Good habits in Hindi

Good habits in hindi for success – सफल लोगों की 8 अच्छी आदतें

Hello everyone स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से हमारी साइट allsafal पर इस महत्वपूर्ण लेख में हम good habits in hindi for success के बारे जाएंगे. यह सफल लोगों की अच्छी आदतें हैं, जो हर कामयाब व्यक्ति सफल व्यक्ति और अच्छे लीडर में पाई जाती है.


दोस्तों हम आपको बता दें कि ये आदतें ही है, जो हमारे भविष्य का निर्माण करती हैं और एक व्यक्ति की आदत के अनुसार ही उसका भविष्य होता है। अगर हमें जीवन में सफल होना है तो उन्हीं लोगों की आदतों को जीवन में उतारना पड़ेगा जो सफल हैं या वह किन आदतों के कारण सफल हुए हैं.


समय रहते आपने अपने जीवन में अच्छी आदतों का विकास कर लिया है तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है. वहीं दूसरी तरफ अगर आप गलत आदतों को जीवन में लाते हैं तो यकीन मानिए आप कुछ नहीं कर सकते हैं.

Good habits in hindi for success – सफल लोगों की 8 अच्छी आदतें


इस लिए हम आपको इस लेख में सफल लोगों की अच्छी आदतें यानी 8 good habits in hindi for success के बारे जानकारी देंगे जिससे आप जीवन के हर क्षेत्र में सफल हो सकते हैं.
लेकिन शर्त इतनी है, इस आर्टिकल को ना सिर्फ आपको पड़ना है, बल्कि इन 8 good habits हर को एक डायरी में लिखना है, और हर रोज अपने जीवन में अप्लाई करना है.

1. सुबह जल्दी उठना

सफल लोगों की अच्छी आदतें की शुरुवात यहीं से होती हैं और यह good habits हर सफल इंसान में पाई जाती है. ना सिर्फ आपको सुबह उठाना है, बल्कि सुबह उठकर आपको सबसे important  काम करना है. जैसे- मेडिटेशन, एफिर्मेशन, visualization, exercise, books reading and writing करना चाहिए यह सुबह की अच्छी आदतें आपको जीवन में सफल बना देती हैं.


दोस्तों हमारे जीवन की शुरुआत early morning-habits से ही होती हैं, अगर आप मॉर्निंग को अच्छा बना लेते हैं तो आपका पूरा दिन अच्छा जाएगा और दिन अच्छा निकला तो जीवन में सफलता ही सफलता है. इसलिए आपको जीवन में यह good habits का पालन जरूर करना चाहिए।


सुबह जल्दी उठने से आपकी मेंटल हेल्थ तो अच्छी रहेगी ही उसके साथ साथ आपकी शारीरिक फिटनेस भी बनी रहेंगी। सुबह जल्दी उठकर अपने आप को कामयाब लोगों की लिस्ट में शामिल कीजिए क्योंकि दुनिया में सिर्फ 5% लोग ही जल्दी उठ पाते हैं.

2. Book reading ( good habits in Hindi )

जीवन में सफल होना है, न्यू न्यू आईडिया लाना है, खुद के ज्ञान को बढ़ाना है, हर मुश्किल का डटकर सामना करना है तो आज से अच्छी बुक्स पड़ना शुरू कर दीजिए. यकीन मानिए दोस्तो यह good habits आपको हर क्षेत्र में सफलता दिलाएगी क्योंकि जब आप किसी लेखक की बुक पड़ते हैं तो आपको उस लेखक के जीवन का निचोड़ मिल जाता है.

हम सभी जानते हैं कि हर कामयाब व्यक्ति बुक जरूर पड़ता है, दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स रोज पांच सौ पेज पड़ते हैं. बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान कहते हैं कि मै हर महीने पांच न्यू बुक्स पड़ता हूं , क्योंकि यही आदत आपको हर क्षेत्र में सफलता दिलाएगी.

आप हर रोज कम से कम आधा घंटा कोई अच्छी बुक जरूर पढ़ें, भले ही आपने कोई डिग्री हासिल कर ली फिर भी आपको बुक्स पड़ते रहना चाहिए. बुक पड़ना आपके दिमाग के पॉवर को भी बड़ाती हैं और आपकी याद करने की क्षमता अधिक होती हैं. साथ ही बुक में आपको हर प्रकार का सॉल्यूशन मिलता है जो आपकी हर problem का बहुत ही आसान तरीके से सॉल्व कर देती हैं.

3. समय का सदुपयोग करो good habits

Success  के लिए टाइम मैनेजमेंट करना बहुत आवश्यक है, जब आप अपने जीवन में time-management करते हैं तो आप सभी कामों के लिए समय निकाल पाते हैं. और आपका हर कार्य समय पर होता है इसलिए आपको जीवन में time management करना चाहिए.
आप यह बात अवश्य जान लो कि हर सफल व्यक्ति जीवन में समय का सदुपयोग करता है, वह अपना एक मिनट भी बर्बाद नहीं करता है. हम सभी जानते हैं कि जो समय निकल रहा है, वह जीवन में कभी वापिस नहीं आने वाला है.
समय का सदुपयोग करना एक good habit है जो आपको सफल बनाने में मदद करती हैं और आप हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

4. हमेशा बड़ों का सम्मान कीजिए good habits in hindi

हमेशा अपने माता पिता, गुरुजन और अपने से बड़ों का सम्मान करें, और साथ ही अपने छोटो का सहयोग कीजिए. यह good habit  आपको ना केवल सफल इंसान बनाती हैं बल्कि एक अच्छा और सच्चा इंसान बनाती हैं.


जितना आप दूसरों का या बड़ों का सम्मान करोगे उतना ही आपको सम्मान मिलता है, क्योंकि जो आप देते हैं वहीं आपको मिलता है. जब लोग आपका सम्मान करने लगेंगे तो आपके जीवन में तरक्की अपने आप होने लगेंगी क्योंकि जो व्यक्ति हर जगह सम्मान पाता है, वह हर क्षेत्र में सफल भी होता है। इस लिए बड़ों का सम्मान कीजिए और उनसे सलाह लेते रहिए, यहीं सभी के जीवन का उद्देश्य होना चाहिए.

5. Think positive get success

” जैसा आप सोचते हैं, वैसा ही आपके चरित्र का निर्माण होता है, क्योंकि विचार शब्दो के रूप में पैदा होते हैं और शब्द कर्म में परिवर्तित हो जाते हैं. फिर कर्म आदतों का विकास करते हैं और आदतें चरित्र का निर्माण करती है.”

पॉजिटिव सोच अंधरे में प्रकाश की तरह काम करती है, जब चारों तरफ अंधरा हो तो एक प्रकाश की किरण अंधरे  को दूर कर प्रकाश फैला देती है. ठीक उसी प्रकार किसी भी प्रकार की कठिन में परिस्थिति में पॉजिटिव सोच प्रकाश यानी ऊर्जा भर देती है.

हर सफल और कामयाब इंसान हर वक्त पॉजिटिव ही सोचता है, फिर भले ही परिस्थितियां कैसी भी हो क्योंकि वह जानते हैं कि सफलता सिर्फ मेहनत और पॉजिटिव सोच से आती हैं.

6. निरंतरता बनाएं रखना

यह भी एक प्रकार की good habit है जो हर सफल और कामयाब इंसान में पाई जाती है. सफल इंसान अपने काम में निरंतरता बनाएं रखता है चाहे परिस्थितियां कैसी भी हो वह किसी भी हालात में रुकता नहीं है.


आप जो भी काम कर रहे हैं, उसे आप निरंतर करते रहना चाहिए छोटी छोटी समस्याओं से कभी हार नहीं मानना चाहिए. क्योंकि की यह आपकी अच्छी आदत आपको हर क्षेत्र में सफलता दिलाने में मदद करती हैं.

7. Self Assessment good habits in hindi

समय समय पर अपना खुद का आंकलन करना भी एक अच्छी आदत है, क्योंकि इससे आपको पता चलता है कि आप कितने पानी में है. सफल लोग कुछ महीनों में अपने खुद का आंकलन करते रहते हैं और यहीं आदत उनको सफल बनाती हैं.


यहां पर आप अपने खुद का और अपने कार्य भी आंकलन कर सकते हैं, की आप जो कर रहे हैं वहीं सही है या गलत है. इससे आपको आगे चलकर ज्यादा नुक़सान नहीं उठाना पड़ेगा क्योंकि जब आप खुद का आंकलन करते हैं तो कहीं सारी गलतियां निकल कर आती हैं. जिसका हम सुधार कर सकते हैं और जीवन में सफल और कामयाब बन सकें.

8. पोष्टिक आहार लेना चाहिए

यह भी एक प्रकार की अच्छी आदत है, और यही डिपेंड करती हैं आपको कितनी सफलता मिलेगी. क्योंकि जब आप पोष्टिक आहार लेंगे तो आपका शरीर और दिमाग अच्छा रहता है, और पोष्टिक आहार से शरीर में एनर्जी लेवल अच्छा है. जितना अधिक आपका एनर्जी लेवल रहेगा, उतना ही अधिक आप काम कर पाएंगे।


इसलिए हर व्यक्ति को दिन में कम से कम एक बार पोष्टिक आहार लेना चाहिए, जिसमें प्रोटीन, विटामिन, मिनिरल्स, फाइबर सह मात्रा में पाया जाता है. और आपको हर गलत शौक को दूर कर देना चाहिए, जैसे स्मोकिंग तंबाकू सेवन या शराब पीना यह आपकी सफलता पर डायरेक्ट और INDIRECT रूप से असर डालता है.

What are 10 good habits in hindi ?
  • Eat healthy food
  • Sleep and wake up on time
  • Be punctual
  • Say please and thank you
  • Book reading everyday
  • Time management
  • Always respect the elders
  • Think positive
  • Ask yourself
  • Learn Always
What are the habits in Hindi आदतें क्या है?

आदतें वह होती है जो बिना सोचे समझे और किसी दबाव से हर रोज अपने दिनचर्या में दोहराते हैं, अर्थात् डेली रूटीन को ही आदतें कहा जाता है. अगर आपने किसी आदत को अपने जीवन में डेवलप कर लिया है तो फ़िर आप उस आदत को हर रोज करेंगे अपने दिनचर्या में लाएंगे उसे ही आदत कहते हैं.

अर्थात् हैबिट्स वह होती हैं जो किसी व्यक्ति के उस व्यवहार को कहते हैं जो बिना अधिक सोचे बार बार दोहराया जाता हैं. व्यक्ती चाहें तो अपनी आदतों को बदल भी सकते हैं.

आदतें का निर्माण कैसे होता है?

दोस्तों किसी हैबिट्स को डेवलप होने में समय जरुर लगता है, जब आप किसी भी कार्य को चेतन रुप से बार बार करते हैं तो कुछ समय बाद वह कार्य आपकी आदत बन जाता है. फ़िर आप उस कार्य को हर रोज़ करने लग जाते हैं, इसी तरह से हमारे अंदर आदतों का निर्माण होता है.

जैसे आप हर रोज अपने दोस्तों के साथ सिगरेट पीते हैं तो कुछ समय बाद सिगरेट पीना आपकी आदत बन जाएगी, फ़िर आप बिना दोस्त के साथ भी सिगरेट पीने लगेंगे.

Bad habits को कैसे छोड़े?

दोस्तों जाने अनजाने में हमारे अंदर कहीं सारी ऐसी आदत का निर्माण हो जाता है, जों हमारी सफलता में रूकावटे उत्पन्न करती है. अब ऐसे में यह सवाल आता है कि किसी भी आदत अर्थात बुरी आदतों को कैसे छोड़े?

देखो सबसे पहले तो आपको किसी भी आदत को छोड़ने के लिए पॉजिटिव रवैया अपनाना बहुत जरूरी है, उसी के बाद आप किसी आदत को छोड़ सकते हैं.

बुरी आदतें छोड़ने के लिए हमेशा किसी ने किसी काम में व्यस्त रहे, क्योंकि बुरी आदतों को छोड़ने का यह सबसे बेस्ट तरीका है.

जब आप अपने कार्य से फ्री हो जाते हैं तो कोई अच्छी एक्टिविटी करे, जैसे cricket खेलना, किताब पड़ना, अपने दोस्तों से बात कीजिए. कोशिश कीजिए कि आपको अकेले ना रहना पड़े.

बुरी संगति को तुरंत छोड़ दें, क्योंकि ग़लत आदतों का निर्माण बुरी संगति के कारण ही होता है,
जब आपके मन में बुरी आदतों का ख्याल आता है तो तुरंत बाहर निकले और किसी काम में व्यस्त हो जाएं.

Conclusion

करना दोस्तो उम्मीद करते हैं आप 8 good habits in hindi से को अपने जीवन में जरूर पालन करेंगे और आप भी सफल लोगों की अच्छी आदतें को अपनाकर सफल और कामयाब इंसान बनेंगे. अंत में, मै आपसे कहना चाहूंगा कि अगर आप वाक्य में सफल होना चाहते हैं तो इन आदतों को अपने डायरी में लिख लो और इसका पालन करो. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.