पर महंगे सूट या कपड़े पहनने के लिए नहीं बोला जा रहा है, हम बात कर रहे हैं कि आपके पास जो भी ड्रेस है. वह क्लीन होना चाहिए और आकर्षित होना चाहिए इससे आपका आत्म विश्वास बड़ता है. यह बात पूरी तरह सत्य है, क्योंकि जब आपकी ड्रेस क्लीन और अच्छी होगी तो आप किसी से मिलने या बात करने में हिचकिचाएंग नहीं.

16 वहीं करें जो आपको पसंद है

जो कार्य आपको पसंद है जिसे करने में आपको आंनद की अनुभूति होती है, तो वहीं कार्य करें इससे आपका आत्म विश्वास बढ़ेगा. और आपको सफलता मिलने के अधिक चांसेज रहते हैं.

हम सब यह बात जानते हैं और आपने देखा भी होगा, जों व्यक्ती अपने पसंद का कार्य करता है

वह हमेशा बाकि लोगों से अधिक कॉन्फिडेंट रहता है और अधिक सफलता हासिल करता है.

16 बुरे लोगों से दुर रहें

जिवन में उन लोगों से हमेशा दूर रहना चाहिए जो बुरे हैं, जो आपको आगे बड़ने से डायरेक्ट या indirect तरीके से रोकते हैं. क्योंकि वह सिर्फ ओर सिर्फ आपका आत्म विश्वास गिराने का कार्य करते हैं, इसलिए जितना हो सके उनसे हमेशा दूरी बनाकर रखें.

17 हार्ड वर्क करें how boost self confidence hindi

हार्ड वर्क करने से दिल को सुकून मिलता है, और आपके अंदर यह विश्वास मिलता है कि मुझे सफलता जरुर मिलेगी. दोस्तों जीवन में हार्ड वर्क जरुर करना चाहिए ताकी हमें पछतावा ना हो कि हमनें कुछ नहीं किया.

यकीन मानिए दोस्तों अपने कार्य में हार्ड वर्क करने से जो शकुन मिलता है वह सकून कहीं भी नहीं मिलता है. अगर आपको विश्वास नहीं है तो आप कर के देख लीजिए.

18 दुनियां की बातों को अनसुना करें

Self confidence increase करने के लिए आपको दुनियां की बातों को अनसुना कर देना चाहिए, क्योंकि जब हम किसी व्यक्ति की नेगेटिव बातें सुनते हैं और गोर करते हैं तो कहीं ना कहीं हमारा आत्म विश्वास कमजोर होने लगता है.

19 इन सभी टिप्स को फॉलो करें

20 हमेशा सच बोले

Conclusion

उम्मीद करते हैं आपको 20 तरीके आत्म विश्वास बढ़ाने के how boost self confidence hindi से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा. मै आपको पूरे विश्वास और दावे के साथ कहे सकता हूं अगर आप इन self confidence tips को फॉलो करेंगे तो यकीन मानिए आपका आत्म विश्वास कहीं अधिक बड़ जायेगा.

Related Articles

Leave a Comment