Home Power of positive thinking Power of subconscious mind आपके अवचेतन मन की शक्ति

Power of subconscious mind आपके अवचेतन मन की शक्ति

by Sonal Shukla
Power of subconscious mind

Hello everyone स्वागत है आप सभी का एक फिर से हमारी साइट पर आज के इस लेख में हम आपको power of subconscious mind   के बारे में जानकारी देंगे कि अवचेतन मन क्या है और यह केसे काम करता है. अगर आप भी अपने power of subconscious mind का प्रयोग कर के अपने Life में बड़े लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं तो आपको इसकी शक्ति के बारे में जरूर जानना चाहिए जो हम आपको पूरे विस्तार के साथ बताऐंगे.

क्या आप जानते हैं कि मनोविज्ञान के अनुसार मानव मस्तिष्क को दो भागों में बाटा गया है, चेतन मन और अवचेतन मन या मस्तिष्क चेतन मन वह जो आप देखते हो, सुनते हो, महसूस करते, दिन भर आपके मन में विचार आते रहते हैं या जो भी आप एक्टिव रूप से करते हैं उसे चेतन मन कहा जाता है.

अवचेतन मन वह होता है जिसमें आपके चेतन मन से सोचे गए संग्रहण होता रहता है और फिर आपके चेतन मन से सोचे गए कार्य अपने आप होते रहते हैं फिर चाहे वह गलत हो या सही यह अपने आप होते रहते हैं. में आपको एक उदाहरण के माध्यम से समझना चाहता हूं

Power of subconscious mind आपके अवचेतन मन की शक्ति

मान लीजिए आप का अवचेतन मन एक गार्डन या खेत है जिसमें आप चेतन रूप से बीच बो रहे हो तो आपको वही बीच प्राप्त होंगे जो आपने चेतन रूप से बोय थे. आपका अवचेतन मन आपके विचारो के आधार पर चलता है आपका अवचेतन मन लगातार कार्य करता रहता है यूं मान लीजिए कि यह एक कंप्यूटर की तरह होता है जिसमें आप जो डाटा डालोगे वही निकलेगा.

यानी कि आप अपने अवचेतन मन में सही विचार डालोगे तो आपके साथ सही होगा अगर आप गलत विचार डालोगे तो आपके साथ गलत ही होगा. आपका अवचेतन मन आपके मस्तिष्क का 90% का उपयोग करता हूं बाकी 10% चेतन मन उपयोग करता है.

लेकिन खुशी की बात यह कि आपका चेतन मन का 10% हिस्सा अवचेतन मन के 90% को कंट्रोल कर सकता है “अभी फिलहाल आपकी ज़िन्दगी है वह आपके विचार और आपके अवचेतन मन की शक्ति के कारण है”

मान लीजिए कि आप घोड़े की सवारी कर रहे हैं और आपके घोड़े का पावर 90% प्रतिशत है और आपका पॉवर 10% है लेकिन आप अपने 10%

पॉवर से उस घोड़े को कंट्रोल कर सकते हैं। ठीक उसी प्रकार आप अपने 10% चेतन मन से अवचेतन मन को कंट्रोल कर सकते हैं। बस आपको पता होना चाहिए कि केसे करते हैं जो हम आगे बात करेंगे। 

Power of subconscious mind hindi अवचेतन मन की शक्ति 

Power of positive thinking in hindi सकारात्मक सोच कि शक्ति 

Success tips in hindi 6 ऐसी आदते जो आपको कामयाब होने से रोकती है| 

इससे पहले में आपको बता दूं की जो भी आप चेतन रूप से या विचार चलते रहते उस पर कंट्रोल पाना होगा।


पका भविष्य आपके अचेतन मस्तिष्क के अंदर है”

अवचेतन मन केसे काम करता है?

अवचेतन अथवा तर्क हिन का स्तर, आप अपने चेतन मन से सोचते हैं और अपनी आदत अभ्यास के अनुसार जो भी आप सोचते हैं वह आपके अवचेतन मन में बस जाता है. ओर आपकी सोच की प्रकृति के अनुसार उसकी रचना करता है, आपकी भावनाओं ओर रचनात्मक मस्तिष्क का रहने का स्थन आप का अवचेतन मस्तिष्क है. यदि आप अच्छा सोचेंगे, तो अच्छा होगा और बुरा सोचेगा तो बुरा होगा आपका अवचेतन मन इसी तरह काम करता है.

यदि आपका अवचेतन मन एक बार कोई विचार स्वीकार कर लेता है तो यह उसे कार्याविंत करना शुरू कर देता है.अवचेतन मन हमारे विचारो पर कार्य करता है, आपने एक बार अपने चेतन मन से कोई विचार अपने अवचेतन मन में डाल लिया उसके बाद वह बिना रुके बीना थके काम करता रहता है.

Example

एक उदाहरण के लिए जब आप साइकिल सीख रहे होते हैं तो आपको बहुत ध्यान रखना पड़ता है. जैसे- ब्रेक, gear आदि का लेकिन जब आप कुछ दिनों बाद अच्छी तरह से साइकिल चलाना सीख जाते हैं तो फिर वह काम अपने आप हो जाते हैं actually का वह अपने आप नहीं होते हैं बल्कि आपका अवचेतन मन करता है.

जैसे शरीर की प्रतिक्रयाएं, सांस लेना, heart का धड़कना आदि जो आपके अवचेतन मन के मस्तिष्क के नियंत्रण में होते हैं. ठीक उसी प्रकार आप अपने चेतन मन में कोई विचार बार बार अपने अवचेतन मन में डालते हैं तो वह कार्य अपने आप होने लग जाते हैं. अवचेतन मन बिना रुके आपके विचारो ओर सोच पर कार्य करता रहता है

जैसे आप रात को दस बजे यह विचार कर के सोते हैं कि मुझे सुबह 4 बजे उठाना है, तो हो सकता है आपकी नींद खुले या नहीं लेकिन आप रात दस बजे यह विचार कर के सोते हैं कि सुबह 4 बजे उठना है. क्योंकि 4 बजे की मेरी ट्रेन है तो यकीन मनिय आप चार बजे से पहले उठ जाते हैं क्योंकि यह आपके अवचेतन मन ने पूरी तरह स्वीकार कर लिया है.

Power of subconscious in hindi

यही नहीं आपका अवचेतन मन आपके कठिन सवालों का जवाब भी खोज सकता है कहीं सारे बड़े बड़े आविष्कार अवचेतन मन के आधार पर ही हुए हैं. यह घटना कभी कभी आपके साथ भी हुई होगी मान लीजिए कि आपको रात को कोई सवाल का जवाब नहीं मिल रहा है.

और आप उस सवाल के बारे में सोच सोच कर सो गए हैं, लेकिन जब आप सुबह उठते हैं तो वह जवाब अपने याद अा जाता है यह आपके अवचेतन मन का ही कार्य है क्यो की यह बीना रुके 24 घंटे काम करता रहता है। इस प्रकार से अवचेतन मन कार्य करता है.

अवचेतन मन का सही उपयोग केसे करें ( Power of subconscious mind in )

अवचेतन मन का सही उपयोग करने के लिए हम आपको कुछ इंपॉर्टेंट टिप्स दे रहे हैं जो आपको सही काम आएगा

  • सबसे पहले आपको अपने विचारो पर नियंत्रण रखना होगा
  • आपके अवचेतन मन वहीं विचार डाले जो आपके ओर दुनिया के लिए सही हो
  • अपने अवचेतन मन का इस्तेमाल खुशहाल जिंदगी, अमीर ज़िन्दगी, स्वास्थ के लिए करे

उसके लिए आप हर रोज अपने अवचेतन में यह विचार जरूर डाले

  • में हैल्थी हूं
  • सफलता की ओर बढ रहा हूं
  • में कामयाबी की राहों पर चल रहा हूं
  • में अमीर बन रहा हूं
  • सफलता अब मेरी है
  • मेरा परिवार बहुत अच्छा है
  • में ऊर्जा से भरा हुआ हूं


आपका अवचेतन मन वहीं स्वीकार करता है जो इसको कहा गया है अथव जिस पर आप अपने चेतन मन के अनुसार विश्वास रखते हों।

आदि वाक्य को आप हर रोज सुबह ओर शाम को दोहराते रहे जब तक आपको सफलता नही मिल जाती हैं।

यकीन मानिए दोस्तो कुछ महीनों तक आप यह कर लेते हैं तो फिर आप का अवचेतन मन उसी दिशा में काम करना शुरू कर देता है। और आग सफलता का बड़ा शिखर तक पहुंच जाते हैं।

आप जैसा विचार अपने मन में डालोगे वैसा आप बन जाते हो

“एक बात यह भी सत्य है कि जो अभी आप ज़िन्दगी जी रहे हो यह भी आपके विचारो के अनुसार ही है”

इस लिए आप भविष्य में किसी ज़िन्दगी चाहते हैं उसकी कल्पना अभी से शुरू कर दे

क्यो की कोई भी चीज दो बार बनती है एक बार दिमाग में ओर दूसरी बार रियल में

अवचेतन मन की शक्ति से आप क्या क्या हासिल कर सकते हो?

  • आप अपने अनुसार धन प्राप्त कर सकते हैं
  • अपनी मनचाही नौकरी या व्यवसाय पा सकते हैं
  • आप अवचेतन मन की शक्ति से हमेशा स्वस्थ रहे सकते हैं
  • अपनी पसंद का परिणाम पा सकते हैं
  • किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान कर सकते हैं अवचेतन मन की शक्ति से

इत्यादि सब कुछ कर सकते हैं जो आप हासिल करना चाहते हैं लेकिन आपको इन सब के लिए धर्य रखना पड़ेगा और बार बार अपने अवचेतन को एहसास दिलाता रहने होगा.

अवचेतन की शक्ति द्धारा कैसे अपनी पसंद का परिणाम पायें

किसी असफलता का मुख्य कारण है, आत्म विशवास की कमी और बहुत ज्यादा कोशिस अथवा प्रयत्न “

आपको यह जरूर याद रखना चाहिए की जब आपका अवचेतन मष्तिक किसी भी विचार को स्वीकार कर लेता है तो, तब वह उस पर कार्य करना शुरू कर देता है. फिर भले ही आपका विचार अच्छा हो या बुरा अवचेतन मन सभी पर बराबर लागू होता है.

सबसे पहले तो आपको नेगेटिव विचारो को अपने मन से हटा देना पड़ेगा जैसे – मेरी स्थति ख़राब है,मुझे कोई रास्त नहीं मिलेगा, सब कुछ गलत हो रहा है, मुझे नहीं पता क्या करना चाहिए. में मुशीबत में हु, आदि.

जब आप इस तरह के विचार अपने मन में लाते हो तब आपका अवचेतन मन आपको सुझाव देना बंद कर देता है तो ऐसे मर इनविचारो से जितनी जल्दी  सके छुटकारा पा लीजिए तब ही  जाकर आप अवचेतन  की शक्ति के द्धारा मन चाहा परिणाम पा सकेंगे.

आपके अवचेतन मन में कोई भी विचार,या कार्य स्पष्ट होना चाहिए

आपका power of subconscious mind एक तरह से ज्ञाता है अगर आप किसी भी समस्या पर फोकस करोगे तो समस्या पैदा कर देगा और समाधान पर फोकस करोगे तो समाधान निकाल देगा| 

इस लिए आपको अपने अवचेतन मन वही बातो या विचारो का स्टोर करना चाहिए जो आपके लिए  दायक है जो आपको सफलता की और ले जाती है, फालतू के  मन से तुरंत निकाल दीजिए| यही सफल;अत का राज और इसी आधार पर आप  अपने अवचेतन मन के द्धारा मन चाहा परिणाम प् सकते है| 

उम्मीद करते हैं आपको powwe of subconscious mind- के आपके अवचेतन मन की शक्ति के बारे में जानकारी मिल पाई होगी

आप अपने जीवन में अवचेतन मन का इस्तेमाल किस रूप में करोगे हमें कमेंट जरूर करें।पोस्ट अच्छी लगी है तो लाईक और शेयर जरुर करें धन्यवाद

Wish you all the best in your life

Thanks

Related Articles

Leave a Comment