How to find your passion

How find your passion hindi अपने passion को कैसे पहचाने

क्या आप कैरियर को लेकर confusion में तो जानिए how to find your passion in Hindi Success tips


Hello everyone स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से, आज के इस लेख में हम आपको how to find your passion in Hindi के बारे में जानकारी देने वाले हैं कि केसे अपने टैलेंट को पहुंचाने. अगर आप भी अपने करियर को लेकर confusion में है तो हम आपको वह success tips देंगे जिससे आप यह पता कर पाएंगे कि केसे हम अपने अन्दर के टैलेंट की पहेचान करें और जीवन में अपनी मनचाही सफलता हासिल करे.

क्योंकि जब आप अपने पैशन का कार्य करते हैं तो आप उसमें बहुत बड़ी कामयाबी हासिल कर सकते हैं. इस लेख में हम आपको यह भी जानकारी देंगे कि केसे आप अपनी passion को प्रोफेशन में कन्वर्ट करोगे क्यो की सिर्फ passion का कार्य करते हैं उससे आपको पैसे नहीं मिलते हैं तो इससे काम नहीं चलने वाला है.

आज स्टूडेंट, या कोई भी व्यक्ति अपने कैरियर को लेकर इतने परेशान है कि क्या करू क्या भी करू, किस फील्ड में शुरू करें यानी कि इतने कन्फ्यूजन है कि लोगो को समझ ही नहीं अा रहा है कि क्या करें जीवन जिससे हम खुशी से जीवन गुजार सके.

Way to success in Hindi

आज कल कोई भी व्यक्ति कहे देता है या फिर इधर उधर देख लेते हैं कि इस फील्ड में या इस बिजनेस में ज्यादा कमाई है तो उसी के आधार पर अपना काम स्टार्ट कर देते हैं और अंत में या तो वह फैल हो जाते हैं. या फिर जीवन बर बड़ा नहीं कर पाते हैं और इसका मुख्य कारण यह है कि अपने पैशन को पहेचाने बिना ही कोई काम स्टार्ट कर देते हैं.

अगर आपको जीवन में बहुत बड़ा करना है या फिर जीवन आने तरीके से जीना है तो अपने पैशन को जानिए ओर अपने पैशन को प्रोफेशन में कन्वर्ट करिए तभी जाकर आप खुश रहे पाएंगे.

आपको भी यह पता नहीं चल रहा है कि हमारा क्या पैशन है ओर उसे प्रोफेशन में कन्वर्ट केसे करें तो हम आपको बताते हैं कि केसे पैशन को फाइंड किया जाता है.

What is passion

Passion का मतलब होता यानी फैशन वह चीज होती है, ऐसा कार्य जिसके बदले आपको तनख्वाह नहीं भी मिले फिर भी आप करने को तैयार हैं, बहुत ज्यादा थके होने के बाद भी आप उस कार्य को करने के लिए तैयार है. नींद अा रही है तब भी आप करने को तैयार हैं, छुट्टी के दिन भी आप उसे करने के लिए तैयार रहते हैं, वो काम जो आप बिना पैसे के भाई करने को तैयार रहते हैं उसे फैशन कहते हैं.

वह काम जो आप बड़े उत्साह के साथ कर लेते हैं, उस कार्य को करते हुए आपकी एनर्जी लेवल कम नहीं होता है तो उस कार्य को आपकी पैशन बोला जाएगा या उसे पैशन कहते हैं.

How to find Your passion in Hindi

मुख्य पॉइंट आता है कि आप अपनी फैशन को केसे फाइंड करोगे तो हम आपको कुछ उदाहरण दे रहे हैं जिसके आप पता लगा सकते हैं कि आपका पैशन क्या है.

  1. ऐसा कोनसा काम है जिसे करने में आपको खुशी मिलती है
  2. कोनसा काम है जिसे आप बिना पैसे के भी स्टार्ट करना चाहोगे
  3. वह कोनसा काम है जिसे आप अच्छी तरीके से करते हैं और उस काम को करते वक्त लोगो ने आपकी तारीफ भी की है
  4. 16 घंटे तक बिना रुके कर सकते हैं
  5. वह काम जो आपको अंदर से खुशी देता है
  6. जिसमें आपकी रुचि है
  7. कार्य को आप पूरे उत्साह के साथ कर सकते हैं
  8. आप अपने दोस्तो या रिस्तेदारो से पूछिए कि आप कोनसा काम बेहतर करते हैं
  9. अपने बचपन के दिनों को याद करें तुम्हे क्या करना पसंद था
  10. जब आप टीवी देखते है तो सबसे ज्यादा ध्यान किस चीज पर रहता है यह जानने की कोशिश करें
  11. आपके passion को जानने के लिए आप यह देखे की किस काम पर लोग आपकी तारीफ कर रहे हैं.
  12. किस काम को आप बिना रुके, थके कर सकते हैं.

आदि प्वाइंटों से आप यह पता लगा सकते हैं कि आपका किस काम में या किस फील्ड में पैशन है और उसी काम को करना स्टार्ट कर दीजिए सफतला आपके कदमों में होंगी.

how to find your passion

वैसे तो आप कोई ना कोई काम या जॉब कर ही रहे होंगे या फिर करने वाले हैं. लेकिन आपको जीवन में बड़ी कामयाबी हासिल करनी है बड़े लेवल तक जाना है, लोगो के बीच अपनी पहचान बनानी है, ओर दुनिया को कुछ शिखना है तो आज ही से अपने पैशन के कार्य को फॉलो करना शुरू कर दीजिए.

में आपको एक बात और कहना चाहूंगा की जब आप अपने पैशन को फॉलो करेंगे तो पहले तो लोग आपकी मजाक करेंगे उसके बाद आपको रोकने की कोशिश करेंगे लेकिन आपको पॉजिटिव एनर्जी के साथ उस काम को करते रहना है और एक दिन सफलता के शिखर पर पहुंच कर लोगो को दिखना है.

संदीप माहेश्वरी जी ने बहुत ही अच्छी बात कही है

” सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग”

तो आप इस बात का आज ही से त्याग कर दे कि लोग क्या कहेंगे उनका काम है कहते रहेंगे लेकिन उनका कहना भी जायज है क्यो की जब आप किसी अच्छी खासी कमाई या नोकरी को छोड़ कर अपने पैशन के कार्य को फॉलो करते हैं तो उनको लगता है कि आप गलत कर रहे लेकिन आपको उनकी बातो पर ध्यान नहीं दे कर साबित करना है.

पैशन को प्रोफेशन केसे बनाए

अब मुख्य बात आती है कि अपने फैशन को प्रोफेशन केसे बनाए यानी कि उससे पैसे केसे कमाए क्योकी सिर्फ passion फॉलो करके तो आप अपने जीवन का गुजारा नहीं कर सकते हैं इस लिए उसको प्रोफेशन में कन्वर्ट करना बहुत जरूरी है. अब आप यह रिसर्च करे कि आप अपने पैशन से मार्केट या लोगो की कोन सी problem solve कर सकते हैं.

Story of kapil sharma

हम आपको यहां पर एक उदाहरण दे रहे हैं भारत के मशहूर कॉमेडी मेन कपिल शर्मा की जो बचपन से छोटी मोटी कॉमेडी करा करता था, जब भी उनके आस पास कोई कार्यकर्म होता था. तो वह स्टेज पर लोगो को हसाने के लिए चल जाता था जब उनको लगने लगा है कि लोग मेरी कॉमेडी के द्वारा खुश हो रहे हैं और यह पता करा की लोग आज के समय में इतने परेशान, टेंशन या तनाव में रहते हैं तो क्यो नही हम कॉमेडी कर के उकना तनाव कम कर सके.

और उसने अपने पैशन को प्रोफेशन में कन्वर्ट किया ओर आप तो जानते ही की कपिल शर्मा कितने बड़े कॉमेडी स्टार है और कितने पैसे कमा रहे हैं तो इस प्रकार से लोग अपने पैशन को प्रोफेशन में कन्वर्ट कर सकते हैं.

Success story of Mark jukarbarg

वहीं दूसरा उदाहरण हम फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग का देते हैं वह बचपन से ही सॉफ्टवेयर बनाने में इतनी रुचि रखते थे कि छोटी सी उम्र में ही उन्होंने कहीं सारे सॉफ्टवेयर को बना दिया. यह तो था उनका पैशन ओर पैशन को प्रोफेशन में कन्वर्ट करने के उन्होंने रिसर्च किया है कि आज कल लोग एक दूसरे से बहुत दूर हो रहे थे तो उन्होंने फेसबुक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बना दिया जिससे लोग एक दूसरे से जुड़ने लगे ओर हम सभी जानते हैं कि फेसबुक के माध्यम से हम सभी दोस्तो के बात चीत कर सकते हैं.

आज फेसबुक यूजर की संख्या दो अरब से ज्यादा है। जिसके पास जनता है उसी की सब सुनता है तो उन्होंने फेसबुक पर ऐड दिखाने शुरू कर दिया और आज दुनिया में सबसे अमीर लोगो में मार्क जुकरबर्ग का नाम शामिल हैं। 

तो आप इस तरह से अपने पैशन से दुनिया को बदल सकते हैं, अपने पैशन में कामयाबी पाने के लिए थोड़ा बहुत समय तो लगता है लेकिन आप इससे पूरी दुनिया को बदल सकते हैं। 

Power of subconscious mind hindi 

Power of positive thinking in hindi 

Conclusion

उम्मीद करते हैं आपको how to find your passion in Hindi success tips का वाली पोस्ट अच्छी लगी होगी. और आपको इससे अपने पैशन को फाइंड करने में मदद मिलेगी और आप जीवन में अपना लक्ष्य हासिल कर पाओगे. पोस्ट अच्छी लगी हो तो लाईक और कमेंट जरूर करें धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.