How change habits hindi

7 टिप्स आदतें चेंज करने के लिए how change habits hindi

दोस्तों आप अपनी किस्मत तो नही बदल सकते हैं लेकिन एक बात है आप अपनी habits को change कर सकते हैं. और वहीं habits आपकी किस्मत और life को successful बना सकती हैं। इस लेख में हम जानेंगे आदतों का निर्माण कैसे करें, 7 टिप्स आदतें चेंज करने के लिए how change habits hindi जिससे आप अपनी बुरी आदतें छोड़ कर new good habits में परिर्वतन कर सकते हैं

अगर आप वाक्य में अपनी habits को change करना चाहते हैं तो इस लेख को अंतिम तक जरुर पढ़े. क्योंकि इस लेख में हम वो tips and tricks जानेंगे जिससे आप आसानी से अपनी habits को change कर सकते हैं. या फिर new good habits अपने life में एड कर सकते हैं.

कही बार हम चाह कर भी right decision नहीं ले पाते हैं, क्यों नहीं ले पाते हैं क्योंकि हमारे अंदर ऐसी bad habits रहती हैं जो हमें आगे नहीं बड़ने देती हैं।
तो इसके लिय हमें अपनी पुरानी आदतों को new habits में चेंज करने की जरुरत है। So let start how change habits hindi 7 टिप्स आदतें चेंज करने के लिए

7 टिप्स आदतें चेंज करने के लिए how change habits hindi

सबसे पहले तो आपको new habits develop करने के लिए आपका strong decision होना चाहिए, अगर मुझे किसी हैबिट्स को चेंज करने के लिए कुछ भी करना है तो करूंगा। भले ही दुनियां की कोई ताकत आ जाएं मुझे अपनी habits बदलना है इस तरह का mind होना चाहिए। जब आप इस तरह का mind हो जायेगा तब आपको habits change करने में आसानी होगी।

1 सबसे पहले ये जानें कि आप अपने हैबिट्स को क्यों चेंज करना चाहते हैं?

Friends सबसे पहले आपको किसी भी habits को change करने के लिए या फिर new good habits develop करने के पीछे का why clear करना है.

क्योंकि जब तक आपका पीछे का कारण मज़बूत नही होगा तब तक कोई भी हैबिट्स डेवलप करना मुश्किल ही आपका हैं। जैसे अगर आप सुबह जल्दी उठने की good habits अपने अंदर डेवलप करना है तो आपको यह पूरी तरह पता होना चाहिए कि आपको सुबह जल्दी क्यों उठना है।
सुबह जल्दी उठने से क्या बेनिफिट्स होने वाले हैं, आपकी life में क्या क्या परिर्वतन होने वाला है। अगर आप जल्दी उठते हैं तो आपके जीवन में क्या फायदा होना वाला है इसके पीछे का कारण आपके पास होना चाहिए। अगर change नही कर पाए तो इस से नुकसान क्या होगा।

जब आपके पास किसी habits को change करने का why clear रहेगा और आपको उसके benefits का पता रहेगा तो आपको किसी good habits develop करने में ज्यादा मेहनत नहीं लगेगा.

2 लिखिए क्या change करना है

एक serve के according अगर आप लिख लेते हैं, आपको कोन कोन सी habits change करनी है तो यकीन मानिए आप हैबिट्स डेवलप या change करने में 100% सफल हो जायेंगे।

क्या लिखना है?

  • कब मुझे new habits develop करनी है,
  • क्यों new habits develop करना है
  • New habits change करने से क्या मिलने वाला है, अर्थात् इसके क्या फायदे हैं
  • अगर habits change नहीं किया तो मेरी life किस दिशा में जायेगी और क्या क्या नुकसान होने वाला है।

जब आप इस तरह से लिख लेते हैं तो आपको मार्गदर्शन मिल जाता है किसी भी new habits develop करने के लिए। और लिखना ज़रूरी है क्योंकि अगर आप कहीं अपने thought लिख देते हैं तो उसमें सफल होने के चांसेज बड़ जाते हैं।

3 छोटे छोटे टास्क बनाए short term goals

किसी भी हैबिट्स को चेंज करने के लिए आपको छोटे-छोटे Task और शार्ट टर्म गोल बनाना चाहिए। अगर आप अपने अंदर बुक्स पढ़ने की new habits develop करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप एक पेज हर रोज पढ़ें और 10 से 15 मिनट के लिए ही पड़े।

जब आप ऐसा करते हैं तो आपके अंदर पढ़ने की हैबिट develop होने लगती है। जिसके कारण एक समय ऐसा आता है आप एक ही दिन में 20 पेज भी पढ़ पाएंगे और 2 घंटे तक लगातार आप किसी को बिना डिस्ट्रक्शन के पढ़ पाएंगे।

तो इस तरह से आप जिस भी हैबिट को चेंज करना चाहते हैं या कोई गुड हैबिट अपने अंदर develop करना चाहते हैं। तो आपको छोटे-छोटे Task और छोटे गोल बनाना चाहिए जिससे आपको अपनी habits change करने में आसानी हो।

4 Focus on your decision

किसी भी हैबिट्स को चेंज करने के लिए आपको अपने decision पर किसी भी परिस्थिति में focus बनाए रखना हैं। ऐसा नहीं की आज आपने habits change करने की एक्टिविटी कर ली और कल नहीं करी।

जब तक आपकी new habits auto pilot मोड़ में नहीं चल जाएं तब तक आपको consistency अपनी habits focus बनाए रखना हैं। जब हम किसी कार्य या new habits पर regular work करते हैं तो एक समय ऐसा आता है जब आपके अंदर new habits develop हो जाति हैं तब आपको अपने आप को force नहीं करना पड़ेगा।

आपका माइंड उसी दिशा में कार्य करने लगेगा, so यह ध्यान रखें कि आपको निरंतर अपनी new habits की creativity पर focus बनाए रखना हैं। यह आप 45 दीन तक regular कीजिए।

5 Aware your Activity

Last में आपको यह भी ध्यान रखना है कि जो में habits develop करने के लिए जो एक्टिविटी कर रहा हूं वह सही है। खुद का हर सप्ताह analysis कीजिए, क्योंकि कही सारे ऐसे लोग होते हैं जो खुद का analysis नहीं करते हैं।

जिसके कारण वह कभी भी अपनी habits को change नहीं कर पाते हैं, इसलिए आपको अपनी activity के प्रति aware रहना है। अगर आपकी activity में कुछ गलत हो रहा है तो उसे immediately change करे और habits change करने की सही activity करे। और यह तभी संभव है जब आप अपने आप का और अपनी activity का समय समय पर analysis करते रहेंगे।

6 अपने निर्णय पर अडिग रहे

जब आपने किसी new habits develop करने का निर्णय ले लिया है तो फिर उस decision पर अडिग रहे। किसी भी परिस्थिति में अपने निर्णय को ना बदले उसे हर रोज अप्लाई करें।

क्योंकि जब तक आप पूरी तरह अपने decision पर अडिग नही रहेंगे तब तक आप किसी भी हैबिट्स को चेंज नहीं कर सकते हैं। देखा गया है कि कुछ लोग कुछ समय के लिए तो habits develop करने की activity को करते हैं लेकिन थोड़े दिन बाद अपने ही decision से मुकर जाते हैं।
आपने डिसीजन ले लिया है तो पीछे हटने के सभी रास्ते हटा देना चाहिए तभी संभव है कि आप अपने अंदर new habits develop कर पाएंगे।

7 Change your environment

किसी भी new habits develop करने में आपका environment का भी बहुत बड़ा योगदान होता है। इसलिए अगर आपको अपनी habits को change करना है तो आपको सबसे पहले अपने environment को change करना पड़ेगा।

जैसे कि अगर आप सुबह जल्दी उठने की new habits develop करना चाहते हैं, लेकिन आपके आस पास या आपके परिवार में रात के दो बजे तक लोग सोते नहीं है और sound चलाते रहते हैं तो जाहिर सी बात है आपको भी नींद नहीं आने वाली है। और आप सुबह जल्दी उठने की habits को change नही कर पाएंगे।

उस परिस्थिति में आपको अपना environment change करने की जरुरत है। आपको उसी community में रहना चाहिए जहां आपकी तरह बाकी लोग भी new habits change करना चाहते हैं। तो आपको new habits develop करने में आसानी होगी।

8 Burn your bridges

9 Create a winning Environment

10 Take massive action

FAQ About change new habits ( how change habits hindi )

Q.1 New habits को change करने में कितना समय लगता है? How does long time to change a new habits

Ans किसी भी new habits develop करने में या change a new habits को, किसी भी व्यक्ति को 18 से 254 दीन लगते हैं। और नए व्यवहार को स्वचालित होने में ओसतन 66 दीन लग सकते हैं।

Q.2 किसी भी new habits change करना कठिन क्यों होता है?

किसी भी new habits develop करने में मुश्किल इस लिय आती है, क्योंकि आपका माइंड और body comfort में रहना पसंद करता है। जब आप comfort zone में रहते हैं तो आपके माइंड में dopamine हार्मोन सीक्रेट होता है।

Dopamine के कारण आपका mind आनंद महसूस करता है, और जब आप comfort zone से बाहर निकलते हैं तो आपका mind आपको बार बार रोकने की कोशिश करता है। यही कारण है कि new good habits develop करने में मुश्किल होती है लेकिन असंभव नहीं होती है।

Q.3 क्या habits change करना संभव है? It is possible to change habits?

हां बिलकुल संभव है, आप किसी भी habits को चेंज और develop कर सकते हैं। new habits change करना आसान नहीं है लेकिन असंभव नहीं है। आप अपनी daily routine के आधार पर और mentally strong, decision making, focus on one thing के आधार पर अपनी habits को change कर सकते हैं।

Conclusion

Dear friends I hope आपको यह 7 tips आदतें चेंज करने के लिए पसन्द आए होंगे और आपको आपके सवाल का जवाब मिल गया होगा कि how change habits hindi

लास्ट में हम आपको एक बात जरुर कहना चाहेंगे अगर आप अपनी habits को change करना है तो आपको निरंतर फोकस और अपने decision पर अडिग रहना होगा।

अपने mind को strong बनाना पड़ेगा क्योंकि new habits change करना कोई आसान काम नहीं है। और आपको इस लेख में बताएं गए 7 tips आदतें चेंज करने के लिए जरुर follow करना चाहिए।

अगर आपके मन में कोई how change habits का कोई new tips है तो comment जरूर करें, हम आपके नाम के साथ इस आर्टिकल में ऐड करेंगे। Thank you

Leave a Reply

Your email address will not be published.