Home Uncategorized जीवन में 9 गलतियां कभी ना करें Life big mistake hindi

जीवन में 9 गलतियां कभी ना करें Life big mistake hindi

by Sonal Shukla
Life big mistake hindi

दोस्तों दुनियां में करोड़ों लोग हैं जो जीवन भर गलतियां करते रहते हैं, जिसकी वजह से वह कभी भी सफल नहीं हो पाते हैं। मैं आपके इस लेख के माध्यम से बताना चाहूंगा जीवन में 9 गलतियां कभी ना करें life Big mistake hindi क्योंकि यह आपके पूरे जीवन को बर्बाद कर देगी।

जीवन में 9 गलतियां कभी ना करें Life big mistake hindi

1. दुसरे के सर पैर रखकर आगे ना बड़े।

दोस्तों जीवन में एक बात ध्यान रखना, दूसरो के सर पर पैर रखकर आगे कभी नहीं बड़ा जा सकता है। हो सकता है ऐसा करने पर आपको कुछ समय के लिए सफलता मिल जाएं।

लेकिन एक ना एक दिन आप बर्बाद हो जाओगे, और आपके जीवन में इतनी तबाही आयेगी, आप सोच भी नहीं सकते हैं।

आप अपने दोस्तों, परिवार और रिश्तेदारों का सहयोग लीजिए, लेकिन जिनका सहयोग लेते हो उनसे कभी गद्दारी मत कीजिए। आप किसी भी व्यक्ति को धोखा देकर या उसके पेट पर लात मारकर कभी भी जीवन में तरक्की नहीं कर सकते हैं।

मान लीजिए जो व्यक्ति आपके उपर आंखे बंद कर के believe करता है, उसके साथ धोखा या गद्दारी कर के आप जीवन में सफल हो सकते हैं? सोचिए, सोचिए आपका दिमाग हिल जायगा, और अपने आस पास कहीं ऐसे लोग दिख जायेंगे जो यह गलतियां करते हैं, ईश्वर उन्हें कुछ समय के लिए तो तरक्की देता है लेकिन जब गिराता है तो बचने के लिए कुछ नहीं रहता है।

और वास्तव में इस गलती से हासिल की गई कुछ समय के लिए सफलता, सफलता नहीं होती है, वह किसी के साथ विश्वासघात से मन को संतुष्ट करने का कुछ समय का उपाय है।

अगर आपके अंदर यह गलती है तो उसको अभी छोड़ दीजिए, नहीं तो आपका जीवन पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगा।

2.उन बातों की चिंता करना जो कभी बदल ही नहीं सकती।

दोस्तों हमारे जीवन में कुछ चीजे ईश्वर की देन है, जो हमें प्रकृति द्वारा मिली है, जिनको बदलना हमारे हाथ में नहीं है। जैसे आपका जन्म कहा हुआ आप ये बदल नहीं सकते है। फिर भी मूर्ख लोग इस बात की चिन्ता करते हैं की मेरा जन्म गरीब परिवार में हुआ हैं।

अरे मूर्ख तेरा जन्म गरीब या अनपढ़ परिवार में हुआ हैं, इसमें तेरी कोई गलती नहीं है और ना तू इस गलती को बदल सकता है। लेकिन तू अगर गरीब ही मर जाता है तो इसमें तो तेरी ही गलती है।

क्योंकि जो होता है वो अच्छे के लिए होता है, हों सकता है ईश्वर ने आपके लिए कुछ अच्छा लिखा होगा, आपके जीवन का कोई दूसरा लक्ष्य होगा।

दोस्त अगर आपको अपनी लाइफ जो कुछ ऐसा है और जो आपको लगता है कि यह बदल नहीं सकता है, उसके बारे में चिन्ता करना छोड़ दीजिए। इसकी वजह आपको यह सोचना चाहिए कि ऐसा क्या किया जाए कि इन स्थिति में, इन संसाधनों में भी लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं।

जहां हो, जो आपको पास है उसी से शुरुआत कीजिए, एक न एक दिन आपको मंजिल जरुर मिलेगी। वहीं अगर आप जो नहीं है और जो नही बदल सकता है उसका रोना रहते हैं तो आपको कभी भी success नहीं मिल सकती हैं।

यह जीवन की बहुत बड़ी गलती है जो ज्यादातर लोगों में पाई जाती है, जिसके कारण वह कभी सफल नहीं हो पाते हैं। अगर आप कामयाब होना चाहते हैं तो ऐसी गलती से बच कर रहे।

3. अपने आप पर या अपनी स्किल्स पर संदेह करना

दोस्तों कभी कभी हमको ये लगता है कि हम यह नहीं कर सकते हैं, और उस संदेह के कारण हम महान कार्य करने से रुक जाते हैं। यह भी जीवन की बहुत बड़ी गलती है तो आपको अपने आप पर संदेह नहीं करना चाहिए।

देखिए जो अपने आप पर या अपनी स्किल्स पर संदेह करता है तो दुनियां आपके उपर कभी विस्वास कर सकती है। क्योंकि जीवन में कहीं सारे ऐसे मोड़ आते हैं जहां आपको लगता होगा कि ये करना इंपॉसिबल है लेकिन ध्यान रखे इस दुनियां में अगर आप को अपने आप पर विस्वास है तो दुनियां में ऐसी कोई चीज़ नही है जो आप नहीं कर सकते हैं।

याद रखें इस दुनियां में ऐसी कोई चीज़ नही है जो impossible होती हैं, लेकिन यह भी ध्यान रखें अगर आप उस चीज़ को नही करेंगे तो कोई दूसरा व्यक्ति उसको करेगा। इस लिय असंभव कुछ नहीं होता है, ये पूरी तरह आप पर डिपेंड होता है कि आप उस चीज़ को किस तरह देखते हैं।

4 Living in the past ( life big mistake hindi )

अगर आपको अपना present और फ्यूचर को बेहतर बनना हैं तो पीछे की ज़िंदगी को पूरी तरह भूल जाएं. हा आप अपनें पास्ट से सीख सकते हैं. और उसी आधार पर अपना next स्टेप ले सकते हैं लेकिन पास्ट की बातों को लेकर बैठे रहना और रोते रहना आपको बर्बाद भी कर सकता है.

यह बात अवश्य ध्यान रखें आपको बेहतर बनने के लिए और सफल बनने के लिए हमेशा पास्ट को भूल जाना चाहिए. कभी भी पास्ट में नहीं जिना चाहिए, क्योंकि पास्ट निकल चुका है वो किसी भी कीमत पर वापिस नहीं आ सकता है. इसके बदले में हमे अपना वर्तमान और भविष्य कभी बर्बाद नहीं करना चाहिए.

5 छोटी छोटी बातों पर हर किसी से सलाह लेना ( life big mistake hindi )

Dear friends यह आदत आपकी पूरी लाइफ बर्बाद कर सकती हैं, सबसे पहले तो आपको यह तय करना चाहिए कि आपका सलाहकार कोन है।

अगर आपका सलाहकार सकुनी की तरह है तो आपकी ज़िंदगी बर्बाद हो जायेगी, वही अगर आपका सलाहकार श्री कृष्ण की तरह है तो आपकी ज़िंदगी सवर जायेगी। इसलिए आपका मेंटर सही होना चाहिए और हर किसी से सलाह देना बंद कीजिए, श्री कृष्ण जैसे गुरु से सलाह लेना चाहिए ना कि सकुनी जैसे लोगों से।

ओर दोस्तों सबसे बडी बात है आपको छोटी छोटी बातों पर कभी सलाह नहीं लेना चाहिए, अपनी छोटी प्रोब्लम को अपनी तरह से सॉल्व कीजिए। हो सकता है इससे थोड़ी मुश्किल हो सकती हैं लेकिन आप अंदर से मज़बूत बनेंगे।

सलाह तभी लेना चाहिए, जब कोई बडी प्रोबलम है और उसी व्यक्ति से लेना चाहिए जो आपका सच्चा दोस्त हैं, बाकि लोगो से दुर रहना चाहिए।

6 Self development को इग्नोर करना।

दोस्तों यह आपकी जिंदगी की सबसे बड़ी गलती हो सकती हैं, क्योंकि जो व्यक्ति self improvement, self discipline, self development पर वर्क नही करता है और इसको avoid करता रहता है तो आपका जीवन बर्बाद हो सकता है।

जीवन में कभी भी यह गलती ना करें, अपना self improvement self development अच्छी motivational books पड़ते रहना चाहिए। अच्छे लोगों के साथ रहना चाहिए और अपनी स्किल्स को बढ़ाते रहना चाहिए।

क्योंकि दुनियां में जीतने भी महान लोग हुए हैं, जीतने भी successful लोग हैं वह सबसे पहले अपनी self improvement पर इन्वेस्ट करते हैं। क्योंकि successful people जानते हैं कि self improvement, self discipline, Self development के बीना life में कुछ बड़ा achieve नहीं कर सकते हैं।

7 Compare Yourself to others

Dear friends ये गलती जीवन को कभी नहीं करना चाहिए, अपनी तुलना किसी से नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे आपके आत्म विश्वास में कमी आती हैं, आपकी क्रिएटिविटी में कमी आती हैं।

जब आप किसी से अपनी तुलना करते हैं तो आपके अंदर जलसी उत्पन्न होती है जिसके कारण आप अपने लक्ष्य पर सही से फोकस नहीं बना पाते हैं। इसलिए जीवन में कभी भी अपनी तुलना किसी भी प्रकार से नहीं करना चाहिए, आप ईश्वर द्वारा रचित दुनियां में सबसे अलग प्राणि है।

अपनी तुलना दूसरो से करना यह गलती कहीं लोगों का भविष्य बर्बाद कर देती हैं। और आपको एक बात और ध्यान में रखने की जरुरत है, आपकों दूसरो की सफलता देखकर ईर्ष्या नहीं रखना चाहिए। क्योंकि जो लोग ऐसा करते हैं वह खुद सफलता से दुर होते हैं, क्योंकि जब आप दूसरी की सफलता से ईर्ष्या करते हैं तो आप उस व्यक्ति से नही बल्की सफलता से या फिर उस व्यक्ति के पास जो चीज़ है उससे ईर्ष्या कर रहे हैं।

और जब आप किसी चीज या सफलता से ईर्ष्या करते हैं तो वह आपके पास कैसे आ सकती हैं, ये किसी भी परिस्थिति में सम्भव नहीं है।

8 अपनी जिम्मेदारियों से भागना

दोस्तों जीवन में सफल होने के लिए यह गलती कभी नहीं करना चाहिए, जो लोग अपने कर्तव्य या जिमेदारियो से भागते हैं वो कभी भी सफल नहीं हो सकते हैं।

अक्सर हम देखते हैं कि लोग अपना हक तो पूरे हक के साथ जमाते हैं, लेकिन जब जिम्मेदारी की बात आती है तो कहीं ना कहीं उनसे बचना चाहते हैं। लेकिन आपको यह याद रखना चाहिए यहीं गलती आपकों कमजोर बनाने बनाती हैं, जिसके कारण आप अंदर से कमजोर होते जाते हैं।
जीवन में अगर आपको मज़बूत और साहसी व्यक्ति बनना हैं तो अपनी जिम्मेदारियों को पूरी जिम्मेदारियों से उठाना चाहिए।

वहीं लोग महान और मज़बूत बनते हैं जो अपनी जिम्मेदारी खुद उठाते हैं, हों सकता है जिम्मेदारियों को निभाते समय आपको परेशानियों का सामना करना पड़े। लेकिन सफल और महान भी जिम्मेदारियां ही बनाती हैं।

9 Overthinking ( life big mistake hindi )

दोस्तो हर व्यक्ति को overthinking से बचना चाहिए, क्योंकि यह एक ऐसी बीमारी है जो आपको सिर्फ ओर सिर्फ असफलता की और ले जाती हैं. ऑवर्थिंकिंग के कारण हम वो चीजें एक्सपेक्ट करने लग जाते हैं जिसको पाना संभव नहीं है. इसी कारण हमको बाद में बहुत परेशानियां का सामना करना पड़ता है.

ओवर्थिनकिंग के कारण कहीं लोग डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं, हमेशा तनाव में रहते हैं और हर समय परेशानियों से घिरे रहते हैं. इसलिए जीवन में सफल होने के लिए overthinking का त्याग कीजिए और रियलिटी को स्वीकार कीजिए.

Overthinking के नुकसान
  • इससे तनाव बड़ जाता है
  • आपकी निर्णय लेने की क्षमता कम हो जाती है
  • ज्यादा Overthinking से आदमी सोचता रहता है करता कुछ नहीं
  • निष्क्रिय हो जाता है
  • यह पॉजिटिव विचारों को ब्लॉक कर देता है
  • Overthinking के कारण ज़िंदगी तक बर्बाद हो सकतीं हैं
  • अवसाद अर्थात् फ्रस्ट्रेशन बड़ जाता है
  • व्यक्ती मेंटल रूप से कमजोर हो जाता है
  • हर चीज में शक करता हैए
  • काग्रता में कमी होती है।
Conclusion life big mistake hindi

उम्मीद करते हैं life big mistake hindi, का यह आर्टिकल पसंद आया होगा, दोस्तों जीवन में अगर आप खुश रहना चाहते हैं और सफल बनना चाहते हैं तो जीवन में 9 गलतियां कभी ना करें।

Related Articles

Leave a Comment