Business marketing in low cost

Business Marketing in low cost अपने बिज़नेस को कही गुना बढ़ाए|

Business Marketing in low cost

Hello Everyone स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से आज के इस लेख में हम आपको business marketing in low cost के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं।

अगर आप एक छोटा दुकानदार है या फिर आपके छोटा बिजनेस है तो मार्केटिंग केसे करें यह सवाल आपके मन बना रहता होगा। हम आपको अपने छोटे बिजनेस की मार्केटिंग केसे करें के बारे में ही बताएंगे।

दोस्तो आज के समय हर गली में हर मोहलो में दुकानें खुल रही हैं।तो  कॉम्पिटिशन इतना बड़ गया कि अगर हम अपने आप को समय रहते नहीं बदल तो हमारा बिजनेस फ्लॉप हो सकता है।

बड़े बड़े शॉप वाले अपनी दुकान की एवं अपने प्रॉडक्ट की मार्केटिंग बहुत ज्यादा पैसे दे कर करवा लेते हैं जिससे उनका बिजनेस बहुत तेजी से बढ़ रहा है लेकिन एक छोटा दुकान दार अपनी marketing केसे करें इस आर्टिकल में हम आपको कुछ येंसे तरीके बताएंगे कि आप किस तरह  से अपनी मार्केटिंग कर सकते हो वह  भी फ्री।

तो दोस्तो चलिए जानते हैं कि वह कोन कोन से marketing tips  है जिससे आप अपने बिजनेस मार्केटिंग बहुत ही कम लागत में आसानी से कर सकते हो:-

Important Sales tips

1.” बोनस देना” ( Business Marketing in low cost)

आपको अपने ग्राहक को बोनस जरूर देना चाहिए। हा दोस्तो आप अपने कस्टमर को कुछ प्रॉडक्ट पर बोनस देना चाहिए। यह फार्मूला आपको डिस्काउंट ऑफर से ज्यादा काम आएगा इससे ग्राहक आपके पास डबल चल कर आएगा। क्यो की उसको पता है कि अगर में दोबारा आएगा तो उसको वही प्रॉडक्ट कम प्राइस में मिलने वाला है। जिससे कि वह दूसरे की शॉप में जाने की बजाय आपके पास आएगा। क्यो की वह जानता है कि वह दूसरी बार आएगा तो उसको वह प्रॉडक्ट क कम रुपए में मिलने वाला है। अगर उसके किसी दोस्त को भी उसी प्रॉडक्ट की जरूरत है तो वह उसे भी आपके पास लाएगा।

लेकिन आपको यह बात भी ध्यान रखना होगा कि आपको रीजनेबल प्राइस पर ही कस्टमर को बोनस देना है ऐसा नहीं कि आप 500 रुपए का प्रॉडक्ट ग्राहक को 1000 रुपए में दे दो फिर तीन सो रुपए का बोनस दे दो तो ऐसा भी नहीं करना अगर आप ऐसा करते हैं तो ग्राहक कभी भी आपके पास नहीं आएगा और दूसरे कस्टमर को भी नहीं आने देना।

2.”buy back offer”

इस में आप अपने कस्टमर को प्रॉडक्ट पर buy back offer देना चाहिए जिससे भी ग्राहक आपके पास दोबारा आयेगा। यकीन मानिए दोस्तो ऐसा करने से आपके प्रॉडक्ट की मार्केटिंग भी बढ़ेगी और वह कस्टमर हमेशा आपके साथ जुड़ जाएगा।

पहले तो आपने सभी प्रॉडक्ट पर बोनस दिया है लेकिन अब आपको किसी एक प्रॉडक्ट पर दोबारा खरीदने का ऑफर रखिए जिससे कस्टमर को जब उस प्रॉडक्ट की जरूरत पड़ेगी वह आपके पास ही आएगा क्यो की उसे पता है कि उसे मुझे छूट मिलेगी।

अगर उसको प्रॉडक्ट की जरूरत नहीं है और उसके पड़ोस या दोस्त को भी जरूरत होगी तो आपके पास ही आएगा।

जैसे कि आपके कपड़े की दुकान है और आप एक पेंट पर दोबारा खरीदने पर ग्राहक को 50 रुपए का भी buy back offer देते हैं तो ग्राहक आपके पास ही चलकर आएगा।

3.” Viral marketing” ( Business Marketing in low cost )

Viral Market का मतलब होता है दोस्तो की आप अपनी दुकान या प्रॉडक्ट की ऐसे मार्केटिंग कीजिए जो वायरल हो जाए ।

कुछ अलग सा कीजिए जिससे ग्राहकों का ध्यान आपकी शॉप पर ही रुके।

आपकी दुकान के सामने अलग सा डिस्प्ले होना चाहिए।

जैसे आप मेकेनिक है तो आप लिख सकते हैं

” बीमार कार बाइक का हॉस्पिटल”

अगर आपके कोल्ड ड्रिंक्स की शॉप हैं तो आप लिख सकते हैं

” गर्म दिमाग को ठंडा कीजिए”

आप अपनी अपनी शॉप के अनुसार अलग अलग लिख सकते हो। आप अपनी दुकान का नाम बताए कमेंट बॉक्स में आपको अपने दुकान के अकॉर्डिंग बता दूंगा कि केसे आपको अपनी शॉप की वायरल मार्केटिंग करनी है।

आपको ऐसा कुछ अलग से हट कर करना है जिससे आपकी मार्केटिंग वायरल हो जाये वो भी low cost में।

इससे क्या होता है जो भी प्रॉडक्ट वायरल हो जाता है वहा पर ज्यादा ग्राहक आते हैं।

ओर आपको तो पता ही आज कल लोग सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं। तो इस digital दुनिया में किसी भी चीज को वायरल होने में ज्यादा समय नहीं लगता बस आपकी वायरल मार्केटिंग सबसे हट कर होना चाहिए।

4.”experiential marketing”

दोस्तो यह मार्केटिंग भी आपके बहुत काम आने वाली है

आपको अपने कस्टमर को अपने प्रॉडक्ट के बारे में experience करवाना है । अपने ग्राहकों को कुछ प्रॉडक्ट आपको सैंपल लिए फ्री में देना चाहिए ।

जिससे कस्टमर के माइंड में उस प्रॉडक्ट का अनुभव हो जाता है और वह प्रॉडक्ट वह खरीदता रहता है।

आप अलग अलग फेस्टिवल पर अपने प्रॉडक्ट में ऑफर निकालना चाहिए और कुछ प्रॉडक्ट आपको फ्री में देना चाहिए।जिससे  आपकी मार्केटिंग बड़ेगी और ज्यादा कस्टमर आएंगे। और आपको ज्यादा प्रोफिट मिलेगा

तो दोस्तो केसा लगा यह आर्टिकल ऐसी बहुत सारी फ्री cost marketing he जिससे आप अपने बिजनेस को बड़ा सकते हो।

5.Social media marketing

यह सबसे बेस्ट ओर फायदेमंद मार्केटिंग है वह भी फ्री।

आपको अपने प्रॉडक्ट को सोशल मीडिया पर डालना है आप वीडियो बनाकर या फोटो सोशल मीडिया पर लगातार अपलोड करते हैं। आज के समय में ज्यादातर लोग ज्यादा समय तक सोशल मीडिया पर ही एक्टिव रहते हैं।

में आपको एक बात जरूर बताना चाहूंगा दोस्तो की जो व्यक्ति आज के समय में अपने बिजनेस को ऑनलाइन लेकर नहीं आता है वह बुरी तरह से फैल होने वाला है। आज जमाना डिजिटल है और हमें भी डिजिटल होने की जरूरत है।

आप अपनी बिजनेस या शॉप के नाम पर फेसबुक पेज और वॉट्सएप ग्रुप बनाए ओर उस पर लगातार अपने प्रोडक्ट या सर्विस का फोटो या वीडियो अपलोड करते रहें।

दूकान पर ग्राहक कैसे बढ़ाए|  

Conclusion

उम्मीद करते हैं आपको business marketing in low cost के यह तरीके अच्छे लगे होंगे ओर आप इनको अपने बिजनेस में जरूर अप्लाई करेंगे। अगर आपको कोई सवाल है तो हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें।

ओर अपने सभी बिजनेस मेन दोस्तो के साथ शेयर ताकि वह भी अपने बिजनेस को बड़ा सके।

धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.