How create loyal customer

how create loyal customer- कैसे कस्टमर को लॉयल बनाए

how create loyal customer- कैसे कस्टमर को लॉयल बनाए

हेल्लो दोस्तों में आज फिर आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण आर्टिकल लेकर आया हूं जिसमें हम जानेंगे की केसे कस्टमर को लॉयल बनाएHow to create loyal customer.

दोस्तो आज के समय में हर एक बिजनेस मैन चाहता है कि हमारे भी लॉयल कस्टमर बने लेकिन ऐसा करना हर एक बिजनेस मैन के बस की बात नहीं होती हैं.

तो दोस्तों आज मैं आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स शेयर करने जा रहा हूं जिससे आप गारंटी के साथ लॉयल कस्टमर बना सकते हो. जिससे  कि ग्राहक आपके पास भगा चला आए जब.

आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस के लिए ग्राहक को loyal बना देते हैं, तो फिर वह कस्टमर हमेशा के लिए आपके साथ जुड़ जाता है और साथ ही मार्केट में आपका कोई भी कॉम्पिटिटर्स नहीं रहेगा.

पहले जानते है दोस्तो की यह रॉयल्टी क्या होती हैं।

सफल सेल्समैन कैसे बने। 

दुकान पर ग्राहक आकर्षित करने के 5 उपाय। 

सफल बिजनेस मैन की 5 विशेषताएं। 

What is royalty?

रॉयल्टी होता है आपके और आपके ग्राहक के बीच संबंध जिसमें ग्राहक आपके साथ हमेशा के लिए जुड़ जाता है जिसमें ग्राहक आपके प्रोडक्ट की मार्केटिंग वर्ड ऑफ माउथ से करता है.

बिना पैसे लिए वह आपके प्रॉडक्ट का पर्मोटर बन जाता है. और लॉयल कस्टमर आपको कभी छोड़ कर नहीं जा सकता चाहे आपका कॉम्पिटीटर माल सस्ता बेचे, डिस्काउंट दे,या फिर उधार दे लॉयल कस्टमर फिर भी आपके साथ जुड़ा रहता हैं. वह आपका कस्टमर नहीं रहे जाता है वह आपका मार्केट्स भी बन जाता है.

और दोस्तो एक सर्वे में बताया गया है कि अगर आपके बिजनस में रिपर्चागिंग नहीं है और कस्टमर लॉयल नहीं है तो आपको अपने बिजनेस में नया कस्टमर लाना सात गुना महंगा पड़ेगा.

लोयल्टी का मतलब होता है ग्राहक को आपके प्रॉडक्ट और आपके ऊपर विश्वास होना और जहा विश्वास होता है वह प्रॉडक्ट बिकने के चांसेज कहीं ज्यादा बड़ जाता है. Loyalty के कारण रिपीट और repuchase अपने आप बड़ती है।यह loyalty होती हैं.

सबसे महत्वपूर्ण बात अपने ग्राहक को लॉयल बनने के लिए आप उनके विचार लीजिए ग्राहक के विचारो पर काम करना चालू कीजिए.

आप अपने कस्टमर का तीन प्रकार से आइडिया ले सकते हैं

Product idea

Experience idea

Involvement idea

1. product idea

आप इसमें आप अपने ग्राहक से प्रॉडक्ट के बारे मैं idea लीजिए आपको किस प्रकार का प्रॉडक्ट चाहिए कैसी क्वालिटी चाहिए,पैकिंग कैसी, इस प्रकार से आप अपने ग्राहक के विचार लीजिए जो ज्यादा मिलते जुलते विचार आ रहे हैं.

उन पर काम करना शुरू कर दीजिए जिससे ग्राहक सोचेगा कि मेरे अनुसार काम किया मेरे विचार पर काम किया और वह आपका लॉयल कस्टमर बन जाता हैं. क्या आप भी अपने ग्राहक से आइडिया ले सकते हो आपको तुरंत लेना चाहिए.

Experience idea

और आप अपने ग्राहक का अनुभव भी लीजिए आपके प्रोडक्ट के साथ उनका केसा experience रहा है. इससे आपको प्रोडक्ट की क्वालिटी सुधारने में और आपके कस्टमर के पसंद के प्रोडक्ट बनाने में मदद मिलने वाली है.

कैसे कस्टमर को लॉयल बनाए। How create loyal customer

1. satisfaction ( how create loyal customer )

अपने ग्राहक को कितना संतुष्ट कर पाते हो यह भी आपके लॉयल कस्टमर क्रिएट करने में महत्वपूर्ण है. क्योकी अगर वह आपके प्रॉडक्ट और सर्विसेस से संतुष्ट है, तो वह हमेशा के लिए आपके साथ जुड़ जायेगा और आपके प्रोडक्ट की मार्केटिंग भी करेगा.

इसके लिए आप अपने ग्राहक से फीड बैक लीजिए या अपने ग्राहक से अपनी सर्विसेस के बारे मैं रेटिंग लीजिए अगर आपके ग्राहक ने 5,6 रेटिंग दी तो वह संतुष्ट नहीं हैं, और अगर 9,10 देता है तो वह आपके प्रॉडक्ट और सर्विसेस से संतुष्ट है.

इस प्रकार से आपको पता लगाना चाहिए और क्या कमी रहे गई इसके लिए आगे फीड बैक के बारे मैं बात करेंगे।

2.reward

ग्राहक को लॉयल कस्टमर बनाने के लिए उसे रिवॉर्ड देते रहिए आपको अपने ग्राहक को हर एक खरीदी पर कुछ पॉइंट देना चाहिए. जिससे उनके पॉइंट बढ़ेंगे और उन पॉइंट की वजहें से ग्राहक आपके पास डबल चल कर आएगा और  कस्टमर आपको कभी छोड़ेगा भी नहीं.

जैसे आज के समय में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर कोई भी व्यक्ति शॉपिंग करता है, तो वहां पर उसको प्वाइंट मिलता है, जिसकी वजह से वह अगली बार फिर कोई ना कोई प्रोडक्ट खरीदता है.

अगर आप भी अपनी शॉप पर प्रोडक्ट खरीदने कोई कस्टमर आता है तो उसको कुछ प्वाइंट दीजिए ताकि वह फिर आपके पास दोबारा चलकर आए.

3.extra service

एक्स्ट्रा सर्विस से मतलब है कि आपका कस्टमर आपसे जो कुछ भी खरीदें आया है उससे रिलेटेड आपको अपने ग्राहक को जानकारी देनी चाहिए.

जैसे मान लीजिए कोई कस्टमर आपसे मेडिसिन खरीदने आया है तो इसके साथ ग्राहक को हैल्थ टिप्स भी दीजिए क्या लेना है एवं हैल्थ के बारे मैं नॉलेज दीजिए. जैसे बाबा रामदेव करते हैं योगा के साथ अपने प्रोडक्ट भी बेचते हैं इससे भी आप अपने ग्राहक को लॉयल बना सकते हो क्यो की बहार तो ग्राहक को यह सब जानकारी मिलती नहीं है.

4. feedback

आप अपने ग्राहक का फीडबैक लीजिए प्रॉडक्ट के बारे मैं और आपको फीडबैक को फीड फॉरवर्ड कर देना चाहिए। आपको सभी तरह के फीडबैक लेना चाहिए.

प्रॉडक्ट फीडबैक

प्रॉडक्ट के साथ अनुभव

Benefit,price,or quality

आदि का इसी कारण आपको पता चलेगा की कहा क्या कमी रह गई हैं और दोस्तो आपको फीडबैक के आधार पर आपको ग्राहक का विचार भी लेना चाहिए. अपने गुड्स एंड सर्विसेज के लिए।ताकि आप वही सर्विसेस अप्लाई कर सकें.

5. product quality

आप को लॉयल कस्टमर बनाना है, तो सबसे पहले अपने प्रोडक्ट की क्वॉलिटी में दम होना चाहिए. भले ही प्राइस ज्यादा हो लेकिन प्रॉडक्ट की क्वॉलिटी अच्छी होनी चाहिए और सबसे ज्यादा लॉयल कस्टमर प्रॉडक्ट की क्वॉलिटी पर ही बनते है.

www.bababusiness.com

अगर इक बार कस्टमर आपके साथ लॉयल हो गया प्रॉडक्ट की क्वॉलिटी के आधार पर यकीन मानिए दोस्तो वह कभी भी आपको छोड़ कर नहीं जा सकता है. जैसे एप्पल के प्रोडक्ट की प्राइस तो बहुत ज्यादा होती है, लेकिन उसके प्रोडक्ट की क्वालिटी अच्छी होने के कारण कभी भी कस्टमर छोड़ कर नहीं जाता है. आपको भी ऐसे ही करना है। अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी सबसे बेस्ट दीजिए.

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.