Home Uncategorized मोटापा कम करने के आसान उपाय Weight loss tips hindi

मोटापा कम करने के आसान उपाय Weight loss tips hindi

by Sonal Shukla
Weight loss tips hindi

आज विश्व में सबसे ज्यादा लोग मोटापे के कारण परेशान हैं और होना भी चाहिए. क्योंकि मोटापे के कारण आपके शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियां उत्पन्न हो जाती है. और लोग मोटापा कम करने के उपाय खोजने लगते हैं, इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं. मोटापा कम करने के आसन उपाय weight loss tips hindi जिससे आप आसानी से अपने मोटापे को कम कर सकते हैं.

मोटापा कम करने के आसान उपाय Weight loss tips hindi

Note ध्यान रखें मोटापा कम करना या वजन कम करना कोई एक दिन का खेल नहीं है यह एक लम्बी प्रोसेस हैं जिसको आपको फॉलो करना है.

अगर आप अपने आप को स्वस्थ और मजबूत फीट रखना चाहते हैं तो हर रोज अपने शरीर के लिए कार्य करना होगा और यह जीवन के अंत तक चलता रहता है।

इससे पहले हम जानते हैं मोटापा क्या हैं? What is obesity in hindi

मोटापा क्या हैं? What is obesity in hindi

किसी भी व्यक्ति का वजन अपनी लंबाई से और सामान्य से अधिक हो जाता है तो उसे मोटापा कहते हैं. आपके शरीर का वजन सामान्य से 10 से 15 किलो अधिक हो जानें पर उसे ओबेसिटी कहते हैं.

मोटापा बड़ने का मुख्य कारण है कि आपका शरीर जितनी कैलोरी हर रोज ले रहा है उसको हर रोज बर्न नही कर रहा है. जिसके कारण आपके शरीर में कैलोरी फैट के रुप में जमा होने लगती हैं जिसके कारण मोटापा बड़ने लगता है.

मोटापा बड़ने का कारण, वजन बड़ने के कारण obesity causes high weight causes in hindi

  • व्यक्ति के गलत दिनचर्या के कारण मोटापा बड़ने लगता है,
  • डाइजेशन सिस्टम खराब होने के कारण मोटापा बड़ने लगता है.
  • अस्वस्थ खान पान के कारण वजन बड़ने लगता है
  • शारिरिक गतिशीलता में कमी के कारण व्यक्ति का वजन तेजी से बड़ने लगता है. क्योंकि अगर व्यक्ति कोई शारीरिक गतिविधि नहीं करेगा तो कैलोरी बर्न नही होएगी।
  • ज्यादा तले हुए और अधिक पेट वाले भोजन करने से भी मोटापा बढ़ने लगता है
  • जंक फूड खाना
  • ज्यादा कैलोरी वाला भोजन लेना
  • हाइपोथैरेडिज्म आदि कारणों से मोटापा बड़ने लगता है

मोटापा कम करने के आसान उपाय Weight loss tips hindi

हल्के भोजन का सेवन करें

अगर आप अपने मोटापे को कम करना चाहते हैं तो आपको सुबह का भोजन भारी लेना चाहिए और दोपहर का भोजन उससे कम और हल्का लेना चाहिए।
रात्रि का भोजन सबसे हल्का लेना चाहिए जो आसानी से और शीघ्र पचने वाला भोजन हो। इस तरह से अगर आप हर रोज अपनी भोजन करते हैं तो बहुत जल्दी ही आपका वजन कम होने लगेगा और आप शीघ्र ही फिट दिखने लगेंगे।

तथा आपको रात का भोजन सोने से 2 घंटे पहले कर लेना चाहिए और इसी तरह आपको सूर्यअस्त होने से कुछ समय पहले ही रात का भोजन कर लेना चाहिए।
कभी भी रात में 7 8 बजे के बाद भोजन नहीं करना चाहिए क्योंकि सूर्यास्त के बाद जठराग्नि मंद हो जाती है और भोजन पचने में कठिनाई होती है।

भूख लगने पर ही भोजन करें

जब आपको अच्छी और तेज भूख लगने लगे जब खाना पच जाए और तेजी से भूख लगने लगे तभी ही आपको अगला भोजन करना चाहिए। साथ ही आपको समय पर भोजन करना चाहिए और जितनी भूख हो उसे थोड़ा कम भोजन करना चाहिए।

साथ में आपको भोजन के टुकड़ों को खूब चबा चबाकर खाना चाहिए यह वजन कम करने के लिए बहुत ही अच्छा उपाय है। जितना अधिक आप भोजन को चबाकर खाएंगे उतना ही आपका मोटापा जल्दी कम होयेगा।

क्योंकि देखा गया है उन्ही व्यक्तियों का वजन अधिक होने लगता है जिनका भोजन करने का कोई समय नहीं होता है, जब समय मिले तभी भोजन कर लेते हैं. ऐसे लोगों को कहीं प्रकार की बीमारियां भी होने लगती है इसलिए समय पर खाना खा लेना चाहिए।

खाने के साथ बुरी आदतें छोड़ें

अक्सर लोग खाना खाते समय या खाना खाने के बाद गलत और बुरी आदतें अपनाते हैं जिसके कारण भी वजन बड़ने लगता है. जैसे खाना खाने के तुरंत बाद मीठा खाने से बचना चाहिए, खाने के साथ जूस या कोल्डड्रिंक्स लेने से बचें, देर रात खाना खाने से बचें जिससे एक्स्ट्रा कैलोरी उपयोग होने से बच जायेंगे।

रेगुलर हर रोज व्यायाम करें

मोटापा दूर करने या वजन कम करने के लिए रोज कम से कम आधा घंटा नॉर्मल एक्सरसाइज करें, एक ही जगह पर दो घंटे से अधिक ना बैठे रहे। एक स्टडी में पाया गया है कि लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहना smoking के बराबर है।

अपनी बॉडी को पूरे दिन एक्टिव रखें, अपने पसंदीदा खेल, क्रिकेट, बैडमिंटन रनिंग आदि हर रोज करें। इससे आपका एक्स्ट्रा वजन कम होने लगेगा और आपका शरीर फीट और मज़बूत दिखने लगेगा।

इसके अतिरिक्त आप योग के द्वारा भी अपना वजन कम कर सकते हैं, क्योंकि योग आपके स्वास्थ को भी अच्छा रखने में मदद करता है. योग से मांशपैशिया मज़बूत होने के साथ साथ आपकी पाचन क्रिया को भी मज़बूत करता है इसलिए हर रोज योग करें और वजन कम करें. Weight loss tips में योग करना बहुत ही अच्छा उपाय है जिससे आप आसानी से weight loss कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए प्रयाप्त नींद लें

एक रिसर्च में पता चला है कि जो व्यक्ति प्रयाप्त नींद नहीं लेते हैं या किसी कारण प्रयाप्त नींद पूरी नहीं हो पाती है उनमें, उन लोगों की तुलना में जो प्रयाप्त नींद पूरी करते हैं, मोतापा होने के 55% संभावना अधिक होती है।

वजन कम करने के लिए प्रयाप्त नींद लेना बहुत ही जरुरी है, साथ ही प्रयाप्त नींद से भविष्य में वजन बड़ने को नियंत्रित करती है।

मोटापा कम करने के आसान उपाय Weight loss tips hindi
  • जीतने ज्यादा हो सके इन फलों का सेवन करें जैसे सेब, पत्ता गोभी, आंवला, अदरक पपीता, खीरा, ककड़ी, एलोवेरा जूस, ग्रीन टी, अंकुरित अनाज, चुकुंदर, पत्तेदार सब्जियां आदि का सेवन करने से आप अपना वजन कम कर सकते हैं।
  • वजन कम करने के लिए कम वसा वाले दूध का सेवन करें, क्योंकि इसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है.
  • सुबह जल्दी उठकर घूमने जाएं, और रेगुलर व्यायाम करें
  • संतुलित और कम वसा वाले भोजन करें
  • मोटापा कम करने के लिए कम भोजन में अधिक पोषक तत्वों को शामिल करें
  • आपके भोजन में हरी सब्जियां, दाल, फल, दही छाछ होना चाहिए
  • सप्ताह में एक बार उपवास रखें
  • हर रोज सुबह 5 किमोमीटर पैदल चलें, उसके 10 मिनट बाद आराम से बैठ कर गुनगुना पानी पीए।
  • प्रोटीन अवश्य लें
  • तनाव मुक्त रहने से भी आप वजन कम कर सकते हैं
Note
  • वजन कम करने के लिए भोजन कभी न छोड़ें, इसकी बजाए संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए. अगर आप भोजन छोड़ते हैं या एक टाइम ही खाते हैं तो आपकी इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होने लगती हैं, जिसके कारण आप बीमारियों के शिकार भी हो सकतें हैं.
  • चीनी, नमक, और मैदा का सेवन कम से कम करें
  • कफ को बड़ाने वाले आहार का सेवन न करें, जैसे चावल, आलू, कोल्ड ड्रिंक, जंक फूड, तले हुए पदार्थ चॉकलेट आदि।
  • किसी भी समय के भोजन को छोड़े नहीं
  • शराब के सेवन करने से बचें क्योंकि एल एमएल शराब में 7 8 कैलोरी होती है जिससे आपके शरीर में एक्स्ट्रा कैलोरी बढ़ती है और वजन बढ़ता है
  • खाना खाते समय अपने मोबाइल टैपटॉप या टीवी से दुर रहें, क्योंकि इनके चक्कर में व्यक्ति ज्यादा खा लेता है जिसके कारण वजन बड़ने के आसार रहते हैं।
मोटापा से कोन कोन सी बिमारिया होती हैं?

मोटापा से व्यक्ति की परेशानियां तो इसे ही बड़ जाती है साथ में अधिक वजन over weight के कारण व्यक्ति निम्न बीमारियों का खतरा रहता है। जैसे high blood pressure, diabetes, arthritis, brain stroke, cancer, आदि गंभीर बीमारियां होने का खतरा रहता है. मोटापे के कारण व्यक्ति को heart attack’आने का खतरा भी रहता है.

10 दीन में मोटापा कम कैसे करें? Das din me motapa kam kaise kare

देखिए दस दीन में कभी वजन कम नही होता है, अगर कोई आपसे कहता है कि 10 दीन में मोटापा कम कैसे करें तो वह व्यक्ति आपको बेवकूफ बना रहा है. अगर आप भूखे रहते हैं तो कुछ हद तक आपका वजन दो से पांच किलो कम हो सकता है लेकिन उसके कही सारे नुकसान भी होते हैं.

क्या दस दीन में मोटापा कम हो सकता है?

हा हो सकता है, लेकिन यह फिर वापिस बड़ने लग जाता है, इसलिए वजन कम करने के टिप्स weight loss tips hindi जो उपर बताएं गए हैं इनको फॉलो कीजिए. और बीना कोई परेशानी के अपना वजन कम करें।

मोटापे में डॉक्टर से सलाह कब ले?

अगर आपको मोटापे से दिनचर्या में कोई परेशानी नहीं आ रही है तो कोई प्राब्लम नही है, लेकिन अगर मोटापे के कारण आपके पैरों में दर्द जोड़ों में दर्द या स्वेलिंग या daily routine में समस्या आ रही है तो आप अपने नजदीकी डॉक्टर से सलाह अवश्य लें.

Conclusion

उम्मीद करते हैं आपको मोटापा कम करने के आसान उपाय Weight loss tips hindi से हेल्प मिली होगी. अगर आप इन weight loss tips को फॉलो करते हैं तो यकीन मानिए आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं.

Related Articles

Leave a Comment