8 marketing strategy in hindi

8 marketing strategy in hindi- मार्केटिंग कैसे करें

Hello  everyoneस्वागत है आप सभी का एक बार फिर से हमारी साइट पर, आज के इस लेख में हम आपको marketing केसे करें? ओर मार्केटिंग क्या है एवं 8 marketing strategy in hindi बताने वाले हैं जिससे आप अपने बिजनेस को बड़ा कर पाएंगे और अच्छी तरह से मार्केटिंग कर सकेंगे.

दोस्तो किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करना आसान होता लेकिन उस बिजनेस में कामयाबी पाना या बिजनेस को सफल बनाना ओर सही तरीके से चलाना उतना ही मुश्किल है. यही एक कारण है कि 100 स्टार्टअप में से 90 फैल हो जाते हैं.

बिजनेस को बड़ा करने या सफल तरीके से चलाने में मार्केटिंग का भी अहम रोल है बिना किसी मार्केटिंग किय कोई भी बिजनेस या ब्रांड आगे बढ ही नहीं सकता है. इस लिए हम आपके लिए लेकर आए हैं marketing केसे करें? तथा 8 marketing strategy in Hindi  में जिससे आप अपने बिजनेस को आगे लेजाने में मदद मिलेगी.

बिजनेस में सफलता के 6 मुख्य कारण। 

अपने employess को मोटिवेट कैसे रखें। 

अपने बिज़नेस को बड़ा कैसे करे| 

8 marketing strategy in hindi- मार्केटिंग कैसे करें

What is Marketing in Hindi

Marketing एक जरिया या प्लेटफॉर्म होता है, अपने प्रोडक्ट और सेवाएं का प्रमोशन करने के लिए जिसके माध्यम से हम ग्राहक को अपने प्रोडक्ट या सर्विस लेने के लिए आकर्शित करते है, उसे marketing कहते है.

मार्केटिंग में आप अपने प्रोडक्ट की वैल्यू को कस्टमर की याददाश्त में डाल देते हो. मार्केटिंग वह तरीका है जिसमें द्वारा लोग अपनी जरूरत और इच्छाएं की पूर्ति के लिए आप के बिजनेस से परिचित होना.

बिज़नस में marketing क्यों जरुरी है?

भले ही आपका प्रोडक्ट या service कितनी ही अच्छी क्यों ना हो, अगर लोगो को उसके बारे में पता नहीं है तो आपका प्रोडक्ट या बिजनेस कभी नहीं चल सकता है. इसलिए business में मार्केटिंग आवश्यक हैं.

दोस्तो आज के समय में रुपए खर्च कर के बिजनेस करना आसान है लेकिन आपके बिजनेस या प्रॉडक्ट के बारे में लोगो को जानकारी नहीं है, तो आपका बिजनेस ज्यादा चलने वाला नहीं है.

आपको अपने बिजनेस को सफल बनाने के लिए यह जरूरी है कि आपको अपने दायरे से बाहर निकल कर लोगो तक अपनी सोच या सर्विसेस को पहुंचाए. और अपने लिए ग्राहक का आधार तैयार करें आज  के समय में एडवरटाइजिंग सेलिंग और प्रमोशन बहुत तेजी से चल रहा है लेकिन दोस्तो मार्केटिंग यही तक सीमित नहीं हैं.

Types of marketing in business

वैसे तो मार्केटिंग के कई सारे तरीके हैं लेकिन आपको अपने बिजनेस के आधार पर और बजट देखकर सही तरीके की जरूरत है. आपको अपने प्रॉडक्ट एंड सर्विसेस को मार्केट में लॉन्च करने से पहले यह six p का सही चयन कर लेना चाहिए.

1.प्रॉडक्ट  अर्थात् आप जो प्रोडक्ट लांच करने वाले हैं, जों आप बेच रहे हैं इसका कितना इस्तेमाल किया जाता है. क्या वह आपके इलाके के लिए आवश्यक हैं? क्या आपका प्रोडक्ट लोगों की बर्निंग प्रॉब्लम सॉल्व करता है? इन सभी बातों का ध्यान रख कर ही प्रोडक्ट लांच करना चाहिए अर्थात् बैचना चाहिए.

2.प्राइस  इसके बाद आपको अपने प्रोडक्ट की प्राइस चुनते समय निम्न बातो का ध्यान रखना चाहिए, जैसे आपकी कम्युनिटी में किस तरह के लोग रहते हैं, जैसे लॉ क्लास, मिडिल क्लास, या हाई क्लास उसी आधार पर अपने प्रोडक्ट की प्राइस चुनिए. साथ में आपका प्रोडक्ट किन लोगों की आवश्यकता हैं, जैसे- बच्चे, युवा, या बुजुर्ग इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए अपने प्रोडक्ट की प्राइस चुनिए.

3.प्रमोशन  यानी आपको अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन कैसे करना चाहिए, जैसे- advertising, Direct selling, cross selling, network marketing, online marketing, social media marketing, e-commerce, इत्यादि किस तरह से आप अपनें प्रोडक्ट को दर्शकों अर्थात ग्राहक तक पहुंचाने चाहते हैं यह आपको तय कर लेना चाहिए.

4.people यानी आप किन लोगों द्वारा अपने प्रोडक्ट या सर्विस लोगों तक पहुंचाने चाहते हैं. जैसे डायरेक्ट सेलर्स, हॉल सेलर्स, या फिर आप किसी सेलेबर्टी द्वारा अपने प्रोडक्ट को दर्शकों तक पहुंचाते हैं.

5.प्रोसेस आप किस प्रोसेस द्वारा अपने प्रोडक्ट को ग्राहक के पहुंचाना चाहते हैं, ग्राहक के पास प्रोडक्ट जल्दी पहुंचना बहुत आवश्यक हैं.

6.place

आप को इन सिक्स पी का सही से चयन कर लेना चाहिए तब जाके मार्केटिंग करनी चाहिए अपने प्रॉडक्ट एंड सर्विसेस की, इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा मिलने वाला है.

8 strategy marketing in Hindi

चलिए जानते हैं मार्केटिंग करने के सबसे बेस्ट तरीके जिससे आप अपनें बिजनेस को कहीं गुणा बडा सकते हैं

1.cousemar market

इसका मतलब होता है दोस्तो आप अपने प्रोडक्ट या सर्विसेस को ऐसे तैयार करना चाहिए, अर्थात कुछ ऐसे कारण उत्पन करना चाहिए. जिससे आपके ग्राहक लुभावन ऑफर की तरफ ना जा कर आपके ही प्रॉडक्ट खरीदे. इसके लिए आपको अपने प्रॉडक्ट की क्वॉलिटी सबसे यूनीक करना पड़ेगा अगर दोस्तो आपका प्रॉडक्ट यूनीक है और ब्रांडेड है तो कस्टमर कभी भी आपको छोड़ कर नहीं जा सकता.

उदाहरण के लिए एप्पल आईफोन वाला कभी एडवरटाइजिंग नहीं करता है फिर भी इनका बहुत अच्छा मार्केट है क्यो की इनके प्रॉडक्ट सबसे यूनीक है. जिससे ग्राहक कभी भी छोड़ कर नहीं जाता हैं। इस लिए आपको ऐसा प्रोडक्ट बनाना है, जिसके आप पास भी कोई नहीं हो. अगर आप ऐसा करते हैं, तो मार्केट में आपका कॉम्पिटिटर्स भी नहीं रहेंगे ओर कस्टमर आपके साथ जीवन भर जुड़ जाएंगे.

2. एडवरटाइजिंग ( 8 markating strategy in hindi )

दोस्तो यह एक ऐसी मार्केटिंग है जो आपको बहुत जल्दी सफलता दिला सकती हैं आपके बिजनेस को बहुत जल्दी से ग्रो करवाएगी. इसके  लिए आपको ज्यादा कॉस्ट भी देनी पड़ेगी, अगर आप के पास बजट भी है और तेजी से अपने बिजनेस को बड़ा करना चाहते हो तो आपको एडवरटाइजिंग करना चाहिए.

अपने प्रॉडक्ट का आप कई माध्यमों से एड करव सकते हो जैसे – सोशल मीडिया,टीवी, न्यूजपेपर,रेडियो , डिस्प्ले एडवरटाइजिंग, ब्लॉग, माध्यमों से एड के सकते हो अपने बजट के अनुसार चयन कर लेना चाहिए. लेकिन आज के समय में सबसे ज्यादा एडवरटाइजिंग का फायदा आप अपने प्रोडक्ट की ऐड फेसबुक पर कर सकते हैं. क्योंकी यह सबसे ज्यादा पॉपुलर है, ओर फेसबुक एड टारगेट ऑडियंस तक पहुंचने में मदद मिलती हैं इसके लिए आप यूट्यूब का सहारा ले सकते हैं.

3.क्रॉस मार्केटिंग ( 8 markating strategy in hindi )

क्रॉस मार्केटिंग वह मार्केटिंग होती हैं जिसमें कस्टमर तो समान होते हैं। लेकिन उनका प्रॉडक्ट एक जैसा नहीं मिलता है।ऐसा करने से मार्केटिंग की रिच तो बड़ जाती हैं लेकिन बजट वही रहता है। दोस्तो यह free मार्केटिंग है इसमें आपको एक अच्छा सा बिजनेस पार्टनर देखना है। और उसके प्रॉडक्ट का प्रमोशन आप करो बदले में वह आपके प्रोडक्ट का प्रमोशन करे।

जैसे- एप्पल आईफोन नाईक ब्रांड का प्रमोशन करता है वहीं दूसरी तरफ नाईक ब्रांड एप्पल का प्रमोशन करता है।

Mc Donald’s– coca cola

Kit ket– Android app Google

ऐसे बहुत सारे उदाहरण है जो एक दूसरे का प्रमोशन करते हैं। ओर यह बहुत ही इफेक्टिव मार्केटिंग है, क्यों की इसमें आपकी कॉस्ट भी नहीं लगती हैं। लेकिन आपको एक बात का भी ध्यान रखना होगा कि, सामने वाला पार्टनर आपसे धोका नहीं कर ले।

4. Trade marketing

यह ट्रेड शो मार्केटिंग बहुत पापुलर होता जा रहा है एक ही छत के नीचे सभी ग्राहक का अा जाना को ट्रेड शो मार्केटिंग कहते हैं. इसमें  क्या होता है किसी एक प्रॉडक्ट से रिलेटेड जितने भी मिलते जुलते प्रॉडक्ट एक ही छत के नीचे मिलते हैं.

इसमें आपको कम मेहनत में ज्यादा रिजल्ट मिल जाता है और न्यू कस्टमर भी मिल जाता है पर आपको यहां प्रमोशन ऑ आईओफर,unusual  demostration  रख सक ते हो ताकि लोग आपके पास अट्रैक्ट होकर आए बाकी  सभी का ट्रैफिक भी आपके पास आए.

5. सोशल मीडिया मार्केटिंग

सोशल मीडिया मार्केटिंग भी बड़ा पापुलर हो गया है आज के समय में बहुत तेजी से बढ़ रहा है. फिक्की की रिपोर्ट के अनुसार आने वाले चार साल में भारत में 84 करोड़ लोग सोशल मीडिया पर एक्टिव होने वाले है जो पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है.

आप इतने बड़े मार्केट को miss नहीं करे यहां पर आपके प्रोडक्ट को आपके अलावा दूसरे भी शेयर और प्रमोट करते हैं, आपका प्रॉडक्ट अच्छा है तो आज के समय में लोग चार से पांच घंटे सोशल मीडिया पर समय बिता रहे हैं यह बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म है मार्केटिंग करने का.

अगर आपका प्रॉडक्ट किसी को अच्छा लगा और उसने सोशल मीडिया पर शेयर किया है तो आपके प्रोडक्ट के प्रति और ज्यादा ट्रस्ट होने लगेगा सोशल मीडिया हर जगह हर बिजनेस में काम अा रहा है.

6.freebie marketing

यह आपको देखने में अजीब सा लग रहा होगा यह क्या है फ्री में दो यह मार्केटिंग आपको बहुत बड़ी कामयाबी भी दिला सकती हैं हर बिजनेस में. इसमें आपको करना क्या है छोटा सा प्रॉडक्ट low वैल्यू फ्री में दे दे ताकि आप को high value का प्रॉडक्ट बेचने में आसानी हो जाती हैं. इसमें ग्राहक के दिमाग में यह बैठ जाता है कि वह यह प्रॉडक्ट फ्री में मिल रहा है।ज्यादा ग्राहक आते हैं आप फ्री वाले प्रॉडक्ट के साथ बहुत सारा प्रॉडक्ट बेच दिया जाता है.

7.इंटरनेट मार्केटिंग

दोस्तो इंटरनेट मार्केटिंग बहुत तेजी से ग्रो कर रहा है। साथ ही कॉस्ट भी ज्यादा नहीं रहती हैं और इफेक्टिव भी होती हैं आज के समय में इंटरनेट मार्केटिंग के कई तरीके हो सकते हैं.

जैसे– सोशल मीडिया,वेबसाइट , ब्लॉगिंग,ईकॉमर्स ,email,आदि से मार्केटिंग की जा सकती हैं यह मार्केटिंग आपके लिए बहुत प्रॉफिटेबल साबित होगी। बस आपको स्टेप बाय स्टेप सही तरह से यूज करना है.

8. वायरल मार्केटिंग

वायरल मार्केटिंग का मतलब की आप कुछ ऐसा कीजिए यानी सबसे अलग जिससे आपके प्रॉडक्ट या सर्विस वायरल हो जाय मार्केट में। बस एक बार आपका प्रॉडक्ट मार्केट में वायरल हो जाता है ना तो फिर आपके पास कस्टमर की लाइन लग जाएगी.


9.under cover marketing

10. Outbond marketing vs inbond marketing

11. Business to consumer marketing

12.business to business marketing

13.Niche marketing

14. Direct selling marketing

Conclusion

उम्मीद करते हैं आपको मार्केटिंग क्या है और marketing केसे करें? के बारे में अच्छी जानकारी मिली होगी और आपको 8 marketing strategy in Hindi में समझ में आ गया होगा। अगर दोस्तो आपका कोई सवाल है तो नीचे कमेंट जरूर करें हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे ओर पोस्ट अच्छी लगी हो तो लाईक और शेयर जरुर करना।

Leave a Reply

Your email address will not be published.