Network marketing books

Top 10 network marketing books in hindi नेटवर्क मार्केटिंग बुक्स

Top 10 Network marketing books in hindi आज के इस लेख में आपको एक नेटवर्कर के top network marketing books के बारे में जानकारी देने वाला हु, जो हर नेटवर्क मार्केटिंग करने वाले व्यक्ति को पड़ना चाहिए.

दोस्तों नेटवर्क मार्केटिंग ऐसा बिज़नेस है जिसे आप बिना कुछ लागत के स्टार्ट तो कर सकते है, लेकिन सफलता पाने के लिए आपको इस बिज़नेस में सीखना पड़ेगा और आप इसमें सेमीनार में भाग लेकर सिख सकते है और बुक पढ़कर सिख सकते है.

लेकिन में आपको कहना चाहूंगा की एक अच्छी बुक्स से सिखने का तरीका और कुछ नहीं हो सकता क्यों की अभी तक जितने भी सफल हुए है, नेटवर्क मार्केटिंग हो या दूसरा बिज़नेस सभी अच्छी बुक पड़ के ही अपने बिज़नेस में सफल हो पाए है.

Top 10 network marketing books in hindi

आपसे कहना चाहूंगा अगर आपको नेटवर्क मार्केटिंग में लाखो की कमाई करनी है, और बड़ी सफलता हासिल करनी है तो आपको top 10 network marketing books को जरूर पड़ना चाहिए. क्यों की इस बिज़नेस में आप बिना सीखे कुछ नहीं कर सकते है और यह बुक्स आपको नेटवर्क  मार्केटिंग ही नहीं जीवन में आगे बढ़ने के लिए भी हेल्प करेगी तो जीवन में सफल होने के लिए इन बुक्स को जरूर पड़े और आज से पड़ना शुरू कीजिए.

Quality of good leader एक अच्छे लीडर की पहचान 

6 आदते जो आपको कामयाब बनाए| 

1. जूडो जोड़ों और जीतो

यह बुक महान लेखक और मोटिवेशनल स्पीकर डॉक्टर उज्जवल पाटनी द्वारा लिखी गई है. इस बुक में लेखक बताते  कि आपको नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में क्यों आना चाहिए. यानी कि नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में क्यों आपको आना चाहिए वैसे भी कारण इस बुक में बताया गया है.

डॉक्टर उज्जवल पाटनी बताते हैं कि क्यों हर एक व्यक्ति को नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस करना चाहिए और वह कारण सहित बताते हैं.

उसके बाद इस बुक में नेटवर्क मार्केटिंग में लोगों को ज्वाइन कराने के बहुत सारे कारण बताए गए हैं यानी कि आपको नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में लोगों को क्या बोलकर कैसे प्लान दिखा कर इस बिजनेस में जॉइनिंग करवानी है.

यह बुक आप को नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में सफलता दिलाने में मदद करने वाली है तो मैं आपसे कहना चाहूंगा कि इस बुक को जरूर पढ़ें ताकि आप अपनी टीम में और अपनी कंपनी में टॉप लेवल पर पहुंच सके.

2. सवाल ही जवाब है ( Top 10 network marketing in hindi )

This बुक महान लेखक एलेन पीज द्वारा लिखी गई है जिसमें हमें बताते हैं कि हम नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में हां तक कैसे पहुंचे. दोस्तों यह एक छोटी सी बुक है जिसमें आपको वह सभी जवाब दिए गए हैं जो आपसे आपका प्रोस्पेक्ट पूछता है और इसमें यह भी बताया गया है कि आपको किन नियमों को फॉलो करना चाहिए जिससे आप नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में सफल और कामयाब हो सके.

साथ ही इस बुक में बॉडी लैंग्वेज के बारे में भी बताया गया है जो आपको अपने प्रॉफ़ेक्ट से मिलने के समय कैसे इरेक्ट करना है यानी कि अपनी बॉडी लैंग्वेज को कैसे रखना है ताकि आप कॉन्फिडेंस के साथ आपने प्रोस्पेक्ट से बात कर सके.

इस बुक के लेखक कहते हैं अगर आप इस तकनीक को दिल में उतार ले और पहले 14 दिनों तक एक भी सब ने बदले तो मैं वादा करता हूं कि आपको वही परिणाम मिलेंगे जो आपने सोचे है.

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में बॉडी लैंग्वेज का बहुत ही अहम रोल होता है क्योंकि सामने वाला हमारी बॉडी लैंग्वेज से पता लगा लेता है कि हम कितना सच और कितना झूठ बोल रहा है.

हम भी सामने वाले की बॉडी लैंग्वेज से पता कर सकते हैं कि यह अपनी अपनी बात को किस तरह सुन रहा है या फिर यह है नेटवर्क मार्केटिंग करने के लिए राजी होगा या नहीं. जो किस बुक में बहुत ही सटीक तरीके से बॉडी लैंग्वेज के बारे में बताया गया है यह बुक नेटवर्क मार्केटिंग करने वाले व्यक्ति को जरूर पढ़ना चाहिए.

3.सोचो और अमीर हो जाओ

This बुक अमेरिका के प्रसिद्ध लेखक और एक व्यवसाय के महान लेखक नेपोलियन हिल द्वारा लिखी गई है जिसमें स्वतंत्रता और सफलता का रहस्य बताया गया है.

Friends यह बुक नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस के बारे में तो नहीं है लेकिन आपको जीवन में कैसे अमीर बनना है और जीवन में कैसे सफल बनाना है. इसके बारे में बहुत ही अच्छी तरह जैसे लेखक द्वारा वर्णन किया गया है.

लेखक बताते हैं कि हमको अमीर कैसे बनना है और अपनी सोच को कैसे विकसित करना है इस बुक में लेखक कहते हैं कि आप वह सब कुछ कर सकते हैं जो आप सोच सकते हैं.

यह बुक आपके सोचने की शक्ति के बारे में बताती है साथी आपको कैसे कल्पना करना है और कैसे आगे बढ़ना है तो मैं आपसे कहना चाहूंगा कि यह बुक पड़े .

4. नेटवर्क मार्केटिंग कितना सच कितना झूठ

महान लेखक और मोटिवेशनल स्पीकर डॉक्टर उज्जवल पाटनी द्धारा लिखी गई है जिसमें वह बताते हैं कि नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस कितना सही है और कितना गलत है.

अगर आप अभी नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में आए हो यह आना चाहते हो लेकिन आपके मन में किसी प्रकार का कोई सवाल है. जो आपको परेशान कर रहा है तो यह बुक आपको जरूर पढ़ना चाहिए इस बुक में लेखक नेटवर्क मार्केटिंग का पूरा निचोड़ बताते हैं.

कैसे 1 डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस हर आम आदमी के लिए जरूरी है और क्यों करना चाहिए इसमें बताया गया है. अगर आपको नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस के बारे में deeply जानना है तो यह बुक आपके लिए हैं जो आपको सही डायरेक्शन प्रदान करती है.

5. नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता पाने के अचूक मंत्र

इस बुक डायरेक्ट सेलिंग की ग्रेट लीडर और मोटिवेशनल स्पीकर सूर्या सिन्हा द्वारा  लिखी गई है जोकि इस बुक में बताते हैं आपको नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में सफलता पाने के अचूक मंत्र नेटवर्क मार्केटिंग कैसे कम समय में बड़ी सफलता हासिल करें यह बुक बताती है.

यह बुक नेटवर्क मार्केटिंग में असल में सफल होने वाले इंसान का बहुत टाइम बचाती है और जल्दी से सफलता दिलाने दिलाने में मदद करती है क्योंकि इस बुक में नेटवर्क मार्केटिंग में ऐसे तरीके बताए गए हैं जिनको आप लोग करते हैं तो बहुत ही जल्दी नेट मार्केटिंग और आपकी कंपनी में आप टॉप लेवल पर होंगे। हर व्यक्ति को जो नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता हासिल करना चाहता है उसको है यह बुक पढ़ना जरूरी है।

6. आपके अवचेतन मन की शक्ति

डॉक्टर जोशेफ मर्फी के द्वारा लिखी गई है जिसमें हमें बताते हैं कि आपके अवचेतन मन की शक्ति क्या है और यह आपका अवचेतन मन कैसे कार्य करता है.

हमें जीवन में बड़ी सफलता और बड़े लक्ष्य हासिल करने के लिए इसे हमें हमें अवचेतन मन का उपयोग करना जरूर है. इस बुक में लेखक बताते हैं कि आपके अवचेतन मन की शक्ति चेतन मन से 90% अधिक होती है जोकि आपको सफलता देने के लिए बहुत ही जरूरी है.

आपके अवचेतन मन शक्ति के द्वारा आप वह हर कार्य को कर सकते हैं यानी हर लक्ष्य को पूरा कर सकते हैं जो आप पाना चाहते हैं जिनके आप सपने देखते हैं. लेकिन आपको अवचेतन मन की शक्ति का उपयोग करना आना चाहिए जो कि इस बुक में बहुत ही आसान तरीकों में बताया गया है.

Network marketing करने वाला व्यक्ति के जीवन में बहुत ही बड़े बड़े सपने होते हैं और जिसके कोई सपने नहीं होते हैं वह नेट मार्केटिंग कर ही नहीं सकता है. तो इस बुक में लेखक आपको अपने सपने पूरे करने के लिए आवश्यक एंड का उपयोग कैसे करना चाहिए यह बताते हैं तो मैं आपको कहना चाहूंगा कि हर नेटवर्क मार्केटिंग जो जीवन में कुछ बड़ा करना चाहता है उनको जरूर पढ़नी चाहिए.

7. Time management ( समय के सर्वश्रेष्ठ उपयोग के 30 सिद्धांत )

साथियों इस बुक के लेखक श्री सुधीर दीक्षित जी है जो कि हमें टाइम मैनेजमेंट के 30 सिद्धांत बताते हैं. यह बुक नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में नहीं है लेकिन अगर हमको नेटवर्क मार्केट बिजनेस में या जीवन में किसी भी फील्ड या बिजनेस में सफलता हासिल करनी है और बड़ी सफलता चाहिए तो आपको टाइम मैनेजमेंट आना बहुत ही जरूरी है. क्योंकि बिना टाइम मैनेजमेंट के हम कुछ नहीं कर सकते हमें जीवन में और नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में है सफल होने के लिए टाइम का सदुपयोग करना बहुत ही जरूरी है।

इस बुक में में लेखक हमें 30 सिद्धांत बताते हैं जोकि टाइम मैनेजमेंट के लिए है बहुत ही उपयोगी है मैं आपको कमेंट करता हूं कि सभी नेटवर्क मार्केटिंग वाले लोगों को यह बुक जरूर करनी चाहिए।यह बुक छोटी सी बुक है जो मात्र एक घंटा में पढ़ सकते हैं.

8. 21वीं सदी का व्यवसाय

अमेरिका के महान लेखक रॉबर्ट टी कियोस्की के द्वारा लिखी गई है जोकि रिच डैड पुअर डैड के लेखक है.

इस बुक में लेखक ने नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को 21वी सदी का सबसे बेस्ट व्यवसाय बताया है जोकि हर इंसान को करना चाहिए.

साथ इस बुक में अनेक नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता पाने के अनेक तरीके बताते हैं और एक इस बुक को पढ़ने के बाद आपका माइंड सेट एक बिजनेसमैन की तरह हो जाता है.

यह बुक आपको नेटवर्क मार्केटिंग में और आपकी टीम में या आपकी कंपनी में सबसे बड़ा सबसे बड़ा और टॉप लीडर बढ़ा सकती है और एक आपको जीवन में सक्सेस फुल होने का तरीका बताती है. यह बुक हर नेटवर्क मार्केटिंग करने वाले व्यक्ति को जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि इससे आपका इस बिजनेस के प्रति माइंडसेट ठीक होता है और आपको सही डायरेक्शन मिलता है और आपके सवाल होगा सब जवाब मिलता है जिससे कि आप बिना झिझक के इस बिजनेस में पूरी लगन के साथ और मेहनत के साथ करें.

9. बनिए नेटवर्क मार्केटिंग मिलेनियर

दोस्तों यह बुक ग्रेट लीडर नेटवर्क मार्केटिंग के सफल और महान लीडर दीपक बजाज द्वारा लिखी गई है, और इस बुक में वह बताते हैं कि मैंने 17 साल इस इंडस्ट्री में जो भी अनुभव किया है इस बुक में दिया गया है।

और मैं आपको बताना चाहता हूं कि इस बुक में डिजिटल रूप से लोगों को नेटवर्क मार्केटिंग में कैसे ज्वाइन करा है इसके सभी तरीके भी दिए गए हैं।

इस बुक को पढ़ने के बाद आप नेटवर्क मार्केटिंग में 100% सफलता के शिखर पर होंगे यह दीपक बजाज जो कि इस बुक के लेखक है वह वादा करते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग करने वाले के लिए यह बुक बहुत ही ज्यादा जरूरी है इसमें प्रैक्टिकल तरीके भी बताए गए हैं जिससे हम नेटवर्क मार्केटिंग में किसी भी व्यक्ति को जॉइन करवा सकते हैं।

10. Network of champions ( Top 10 books for network marketing )

दोस्तों है यह बुक महान लेखक शैड हेल्म्सटेटर द्वारा लिखी गई है, मैं आपको बता दूं कि इस बुक में एमवे कंपनी के बारे में ज्यादा बातें बताई गई है और यह एमएमए डिस्ट्रीब्यूटर को ध्यान में रखते हुए ही लिखी गई है। लेकिन मैं आपसे वादा करता हूं कि यह बुक सभी नेटवर्क मार्केटिंग करने वाले लोगों को अपने बिजनेस में सफलता हासिल करने के सही रास्ते और सही तरीके और बिजनेस को क्यों करना है के बारे में बताती है।

यह बुक आपको नेटवर्क मार्केटिंग में और आपकी कंपनी में शिखर पर जरूर ले जाएगी इस बुक में लेखक अर्थात नेटवर्क मार्केटिंग मैं सफलता के मुख्य 9 गुण बताए गए हैं जिसके आधार पर आप नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में सबसे टॉप लेवल पर होंगे तो यह बुक आपको जरूर पढ़ना चाहिए।

Common Questions about Network Marketing in Hindi

Q1. What is network marketing नेटवर्क मार्केटिंग क्या हैं?

नेटवर्क मार्केटिंग प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने का सोचा समझा प्लान हैं, जिसमें एमएलएम कंपनी डायरेक्ट ग्राहक से जुड़ती है. और अपने प्रोडक्ट कि one by one बैचने या पर्मोटिंग करने की बोलती है, जिसके कारण उस डायरेक्ट सेलर्स को कमिशन दिया जाता है.

अर्थात् नेटवर्क मार्केटिंग एक बहुत ही अच्छा बिजनेस माध्यम है जिसके माध्यम से कहीं लोगों को आगे बढ़ने का मौका मिलता है. It is very good business

Q2. नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करे? Why do network marketing

वैसे तो मै पहले बहुत सारे ऐसे कारण बता हू जिसके कारण आपको नेटवर्क मार्केटिंग करना चाहिए. Network marketing आपको इसलिए करना चाहिए क्योंकि यहां पर आपको human behavior जानने को मिलता है, साथ में आप लाखो रुपए भी कमा सकते हैं.

दोस्तों अगर आपके पास अवसर नहीं है, अच्छी education नहीं है, ख़ुद का बिजनेस स्टार्ट करने का कोई पैसा नहीं है, आपके अंदर कोई best skills नहीं है तो आपको जरुर नेटवर्क मार्केटिंग करना चाहिए. क्योंकि इस बिजनेस को आप यह सब कुछ नहीं होने के बावजूद स्टार्ट कर सकते हैं.

Q3 What are the types of network marketing? नेटवर्क मार्केटिंग कितने प्रकार की होती है?

देखा जाए तो नेटवर्क मार्केटिंग तीन प्रकार की होती है, जिसके माध्यम से कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट कि marketing करती है और lead जेनरेट करती है और पैसा बनाती है।

1 Binary MLM plan
2 Matrix
3 Generation MLM

Conclusion 

उम्मीद करते है आपको Top 10 books for network marketing के बारे में यह जानकारी अच्छी लगी होगी और आप इन top 10 books for network marketing को जरूर पड़ोगे, और दोस्तों कोई ऐसी बुक्स है जो यहाँ नहीं बताई है कमेंट कर के जरूर बताए, और यह पोस्ट अपने सभी दोस्तों और डायरेक्ट सेलर्स के साथ शेयर करे| 

Leave a Reply

Your email address will not be published.