How to increase sales

How to increase sales in hindi- सेल्स को डबल कैसे करें

Hello दोस्तो स्वागत है आपका आज के हमारे इस आर्टिकल में, में आज फिर आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण आर्टिकल लेकर आया हूं जिसमें हम जानेंगे. how to increase sales in hindi- सेल्स को डबल कैसे करें? केसे अपने बिजनेस को बड़ा करे और केसे ग्राहक को संतुष्ट करें.

दोस्तो में आज टिप्स के बारे मैं बताऊंगा जिससे आप को एक रुपए भी इन्वेस्ट नहीं करना है और आपके बिजनेस को कई गुना अधिक बड़ने में मदद मिलेगी. लेकिन  इसके लिए आपको यह टिप्स फॉलो करने होंगे Five tips increase your sales

कैसे कस्टमर को लॉयल बनाए। 

सफल बिजनेस मैन की 5 विशेषताएं। 

दुकान पर ग्राहक आकर्षित करने के 5 उपाय।ah

how to increase sales in hindi को डबल कैसे करें

दोस्तो सेल आज के समय में कॉम्पिटिशन इतना बड़ गया है कि हर सर्किल में गली में दुकानें खुल रही है तो येस में सवाल यह उठता है. कि केसे इतने कॉम्पिटिशन में अपने सेल्स को बड़ाए या केसे अपने बिजनेस को बड़ा करे. दोस्तो  चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है में हूं ना आज हम इस आर्टिकल में कुछ ऐसे टिप्स के बारे मैं डिस्कस करेंगे जो आपके बिजनस को बड़ा करने में आसानी होगी.

How to increase sales

यह बुक महान लेखक और सेल्स मैनेजर और मोटिवेशनल स्पीकर श्री मान शिव खेड़ा द्वारा लिखी गई है। जिसमें ऐसे sales tips  दिए गए हैं, जिसके आधार पर आप अपने बिजनेस में सेल्स को कहीं गुना अधिक कर सकते हैं। साथ ही आपको यह बुक एक अच्छा सेल्स मैन बनने में मदद करती है। आपको बेचने की कला सिखाती है, जिससे आप किसी को भी कुछ भी बेच सकते हैं। दोस्तों हम कहीं ना कहीं कुछ ना कुछ सेल करते हैं। यह बुक हर उस शख्स को पड़ना चाहिए जो जीवन में सफल होना चाहता है, सेल्स की दुनिया में महारत हासिल करना चाहता है।

ऑनलाइन खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

1.”कस्टमर की नीड्स को पहेचान”

है दोस्तो यह टॉपिक बहुत important है आपकी सेल के बड़ने में क्योकी आपको सबसे पहले अपने ग्राहक की आवश्यकता को समझना चाहिए. क्या चाहिए अपने ग्राहक को और ग्राहक आपको किस तरफ इशारा कर रहा है यह भी ध्यान देना चाहिए आपके कस्टमर से feedback लेते रहिए और उस को feed forward करो.

Customer की जरूरत को identify करने के लिए आपको उनसे सवाल करने चाहिए अपने प्रॉडक्ट एंड सर्विसेस के बारे में, और आपको मार्केट में ऑब्जर्व करना पड़ेगा कि आज के समय में कस्टमर किस तरफ बड़ रहा है या फिर आप किसी अच्छे बिजनेस कोच की सलाह लीजिए.

कस्टमर की जरूरत को identify करने के लिए आप अपने शॉप या कंपनी पर प्रोग्राम रखिए जिसमें आप अपने कम्युनिटी के लोगो को बुलाए और जानिए आपको किस तरह का प्रॉडक्ट चाहिए.

फिर अपने प्रॉडक्ट की तयारी कीजिए. दोस्तो आपको साल में एक बार तो अपने कस्टमर के लिए कोई अच्छा सा प्रोग्राम रखिए जिसमें आपको सभी का फीडबक एक साथ मिल जाता है.

2.”कस्टमर को बेनिफिट बेचिए” ( how to increase sales in hindi )

हमेशा आपको याद रखना चाहिए अपने ग्राहक को Benefit बेचिए फीचर नहीं जब भी आप कोई अच्छा प्रॉडक्ट बेच रहे हो तो फीचर आपके प्रॉडक्ट में होता है और बेनिफिट ग्राहक के जीवन में होता है. आपके  प्रोडक्ट से सामने वाले के जीवन में क्या प्रभाव पड़ने वाला है यह बेनिफिट होता है.

यदि  आप अपने कस्टमर को कुछ बेचने की कोशिश कर रहे हों तो उसे दो भागो में विभाजित कीजिए एक आपकी बात या प्रॉडक्ट और दूसरी ग्राहक के जीवन में क्या प्रभाव पड़ने वाला है आपके प्रॉडक्ट से. अपनी सफलता पर फोकस ना करे अपने ग्राहक को सफल बनाएं आप अपने आप सफल हो जाओगे।.

जैसे आप मोबाइल बेच रहे हो तो आप कहें रहे हों

इस मोबाइल में चार जीबी ram है तो यह मोबाइल का feature है इससे ग्राहक के जीवन में क्या प्रभाव पड़ेगा वह बताए इसको लेने से आपके gaming process badjayegi यह ग्राहक के जीवन में Benefits हैं.

एक ओर इसका कैमरा 21 मेगा pixel है यह मोबाइल का feature है इससे आपके फोटो पर इतने ज्यादा लाइक एंड कमेंट आएंगे जड़ी लग जाएगी यह Benefit हैं.

ऐसे बहुत सारे टिप्स है अपने ग्राहक को केवल कन्विंस करने के लिए कन्विंस ना करे उसे कनेक्ट करे. अपने ग्राहक को सफल बना दे आप अपने आप सफल हो जाओगे।इस  प्रकार से आप अपनी सेल को कई गुना अधिक कर सकते हो.

3.”अपने कॉम्पिटीटर से ज्यादा quality दे”

हां दोस्तो अगर आपको अपने ग्राहक को रेगुलर बनाना है तो आपको अपने कॉम्पिटीटर से ज्यादा quiality को देना होगा एंड अच्छी सर्विस देनी पड़ेगी. कुछ यूनीक कीजिए अपने ग्राहक के साथ ताकि वह कभी भी आपको छोड़ कर ना जाए अपने कस्टमर के साथ अच्छा व्यवहार कीजिए जैसा की मैंने पहले प्वाइं में बताया कि अपने ग्राहक को कनेक्ट कीजिए अपने साथ.

सबसे महत्त्वपूर्ण बात आप अपने प्रोडक्ट की क्वॉलिटी अच्छी करें कभी कभी अपने ग्राहक को कुछ फ्री सर्विस भी देनी चाहिए क्यो की इससे ग्राहक आपके साथ भावनात्मक रूप से जुड़ जाता है और अपने ग्राहक को कम प्राइस में अच्छी क्वालिटी देने की कोशिश करें और दोस्तो आपके प्राइस के चक्कर में प्रॉडक्ट की क्वॉलिटी कम ना कीजिए नहीं तो कस्टमर आप से निकल जाएगा.

4.”सेल्स प्रोसेस” ( how to increase sales in hindi )

यह भी आपको ध्यान रखना चाहिए केसे अपने ग्राहक के साथ सेल्स प्रोसेस बिल्ड करें। इसके लिए आप

अपने ग्राहक का स्वागत करें

उनकी बातो को ध्यान से सुनें

अपने ग्राहक को बोलने दे

ग्राहक के सभी सवालों का जवाब दे

कस्टमर की तारीफ करें

Customer को धन्यवाद बोलिए

और अपने कस्टमर का हाल चाल पूछिए एक बात ध्यान रखे दोस्तो आपको अपने ग्राहक की आयु एवं रंग कभी नहीं पूछना चाहिए. हो सके तो अपने ग्राहक को चाय पिला दीजिए जिससे कि ग्राहक आपके साथ जुड़ जाता है जो  कभी भी आपको छोड़ कर नहीं जायेगा एंड अपने आस पड़ोस के लोगो को भी आपके पास लायेगा.

5.”अपना दूसरा बिजनेस पार्टनर बनाए”

कुछ ऐसे बिजनेस मेन से संपर्क करे जो आपका कॉम्पिटीटर ना हो मतलब आप दोनों का एक जैसा प्रोडक्ट एंड सर्विसेस ना हो. आप उसके प्रोडक्ट को प्रमोट करें और आपके प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए उनसे बोले दोस्तो यकीन मानिए यह टिप्स आपकी सेल्स को कई गुना बड़ा देगी तो आपको यह फार्मूला जरूर अपनाना चाहिए। आपकी सेल काफी तेजी से बादेगी.

जैसे मान को आपकी टेलर की दुकान है तो आप किसी क्लॉथिंग की दुकान का परमोट करे और उनसे आपको प्रमोट करने के लिए बोलिए. जैसे एप्पल आईफोन वाला नाईक जूते का प्रमोशन करता है और वह उसका प्रमोशन करता है. ऐसे ही आप भी अपने अच्छे पार्टनर्स को देखिए लेकिन दोस्तो आपका पार्टनर अच्छा होना चाहिए नहीं तो वह आपके सेल्स को घटा भी सकता है.

दोस्तो में गारंटी देता हूं आप अपने बिजनेस में यह पांच टिप्स फॉलो करें आपका बिजनस कई गुना बढ़ जायेगा.

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो लाइक एंड कमेंट जरूर करें और अपने बिजनेस से रिलेटेड और क्या जानकारी चाहते हो कॉमेंट बॉक्स में बताएं में आपकी सहायता करूंगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.