Life lessons in hindi

ज़िंदगी के 10 सबक जो आपको जानना चाहिए Life lessons in Hindi

जब सफलता की आती हैं तो हर कोई व्यक्ति चाहता है कि मुझे भी बड़ी सफलता मिले, मेरे पास भी पैसे हो, मेरा भी नाम हों. लेकिन वह सीखने और अपनी आदतों को सुधारने पर ध्यान नहीं देता है, यहीं कारण है कि वह सफलता से दूर रहता है. हम life lessons in hindi जीवन में सफल होने के दस मंत्र जानेंगे, जिससे आपको सफलता मिलना तय है.

ज़िंदगी के 10 सबक जो आपको जानना चाहिए Life lessons in Hindi

अगर आप इन 10 powerful life lessons in hindi को अच्छी तरह से फॉलो करते हैं और अपने जीवन में आज से ही अप्लाई करते हैं तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है.

आपकी सफलता इस बात पर निर्भर करती हैं कि आप क्या कर रहे हैं, क्योंकि जो आप करते हैं वहीं आप बनते हैं, इसलिए अपनी Habits को अच्छी करना बहुत जरूरी है.

1. Success is All about discipline ( सफलता आपके डिसिप्लिन पर निर्भर करती हैं )

दोस्तों किसी भी काम में डिसिप्लिन एक ऐसी चीज है जो आपको किसी भी परिस्थिति में सफल बना सकती है, चाहे फिर आपके अंदर टैलेंट हो ता नहीं.

सफलता हर व्यक्ति से अनुशासन ही मांगती है, जब आप अपना कार्य पूरे discipline के साथ करते हैं, तो उसमें आपको अलग ही प्रकार की सफलता मिलती हैं.

अनुशासन हमें जीवन में आगे बढ़ने का सही तरीका, जीवन में नई चीजें सीखने, काम समय में अधिक अनुभव जैसे कहीं सारे अवसर प्रदान करता है.

यदि कोई व्यक्ति अपना कार्य डिसिप्लिन में रहकर नहीं करता है, तो भले ही वह कितना ही प्रतिभाशाली और मेहनती क्यो ना हो उसे आसानी से सफलता नहीं मिल सकती हैं.

Discipline आपको दुनियां से अलग बनाती हैं, तो आपको डिसिप्लिन रहकर ही कार्य करना चाहिए, क्योंकि success पूरी तरह से अनुशासन निर्भर पर रहती हैं.

जब तक आपके अंदर अनुशासन हैं, तब तक सफलता आपके करीब आती जाएगी, जब आप अपने जीवन से डिसिप्लिन को हटा देंगे उस दिन से आपके जीवन में परेशानियां और मुश्किलें बढ़ती चली जाएगी.

2. Self Education Will Make You a Success ( आत्म शिक्षा आपको सफल बनाएगी )

इस धरती पर जितने भी महान लोग हुए हैं, और जितने भी महान लोग है, और होंगे वहे सभी self education से ही महान बने हैं और अपने जीवन में बड़ी सफलता हासिल की है.

Self Education से सिर्फ आपको सीखने को ही नहीं मिलता है, बल्कि आपका आत्म विश्वास भी बड़ता है और आपके सोचने की क्षमता बढ़ती है. और आपके अंदर क्रिएटिविटी बढ़ती है जिसके कारण आपको सफलता मिलने के चांसेज बड़ जाते हैं.

सेल्फ एजुकेशन से आप कहीं सारे प्रश्नों के उत्तर खुद ही सोच लेते हैं, क्योंकि उस स्तिथि में आपका दिमाग बहुत तेजी से कार्य करता है.

इसलिए सफलता के लिए हमेशा सेल्फ एजुकेशन पर फोकस करना चाहिए, यहीं आपको कामयाब बनाएगी और आपको अपने क्षेत्र में महान बनाएगी.

3. Set Big Goals in life ( जीवन में बड़े लक्ष्य निर्धारित करें )

जिसका कोई goals नहीं है, उसका इस दुनियां में कोई role नहीं है” इसलिए आप बिना किसी लक्ष्य के आगे बढ ही नहीं सकते हैं. सफलता के लिए लक्ष्य होना बहुत आवश्यक हैं.

क्योंकि जब आप कोई लक्ष्य निर्धारित करते हैं तो आपको जीवन में आगे बढ़ने के लिए एक सही डायरेक्शन मिल जाता है. जिसके कारण आप तेजी से आगे बढ़ते हैं, बल्कि जिसके पास कोई लक्ष्य नहीं है वह कभी भी आगे नहीं बढ़ पाता है, क्योंकि उसको यहीं पता नहीं है कि कहा जाना है.

“जिसको यहीं नहीं पता कि कहा जाना है, वहीं कहीं नहीं जा सकता है”

Goal setting से आप खुश रहते हैं और उसे पाने के लिए एक्साइटेड रहते हैं, क्योंकि आपके सामने रास्ता क्लियर हैं, तो वहां पहुंचने के लिए आप उत्साहित होंगे, जिसके पास कोई रास्ता नहीं है वह भटक रहे हैं.

जब आप लक्ष्य निर्धारित करते हैं तो आप अपने समय का सही उपयोग करते हैं, जिसके कारण आपको अधिक सफलता मिलती है. इसलिए जीवन में लक्ष्य होना बहुत आवश्यक हैं.

4. If You Can’t Risk, Settle for Ordinary ( अगर आप रिस्क नहीं लेते हैं, तो आप एवरेज व्यक्ति बनकर रहे जाएंगे. )

सफलता के लिए रिस्क लेने बहुत जरूरी है, क्योंकि अगर आप रिस्क नहीं लेते हैं. तो आप कभी भी जीवन में कुछ नया नहीं कर सकते हैं और आपको एक एवरेज व्यक्ति की तरह जीवन गुजारना पड़ेगा.

क्योंकि इतिहास वहीं व्यक्ति रचता है जो कुछ नया करता है और नया तभी होता है जब वह रिस्क लेता है, एक दूसरे की नकल तो पूरी दुनियां कर रहीं हैं.

इसलिए वहां रिस्क लेने से नहीं डरना चाहिए जहां आपको लगता है कि जो में कर रहा हूं वह सही है और उसे मै कर सकता हूं. क्योंकि रिस्क तो हर जगह है अगर आप रिस्क लेने से डरेंगे तो आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं.

रिस्क लेने से आप एक क्रिएटिव इंसान बनते हैं जिससे आपको सफलता अधिक मिलती हैं, आप एवरेज लोगों से ज्यादा सफल होते हैं.

आप अपनी खुद की सीमा को तोड़ सकते हैं, रिस्क लेना अपने आप में सही है, लेकिन बात का अवश्य ध्यान रखें गलत कार्य करने के कभी रिस्क नहीं लेना चाहिए, बल्कि गलत कार्य करना ही नहीं चाहिए.

5. Design Your Own Life plan ( अपने खुद की ज़िंदगी का प्लान करें )

हम आपको बता रहे हैं कि अपने खुद के जीवन के डिजाइन करे और प्लान करें नहीं तो कोई और आपके जीवन को अपने काम के लिए डिजाइन कर देगा.

अपनी जीवन को अपने अनुसार जीना चाहिए, जो आप करना चाहते, जो आप बनना चाहते हैं वहीं कार्य करें क्योंकि दूसरे के कहने पर तो जानवर भी नाचता हैं.

इसलिए अपने जीवन को अपने अनुसार डिजाइन करना चाहिए ना कि दूसरे कहने पर अपने आप को डाल देना हैं, अगर आप ऐसा करते हैं तो आप जीवन भर दुखी और परेशान रहेंगे.

“अपना कार्य करने के लिए प्लान बनाओ नहीं तो दूसरा प्लान बना रहा है अपना कार्य करवाने के लिए”

6. Time Is More Valuable Than Money ( समय पैसे से अधिक मूल्यवान है )

जिस दिन आप समय की कीमत समझने लग जाएंगे, मान लीजिए आप सफलता के रास्ते पर निकल गए हैं, अक्सर हम खोए हुए धन तो वापिस पा सकते हैं, लेकिन खोए हुए समय को किसी भी परिस्थिति और कीमत पर वापिस नहीं पा सकते हैं.

इसलिए हमेशा अपने समय का सही उपयोग करना चाहिए, और आपको कभी अपना कीमती समय बर्बाद नहीं करना चाहिए. जीवन में सफल होने के लिए Time management बहुत जरूरी है, इससे आप जीवन में अपने सभी कार्य समय पर कर पाएंगे.

लाइफ में success के लिए आपको समय का वैल्यू समझना चाहिए, जिस दिन आप समय की कीमत समझ जाएंगे उस दिन आप अपने आप समय को बर्बाद करना बंद कर देंगे.

समय की कीमत समझने के बाद आप कम samay अधिक कार्य कर पाएंगे, और अपने समय को अच्छे कार्य में लगाएंगे.

7. Take Care Your Body ( अपने शरीर का ख्याल रखे )

जब तक आपका शरीर स्वस्थ और फीट है आप किसी भी क्षेत्र में बहुत बड़ी सफलता हासिल कर सकते हैं, इसलिए इसका खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए, आपकी जिम्मेदारी है.

“हमारा स्वास्थ्य ही है जो हमारा सबसे कीमती उपहार हैं, सोने चांदी का मूल्य इसके सामने कुछ नहीं है”

अपने स्वस्थ और शरीर का ख्याल रखने के लिए आप निम्न टिप्स को फॉलो कर सकते हैं,

  • रोजाना कम से कम आधा घंटा normal exercise कीजिए,
  • अच्छे और पोष्टिक आहार का सेवन कीजिए
  • समय पर भोजन और नाश्ता कीजिए
  • बुरी आदतें, जैसे- स्मोकिंग, तंबाकू खाना, शराब पीने से हमेशा के लिए दूर रहें,
  • और अपने दिमाग में नेगेटिव विचारों को रुकने मत दीजिए.

क्योंकि बड़ी सफलता के लिए और सफलता का आंनद उठाने के लिए आपके शरीर को स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है नहीं तो सफलता आपके लिए कोई मायने नहीं रखती है.

8. Your Life does not Get Better By Luck ( life lessons in hindi )

आपका जीवन भाग्य से बेहतर नहीं बनता है, बल्कि आपको कड़ी मेहनत की जरूरत है”

हो सकता है कभी कभी आपका भाग्य आपका साथ दे, लेकिन सिर्फ भाग्य से आपका जीवन बेहतर नहीं बन सकता है, इसके लिए आपको हार्ड वर्क करने की आवश्यकता है.

क्योंकि बिना मेहनत के कुछ नहीं मिलता है, और कड़ी मेहनत करने वाले व्यक्ति की सफलता कोई नहीं रोक सकता है. क्योंकि कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं है, उसे सफलता मिलना तय है.

भाग्य के भरोसे बैठे रहने वाले लोगों को उतना ही मिलता है जितना कोशिश करने और मेहनत करने वाले लोग छोड़ देते हैं. इसलिए आपको सिर्फ भाग्य के भरोसे नहीं बैठे रहना चाहिए, अगर आप ऐसा करते हैं तो उससे बड़ी मूर्खता कुछ नहीं है.

9. Read More Books and Gain more Knowledge

सफलता के लिए आपको अधिक नॉलेज और जानकारी की जरूरत पड़ने वाली है और यह सिर्फ आपको अच्छी अच्छी किताबे पड़ने से ही मिल सकती हैं.

किताबे पड़ना ना सिर्फ आपकी नॉलेज बड़ाती हैं बल्कि, इससे आपकी सोचने की क्षमता बढ़ती है, और आपके अंदर creativity बढ़ती है, और आपको लेखक की थॉट प्रोसेस जानने को मिलती हैं.

बुक पड़ने से आपकी मेमोरी पॉवर भी बढ़ती है, और आप हर क्षेत्र में अच्छा कर पाते हैं, इसलिए हर व्यक्ति को अच्छी अच्छी motivational books पड़ना चाहिए.

10. Follow All Life lessons

दोस्तों दसवें लेसन में हम यहीं बात करेंगे कि आपको सफल होने के लिए ऊपर बताएं गए सभी टॉपिक को अभी से अपने जीवन में अप्लाई कर देना चाहिए. क्योंकि सिर्फ पड़ने से कुछ नहीं होता है, सफल होने के लिए एक्शन लेने की जरूरत है.

इसलिए हर व्यक्ति को यह बात अवश्य जान लेना चाहिए है कि जो आप सीखते हैं और जो आप पड़ते हैं उसको जीवन में तुरंत अप्लाई करना चाहिए.

Conclusion

उम्मीद करते हैं आपको इस लेख से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा और आशा करते हैं आप 10 powerful life lessons in hindi को जरूर फॉलो करेंगे. धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *