Students success tips Hindi

10 Things for students by Ratan Tata Students success tips Hindi

Hello everyone स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से हमारी साइट Allsafal पर आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हम जानेंगे. 10 Things for students by Ratan Tata hindi हर स्टूडेंट्स को अपने students success tips in life में यह रतन टाटा जी की 10 बातें जरूर जान लेना चाहिए.

दोस्तों हम सभी जानते हैं कि श्री मान रतन टाटा जी हमारे देश के बहुत बड़े बिजनेस मैन और सफल लीडर है जो अपनी लीडरशिप से कहीं लोगों को मोटिवेट करते हैं. उन्होंने एक स्कूल में भाषण देते हुए भारतीय स्टूडेंट्स के लिए 10 बातें कहीं है जो हर स्टूडेंट्स को जानना बहुत जरूरी है.

अच्छे विद्यार्थी के अच्छे गुण

10 Things for students by Ratan Tata Students success tips Hindi

हम जानेंगे 10 Things for students by Ratan Tata hindi अगर आप रतन टाटा जी द्वारा बताई गई 10 बातों को लास्ट तक पड़ते हैं और अपने जीवन में फॉलो करते हैं तो आपको बड़ी सफलता और एक सफल व्यक्ति बनने से कोई नहीं रोक सकता है.

श्री रतन टाटा जी का कहना है कि इंडिया में एजुकेशन सिस्टम सही नहीं है यहां पर बच्चो को सही विकास के लिए शिक्षा नहीं दी जाती है. बल्कि उनको सिर्फ नोकरी के लिए शिक्षा दी जाती हैं जो बिल्कुल ग़लत है.

1. उतार चढ़ाव की आदत बना लो Motivational quotes for students hindi

श्री रतन टाटा जी हर स्टूडेंट्स से कहते हैं कि जीवन उतार चड़ाव से भरा हैं, इसकी आपको अभी से आदत बना लेना चाहिए. क्योंकि जब आप उतार चढ़ाव से परेशान नहीं होते हैं तो आगे आप किसी भी परिस्थिति का डटकर मुकाबला कर सकने में समर्थ होंगे.

इस लिए रतन टाटा जी की यह बात हर व्यक्ति या स्टूडेंट्स को मानना चाहिए और जीवन में उतार चढ़ाव से परेशान नहीं होना चाहिए. बल्कि यह आपकी आदत होना चाहिए क्योंकि ज़िंदगी उतार चढ़ाव का ही दूसरा नाम है.

2. खुद को साबित करो Students success tips hindi

श्री रतन टाटा जी कहते हैं कि लोग तुम्हारे स्वाभिमान की कोई परवाह नहीं करते हैं, इसलिए पहले खुद को साबित करके दिखाओ. तभी जाकर लोग आपका अनुसरण करेंगे और आपकी बातों पर विश्वास करने लगेंगे.
इसलिए श्री रतन टाटा जी कहते हैं कि हर स्टूडेंट्स को अपने स्टूडेंट्स लाइफ में फालतू की बातें और आदतों को त्यागकर अपने आप को साबित करना चाहिए कि आप क्या हैं. आपकी पहेचान क्या है और लोग आपको क्यों पहेचानेंगे.

3. कोई भी स्टूडेंट्स को सिर्फ नोकरी की सोचकर पड़ाई नहीं करना चाहिए

रतन टाटा जी कहते हैं किसी भी स्टूडेंट्स को कॉलेज की पढ़ाई करते हुए या पूरी करने के बाद 5 अंक की सैलरी की नहीं सोचना चाहिए. वह बताते हैं कि हर स्टूडेंट्स की जॉब लास्ट चॉइस होना चाहिए उसके पहले उन्हें इनोवेशन पर ध्यान देना चाहिए.
क्योंकि हर स्टूडेंट्स में वह काबिलियत होती हैं कि वह अपने थॉट प्रोसेस से पूरी की पूरी दुनिया को बदल सकते हैं. और हर स्टूडेंट्स को सिर्फ और सिर्फ के इंतजार में नहीं रहना चाहिए, अपनी पढ़ाई के बाद जो आपके पास ऑप्शन है उसको करना चाहिए.

4. अपने शिक्षक सीनियर को सम्मान दीजिए

श्री रतन टाटा जी कहते हैं कि अभी आपको अपने शिक्षक और सीनियर सख्त और डरावने लगते होंगे, क्योंकि अभी तक आपने जीवन में बॉस को नहीं देखा है. इसलिए आपको अपने शिक्षक और सीनियर का सम्मान करना चाहिए क्योंकि यह आपको आगे चल कर बहुत काम आने वाला है.

और जो स्टूडेंट्स अपने शिक्षक और सीनियर स्टूडेंट्स का आधार करता है, वह जीवन के हर क्षेत्र में सफल होता है. क्योंकि आपको उनसे बहुत कुछ सीखने को मिलता है जो आपको जीवन के हर क्षेत्र में मदद करता है.

5. अपनी गलतियों से सीखो Students success tips Hindi

रतन टाटा जी कहते हैं कि, आपकी गलती सिर्फ आपकी गलती हैं, आपकी हार सिर्फ आपकी हार हैं, किसी को दोष नहीं देना चाहिए. बल्कि अपनी हार या गलती को स्वीकार कर के उससे सीखना चाहिए और आगे बढ़ते रहना चाहिए.
यह आदत आपको स्कूल लाइफ से सीख लेना चाहिए ताकि आप भविष्य में कम से कम गलतियां करें और जो भी गलतियां करें उसने सिखे.

श्री रतन टाटा जी कहते हैं स्टूडेंट्स लाइफ में एक स्टूडेंट्स से बहुत कुछ गलतियां होती हैं, लेकिन जीवन में सफल होने के लिए एक ही गलती को बार बार नहीं दोराहे.
“गलती करना कोई गलती नहीं है, लेकिन एक ही गलती को बार बार करना सबसे बड़ी गलती हैं”

6. अपने माता पिता की बातों को महत्व दीजिए

हो सकता है आपके माता पिता जो कहे रहे हैं वह आपको सही नहीं लगता है, लेकिन आपको उनकी बातें सम्मान पूर्वक सुनना चाहिए और उनकी बातों को पूरा का पूरा महत्व देना चाहिए.
श्री रतन टाटा जी कहते हैं कि तुम्हारे माता पिता तुम्हारे जन्म से पहले इतने नीरस और उबाऊ नहीं थे जितना तुम्हे अभी लग रहा है. तुम्हारे पालन पोषण करने में उन्होंने इतना कष्ट उठाया कि उनका स्वभाव बदल गया है.
इसलिए प्रत्येक स्टूडेंट्स को अपने माता पिता का सम्मान करना चाहिए और उनकी बातो का अपने जीवन में हमेशा महत्व करना चाहिए.

7. हमेशा एक ही बार में विजय होने का प्रयास करें Students success tips Hindi

श्री मान रतन टाटा जी कहते हैं कि, हर स्टूडेंट्स को किसी भी परीक्षा में एक बार में विजय होने का प्रयास करना चाहिए. क्योंकि स्कूल कॉलेज में आपको दोबारा परीक्षा देने का मौका मिल जाता है, लेकिन जीवन में आपको कोई भी डबल मौका नहीं देता है.

श्री रतन टाटा जी कहते हैं कि, सांत्वना पुरस्कार सिर्फ स्कूल में देखने को मिलता है, कुछ स्कूलों में तो पास होने तक परीक्षा दी जाती हैं. लेकिन बाहर की दुनिया के अलग नियम होते हैं, वहां हारने वाले को मौका नहीं मिलता है.
इसलिए हर स्टूडेंट्स को सिर्फ और सिर्फ जितने का ऐटिट्यूड के साथ आगे बढ़ते रहना चाहिए यही ऐटिट्यूड आपको जीवन में सफलता के शिखर पर पहुंचने में मदद करेगा.

8. आत्म निर्भर बनो, Students success tips Hindi

श्री मान रतन टाटा जी कहते हैं कि, जीवन के स्कूल में कक्षाएं और वर्ग नहीं होते हैं और जीवन में महीने भर की छुट्टियां भी नहीं मिलती है. आपको सिखाने का लिए कोई समय नहीं देता है.
यह सब आपको खुद करना हैं, अर्थात हर स्टूडेंट्स को अपने आप को आत्म निर्भर बनना चाहिए. उनकी अपने स्टूडेंट्स लाइफ खुद की जिम्मेदारी के साथ बिना किसी सहायता के करना चाहिए.

9. First priority education

श्री रतन टाटा जी कहते हैं स्टूडेंट्स के जीवन में सबसे पहली प्राथमिकता शिक्षा होनी चाहिए बाकी के काम को बाद में करना चाहिए. जितना अधिक समय पड़ने में लगाते हो उतना लगाना चाहिए क्योंकि उससे आपकी सफलता के चांसेज कहीं गुना बड़ जाते हैं.
और यकीन माने अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको जीवन में कामयाब इंसान बनने से कोई नहीं रोक सकता.
स्टूडेंट्स लाइफ में खेल कूद का बहुत बड़ा महत्व होता है, लेकिन अपने पढ़ाई के दौरान या समय पर नहीं. बचे हुए समय में आप खेल कूद कर सकते हैं.

10. Learning पर फोकस करना चाहिए. students success tips Hindi

रतन टाटा जी कहते हैं कि हर स्टूडेंट्स को सीखने पर फोकस करना चाहिए ना की रटने पर क्योंकि जब आप सीखने के विचार से अपनी पढ़ाई करते हैं तो वह आपके जीवन में आगे चलकर बहुत वैल्यू एडे करती हैं.
किसी भी स्टूडेंट्स को किसी भी सब्जेक्ट को सिर्फ सीखने की भावना से पड़ना चाहिए. इसके साथ साथ हर स्टूडेंट्स को नई नई स्किल्स को सीखना चाहिए. जिससे आपके संपूर्ण जीवन का विकास हो सकता है.

Conclusion

दोस्तों 10 Things for students by Ratan Tata Students success tips Hindi से आपको यह बात तो अवश्य समझ अा गई होगी कि कैसे पड़ना हैं, स्टूडेंट्स लाइफ में क्या करना है. उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी अच्छी लगी होंगी इसलिए अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.