Golden Thoughts of Life in hindi

Golden Thoughts of Life in hindi जीवन के अनमोल विचार

कहते हैं एक अच्छा विचार व्यक्ति की पूरा का पूरा जीवन जीवन बदल सकता है, लेकिन दोस्तों विचार जीवन में कहां से आते हैं. हमारे मन में वहीं विचार आते हैं जो हम करते हैं, सुनते हैं और देखते हैं. इसलिए कहां जाता है कि व्यक्ति को सफल होने के लिए Best books, motivational quotes पड़ते रहना चाहिए. क्या पता कोनसा एक thought आपके जीवन को बदल सकते हैं, इस लेख में हम जानेंगे Golden thoughts of life in hindi ज़िंदगी के अनमोल विचार. जिससे आपको ना सिर्फ प्रेरणा मिलेगी बल्कि आपको महान लोगों की thought process जानने को भी मिलेगी.

हम यहां पर महान लोगों द्वारा दिए गए golden thoughts of life in hindi में जानेंगे जो हमारे सोचने का तरीका बदल देंगे. क्योंकि हम उन्हीं लोगों से सीख सकते हैं जिन्होंने अपनी ज़िंदगी में बड़ी सफलता हासिल की है और लोगों के जीवन को बदला हैं. तो चलिए जानते हैं best golden thoughts of life in hindi

Golden Thoughts of Life In Hindi ज़िंदगी के अनमोल विचार

अपने मन को नकारात्मक विचारों से मुक्त रखो, तभी सकारात्मक विचार अपना चमत्कार दिखा सकते हैं

Golden Thoughts of Life in hindi

“बुरी आदतें डालना आसान होता है, लेकिन उनके साथ जीना मुश्किल होता है. अच्छी आदत डालना मुश्किल होता है, लेकिन उनके साथ जीना आसान होता है”

क्योंकि हर चीज आसान होने से पहले मुश्किल होती हैं, इसलिए मुश्किल काम करने की आदत आदत डालें. फिर उस आदत को दिनचर्या में बदल दें, तब आपके व्यक्तित्व का विकास होगा और आप उत्कृष्ट काम करने के आदि हो जाएंगे.

“कठिन परिश्रम और अनुशासन सफलता की कुंजी हैं, इसलिए हर परिस्थिति में अपने आप को खुश रखे, इश्वर आपके साथ है, ओर ऐसा सोचे आप बेहतर करने के लिए ही जीते हैं.”

जब आपके साथ बुरा हो रहा है और जीना मुश्किल हो जाय तो समझ लेना परिवर्तन होने वाला है,

Golden Thoughts of Life in hindi

थॉट्स ऑफ लाइफ हिंदी में

जुनून का होना सफलता की कुंजी है, क्योंकि यह एक ऐसा जादुई गुण हैं जो आपके लिए सफलता के द्वार खोल देता है और हर चीज को संभव बना देता है. जुनून होने पर सामान्य व्यक्ति भी सफलता के शिखर पर पहुंच सकता है.

यानी सफलता इस बात पर निर्भर नहीं करती है आप क्या करते हैं और क्या प्राप्त करते हैं, बल्कि इस बात पर ज्यादा निर्भर करती हैं की आपके अंदर जुनून कितना हैं.

यदि आप छोटे कार्यों को अच्छी तरह से नही करते हैं, तो आप महान कार्य नहीं कर सकते हैं

Golden Thoughts of Life in hindi

” जवानी जोश हैं, साहस हैं, आत्मविश्वास हैं, गौरव हैं और वह सब कुछ हैं, जो जीवन को संपूर्ण बनाती हैं, इसलिए मै जवानी में वो सब कुछ हासिल करना चाहती हूं, जो दूसरे पचास साल की उम्र पाते हैं.

“क्योंकि मै जानती हूं कि नदी की बाढ, वृक्षों के फूल, चंद्रमा की कलाएं नष्ट होकर फिर से अा सकती हैं, लेकिन जवानी लौटकर नहीं आती हैं”। झूलन गोस्वामी

जब संघर्ष हों और दुश्मनों की तादाद बड़ जाएं, तब समझो विकास होने वाला है

Golden Thoughts of Life in hindi

समर्पण शरीर के जिन्दा होने का लक्षण हैं, क्योंकि अहंकार मुर्दे की पहेचान हैं, इसलिए वह मुड़ता नहीं है, अहंकारी भी किसी के सामने झुकता नहीं है. लेकिन जिन्दा आदमी मुड़ता भी है और मोड़ता भी है.

इस बात से पता चलता है कि बड़े वे होते हैं, जो समर्पण के साथ जीते हैं, जैसे दही बड़ा. किसी ने दही बड़े से पूछा ” लोग तुम्हे बड़ा क्यो कहते हैं?” उसने कहां ” मै दही में पड़ा हूं इसलिए बड़ा हूं”

यानी पड़े रहने का अर्थ है समर्पण और समर्पण से सीखने की ऊर्जा पैदा होती हैं, जो इस कला को सीख लेते हैं, वे बड़े बन जाते हैं. दिलीप सिंह राणा ( ग्रेट खली )

Golden Thoughts of Life in hindi

सोचिए कि आप मार्केट में माचिस खरीदने जाते हैं और दुकानदार आपको एक रुपए वाली माचिस की कीमत दस रुपए बताएं. तो क्या आप माचिस खरीदेंगे, ठीक वैसे ही आपके जीवन में होने वाली एक घटना की कितनी हो सकती हैं, यह जानना जरूरी है.

यदि कोई घटना परेशानी वाली है, तो वहां जरूर परेशान होना चाहिए, लेकिन किसी छोटी सी घटना से भी आप ज्यादा ज्यादा परेशान हो रहे हैं, तो समझिए कि आप उस घटना से ज्यादा कीमत अदा कर रहे हैं.

कहते हैं कि उम्मीद पर दुनियां कायम है, यानी उम्मीद आपको बेहतर महसूस कराती हैं, लेकिन बेहतर महसूस करना काफी नहीं है. क्योंकि बड़ी सफलता पाने के लिए उम्मीद को पंख लगाने पड़ते हैं, ताकि वह आपको मंजिल कि और उड़ाकर लें जाएं. इसलिए पंख लगाइए और पक्षियों की तरह उड़ना सीखिए.

Best Thought of life in hindi

व्यक्तित्व तीन बातों से बनता है, शरीर, मन और आत्मा, इसलिए शरीर का स्वस्थ रहना जरूरी है, यदि शरीर साथ नहीं देगा तो आपकी मेहनत बेकार जाएगी. यहीं वजह है कि एक अच्छा प्रबंधक सब कुछ नियंत्रण कर लेता है, लेकिन भीतर से खुद को नियंत्रित नहीं कर पाता है.

मेरा मानना है कि प्रबंधक को विनिंग कॉम्बिनेशन का अर्थ समझना होगा, क्योंकि विनिंग कॉम्बिनेशन के द्वारा वरिष्ठ लोगो से अच्छे संबंध बनाएं जा सकते हैं और अपने अधीनस्थ व्यक्तियों से काम लिया जा सकता है.

Golden Thoughts of Life in hindi

आज जैसा सोचते हैं, वैसा ही आपके चरित्र का निर्माण होता है, क्योंकि विचार शब्दों के रूप में पैदा होते हैं और शब्द कर्म में परिवर्तित हो जाते हैं. फिर कर्म आदतों का विकास करते हैं और आदतें आपके चरित्र का निर्माण करती हैं.

महान कार्य करने का एक ही तरीका है, आप जो कर रहें हैं उसे पसंद कीजिए

Golden Thoughts of Life in hindi

ईश्वर मुझे सकारात्मक सोचने की शक्ति प्रदान करो, ताकि मै छोटे छोटे अवसरों को भी सफलता में बदल संकु

सक्सेस का अर्थ सफल होना नहीं है, बल्कि सफलता का अर्थ है, सेल्फ अवेयरनेस, अंडर स्टैंडिंग, केयर फॉर others, कंट्रोल ऑफ इमोशन, शेयरिंग ऑफ वंस सेल्फ और सेल्फ कॉन्फिडेंस

समुंदर सुख जाने पर प्यास मत बुझने दो, लड़ाई हारने पर आस मत टूटने दो, माना अकेले हों और सफर लंबा है, मंजिल पांव तले होंगी विश्वास मत टूटने दो

परिवर्तन का नियम कहता है कि वक्त के साथ बदलते रहो, नहीं तो वक्त तुम्हें बदल देगा

Golden thoughts of life in hindi with images सर्वेश्रेष्ठ सुविचार

हर एक व्यक्ति के जीवन में आपके पास चॉइस होती है, आप चाहे तो कड़वे बन सकते हैं या चाहें तो मीठे बन सकते हैं

लगातार असफलता मिलने पर भी हिम्मत नहीं हारना और फिर से खड़े हो जाना, सबसे बड़ी सफलता हैं

Golden Thoughts of Life in hindi

सभी विचारों को अपने कार्य पर केन्द्रित करें, सूर्य की किरणें जलती नही परन्तु एक जगह केन्द्रित हो जाएं तो बहुत ताकतवर बन सकतीं हैं

21 वी शताब्दी में सफल होने के लिए आपको लगातार अपडेट रहने की जरूरत है

Golden Thoughts of Life in hindi

यदि आप वहीं करते हैं जो आप हमेशा से करते आए हैं तो आपको वहीं मिलेगा जो आपको मिलता आया है

ज़िंदगी विज्ञान के प्रयोग जैसी हैं, जितनी बार प्रयोग करोगे पहले से उतने ही बेहतर होंगे

जीवन के अनमोल विचार

आधा रास्ता चलकर वापिस लौटने की कभी ना सोचो, क्योंकि आपको लौटने के लिए भी उतनी ही राह तय करनी जितनी मंजिल तक जाने की

Golden Thoughts in hindi ( आज का सुविचार )

सपनों के उलझनों में जीना भूल जाना गलत है

जीवन को केवल पीछे की तरफ देखकर समझा जा सकता है, लेकिन इसे आगे की तरफ देखकर जीना चाहिए

जीवन के अनमोल विचार

मुंह में जुबान सबके पास होती है, लेकिन सफल वह होते हैं जो इसको संभाल कर रखते हैं

सचमुच में हमारा कोई दुश्मन नहीं होता है, हम खुद समय समय पर अपने दुश्मन बनकर अपना ही नुकसान कर लेते हैं

जीवन के अनमोल विचार

मैदान में हारा हुआ इंसान फिर से जीत हासिल कर सकता है, लेकिन मन से हारा हुआ इंसान कभी नहीं जीत सकता है, मन के हारे हार है, ओर मन के जीते जीत हैं

Golden Thoughts of Life in hindi

अधिकतर लोग इस लिए सफल नहीं हो पाते हैं, क्योंकि वह दूसरो की बातों पर ज्यादा ध्यान देते हैं

इस दुनियां में असंभव कुछ भी नहीं, हम वह सब कर सकते हैं जो हम सोच सकते हैं और वह सब सोच सकते हैं जो आप तक नहीं सोचा नहीं

हर दिन ज़िंदगी से कुछ नया सीखना, आपको एवरेज लोगों के अधिक मूल्यवान बनाता है

जीवन के अनमोल विचार

दूर से हमें सफलता के सभी रास्ते बंद नजर आते हैं, क्योंकि सफलता के रास्ते तभी खुलते हैं जब हम सफलता के बिल्कुल पास होते हैं

जो व्यक्ति समय पर रिस्क लेने का साहस रखते हैं, उन्हीं का भविष्य बाकी लोगों से अच्छा रहता है

जीवन के अनमोल विचार

ज़िंदगी में अक्सर लोग दूसरों की नकल करने में पीछे रहे जाते हैं, किसी से सीखना अच्छा है लेकिन नकल करना गलत है

ज़िंदगी के लिए अनमोल विचार हिंदी में

आप चाहें जो भी भाषा का उपयोग कर ले, आप सदैव वहीं बात करेंगे जो आप वास्तव में है

जीवन के अनमोल विचार

अगर आपको नींद नहीं आ रही है तो उठो और कुछ करो, बजाए लेटे रहने और चिंता करने के, नींद की कमी नहीं, चिंता आपको नुकसान पहुंचाती हैं

पैसे के लिए काम मत करो, कुछ ऐसा करो कि पैसे आपके लिए काम करे

जितने वाले उस कार्य को करने की आदत बना लेते हैं जो हारने वाले लोग नहीं करना चाहते हैं

जो व्यक्ति सपने नहीं देख सकता है, वह कुछ नहीं कर सकता है

Conclusion

उम्मीद करते हैं आपको golden thoughts of life in hindi अच्छे लगे होंगे और आपको मोटिवेट करने में मदद करेंगे ऐसी हम आशा करते हैं. दोस्तों हम आपको लास्ट में बताना चाहते हैं कि सिर्फ मोटिवेशन से सफलता नहीं मिलती है, सफलता के लिए जितना जरूरी मोटिवेशन हैं, उससे कहीं अधिक आपका एक्शन लेना है. इसलिए इन विचारों को अपने जीवन में अप्लाई जरूर करें धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published.