Home Motivational story in hindi Success story in hindi महान लोगो के जीवन की कहनिया

Success story in hindi महान लोगो के जीवन की कहनिया

by Sonal Shukla
Motivational story in hindi

सफलता पाना हर व्यक्ति की प्राथमिकता होती हैं, हर व्यक्ति चाहता है कि वह भी एक सफल व्यक्ति की तरह सफल हो सकें. लेकीन सफलता हासिल करना इतना आसान भी नहीं होता है, सफ़ल होने के लिए हमें वहीं कार्य करना चाहिए जो एक सफल और कामयाब व्यक्ती करता है. दुनिया का हर सफल व्यक्ति success story पड़ कर या सुन कर ही कामयाब हो पाए क्यों की जब भी हम किसी की success स्टोरी पड़ते है. तो हमे उनके जीवन से बहुत कुछ सिखने को मिलता. इस लिए हम आपके लिए लेकर आए चार success story in hindi जो आपको जीवन में जीने का रास्ता और कामयाब की रास्ता दिखाती है|

दोस्तों हम सभी जीवन में सफलता चाहते है,हर कोई कामयाब होना चाहते है, लेकिन सफलता उसी को मिलती है जो कड़ी मेहनत करता है, और दूसरे सफल लोगो को पड़ता है और उनके अनुभव से अपने जीवन में आगे बढ़ता है, क्यों की जब हम किसी सफल व्यक्ति की स्टोरी पड़ते है, हमको उनके सोचने और करने का तरीका पता चलता हैं आधार पर हम जीवन उन्ही की तरह सफल हो सके|

Best motivational stories in hindi प्रेरणादायक कहानिया 

Best Motivational poem hindi प्रेरणादयक कविताए| 

6 Habits of successful people 6 आदते जो आपको कामयाब बनाए| 

Success story in hindi महान लोगो के जीवन की कहनिया

1.Warren buffet

Warren buffet success story in hindi

Warren buffet का जन्म 30 अगस्त 1930 को ओमहा में हुआ है, उनको एक अमेरिकी निवेशक के रूप में जाना जाता है. उन्हें शेयर बाजार की दुनिया में सबसे महान निवेशकों मे से एक माना जाता है और वो berkshire hathaway कंपनी के सीईओ है. वह दुनिया के सबसे अमीर लोगों की संख्या में आते हैं और 2008 के समय पहले स्थान पर रहे चुके हैं, इनकी कुल संपति 62 अरब डॉलर है.

11 साल की उम्र में इन्होने पहला शेयर ख़रीदा मामूली सा फायदा होने पर इन्होने वह शेयर बेच दिया. लेकिन थोड़े दिन बाद वह शेयर पांच सौ गुणा बढ़ गया, उन्होंने इस घटना से एक लेसन सीखा यदि stock market में रहना है, मार्किट में उथल पुथल होने की जगह आपके अंदर धैर्य होना बहुत जरुरी.

1.Warren buffet Success story in hindi

13 साल की उम्र में इन्होने अपना इनकम टैक्स भर दिया, यह बचपन से जानते थे की में धनि आदमी बनूँगा और इसी सोच के आधार पर यह अपने कार्य करते आए. इन्होने अपने दोस्तों की बताया की अगर मै 30 साल तक अरबपति नहीं बना, तो सबसे ऊँची बिल्डिंग से कूद कर आत्म हत्या कर लूंगा.

यह बचपन में सुबह सुबह अखबार बेचने लगे और यह उससे  महीने के 175 डॉलर कमाते थे , जो इनके टीचर से ज्यादा थे, इन्हिने 16 की उम्र में 50000 डॉलर की कमाई कर ली.

जहा दुनिया के अमीर लोग अपनी सम्पति को लाइफ स्टाइल में खर्च करते है, यह दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति अपनी सम्पति को दान करने में विश्वास करते है और अपना जीवन एक साधारण व्यक्ति की तरह बिताते है.

यह कहते की अपने सपने, सोच विचार को कायम रखे दुनिया के आधार पर अपने सपने को मत जलाइए, और अगर आपका रास्ता सही है, आप सही काम कर रहे तो आपको धैर्य के साथ आगे बढ़ना है आपको सफल होने से दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक सकती है.

Success tips by warren buffet

  • वह कहते है की अपने आप को उन लोगो की बिच में रखिए जो आपसे बेहतर है, आप उनके साथ रहिए जो आपसे बेहतर है ,क्यों की आपसे कमजोर लोग आपको कुछ नहीं दे सकते है, तो आपको उन्ही लोगो से मिलना बाते करना चाहिए जो आपसे ज्यादा जानते है, जो आपसे आगे है.
  • Warren buffet कहते है की किसी  भी काम या बिज़नेस में निर्णय लेने में देरी नहीं करना चाहिए क्यों की जो निर्लेणय लेने में देरी करता है वह अच्छा बिज़नेस मैन या लीडर बन ही नहीं सकता है.
  • हमेशा अपने समय का सदपयोग कीजिए और समय का महत्व हर व्यक्ति को समझना चाहिए, क्योकि जो व्यक्ति का दुरपयोग करता है, वह जीवन में कभी भी बड़ी सफलता हासिल नही कर सकता है.
  • वारेन बफेट कहते हैं बडी सफ़लता के लिए आपको अपने उद्देश्य को पहचानना चाहिए, क्योंकि बिना उद्देश्य के आप ग्रो नहीं कर सकते हैं.
  • कहते है की अपने ज्ञान में इन्वेस्ट करना नॉलेज बढ़ाने के लिए जरूर करना चाहिए. क्योंकी नॉलेज ही आपको दुनिया से अलग बनती है वारेन बुफे आज भी दिन में पांच सो पेज पड़ने की कोशिश करते ह.

2. Steve jobs ( success story in hindi )

Steve jobs success story

स्टीव jobs को इस दुनिया में कोन नहीं जानता है, उनको Apple की सबसे बड़ी कंपनी की स्थापना के लिए एक प्रतिष्ठित व्यक्ति के रूप में जाना जाता है. आज के समय में जिस कंपनि मे 4000 से अधिक कर्मचारी और दो बिलियन डॉलर की कंपनि है, उसकी शुरूवात एक गैरेज मे दो व्यक्तियों द्वारा शुरू की गई थी. यह भी ध्यान रखना चाहिए कि Steve जॉब्स को उस कंपनी से कुछ समय बाद निकाल दिया गया है, और उन्होंने वहां से अपने करियर की शुरूवात की है.

Jobs अपनी क्षमताओं को मेहसूस करते हुए, इसे सबसे बड़ी कंपनी की स्थापना करने की दिशा में आगे बड़े जिसे Apple के नाम से जाना जाता है. इनके जीवन में कहीं सारी मुश्किलें आई, और जीवन में कहीं समस्याओं का सामना करना पड़ा लेकिन यह इंसान किसी भी हालत में अपने रास्ते से नहीं भटके, अपने vision को लेकर एक दम clear थे और हर परिस्थिति में अपने कदम बढ़ाते रहे.

स्सटीव जॉब्स सफलता की कहानी

इन्हीं की कोशिशों के बावजूद यह आज के समय दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी और महंगी कंपनी है, दोस्तो steve jobs ने छह महीने के बाद ही कॉलेज को छोड़ दिया था और सेल्फ स्टडी करने में लग गए थे. इससे यह साबित हो जाता है कि कॉलेज की बड़ी बड़ी डिग्रीया हमारे जीवन में कुछ काम की नहीं रहती है. अगर सफलता का जुनून होता है, तो इंसान के जीवन में तो वह बिना डिग्रीया के बहुत बड़ी सफलता हासिल कर सकता है.

Steve जॉब्स इतने गरीब थे वह सप्ताह के एक बार भर पेट खाना खाने के लिए कृष्ण टेंपल मे जाया करते थे और रोज खाली बोतलों को बेचकर खाना खाते थे. वह कहते हैं कि अगर मेने कॉलेज से ड्रॉप नहीं किया होता तो वह जीवन में कुछ नहीं कर सकते थे यानी यह दुनिया का सबसे अच्छा कंप्युटर नहीं बना सकते थे.

Jobs कहते हैं कि आपको अपने कर्मों में विश्वास करना ही होगा जो आगे चलकर आपके जीवन में बड़ा परिवर्तन लाएं, और कहते हैं कि हर इंसान को अपने जीवन में अलग करने की कोशिश करना चाहिए. क्यों की आप दूसरे के रास्ते पर चलकर इतिहास नहीं बना सकते हैं और नाही कुछ नया कर सकते हैं यह तभी संभव है जब आप दुनिया से अलग करते हैं. 

3. Bill gates ( success story in hindi )

Bill getes success story

बिल गेट्स आज दुनिया के सबसे अमीर लोगों की संख्या में आते हैं, उनको आज दुनिया के सबसे बड़े सफल उद्यमी के रूप में जाना जाता है. उन्होंने सॉफ्टवेयर मे अपनी सबसे बड़ी कंपनी microsoftware की स्थापना की है जो आज के समय दुनिया में सबसे बड़ी कंपनी है.

दोस्तों अगर दुनिया से सॉफ्टवेयर को हटा दिया जाए तो यह दुनिया चल ही नहीं सकती हम इस महान व्यक्ति की सक्सेस स्टोरी जानने वाले है. जिन्होंने बहुत बड़ा काम दुनिया के सामने कर के दिखाया है, और सबसे बड़ी बात यह है की इन्होने इसकी शुरुवात बहुत छोटे लेवल से है.

बिल गेट्स का जन्म 28 अक्तूबर 1955 को वाशिंग्टन के एक उच्च माध्यम परिवार में हुआ है. वर्ष 1975 मे बिल गेट्स ने पाल एलन के साथ मिलकर विश्व की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रो सॉफ्टवेयर की स्थापना की है उनकी पहचान बिजनेस में अलग ही रणनीतियों के रूप में होती हैं. 

बिल गेट्स सफलता की कहानी

Bill gates 32 साल से पहले दुनिया के अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल हो गए थे, और कहीं साल तक यह पहले स्थान पर रहे हैं. वह शुरू से सॉफ्टवेयर में रुचि रखते थे, वह पड़ाई मे भी बुद्धिमान थे उन्होंने 1600 मे से 1590 नंबर पाए थे.

उन्होंने बचपन में ही एक कंप्युटर सॉफ्टवेयर बनाकर 4200 डॉलर में बेच दिया था, और उन्होंने अपनी टीचर से कहा था कि वह 30 की उम्र तक करोड़पति बनकर दिखाएंगे. बिल गेट्स शुरू से ही एक अपने काम को लेकर बहुत उत्साहित थे और वह जीवन में बड़ा करना चाहते थे और दुनिया को अपने विचार के आधर कुछ देना चाहते थे.

और उन्होंने अपनी क्षमताओं के आधार पर यह सब कर के दिखाया है और दुनिया को यह संदेश दिया है कि अगर आप किसी कार्य के प्रति उत्साहित हैं तो आप दुनिया में उस काम को सबसे बेहतर तरीके से कर सकते है और यही सफलता का मूलमंत्र है.

गेट्स कहते हैं कि जो व्यक्ति एक ही काम पर पूरे जुनून के साथ मेहनत करता है वही दुनिया में इतिहास रच सकता है. वह कहते हैं कि अगर आपको जीवन में बड़ा करना है तो लग जाए उस काम में जिस मे आपका interest है और उस काम को आप बिना थके कर सकते हैं.

दुनिया के सामने कान बंद कर लीजिए, यह मत सोचिए कि दुनिया क्या कहेगी, अगर आप इस तरह से सोचते हैं तो आप जीवन में बड़ा नहीं कर सकते हैं. हो सकता है आपको शुरू शुरू में परेशानी आए तो उसका सामना करने के लिए भी तैयार रहे क्योंकि यही समय आपका सफल और असफल होने का.

Mark zuckerberg  success story in hindi

Mark जुकरबर्ग success story

Mark जुकरबर्ग का जन्म 14 मई 1984 को सयुंक्त राज्य अमेरीका मे हुआ है यह दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट के संस्थापक हैं. जिसका नाम है Facebook और इनका नाम दुनिया के सबसे अमीर लोगों की संख्या में आता है यह सबसे कम उम्र में अरबपति बनने वाले इंसान है.

मार्क ज़ुकरबर्ग अपना पूरा समय अपने काम में बिताते है, वह हमेशा सोचते है की कैसे फेसबुक को और बेहतर बनाया जाए, ग्राहक की प्रॉब्लम कैसे सोल्वे की जाए. और यही एक बड़ा कारण है की आज दुनिया में दो अरब से ज्यादा फेसबुक यूजर की संख्या है.

वे कहते है की जिस दिन आपने दुनिया की प्रॉब्लम को सोल्वे कर दिया आप हर क्षेत्र बिज़नेस में सफल हो जाओगे. आपको ग्राहक की प्रॉब्लम को पहचानना है और यह पता लगाना है की कैसे यह प्रॉब्लम को सोल्वे किया जा सकता है.

Success story of Elon Musk in hindi

दोस्तों एलोन मस्क को सफलता ऐसे ही नहीं मिल गई है, वह दुनिया में सबसे अमेजिंग इंसान है, वह बचपन में बहुत पड़ते थे. उन्होंने बचपन में ही कम्प्यूटर पर एक ऑनलाइन गेम बना दिया था, को उन्होंने पांच सौ डॉलर में बेच दिया था.

एलोन मस्क ने 1995 में अपने भाई किबंल के साथ मिलकर के एक सॉफ्टवेयर ज़िप 2 की शुरुवात की हैं. इस कंपनी में इनको जल्दी ही फंडिंग मिलना शुरू हो गई. बोर्ड ऑफ डायरेक्टर् बढ़ते चले गए. आगे चलकर उनको ceo की position से हटा दिया गया है और zip 2 company को बेच दिया गया है जहां से एलोन मस्क को 22 मिलियन डॉलर मिला.

दोस्तों अगर एलोन मस्क चाहते हैं तो इतने पैसों से एशो आराम की जिंदगी जी सकते थे, लेकिन नहीं उन्होंने आगे चलकर सारे के सारे पैसे की इन्वेस्टमेंट शुरू कर दिया है. और उन्होंने ऑनलाइन बैंकिंग x.com की शुरुवात की हैं जो ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने में मदद करती थी.

आगे चलकर एलोन मस्क ने x.com को cofinity नाम की एक कंपनी के साथ मिलाकर वहां से PayPal का जन्म हुआ है. आज दुनिया भर में PayPal फेमस जिसको एलोन मस्क ने स्टार्ट किया था.

वहां से भी एलोन मस्क को अर्थात एलोन मस्क को PayPal से भी बाहर निकाल दिया, लेकिन बाहर होते हुए इनका शेयर बहुत बड़ गया था, 165 मिलियन डॉलर PayPal से मिला था.

Spacex की स्थापना

PayPal से बाहर निकालने के बाद एलोन मस्क रुके नहीं और उनके मन में विचार आया क्यों नहीं मंगल ग्रह पर लोगों को बसाया जाएं. और रॉकेट बनवाने के लिए रूस गए वहां पर एलोन मस्क को एक रॉकेट के लिए 8 मिलियन डॉलर का खर्चा बताया.

एलोन मस्क को एक रॉकेट को यह बहुत ज्यादा लगा और उन्होंने खुद से रॉकेट बनाने की सोची. और एलोन मस्क रॉकेट साइंस की पढ़ाई घर पर करने लगे और वहां से उन्होंने spacex की स्थापना की.

लेकिन कहते हैं ना इंसान को किसी भी क्षेत्र में पहली बार में सफलता नहीं मिलती है, वैसे ही एलोन मस्क के साथ हुआ. उन्होने पहला रॉकेट उड़ाया वह बुरी तरह से फैल हो गया और लगातार तीसरी बार फैल होने पर उसका सारा का सारा पैसा बर्बाद हो गया.

लेकिन सभी जानते हैं कि एलोन मस्क हार नहीं मानने वाले थे उन्होंने दुनिया के सामने ऐलान कर दिया है वह अगले चार महीने में फिर से रॉकेट लॉन्च करना हैं. और उन्होंने अपना सब कुछ दांव पर लगा कर, उधार लेकर फिर से रॉकेट लॉन्च किया और वह सफल हो गया. और 1.5 बिलियन डॉलर का नासा से एक प्रोजेक्ट भी लिया.

एलोन मस्क ने उसके बाद वह टेस्ला मोटर पर इन्वेस्ट करने लग गए और कुछ समय बाद एलोन मस्क tesla motar के सीईओ बन गय.

इस तरह से एलोन मस्क ने बहुत बड़ी सफलता हासिल की है और आज भी वह कहीं सारे इसे प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहे हैं जो लोगों को असंभव लगते हैं. ऐसे महान व्यक्ति elon musk success story जानना हमारे लिए गर्व की बात है.

अब्राहम लिंकन Success story in hindi

अब्राहम लिंकन सफलता की कहानी

अब्राहम लिंकन का जन्म फरवरी 1809 मे हुआ था यह अमेरीका के सोलह राष्ट्रपति भी रहे चुके हैं उन्होंने अमेरीका के सबसे बड़े संकट गृहयुद्ध को पार लगाया है.

लिंकन का जन्म एक गरीब परिवार में हुआ था वह एक वकील, बिजनेस मैन, और कहीं चुनाव हारे है लेकिन उन्होंने जीवन में कभी हार नहीं मानी और एक दिन अमेरीका का राष्ट्रपति बनकर दिखाया है. 

वह दुनिया के लिए प्रेरणादायक इंसान है जिनके जीवन से लाखो लोग प्रेरित है उन्होंने साल दर साल बड़ी बड़ी असफलता का सामना किया है. वह 1831 मे अपने बिजनेस में असफ़ल रहे हैं, उनके बाद उनकी पत्नी की म्रत्यु हो गई थी, 1836 मे उन्हें एक एक psychology प्रॉब्लम हो गई थी, वह एक उप राष्ट्रपति का चुनाव हार गए थे, 1856 मे अमेरीका के राष्ट्रपति के चुनाव में असफल रहे हैं.

वह 1861 मे अमेरीका के राष्ट्रपति बने हैं उनका जीवन बहुत मुश्किल से गुजरा है लेकिन उन्होंने समस्याओ का डटकर सामना किया है और एक दिन विजय प्राप्त की है.

श्री मान लिंकन कहते हैं कि मुश्किलें कितनी ही बड़ी क्यों ना हो अगर आपमे हौसला है तो वह आपके सामने छोटी नजर आती है. वे कहते हैं कि मुश्किल मे कभी भी इंसान को घबराना नहीं चाहिए बल्कि सही प्लानिंग के साथ अपने कदम उठाने चाहिए.

जीवन में समस्या तो आएगी लेकिन यह आपके हौसले के आगे टिक नहीं पाएगी और संघर्ष करने वाले व्यक्ति की कभी हार नहीं होती है, अब्राहम लिंकन कहते हैं कि अगर आपको अपने मे सफलता पाने का जुनून है तो आप किसी भी हालत में उस काम को पूरा कर सकते हैं.

अक्षय कुमार की सफलता की कहानी
अक्षय कुमार की सफलता की कहानी

अक्षय कुमार उर्फ राजीव भाटिया का जन्म 7 फरवरी 1960 को अमृतसर में हुआ था, लेकिन उनका बचपन चांदनी चौक की तंग गलि मालीवाड़ा में बीता है. उनके पिता जी यूनिसेफ में नौकरी करते थे, ओर अधिकतर अमृतसर से बाहर रहते थे इसलिए उनकी मा उन्हें दिल्ली ले आई थी.

उनकी की स्कूली शिक्षा दिल्ली में प्रारंभ हुई, अक्षय कुमार के बचपन के दोस्त बताते हैं, अक्षय बचपन में बहुत चंचल था. लेकिन जब चांदनी चौक टू चाइना की शूटिंग करने दिल्ली आया , तब वह काफी गंभीर और सीरियस था उस समय तक उसने सफल होने और शिखर पर जमे रहने का मंत्र सीख लिया है.

जब जवान हुए तब वे घर से भागकर बैंकॉक चले गए वहां वह एक होटल में पराठे बनाते थे इसलिए उन्हें सैफ कहते थे, तब अक्षय का मानना था रोड टू सक्सेस इन ऑलवेज अंडर कंस्ट्रक्शन यानी सफलता बनती ही रहती है सफलता कहीं पर नहीं है. किसी के लिए यह शोहरत है किसी के लिए मान सम्मान है.

अक्षय कुमार की सफलता का राज

दुनिया आपको हमेशा सिर माथे पर इसलिए नहीं उठाए रखेगी की आप अच्छा आदमी है, यह बात कुछ ऐसी है, जैसे की बेल आपको इसलिए सिंग नहीं मारेगा कि आप शाकाहारी है, इसलिए विशाल बरगद की सोचिए कुकुरमुततों की तरह नहीं.

यदि चरित्र छोटा होगा, तो आप ऊंचाई कैसे नाप पाएंगे? जबकि दुनिया का ज्ञान उस उचाई पर मिलता है, जहां पर लिखा होता है सीधे चलो, क्योंकि तिरछे चलने पर संभलना मुश्किल होता है.

 Conlcusion

दोस्तों यह सभी success story in hindi और यह महान लोग हमे बताते है की जीवन में समस्या कुछ मायने नहीं रखती है, समस्या एक जीवन का हिस्सा है, यह तो आनी ही है, लेकिन हम पुरे जोश के साथ मेहनत में जुटे रहे तो कोई भी ऐसा काम नहीं जो हम पूरा नहीं कर सकते है. 

जीवन में कभी भी हिम्मत नहीं हारना नहीं चाहिए और वही काम करना चाहिए जिसमे आपकी रूचि है आप बिना थके उसको दिन रात कर सकते है. पोस्ट अच्छी लगी हो तो लाइक और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे.

Related Articles

Leave a Comment