Motivational tips Success tips

Motivational tips hindi success tips सफलता के 7 नियम

Hello everyone स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से हमारी साइट पर, आज के इस लेख में हम आपको Motivational tips in hindi success principle  सफलता के 7 नियम के बारे जानकारी देने वाले है. जिसका पालन कर बड़े बड़े लोग सफल हुए हैं जैसे- बिल गेट्स, Elon Musk , मार्क जुकरबर्ग, जैफ बेज़ोस मुकेश अंबानी आदि. हम आपको ऐसे Motivational tips in hindi  देने वाले हैं जिससे आप हर समय मोटिवेट फील करेंगे ओर अपने लक्ष्य तक पहुंचना आसान हो जाएंगे.

सफलता के 7 नियम ( 7 success priniple ) Motivational tips in hindi


हर व्यक्ति सफल होना चाहता है, हर कोई जीवन में बड़े बड़े सपने देखता है, हर कोई अपने में उचाइयो तक जाना चाहता है लेकिन अफसोस की बात यह है कि उनमें से गिने चुने लोग सफल हो पाते हैं. असफल होने के कहीं सारे कारण हो सकते हैं लेकिन में आपको आज सफलता के 7 नियम की जानकारी देने वाला हूं जिससे आप अपने जीवन में बहुत कुछ बड़ा कर पाएंगे. में आपको गारंटी देता हूं अगर आपने अपने जीवन में 7 नियमों का पालन करना सीख लिया दुनिया की कोई ताकत नहीं जो आपको कामयाब होने से रोक सकें।

उसके पहले में आपसे एक ओर जरूरी बात कहना चाहूंगा कि सफल वही व्यक्ति होता जो दूसरे लोगो को नजर अंदाज करता है. ” दुनिया का सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग. अगर किसी व्यक्ति ने कहे दिया है कि आप यह भी कर सकते ओर आपने मान लिया है कि में नहीं सकता हूं तो आप कभी सफल नहीं हो पाएंगे.

1. अपने विचारो पर धैर्य रखें

जो भी आपके मन में विचार आते या आप जिन विचारो पर कार्य कर रहे जो आपके अंदर से निकाल आया है, जैसे आप के दिल से आवाज आई मुझे ट्रैनर बनना है. तो आपने वह काम स्टार्ट कर आपने उस विचार को एक प्रोफेशन बना लिया है तो अब सबसे बड़ी बात यह है कि आपको अपने आइडियास पर धैर्य रखने की जरूरत है.

” किसी भी काम को स्टार्ट करना आसान है लेकिन उसे सफल बनाना मुश्किल है”

मान लीजिए आपने किसी भी विचार पर काम करना स्टार्ट कर दिया और कुछ दिनों बाद उसमें असफलता मिली या उसमें नुकसान हुआ या वह ग्रो नही कर पाया. तो ज्यादातर लोग उसे छोड़ देते हैं लेकिन यह बिल्कुल असफलता ओर ले जाना वाला रास्ता है, क्योकी आप आज आप इसे छोड़ रहे हैं तो कल दूसरे काम को भी छोड़ेंगे.

” हर व्यक्ति एक बार में सफल नहीं हुआ है बार बार असफलता के बाद सफलता मिलती”

एक विचार लो उस को पड़ो उसको सुनो ओर उसे तब तक करो जब तक सफलता नहीं मिल जाती हैं”

आज आप जितने भी बड़े बड़े सफल ओर कामयाब लोगो को देखते ओर सुनते हैं उन्होंने कभी भी अपने विचार नहीं बदले यानी कभी भी अपना कार्य नहीं बदला है करने के रास्ते जरूर बदले है. इस लिए आपको भी एक विचार चुनना है उसमें तब तक लगे रहना है जान कि आप उसमें सफल नहीं हो जाते हैं ओर हमेशा अपने fassion का काम ही स्टार्ट करे.

भारत के बॉलीवुड के बादशाह अमिताभ बचन्नको फिल्म दुनिया में कही बार हार का सामना करना पड़ा, एक बार उनको उनकी खराब आवाज के कारन रेडियो से बहार निकाल दिया था. लेकिन उनको अपने कार्य और विचारो पर पूरा विश्वास था और कही उतर चड़ावके बाद वह एक सफल अभिनेता है, क्योकि उन्होंने अपने विचारो पर धैर्य रखा और पूरी मेहनत के साथ कार्य किया.

2. कोई बहाना नहीं मेहनत करो

जीवन में सफलता हासिल करने का यह सबसे इंपॉर्टेंट पॉइंट है ” बहाने बनाने वाले सिर्फ बहाने ही बनाते रहे जाते हैं” आज से बहानो को आग लगाए ओर जीवन में आगे बढ़े. ” जहां आप हो जो आपके पास है उसी से शुरुवात कर दीजिए”

अगर आप सोच रहे हैं कि मेरे पास कुछ पैसे अा जाएंगे तब बिजनेस या कोई दूसरा काम स्टार्ट करूंगा, मै आपको बता दूं कभी भी हालत अपने अनुसार नहीं होंगे अपने अनुसार बनाने पड़ेंगे.

जितने भी लोग सफल हुए हैं वह सभी 16 घंटे मेहनत करते हैं ओर दोस्तो जैसे अभी आप मेहनत कर रहे हो वैसे ही करते रहोगे तो आपको वही मिलेगा जो अभी मिल रहा है.

इस लिए ताबड़तोड़ मेहनत करिए ओर किसी भी प्रकार कोई बहाना नहीं होना चाहिए कि मेरे पास पैसे नहीं, मुझे किसी सपोर्ट नहीं है, मेरा समय गलत चल रहा, सही समय आने पर करूंगा इन सभी बहानों को आज से ही त्याग कर दीजिए.

” सही समय कभी नहीं आता है उसको लाना पड़ेगा”

भगवान श्री कृष्ण ने भागवत गीता में भी कहां है “कर्म करते जाओ फल की चिंता मत करो” इसका मतलब यह है कि आप सही डायरेक्शन में कर्म करते जाओ फल अपने आप मिल जाएगा.

3. नया सीखते रहें ( Motivational tips in hindi success principle )

लाइफ में सीखना कभी भी बंद मत कीजिए जिस दिन आपने सीखना बंद कर दिया उस दिन से आपकी ग्रोथ डाउन होने लग जाएगी. इस लिए रोज कुछ नया सीखने की कोशिश करें कोशिश क्या आपको अपने फील्ड में रोज नया सीखना ही पड़ेगा तभी जाकर आप जीवन में कुछ बड़ा कर पाएंगे तभी जाकर आप इतिहास रच पाएंगे.

आप अपनी गलतियों से सीख सकते, बुक पड़कर सीख सकते हैं, इंटरनेट के माध्यम से सीख सकते हैं, YouTube पर सीख सकते जहां से भी आपको ज्ञान मिले वहा से लेते रहे. आज भी दुनिया का सबसे अमीर आदमी जैफ बेज़ोस ओर बिल गेट्स जैसे आदमी रोज एक या दो घंटे बुक जरूर पड़ते हैं.

” Learning  पर फोकस करो earning अपने आप बड़ जाएगी”

इस लिए आपको जीवन भर सीखते रहना ओर उसको अपने जीवन ओर अपने प्रोफेशन में उतारते रहना है आज से ही आप निश्चय करिए कि मुझे हर रोज नॉलेज को इंप्रूव करना है चाहे वह भले ही एक दिन 0.5 % ही क्यो ना हो.

” सीखने की कला जिसने खो दी उसने जितने की कला खो दी” इस लिए सीखते रहो और आगे बढ़ते रहो”

4. कभी कभी परिवर्तन जरूरी है ( Motivational tips in hindi success principle )

Yes दोस्तो जीवन में कभी कभी कुछ चीजों का या खुद को परिवर्तन करना भी बहुत जरूरी है क्यो की परिवर्तन ही संसार का नियम है और जो व्यक्ति अपने बिजनेस या अपने जीवन में समय के अनुसार चेंज नहीं करता है वह हमेशा पीछे रहे जाता है.

जैसे आज युग डिजिटल युग है या टेक्नॉलाजी का जमाना है अगर इस डिजिटल युग में आप अपने आप को या अपने बिजनेस को डिजिटल नहीं करेंगे तो आप पीछे रहे सकते हैं. इसके अलावा कभी कभी अपने खुद को भी परिवर्तन करना बहुत जरूरी है।

इसका यह मतलब है कि आप अपने कार्य करने के तरीके में परिवर्तन करना है और में तो कहता हूं कि अपने आप को परिवर्तन करते रहे बहुत अच्छा रहेगा. अगर आप नहीं बदलोगे तो दुनिया आपको बदल देगी इस लिए अपने बिजनेस ओर जीवन में समय के अनुसार परिवर्तन करते रहे हैं।

5. अपने vision पर विश्वास करो

जी हां आपको अपने विजन पर पूरा का पूरा यानी कि 100% विश्वास होना बहुत ज़रूरी है कामयाब होने के लिए ओर आपका विजन या गोल अपनी नजर में स्पष्ट होना जरूरी है दुनिया क्या कहती क्या नहीं यह कोई जरूरी नहीं है. अगर आप खुद की अपने विजन या गोल पर डाउट करेंगे तो आप उसे हासिल नहीं कर सकते हैं.

जैसे सॉफ्टवेयर फाउंडर बिल गेट्स का विजन था कि एक दिन पूरी दुनिया में मेरा सॉफ्टवेयर होगा और आप सभी जानते हैं कि आज के समय बिना सॉफ्टवेयर के दुनिया चल ही नहीं सकती. जब आपका विजन क्लियर ओर उस पर पूरा विश्वास होता है तो आपको उस तक पहुंचने में कोई बाधा नहीं रोक सकती है.

आपको अपने विजन पर किसी प्रकार का कोई शंका या डाउट नहीं करना चाहिए बल्कि आपको अपने मन में रोज यह कल्पना करना चाहिए के वह पूरा हो रहा है. आपको अपने आप पर विश्वास होना चाहिए आप जो भी कर रहे हैं उस पर पूरा विश्वास होना बहुत ज़रूरी है तभी जाकर आप बड़ी कामयाबी हासिल कर सकते हैं.

6. आप जो भी कर रहे हैं उसका आंनद ले

सबसे पहले तो वहीं काम करें जो आपको पसंद है आपकी रुचि का हो दूसरो के दबाव या कहने पर कोई काम स्टार्ट नहीं करें नहीं तो आप जीवन भर पछताते रहे जाओगे. उसके बाद अपने काम को करते वक्त आनंद जरूर ले ओर यह तभी संभव है जब आप अपनी रुचि का कार्य रहे हो

जिस दिन आप अपने काम में आनंद लेने लग गए दुनिया की कोई ताकत नहीं जो आपको उस काम में सबसे ऊपर जाने से रोक सकती एक दिन आप उस काम में टॉप पर रहोगे.

बॉलीवुड के एक बेहतरीन एक्टर अक्षय कुमार कहते हैं कि अपने काम को passion समझ कर करो आपको कभी नहीं लगेगा कि आप उस कार्य को करते हुए थक रहे है, बोर हो रहे हैं. ओर उनकी सफलता का यही सबसे बड़ा कारण है कि आज अक्षय कुमार सबसे बेस्ट एक्टर है ओर साल में दो से चार मूवी बनाते हैं क्यो की वह अपने काम में आनंद लेते हैं उसे पैशन समझ कर करते हैं.

दोस्तो परिवार या समाज के दबाव में आकर ऐसा काम ना करिए जिससे आपको कोई रुचि नहीं, नहीं तो आप जीवन भर असफल रहोगे आप वही कार्य करे जिसको करते हुए आपको आंनद महसूस हो चाहे वह छोटा ही काम क्यो नही हो.

” कोई भी काम ( बिजनेस, प्रोफेशन, जॉब।)छोटा बड़ा नही होता उसे छोटा या बड़ा बनाया जाता है”

7. हमेशा मोटिवेट रहें ( Motivational tips in hindi success principle )

जी हां दोस्तो सफल होने के लिए यानी कि अपने क्षेत्र में सबसे बड़े लेवल पर जाने के लिए आपको हर वक्त मोटिवेट रहना होगा तभी जाकर आप बड़ी कामयाबी हासिल कर पाओगे.

एक बार कोई कार्य स्टार्ट कर दिया है तब तक पीछे नहीं देखना है जब तक उसे पूरा नहीं कर लेते हैं इसके लिए आप रोज Motivational tips  सुनिए, वीडियो देखिए, रोज नया सीखते रहें, जो व्यक्ति सफल हो चुके हैं उनकी जीवनी पढ़िए, यह सब करने से आपको प्रेरणा मिलती हैं.

नेगेटिव लोगो से हमेशा दूर रहे नहीं तो वह आपको भी नेगेटिव कर देगा इस लिए ऐसे लोगो को अवॉइड करें.

ज़िन्दगी में मोटीवेशन का होना बहुत जरूरी है तभी जाकर आप कामयाब हो पाएंगे। 

Morning habits of successful people 

Motivational poem in hindi प्रेरणादायक कविताए 

समय का सही उपयोग कैसे करे? 

Best success tips in hindi हमेशा मोटीवेट कैसे रहे? 


” यह सफलता के 7 नियम तभी संभव है जब आप अपने रुचि का कार्य करते हैं”

Conclusion

उम्मीद है आप अपने जीवन में इन सफलता के 7 नियमो का पालन जरूर करेंगे ओर जीवन में success जरूर हासिल करोगे अगर आपको इन motivational tips  से थोड़ा बहुत भी मोटिव मिला है तो लाईक और कमेंट जरूर कीजिए.

ओर अपने सभी दोस्तो ओर रिश्तेदारों के साथ शेयर करें ताकि वह जीवन में कुछ बड़ा कर पाए। आपको यह पोस्ट कैसी लगी कॉमेंट कर जरूर बताए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.