Home Success tips Best 10 skills for success hindi- जो आपके जीवन को सफल बनाएं

Best 10 skills for success hindi- जो आपके जीवन को सफल बनाएं

by Sonal Shukla
Best 10 skills for success hindi

Hello everyone स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से हमारी साइट पर, आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आपको best 10 skills for success hindi के बारे में जानकारी देंगे जो आपको जीवन को सफल बनाए होने में बहुत ज्यादा मदद करेगी. और यह best 10 skills for success आपको जीवन के हर क्षेत्र में कामयाबी दिलाएगी.

अगर आप इन सभी स्किल्स को अपने जीवन में लाते हैं और रेगुलर और ईमानदारी से इनका पालन करते हैं तो आप एक दिन बहुत ही कामयाब इंसान के रूप में उबर कर आएंगे.

Best 10 skills for success hindi- को आपके जीवन को सफल बनाएं

दोस्तो जीवन में हर कोई सफलता चाहता है, हर व्यक्ति बड़े बड़े सपने देखता है और उन्हें पूरे करने के लिए दिन रात मेहनत करता है, लेकिन अधिकतर लोगों के सपने केवल सपने ही रहे जाते हैं. क्योंकि उनके अंदर स्किल्स नहीं होती है, वह अपने जीवन में स्किल्स को इंप्रूव नहीं करते हैं.

इस कारण से वह जीवन के किसी भी क्षेत्र में आगे नहीं बढ़ पाते हैं इस दुनिया में कोई ऐसा व्यक्ति नहीं है जो बिना स्किल्स के जीवन में कामयाब हो गया है. अगर आपको इतिहास रचना है तो, यह best 10 skills for success hindi को अपने जीवन में जरूर सीखना चाहिए.

Best 10 success tips hindi- सफलता के 10 नियम। 

सफल और कामयाब लोगो की आदते| 

6 आदते जो आपको कामयाब बनाए| 

1.Learning skills

यह स्किल्स अर्थात सीखने की कला हर एक कामयाब व्यक्ति के जीवन में जरूर मिल जाएगी जीतने भी कामयाब लोग हुए हैं वह सीखने पर विश्वास रखते हैं. और इस युग में वही इंसान आगे बढ़ता है जो लगातार सीखता रहता है.

दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स आज भी पांच घंटे बुक पड़ते हैं, और हर रोज कुछ नया सीखते हैं क्यों की यही सीखने की कला ही आपको भीड़ से अलग इंसान बनाती है. इस लिए अगर आपको जीवन में बड़ी कामयाबी हासिल करनी है, आपके बड़े बड़े सपने है, आप अपने माता पिता के हर सपने को पूरा करना चाहते हैं, और इस 21 वि शताब्दी में एक कामयाब इंसान बनना चाहते हैं तो आपको यह सीखने की कला जरूर जीवन में लानी चाहिए.

जब आप रोज कुछ नई बात सीखते हैं तो मान लीजिए आप जीवन में एक कदम आगे बढ गए जिसने जीवन में सीखना बंद कर दिया मानो उसने जितना बंद कर दिया. आप गूगल पर अच्छे अच्छे ब्लॉग पड़कर अपने क्षेत्र में सिख सकते, यूट्यूब पर वीडियो देखकर सीख सकते हैं और सीखने का सबसे बेस्ट तरीका है बुक्स पड़कर सीखना.

2.Lear new language ( best 10 skills for success hindi )

दोस्तो अगर आपको बड़ी कामयाबी और एक सफल व्यक्ति बनना है, आज के इस डिजिटल युग में तो आपको एक से ज्यादा भाषा को सीखना पड़ेगा. इससे आपके बिजनेस में बहुत फायदा होगा चीन के सबसे अमीर व्यक्ति जैक मा कहते हैं उन्हें सबसे ज्यादा फायदा इंग्लिश भाषा सीखने पर हुआ है, जिसके कारण वह अपना बिजनेस पूरी दुनिया में कर सके.

और सभी जानते हैं कि जैक मा अलीबाबा के फाउंडर है जो डिजिटल युग में बहुत बड़ी कंपनी है. अगर आपको भी महान बनना है तो आपको एक से ज्यादा भाषा सीखने पर विश्वास करना चाहिए और इस स्किल्स को अपने जीवन में जरूर पालन करें. जब आप को अलग अलग भाषा का ज्ञान होता है तो आप अपनी कम्युनिटी को छोड़कर अपनी बात को दूसरी कम्युनिटी में भी रख सकते हैं.

3.Public speaking ( best 10 skills for success hindi )

यह स्किल्स जिसके अंदर है, समाज में और अपने क्षेत्र में उसकी अलग ही प्रकार से पहेचान होती है. अगर आप को जीवन में बड़े लक्ष्य हासिल करने है तो यह पब्लिक स्पीकिंग स्किल्स आपको अपने अंदर डेवलप करना ही पड़ेगा. और दोस्तो यह एक ऐसी स्किल्स है जो आपको हर क्षेत्र में कामयाबी दिलाने में मदद करती हैं.

बहुत सारे लोग पब्लिक में बोलने से कतराते हैं अगर आपके अंदर यह स्किल है तो आप में अलग ही प्रकार का कॉन्फिडेंस रहेगा और आपकी समाज में इज्जत भी होएगी.
अगर आप किसी काम के साथ अच्छा वक्ता भी है, तो आपका समाज और आपके कार्यरत क्षेत्र में अच्छा प्रभाव रहता है.

जब भी समाज में किसी प्रकार का पब्लिक स्पीकिंग का काम हो, स्टेज पर बोलने का काम हो तो आपको इन्वाइट किया जाता है, आप अपनी समाज और कंपनी को प्रेजेंट करते हैं. अधिकतर लोग स्टेज पर बोलने से डरते हैं इस लिए आपको यह स्किल्स जरूर सीखना चाहिए.

4. The art of speaking

अपने पॉइंट को कहने की कला, अपनी बात को लोगों के सामने की कला आपको आना चाहिए, अगर आप में यह स्किल नहीं है तो उसे जरूर डेवलप करें. क्यों की इससे बहुत फर्क पड़ता है, सामने वाला आपकी बातों पर विश्वास करे या नहीं करें, आपकी बातें माने या नहीं माने यह सब आपकी बोलने की कला पर निर्भर करता है.

आपने देखा होगा जिस व्यक्ति के अंदर यह कला होती है, वह अपनी बात को किसी भी व्यक्ति के सामने अच्छे से रख सकता है. समाज और समाज में रहने वाले लोग उसकी बातों पर अधिक विश्वास करते हैं.

बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो अच्छा सोचते हैं, लेकिन वह अपनी बात को लोगों के सामने सही तरह से नहीं रख पाते हैं इसका मुख्य कारण है आत्म विश्वास की कमी जिसके चलते उनको बहुत नुकसान उठाना पड़ता है. आपको यह स्किल डेवलपमेंट करने की बहुत है.

आज के इस युग में क्यों की लोग उसी की ज्यादा बात मानते हैं जो अपनी बात को अच्छी तरह पेश करना जानते हैं नौकरी भी उसी की लगती है जो इंटरव्यू में अपनी बात को अच्छी तरह रख पाते हैं और यह सब तब संभव है जब आप के अंदर बोलने की कला हो.

5. Selling skills ( best 10 skills for success hindi )

यानी की बेचने की कला, यह कला हर व्यक्ति के अंदर होना बहुत जरूरी है आप सोच रहे होंगे कि में तो किसी प्रकार की सेलिंग नहीं करता हूं तो मैं यह selling skill का क्या करू.

दोस्तो में आपको बता दूं की भले ही आप डायरेक्ट रूप से सेलिंग करते हैं या नहीं करते हैं, यह अलग बात है, और दुनिया का कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं है जो सेलिंग नहीं करता है. सेलिंग का मतलब सिर्फ प्रोडक्ट सेल करना ही नहीं होता है, दूसरो से अपनी बात मनवाने भी एक तरह की सेलिंग है, अगर आपके अंदर बेचने की कला है तो आप दूसरों की तुलना में अपने जीवन में अधिक प्रगति करेंगे.

क्यों की कोई भी काम हो आपको लोगो के साथ डील करना होता है जो व्यक्ति सेल्स में माहिर होता है उसके लिए हमेशा नए नए रास्ते खुलते रहते हैं. क्यों की वह व्यक्ति कभी भी कहीं पर भी कोई भी काम कर सकता है. वह व्यक्ति कहीं पर भी अपनी अलग पहेचान बना सकता है, कहीं पर भी अपनी परफॉमेंस दे सकता है तो आपको यह स्किल्स आना चाहिए.

6. Become emotionally strong

आज के युग में आपको लॉग influence करते हैं, सोशल मीडिया के द्वारा इमोशनल करते हैं, कहीं लोग आपको भड़काते है, कहीं लोग आपसे झूठ बोलते हैं, कहीं लोग बहाने बनाते हैं, इस तरह के सैकड़ों लोगों से हम घिरे हुए रहते हैं.

कहीं बार हम इमोशनली के कारण इसे काम कर जाते हैं, जिसका पछतावा हमें जीवन भर रहता है तो इसके लिए हमें emotionally strong का होना बहुत ज़रूरी है, हमें यह कला सीखनी होगी. अपनी पर्सनल बातो को किसी भी व्यक्ति के साथ शेयर ना करें, किसी भी परिस्थिति में हिम्मत ना हारे, हर काम को सोच समझ के करना चाहिए.

दुख के समय में एक दम से टूट मत जाइए और खुशी के समय तुरंत निर्णय मत लीजिए किसी बात या घटना पर किसी भी प्रकार की प्रतिक्रिया देने से पहले एक बार विचार जरूर. यानी की आपको पूरी तरह से इमोशनली स्ट्रॉन्ग बनना है.

जो व्यक्ति इमोशनली स्ट्रॉन्ग होता है उसको हर ऑर्गनाइजेशन पसंद करती है, समाज में और अपने ग्रुप में सभी लोग उसको पसंद करते हैं. उससे से लोग झूठ बोलने से भी डरते हैं इस लिए आपको यह कला अपने अंदर जरूर डेवलप करनी चाहिए क्यो की यह आपको हर कार्य और क्षेत्र में कामयाबी दिलाने में मदद करती है.

7. Take care yourself

यह स्किल्स है अपनी आप का ध्यान रखने की किसी भी परिस्थिति में किसी भी समय आप कहीं भी हो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अपनी केयर करनी है.

किसी भी काम को करने से पहले, किसी भी चीज को खाने से पहले, किसी भी प्रकार की प्रतिक्रिया देने से पहले आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए. कि आपके शरीर को नुक़सान नहीं पहुंचना चाहिए, आपके दिमाग पर असर नहीं पड़ता चाहिए क्यो की जब आप अपने आप का ध्यान रखेंगे तभी आप दूसरो का ध्यान रख पाएंगे, अपने परिवार का ध्यान रख पाएंगे.

इस लिए आपका स्ट्रॉन्ग होना, आपका स्वस्थ होना बहुत ज़रूरी होता है और आपको अपने शारीरिक हैल्थ, मानसिक हैल्थ का पूरा का पूरा ध्यान रखना चाहिए. आपको उन सभी कामों, चीजों से दूर रहना चाहिए जो किसी ने किसी प्रकार से आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डालती हैं.

जब आप अपने आप का पूरा ध्यान रखते हैं तभी आप किसी काम को अच्छे तरीके से कर सकते हैं क्यो की जब आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होंगे तभी आप अपने काम को बराबर समय दे पाएंगे.

8. Track your expenses

कहां जाता है कि बचत करना भी एक प्रकार की कला होती है, अगर आप बचत नहीं करते हैं और यह कला आपमें नहीं है तो आप जीवन में कितने भी पैसे कमाए आप कभी भी अमीर नहीं बन सकते हैं. जीवन में बचत करना बहुत जरूरी होता है कमाई के साथ साथ खर्चे भी बढ़ते हैं, लेकिन बुद्धिमान व्यक्ति वह होता है, जो इस बात पर नजर रखता है कि कहां मुझे खर्च करना चाहिए और कहां नहीं करना चाहिए.वह बचत करने की कला को बेखूबी जानता है.

अगर आपको भी जीवन में अमीर बनना है, आपको भी एक कामयाब इंसान बनना है तो आपको यह कला सीखने की जरूरत है, भले आप कितने ही कमाते हैं. लेकिन उनमें से बचत करना सीखिए। क्यो इससे आपकी आगे की लाइफ सेक्यूर होती है. छोटी छोटी सम्पत्ति मिलकर ही बड़ी सम्पत्ति का निर्माण होता है.

10.Decision making

हम आज जहां पर भी है, वह आज तक के लिए गए निर्णय के आधार पर है, और कल कहां जाने वाले है, यह आज के लिए गए निर्णय पर निर्भर करते हैं.
हमारे रोज के जीवन में ऐसी कहीं सारी घटना होती रहती हैं जहां हमें कहीं सारे निर्णय लेने की जरूरत पड़ती है.

उन निर्णयों को लेने से पहले जो व्यक्ति बुद्धिमानी से सोचता है, समझता है, अपने विवेक का इस्तेमाल करता है वह व्यक्ति हमेशा ऐसे निर्णय लेता है जो हमेशा उसको अच्छे परिणाम देता है. और इसी के विपरित जो व्यक्ति गलत निर्णय लेता है, उसके जीवन में गलत प्रभाव पड़ता है.

हमें अपने अनुभव के आधार पर निर्णय लेना चाहिए, और एक बात यह भी जरूरी है कि बुद्धिमान व्यक्ति अपने निर्णय लेने में दिमाग ओर बुद्धि का इस्तेमाल तो करते हैं. लेकिन वह किसी भी प्रकार के निर्णय लेने में देरी नहीं करते हैं. इस लिए आपको यह कला अपने जीवन में जरूर सीखना चाहिए और अच्छे अच्छे निर्णय लेकर जीवन में आगे बढ़ते रहे, प्रगति करते रहे.

Conclusion

उम्मीद करते हैं आपको best 10 skills for success in hindi के बारे में यह जानकारी अच्छी लगी होगी, आप इन जीनव बदल देने वाली कलाओ से अपना जीवन पूरी तरह बदल सकते हैं. अगर आप इन को अपने जीवन में इंप्लीमेंट करते हैं अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी तो लाइक और अपने दोस्तो के साथ शेयर जरुर करें. और कमेंट कर के बताए की किस स्किल्स को आप अपने अंदर आज से और अभी से डेवलप करने वाले है
धन्यवाद.

Related Articles

Leave a Comment