Leadership lessons ms dhoni

6 Leadership lessons from MS Dhoni in hindi

महेंद्र सिंह धोनी एक ऐसा नाम है जिसको पूरी दुनियां के क्रिकेट प्रेमी जानते हैं, उन्होंने भारतीय टीम को पूरी दुनियां में साबित कर दिया है कि हम भारतीय किसी से कम नहीं हैं. मैच के दौरान उनकी जबरदस्त लीडरशिप देखने को मिलती है जिसके कारण वह हारती हुई बाजी को पलट देते हैं. इस लेख में हम जानेंगे 6 leadership lessons from MS dhoni in hindi जिससे हमें बहुत कुछ सीखने को मिलेगा. Actually हमें पता चलेगा कि असली लीडरशिप क्या होती है.

दोस्तों MS dhoni वो शख्स हैं जिन्होंने अपनी मेहनत के दम पर फर्श से अर्श तक का सफर तय किया है. बहुत मुश्किल आने के बाद भी वह भारत ही नहीं बल्की वर्ल्ड का बेस्ट क्रिकेट कैप्टन माने जाते हैं. उन्होंने भारत को तीनों फॉर्मेट में वर्ल्ड कप जितवाया है, जों हर किसी के बस की बात नहीं है.

6 Leadership lessons from ms dhoni in hindi महेंद्र सिंह धोनी के लीडरशिप लेसन

1 Handling Failure

मै अपने ऊपर कभी भी, प्रेसर को हावी नहीं होने देता हूं

दोस्तो जीस व्यक्ती ने अपने failure को अच्छे से हैंडलिंग कर लिया और वह अपनी असफलताओं से सीखने लग गया उसको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है. वैसे ही महेंद्र सिंह धोनी हैं जिनके जीवन में बहुत सारे failure आए लेकीन उन्होने सभी failure को पूरी सूझ बूझ के साथ हैंडल किया है.

यहीं कारण है कि आज महेंद्र सिंह धोनी भारत ही नहीं बल्की वर्ल्ड के बेस्ट क्रिकेट कैप्टन हैं. जब महेंद्र सिंह धोनी को अच्छी क्रिकेट खेलने के बाद भी उनको इंडियन क्रिकेट टीम में खेलने का मौका नहीं मिला तो वह निराश नहीं हुए बल्की और अच्छी क्रिकेट खेला और उनका इंडियन क्रिकेट में selection हुआ.

दोस्तों इस इतिहास में जीतने भी महान क्रांतिकारी लोग हुए हैं, उन्होंने अपने जीवन की असफलताओं को अच्छे से हैंडल किया है. अपनी गलतियों से सीखते रहे और उन्होंने जीवन में बहुत सारे फैलुरे देखें हैं लेकिन वह निराश नहीं हुए हैं बल्की बाउंस बैक किया है.

इसलिए अपने आप को किसी भी परिस्थिति में किसी भी फैलियर से निराश मत होने दीजिए बल्की, अपनी असफलताओं को अच्छे से हैंडल कीजिए. फ़िर आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है.

मेरे कारण जो कुछ भी होता है भारतीय क्रिकेट में किसी चीज का बुरा होता है, मै उसका जिम्मेदार हूं

How to handle failure in hindi

  • अपनी सोच को पॉजिटिव रखें
  • माफ करना सीखिए
  • ख़ुद को हर समय व्यस्त रखें
  • फैलियर से अपनी मंजिल नहीं बल्की कार्य करने का तरीक़ा बदले
  • अपने क्षेत्र में लगातार सीखते रहे
  • निराश ना होए बल्की न्यू स्ट्रेटजी के साथ अपना कार्य फ़िर से शुरूवात कीजिए.

Handling failure का मतलब यह भी है कि जब आपकी टीम से कोई ग़लती हुई है तो उसकी जिम्मेदारी भी अपने उपर लेना यही असली लीडर की पहेचान होती हैं.

मेरे पास एक ही टैलेंट है, की मै कभी हार नहीं मानता और इसी टैलेंट से आज में यहां पहुंचा हूं

अपनी गलतियों को न दोहराना और उनसे सीखना महत्वपूर्ण है, जो हो गया सो हो गया

2 Handling Success ( leadership lessons Ms dhoni )

जैसे आपको failure को हैंडल करना है ठीक वैसे ही सफलता को हैंडल कीजिए. सच्चा लीडर वहीं होता है जो failure and success को एक समान रुप से देखते हैं. क्योंकी बहुत सारे लोग थोड़ी बहुत सफलता के मिलने के बाद कम्फर्ट जोन में आ जाते हैं, यहीं कारण है उनको फ़िर असफलताओं को गले लगाना पड़ता हैं.

दोस्तों महेंद्र सिंह धोनी ने कभी भी सफलता को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया, बल्की उनको कितनी भी बडी success मिल गई फ़िर भी वह हार्ड वर्क करते रहे. और उसी हार्ड वर्क के कारण महेंद्र सिंह धोनी दुनियां के सबसे बेहतरीन क्रिकेट प्लयेर हैं.

कहीं सारे ऐसे खिलाड़ी और लोग है जिनको थोड़ी बहुत सफलता मिलने पर वह कम्फर्ट जोन में आ गए और आज वह बिल्कुल भी सफल नहीं हैं.

मात्र धोनी ऐसे खिलाड़ी थे जिन्होंने कहीं मैच जीते हैं तीनों वर्ल्ड कप जीते हैं फ़िर भी सारा श्रेय अपनी टीम को दिया है. दोस्तों इससे पता चलता है कि आपको माहन लीडर कैसे बना जाता हैं.

How to handle success in hindi

कभी भी अपनी सफलता का लक्ष्य नहीं रखे, बल्की आपकी सफलता की परिभाषा यह होना चाहिए कि आपको अपने पसंद का कार्य उसि प्रकार करना है जीस तरह से आप शुरूवात में करते थे. बल्की उसमें भी आपको हर रोज सुधार करते रहना चाहिए यही असली लीडर की पहेचान हैं.

3 Managing EGO

महेंद्र सिंह धोनी को कैप्टन कूल के नाम से ऐसे ही नहीं जाना है, क्योंकि उनके जीवन में एगो कभी दिखता है. दोस्तों हर व्यक्ति के जीवन में एगो होता है बल्की उसकी मैनेज कैसे करना है यह बहुत ही कम लोग जानते हैं.

जो व्यक्ति अपने ego को मैनेज नहीं कर पाते हैं वह जीवन में आगे बढ़ नहीं सकते है, क्योंकि सफलता के बीच आ जाता है. इसलिए जीवन में कभी भी एगो को अपने ऊपर हावी ना होने दीजिए.

Difference between ego and attitude

जिसके अंदर attitude होता है वो बोलता है कि मै इसको कर सकता हूं, जबकि इगो वाला व्यक्ति बोलता है इसको बस में हीं कर सकता हूं.

एक attitude वाला व्यक्ति कभी अपनी गुणवत्ता का दिखावा नहीं करता है, जबकि ego वाला व्यक्ति हमेशा अपने कामों को और गुणों को दूसरों को दिखाने का कार्य करता है.

दोस्तों अगर आप अपने इगो को अच्छे से हैंडल नहीं करते हैं तो यह आपको कहीं लोगों से अलग कर देता है. इसलिए जीवन में कभी भी अपने आप पर इगो को हावी मत होने दीजिए.

4 Support Your Team ( leadership lessons Ms dhoni )

अच्छा और महान लीडर वहीं होता है जो अपनी पूरी टीम को साथ लेकर चलता है, जों अपने टीम के सदस्यों का हौसला बढ़ाने का कार्य करता है. यह क्वालिटी महेंद्र सिंह धोनी के अंदर बेखुभी पाई जाती है, यहीं कारण है कि उन्होंने अपनी टीम साथ मिलकर टीनो फॉर्मेट में भारत को वर्ल्ड कप जितवाया है.

दोस्तों महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी टीम को हर समय सपोर्ट किया है, यही कारण है कि उनके समय भारतीय क्रिकेट में अच्छे अच्छे खिलाड़ी आए हैं.

जो लीडर अपनी टीम को सपोर्ट नहीं करता है वह व्यक्ती जीवन में कभी सफल नहीं हो सकता है, क्योंकि अकेला व्यक्ती जीवन में ज्यादा तरक्की नहीं कर सकता है.

अगर आपको अच्छा लीडर बनना हैं तो अपनी टीम, समाज और अपने प्रजा देश का सपोर्ट कीजिए, अपनी टीम का हौसला किसी भी कीमत पर टूटने नहीं देना चाहिए. अक्सर देखा गया है मैदान में महेंद्र सिंह धोनी अपने टीम के खिलाडिय़ों से बात चीत करते रहते हैं.

5 Maintaining Discipline leadership lessons ms dhoni hindi

जिस व्यक्ति के अंदर अनुशासन नहीं है वह कभी भी जीवन में तरक्की नहीं कर सकता है, अनुशासन या discipline से आप हार goals को अचिव कर सकते हैं और यह बात महेंद्र सिंह धोनी ने हम सभी को कर के दिखाया है. दोस्तों महेंद्र सिंह धोनी जब खड़गपुर रेलवे स्टेशन पर टीटी का कार्य करते हैं, वहा पूरी डिसिप्लिन के साथ रहते थे और इतने थक जाने के बाद भी घर आने के बाद हर रोज क्रिकेट की प्रैक्टिस किया करते थे.

महेंद्र सिंह धोनी के अंदर अनुशासन कुट कूट के भरा हुआ था, वह कभी भी डिसिप्लिन के बाहर नहीं निकले बल्की उन्होने पूरी टीम को अनुशासित रहना शिखाया हैं. यही कारण है कि आज के समय में भारत cricket team world कि बेस्ट क्रिकेट टीम हैं. क्योंकी कोई भी व्यक्ति या कंपनी डिसिप्लिन के कारण बेस्ट बनती है.

How to maintain discipline in life in hindi

  • हर दिन हर पल का महत्व समझना आपको डिसिप्लिन में रहना शिखाता हैं
  • अपनी महत्वकांक्षा को बड़ाए
  • जीवन में चलेंगे स्विकार करने के लिए आपको हमेशा तैयार रहना चाहिए
  • अपने डेली रूटीन पर शक्त रहें, किसी भी परिस्थिति में अपने daily routine को फॉलो कीजिए
  • अपने विकास पर ध्यान दीजिए, अपने लक्ष्य से कभी भी अपने ध्यान को हटने ना दीजिए.
  • अपनी टीम का और अपने साथियों का समान कीजिए

इस तरह से आप अपने discipline को अच्छी तरह से मैंटेन कर सकते हैं और सफलता के लिए discipline में रहना बहुत आवश्यक हैं.

6 Respect Competitors

कहीं लोग अपने कंपटीटर से हर समय ईर्ष्या करते हैं जिसके कारण वह उनसे कुछ सीख नहीं पाते हैं. असली लीडर वहीं होता है जो अपने कंपटीटर का सम्मान करता है और उनकी अच्छी बातों को अपने जीवन में फॉलो करता है.
महेंद्र सिंह धोनी हमेशा मैदान में या बाहर अपने competitors का सम्मान करते हैं, यहीं कारण है कि महेंद्र सिंह धोनी को हर क्रिकेट प्रेमी और दुनियां से अच्छे अच्छे खिलाड़ी उनको पसंद करते हैं.

मेरे लिए विपक्ष सिर्फ एक और विपक्ष हैं

Be Fairless ( leadership lessons Ms dhoni )

हर व्यक्ति को निडर होना चाहिए तभी आपके सफलता के चांसेज बड़ जाते हैं और आप वह कार्य आसानी से और पूरे फोकस के साथ कर सकते हैं. महेंद्र सिंह धोनी कहते हैं अगर हमें जीवन में खेल या किसी भी क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करना हैं तो निडर होकर खेलना चाहिए.

अगर आप किसी भी खेल में और आप अपने ऊपर दबाव बना लेते हैं तो आप अच्छे से खेल नहीं पाएंगे और हो सकता है आपको जीत भी ना मिले. तो आपको चाहे जैसी परिस्थिति हो आपको कभी भी अपने ऊपर दबाव नहीं बनाना चाहिए और कोई भी कार्य खुलकर करना चाहिए.

Self Responsibility

अगर आप कोई भी कार्य जिम्मेदारी से करते हैं और आप अपनी खुद की जिम्मेदारी को समझते हैं तो आप उस कार्य में अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे. महेंद्र सिंह धोनी कहते हैं कि जब तक किसी पर जिम्मेदारी नहीं आती है या अपनी जिम्मेदारी नहीं समझता है वह सफल नहीं हो सकता.

Q.1 What are the five leadership Skills in hindi?
  1. Creativity
  2. Empathy
  3. Long vision
  4. Strategic thinking skills
  5. अपने विचारों और कार्यों से दुसरे को प्रभावित को करने वाला महान लीडर होता है
  6. महान लीडर के अंदर विनम्रता और लचीलापन पाई जाती हैं.
Q2 What is the definition of good leader?

अच्छा लीडर वहीं होता है जो अपने परिवार दोस्त, टीम, संस्था, और अपने देश को साथ लेकर आगे बड़ता हैं. अच्छा लीडर अपने कार्यों से और अपने विचारों से दूसरों को आगे बढ़ने के लिए हमेशा प्रेरित करता है.

अर्थात् अच्छा लीडर वह होता है जो पहले ख़ुद कोई कार्य करता है और फ़िर बाद में अपने अनुभव के आधार पर दूसरे को करने के मोटिवेट करता है.

Q.3 What is good leader?

एक अच्छा और महान लीडर अपने विजन को क्लियर रखता है और साहसी होता हैं. अच्छे लीडर में ईमानदारी, विनम्रता, और क्लियर माइंड होता हैं. good leader ऐसे लोगों को आगे बढ़ने में मदद करता है जो कार्य तो करना चाहते हैं लेकिन उनके अंदर डर छिपा हुआ रहता है.

Conclusion leadership lessons ms dhoni hindi

उम्मीद करते हैं आपको 6 leadership lessons from ms dhoni in hindi के जरूर पसंद आए होंगे, आप इन leadership lessons से बहुत कुछ सीख सकते हैं. कैप्टन कूल के नाम से जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी के जीवन से हम बहुत कुछ सीख सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.