Home Power of positive thinking आकर्षण का सिद्धांत क्या है? Law of attraction hindi

आकर्षण का सिद्धांत क्या है? Law of attraction hindi

by Sonal Shukla
Law of attraction hindi

लॉ ऑफ़अट्रैक्शन शब्द तो आप सभी ने सुना है, यह प्रकृति का ऐसा law है जो हर व्यक्ति के लिए वरदान साबित हो सकता है। अगर व्यक्ति law of attraction का सही इस्तेमाल करें तो हर वस्तु अपनी और आकर्षित कर सकता है। इस लेख में हम जानेंगे आकर्षण का सिद्धांत क्या हैं? Law of attraction hindi law of attraction कैसे कार्य करता है? Law of attraction का नियम क्या हैं?

लॉ ऑफ़अट्रैक्शन एक ऐसी एनर्जी हैं, जिससे आप किसी भी चीज़ को अपनी और आकर्षित कर सकते हैं। और दुनियां के लाखों लोग law of attraction को साबित कर चुके। उन्होंने अपने experience के आधार पर बताया है कि law of attraction वास्तव में कार्य करता है।

आकर्षण का सिद्धांत क्या है? Law of attraction hindi

अगर व्यक्ति आकर्षण के सिद्धांत का सही से इस्तेमाल करें तो हर वस्तु को हासिल कर सकते है। Law of attraction का नियम स्पष्ट हैजिससेतरफ़ आपकी ऊर्जा बहती है उस अर्थात् जिस वस्तु पर आपकी एनर्जी जाती है वहीं वस्तु धीरे धीरे आपकी और आकृषित होती है।

आप इस लेख में अंत तक बने रहे हम जानेंगे कि law of attraction का सही इस्तेमाल कैसे करें? जिससे आपको law of attraction का सही benefits मिल सकें, और आप वो हर चीज़ पा सकें जो आपका ड्रीम हैं।

लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन या आकर्षण का सिद्धांत क्या है?

कहीं महान लोगों ने कहा है कि जो हम सोचते हैं, जैसे हमारे विचार होते हैं वैसे ही हम बन जाते हैं। वास्तव मे ही इसे ही law of attraction कहा जाता है।

भगवान बुद्ध ने भी कहा था, आज हम जहा भी है वह हमारे द्वारा सोचे गए विचार के आधार पर ही हैं

Law of attraction hindi आकर्षण का सिद्धांत वह होता है जो हमारे सोच विचारों को हकीकत में बदल देता है। जैसे कि आप सोचते हैं कि आप एक अच्छे singer है तो वास्तव में आप अच्छे singer बन जाते हैं।

वैसे ही आप सोचते हैं कि मेरे जीवन खराब है, मेरे साथ बुरा ही बुरा क्यों होता है, मैं गरीब व्यक्ति हु तो आप वास्तव मे ऐसे ही बन जाते हैं।

लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन आपकी desire को वास्तव में बदलता है उसे ही law of attraction कहा जाता है। अगर आपकी इच्छा किसी चीज़ को पाने की प्रबल है और आप उसी चीज के बारे में चेतन रूप से दिन रात सोचते हैं तो वह चीज़ की तरफ आकृषित होती है। उसे आकर्षण का सिद्धांत कहा जाता है।

शाहरुख खान एक मूवी में एक बात कहता है कि अगर आप किसी चीज़ को पूरी सिधत्त से चाहते हैं तो पूरी कायनात उसे तुमसे मिलाने के लग जाती है।

Definition of law of attraction आकर्षण के सिद्धांत की परीभाषा

आप अपने विचारों को यूनिवर्स में छोड़ते हैं तो और पर पुरा believe कर लेते हैं तो तो यूनिवर्स आपके विचारों को हकीकत में बदलने के लिए कार्य करने लगता है। यहीं law of attraction की definition है, यहीं आकर्षण का सिद्धांत है।

जब हम किसी चीज़ के विषय में बार बार सोचते हैं या कार्य करते हैं एक चुंबकीय शक्ति हमें उस वस्तु के साथ जोड़ती है, जिसे आकर्षण का सिद्धांत कहा जाता है।

लॉ ऑफ़ अट्रैक्शनका एक नियम है, अगर हम बुरा सोचेंगे तो हमारे साथ बुरा ही होएगा, वहीं अगर हम अच्छा और पॉजिटिव सोचेंगे तो हमारे साथ अच्छा और पॉजिटिव ही होएगा।

How to work law of attraction लॉ ऑफ अट्रैक्शन कैसे कार्य करता है?

आप जिस चीज़ पर फोकस करते हैं वहीं चीज यूनिवर्स द्वारा हमारी और आकर्षित होती हैं, यह इस सिद्धांत पर आधारित है, law of attraction ऊर्जा से निर्मित है।

जैसी ऊर्जा energy बाहर छोड़ेंगे, वहीं आपके पास लौटकर आयेगी। Law of attraction hindi का सिद्धांत negative और पॉजिटिव में अंतर नहीं कर पाता है। यह उसी अनुसार कार्य करेगा, जैसा आप सोचते हैं, जैसे आपके विचार हैं।

Example

राकेश हैं जो बहुत गरीब है और वो लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन के सिद्धांत पर बहुत विस्वास करता है। और अपने दिमाग में एक ही ख्याल रखता है और एक ही बात पुरे मन से सोचता है कि मैं बहुत बड़ा सिंगर हु।

मैं stage पर performance दे रहा हु लाखो की भीड़ मेरे लिए तालिया बजा रही है, राकेश पूरे मन से इसी बात पर फोकस करता है कि मैं बहुत बड़ा सिंगर हु।

एक दिन राकेश बहुत बड़ा सिंगर बन जाता है, यही लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन का कमाल है, और इसी तरह लॉ ऑफ अट्रैक्शन काम करता है।

जिस चीज़ या विचार पर आप पूरे मन से फोकस करते हैं, उसे प्रकृति आपकी और आकृषित करने लगती हैं।

Law of attraction का नियम क्या हैं?

लॉ of attraction एक प्रकृति का नियम है, आकर्षण का सिद्धांत निष्पक्ष हैं, यह एक प्रकार frequency होती हैं यानी law of attraction एक तरंग की तरह है।

Law of attraction सिद्धांत का यह नियम है कि जी इस प्रकृति में सब कुछ ऊर्जा से बना है, इसलिए जिस तरह आपकी ऊर्जा जाती है वहीं चीज आपकी और आकृषित होने लगती हैं।

  • यह एक अभिव्यक्ति का नियम है,
  • लॉ ऑफ अट्रैक्शन चुंबकीय नियम है
  • यह right action का नियम है,
  • सफलता की कल्पना करने का नियम है।

How to right use of law of attraction लॉ ऑफ अट्रैक्शन का सही इस्तेमाल कैसे करें?

आप जीवन में क्या चाहते हैं, उस वस्तु पर फोकस कीजिए, न की आपके पास नहीं है।

जैसे कि आपके पास पैसे नहीं हैं तो आपको इस तरह सोचना चाहिए कि मेरे पास बहुत धन है, मैं करोड़पति हूं, मेरे बहुत बड़े बड़े बिजनेस हैं जो बहुत प्रॉफिटेबल है।

Law of attraction का सिद्धान्त स्पष्ट है, आप उस चीज़ पर फोकस कीजिए जो आप पाना चाहते हैं, ना कि उन चीजों पर जो आप अपने से हटाना चाहते हैं।

जैसे आप अपने जीवन से गरीबी हटाना चाहते हैं तो आपको कभी पर फोकस नहीं करना चाहिए, की मेरी गरीबी कैसे खत्म होएगी। मैं गरीब क्यों हूं, इसके बजाए आप इस बात पर फोकस कीजिए मैं अमीर और सफल व्यक्ति हूं। फिर देखिए आपके जीवन में बहुत बड़ा परिवर्तन होने लगेगा।

चलिए एक उदाहरण के द्वारा समझते हैं।

एक कॉमेडी person की कहानी। Law of attraction hindi

अनिल जो कॉमेडी करता है, लेकिन लोग उसे पसन्द नही करता है, लोग उसकी कॉमेडी को बेकार कहते हैं और उसे गालियां देते हैं। कहीं बार तो stage पर उसके उपर चप्पल फैंककर मारते हैं, अनिल बहुत इस बात को लेकर बहुत परेशान रहता है।

और अनिल की पूरी ऊर्जा नेगेटिव रूप में बहती है कि लोग उसे पसन्द नही करते हैं तो उसके साथ ऐसा ही होता है।

फिर एक दिन अनिल लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन को समझता है, और वे नेगेटिव बातों पर फोकस नहीं करता है, यानी कि अनिल जो हैं उस पर फोकस नहीं करता है। बल्की law of attraction समझने के बाद वह जो बनना चाहता है उस पर निरंतर फोकस करता है।

जैसे मैं बहुत बड़ा कॉमेडियन हूं, मैं स्टेज पर कामेडी कर रहा हु, लाखों लोग मेरी कामेडी की तारीफ कर रहे। अपनी पूरी एनर्जी उसी बात पर लगा देता है जो वह बनना चाहता है।

Law of attraction के सिद्धान्त आधार पर अनिल बहुत बड़ा कॉमेडियन बनता है, आप भी इस तरह से लॉ ऑफ अट्रैक्शन का सही इस्तेमाल कर सकते।

Positive Word का इस्तेमाल कीजिए

Law of attraction का सही इस्तेमाल करने के लिए आपको positive word का इस्तेमाल करना चाहिए। जैसे मैं फैल जो जाऊंगा तो क्या करूंगा, ऐसा नहीं सोचना चाहिए, बल्की इसके बदले ऐसा सोचना चाहिए कि मैं कभी हार नहीं मानूंगा।

Law of attraction का नियम यह कहता है कि, ये प्रकृति आपके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले शब्दों को पकड़ता है, न कि उनके पीछे के अर्थ को, इसलिए law of attraction का सही इस्तेमाल करने के लिए हर रोज positive शब्दो का इस्तेमाल करना चाहिए।

Imagine कीजिए आपके सभी सपने पूरे हों रहे

Law of attraction के सिद्धान्त का सही इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने सपने पूरे होने की कल्पना करना चाहिए। अपनी आंखे बंद कर के जब भी आपकों समय मिले दिन में पांच बार वहीं कल्पना कीजिए जो आप बनना चाहते हैं।

हमेशा अपने आप को सफल होते हुए देखें और उसी तरह से कल्पना करना चाहिए, अपने आप को जीवन में grow होते ही देखना चाहिए।

आकर्षण के सिद्धान्त का सही इस्तेमाल करने के लिए आपको उन सभी चीजों का आभारी होना चाहिए जो आपके पास है।

किसी की सफलता देखकर ईर्ष्या नहीं करना चाहिए, क्योंकि जब आप किसी से ईर्ष्या करते हैं तो यह एक पॉजिटिव वर्ड है जो आपको कभी सफल नहीं होने देगा।

हर रोज सुबह पांच से दस मिनट मेडिटेशन करें,
Problem से ज्यादा सॉल्यूशन पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए कि कैसे यह चीजे ठीक हो सकती है।

अपना एक विजन बोर्ड जरुर बनाए

लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन का सही से इस्तेमाल करने के लिए आपको अपना एक विजन बोर्ड जरुर बनना चाहीए। उस विजन बोर्ड को वहा लगा दीजिए जहा आप सबसे ज्यादा समय spend करते हैं।

उस विजन बोर्ड पर वो सभी वस्तुओं के रंगीन चित्र लगा दीजिए जो आप जीवन में पाना चाहते हैं, क्योंकि जब आप आप विजन बोर्ड को हर रोज देखेंगे तो आपको मोटिवेशन मिलेगा।

क्या लॉ ऑफ अट्रैक्शन काम करता है?

वास्तव में लॉ ऑफ अट्रैक्शन काम करता है लॉ ऑफ अट्रैक्शन को लाखो लोग साबित भी कर चुके हैं।

इतिहास में कहीं सारे लोग law of attraction पर विस्वास करते थे, जैसे भगवान श्री राम ने रामायण में कहां था, व्यक्ति उसकी परवर्ती के अनुसार ही अर्थात उसी दिशा में बढ़ते हैं।

भगवान बुद्ध कहते हैं, आप वो बन जाते हैं जो आप सोचते हैं।

स्वामी विवेकानन्द जी ने भी कहां हैं, व्यक्ति अपने विचारो से निर्मित होता है, जैसा व्यक्ति सोचता है वैसा ही वह बन जाता है।

ऐसे कहीं सारे उदाहरण है जिससे तो यहीं लगता है कि लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन का नियम पूरी तरह से कार्य करता है।

लेकिन एक बात ध्यान रखें, law of attraction hindi तभी work करता है जब आप एक ही विचार पर फोकस करते हैं, साथ में उस दिशा में एक्शन लेते हैं।

जैसे आप law of attraction के अनुसार सोचते हैं मुझे दस साल में 100 करोड़ रूपए कमना हैं, लेकिन आप सिर्फ सोचते ही रहते हैं। कोई action नही लेते हैं तो आपके जीवन में law of attraction कभी कार्य नहीं करेगा।

Conclusion

उम्मीद करते हैं आपको law of attraction hindi आकर्षण का सिद्धांत क्या हैं? की पूरी जानकारी इस लेख के माध्यम से मिल गई होगी। अगर आपका law of attraction के प्रति कोई सवाल हैं, या आप लॉ ऑफ अट्रैक्शन के बारे में जानकारी शेयर करना चाहते हैं तो कमेंट कीजिए। आपकी जानकारी को इस लेख में जोड़ा जाएगा।

Related Articles

Leave a Comment