Home Motivational story in hindi ये कहानिया आपका जीवन बदल सकती है Motivational story hindi

ये कहानिया आपका जीवन बदल सकती है Motivational story hindi

by Sonal Shukla
Motivational story in hindu

Motivational story in hindi की सीरीज में आप का  स्वागत है ,आज के इस motivational story में हम आपको best motivational story in hindi बताने वाले है, जिससे आपके जीवन में एक अगल ही लेवल का मोटिवेशनल रहेगा. ये कहानिया आपका जीवन बदल सकती है इस स्टोरी से आपके जीवन में पाजिटिविटी आएगी और आपको जीवन में आगे बढ़ने की मदद मिलेगी और अपने लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी.

1. Motivational story in hindi

एक बार एक आदमी हाथियों की बस्ती से  गुजर रहा था, तब उसने वहा पर देखा की बड़े बड़े हाथी को छोटी छोटी पतली रसियो से पकड़ रखे थे अर्थात बिलकुल पतली रशियों से बन्दे हुए थे.

यह सब देख कर वह आदमी आश्चर्चकित हो गया, वह सोचने लगा की इतने बलशाली अर्थात बलवान हाथी छोटी से रस्सी से बन्दे हुए कैसे अर्थात यह तो इस छोटी सो रस्सी को एक झटके में थोड़ सकते है.

लेकिन यह बन्दे हुए है, वह यह बाते सोच हि रहा था इतने में हाथियों के मालीक वहा आया और उस आदमी से रहा नहीं गया और उसने उस मालिक से पूछ लिया की आप मुझे एक बात बताइए.

उसने पूछा की यह हाथी इतनी छोटी से बाँदा हुआ है, यह चाहे तो इसे एक झटके में तोड़ सकता है लेकिन यह चुपचाप बन्दा हुआ है. और इस रस्सी को तोड़ने की कोशिश भी नहीं कर रहा है ऐसा कैसे हो सकता है और क्या कारण है उस आदमी ने हाथियो के मालीक से पूछा.

हाथियों की प्रेरणादायक कहानी

उसके बाद हाथियों के मालिक ने जवाब दिया जब हम हाथियों को जंगल में पकड़ने जाते है, तो हम छोटे हाथी को पकड़ कर लाते है यानी की हाथी के बच्चे को हम पकड़ कर लाते है. और उसे एक बड़ी सी मजबूत जंझीर अर्थात सांकल से बांद देते है, और वह हाथी का बच्चा उसे तोड़ने की कोशिश बार बार करता है.

लेकिन शांकल मजबूत होने के कारण वह उस मजबूत जंझीर को नहीं थोड़ पाता है, और ऐसा प्रयास कुछ दिन महीने करता है लेकिन उसको सफलता नहीं मिल पाती है. इस कारण से वह हार मान लेता है, और वह कुछ महीने बाद रस्सी तोड़ने का प्रयास करना बंद कर देता है.

जब वह बड़ा हाथी बनता है तो हम उसे पतली हलकी रस्सी से बांद देते है लेकिन यह अपनी बचपन की मानशिकता के आधार पर कभी भी इस पतली रस्सी को तोड़ने का प्रयास नहीं करता है. क्यों की उसको यह पता है की इसको में नहीं तोड़ नहीं सकता इस कारण से वह प्रयास नहीं करता है और जीवन कभी भी इस पतली रस्सी को नहीं तोड़ पाता है|

इस कहानी  से पता चलता है की उस हाथी ने एक बार हार मान ली और उस बात को अपने दिमाग में बिठा लिया यानी की अपने दिमाग से हार मान लिया और उसके बाद में जीवन में कभी भी प्रयास ही नहीं किया.

Moral this motivational  story in hindi

इस motivational story से हमको यह सिख मिलती है की अपनी पुरानी जितनी भी समस्या है, असफलता है, उन सभी को बुला कर फिर से प्रयास करना चाहिए, अपने दिमाग से कभी भी हर नहीं मांनना चाहिए, क्या पता आपका अगला कदम आपको सफलता का रास्ता मिल दिलाय| हम को उस हाथी के तरह नहीं बनना है, हमे जीवन में प्रयास करते रहना चाइए अपनी कोशिश को कभी भी कम नहीं करना चाहिए, लोग क्या कहते है अर्थात आपके past में क्या घटना घाटी है उन सभी बातो को बुलाकर जीवन में आगे बढ़ने के लिए निरंतर प्रयास करते  रहना चाहिए यही जीवन में सफलता हासिल करने का मूल मन्त्र है|

Best motivational story hindi प्रेरणादायक कहानियाँ 

Story  2 Motivational story in hindi for success

  एक बार एक व्यक्ति बहुत तेजी के साथ दौड़ा दौड़ा जा रहा था, बिच रस्ते में एक आदमी ने पूछा भाई कहा जा रहे हो इतनी तेज, तो वह भागता हुआ इंसान बोला मुझे ज्ञान की तलाश है उसे ढूंढने जा रहा हु.

इतनी बात सुनते जिस आदमी ने यह पूछा था उसने सोचा की यह कुछ जानने के लिए भाग रहा है, बल्कि ज्ञान इसके बैटे का नाम था, वह व्यक्ति भी उसके पीछे भागने लग गया, लेकिन कुछ समय बाद वह थक गया और रुक गया.

जब दूसरे दिन उस आदमी  ने भागते हुए आदमी को देखा तो तो पूछ लिया क्या आपको ज्ञान मिल गया तो उस आदमी ने जवाब दिया है मिल गया है. पहाड़ी के पीछे पीपल के पेड़ के वहा से मिला था लेकिन ज्ञान उसके बेटे का नाम था,.

लेकिन उस आदमी  सोचा की पहाड़ी के पीपल के पेड़ वहा ज्ञान मिलता है, और वह भी वहा पर पहुंच गया और पीपल के पेड़ के नीचे ध्यान लगाकर बैठ गया. और उसको वहा पर बहुत ही अच्छा महसूस हुआ और उसे ज्ञान की प्राप्ति हुई वह बाहत खुश हुआ.

क्यों की वह ज्ञान की उद्देश्य से वहा गया था और उसे विशवास था की उसे ज्ञान जरूर मिलेगा इस लिए उसको ज्ञान प्रात हुआ और वह बहुत प्रशन्न हुआ. उसकी साड़ी ऊर्जा सकारात्मक काम कर रही थी.

Moral this motivational story in hindi

इस motivational story का यह सार निकलता है की अगर आप किसी भी व्यक्ति या वास्तु पर पूरा विशवास कर लेते है. उसके  लिए सत्य साबित होती, पहले वाला आदमी तो अपने ज्ञान बेटे को ढूंढ रहा था लेकिन दूसरे वाले व्यक्ति समझा की वहा पर ज्ञान मिलता है. और वह उसी उद्देश्य से वहा गया और उसे ज्ञान की प्राप्ति हुई.

इससे यह साबित होता है की जहा आपका विशवास होता वह हर चीज सही साबित होती और इस motivational story से यह गयाब भी मिलता है की हमेशा हर व्यक्ति को पॉजिटिव रहना चाहिए.

Motivational story in hindi for success

एक बार दो लड़के एक पांच साल का और दूसरा दस साल घूमने के लिए खेत पर गए, वहा पर घूम ही रहे थे की अचानक एक लड़का जो की दस साल का था उसका पैर फिसल गया और वह कुए में गिर गया जिसमे पानी भरा हुआ.

लेकिन उस बच्चे को तैरना नहीं आता था, उस लड़के ने कुए के अंदर दिवार का सहारा लिया और वह उसे पकड़ कर चिल्लाता रहा, और बहार से उसका दोस्त मदद के लिए जोर जोर से आवाज दे रहा था लेकिन वहा पर दूर दूर तक कोई नहीं होने कारण उसकी हेल्प करने कोई नहीं आया.

तब वहा उसने एक रस्सी और बाल्टी को देखा और बिना सोचे समझे उस पांच साल के बच्चे ने वह बाल्टी कुए में डाल दिया दस साल के लड़के की मदद करने के लिए.

और उस लड़के ने रस्सी पकड़ लिया और पूरी ताकत के साथ वह बाल्टी को उस लड़के को बार खींचने लगा और बहुत मेहनत के बाद उस पांच साल के लड़के ने दस साल के लड़के को रस्सी की सहायता से बहार निकाल लिया, वह दोनों बहुत खुश थे.

हिम्मत देने वाली प्रेरणादायक कहानी

उन्होंने यह सभी घटना गांव वालो को सुनाई लेकिन अफ़सोस की बात यह की गांव वाले कोई भी व्यक्ति उनकी बातो पर विशवास नहीं कर रहे थे. क्यों की वह जानते थे की पांच साल का लड़का कुए के अंदर से पानी की  बाल्टी भी नहीं खींच सकता वह दस साल के लड़के को कैसे बाहर निकाल सकता था.

इस लिए वह परेशान थे लेकिन गांव में एक समझदार व्यक्ति था जिसने उनकी बात को ध्यान से सूना और बोला बैटा जरूर आपने इसे बहार खींच लिया होगा. लेकिन यहाँ पर उसको यह भी लग रहा था की कैसे मेने इतना वजन के साथ कुए से खींच लिया.

तो पाच साल के लड़के ने उस बुजर्ग व्यक्ति से पूछा की आप ही बताइये की में ऐसा कैसे  कर सका जबकि मेरे से तो खाली बाल्टी भी नहीं खींचती है कुए से, तो उस आदमी ने बच्चे को समझाया जब आपने लड़के को कुए से बहार निकाल के लिए अपने अपने मन में ठान लिया था. तो एक  दूसरा कोई ऑप्शन नहीं और दूसरा आपको दूर दूर तक यह कहने वाला नहीं था की आप यह नहीं कर सकते है इस लिए आपने यह कर के दिखया.

Moral this motivational  story 

दोस्तों इस motivational story से हमे यह मोटिवेशन मिलता है की अगर हम अपने लक्ष्य को पाने के पीछे कोई दूसरा ऑप्शन नहीं छोड़ते है तो हमको सफलता जरूर मिलती है.और दूसरी बात हम इस बात से जीवन में आगे बढ़ने के लिए रुक जाते है की किसी अनजान या  जानने वाले व्यक्ति ने आपको बोल दिया आप यह नहीं कर सकते है.

इस कारण से हम अपनी मंजिल से दूर रहे जाते है,आज से आपको किसी की भी बातो पर ध्यान नहीं देना है, यहाँ तक आपको किसी की  बातो सुनना भी नहीं चाहिए जो आपके रास्ते की रुकावट बने.

Short Motivational story in hindi for success

एक बार अमेरिका में एक छोटा सा लड़का था यह 1940 के आस पास की बात है , उस लड़के का पापा हॉर्श ट्रेनर थे, और वह लड़का अपने पापा के साथ जहा- जहा उसके पापा जाते थे वहा-वहाँ वह लड़का भी चला जाता था.

एक शहर से दूसरे शहर और उसके पापा का काम था घोड़ो को सीखना, वह लड़का भी घोड़ो को सिखाने में उसकी पापा की मदद करता था, हम यह समझ सकते है की वह बच्चा घोड़े के बिच में बड़ा हुआ है.

जब यह लड़का थोड़ा बड़ा हुआ तो वह स्कूल जाने लगा वहा पर इसकी टीचर ने उस लड़के को एक अर्थात स्कूल के सभी लड़को को होम वर्क दिया और सभी लड़को से बोला की आप जीवन में क्या बनना चाहते है. वह पूरी प्लानिंग के साथ लाना है अर्थात आपका ड्रीम्स क्या है, ठीक इसी तरह उस लड़के को भी यह काम दिया गया.

प्रेरणादायक कहानिया हिंदी में

इस लड़के ने अपने जीवन की प्लानिंग करने  बहुत मेहनत की और सात पेज का एक ड्रीम प्रोजेक्ट तैयार किया और उसमे वह सब लिख दिया जो वह जीवन में बनाना चाहता है.

जो उसके सपने है, जो उसके जीवन का लक्ष्य है, वह एक्शन डिटेल्स बना कर लाया और उसका प्लान था की वह दो सो एकड़ पे अपना घोड़ो का हॉर्स रेंज बनाएगा. और उस प्लान में यह सभी  डिटेल्स के साथ लिखा हुआ था की उसमे एंटरी कैसे होगी, ट्रैक्स कैसे होंगे, घोड़े कहा से आएंगे, और वह अपना एक बड़ा सा घर भी वही बनाएगा आदि सब डिटेल्स के साथ लिखा हुआ था.

यह सब जानकारी उस लड़के ने टीचर को सबमिट कर दिया, दो दिन बाद टीचर ने सभी बच्चो का भी असाइमेंट चेक किया. और उस लड़के का भी चेक किया और टीचर ने उड़ लड़के को फ़ैल कर दिया.

और टीचर ने बोला क्लास खत्म होने के बाद मुझसे मिल कर जाना, तो वह लड़का क्लास के बाद टीचर के पास गया. और बोला आपने ड्रीम्स के बारे में लिखने को बोलै और मेने तो सब डिटेल्स के साथ लिखा और अपने  फ़ैल कर दिया.

तो टीचर बोला  यह ड्रीम्स असंभव ड्रीम है, इस ड्रीम्स को पूरा करने के लिए बहुत सारे पेसो की जरुरत है और आज की आपकी फॅमिली की आर्थिक स्थिति देखकर यह नहीं लगता है की आप यह ड्रीम्स पूरा कर पाएंगे, और टीचर बोला में तझे एक और मौका देता हु फिर तुम अपने ड्रीम्स के बारे असाइमेंट बनाकर लाना में आपको पास कर दूंगी.

आप वह सब कर सकते है जो आप सोच सकते है, और आप वह सब सोच सकते है, जों आज तक नही सोचा है

जब वह लड़का अपने घर आया और यह सब घटना अपने पापा को बताई और बोला यह सब हुआ मेने मेरे ड्रीम्स के बारे में लिखा तो टीचर ने फ़ैल कर दिया. और बोले तू यह नहीं कर सकता और टीचर ने मुझे एक मौका दिया और बोले की तुम अपने ड्रीम्स को बदल दो में तुम्हे पास कर दूंगा. तो उसके पापा बोले तेरा ड्रीम्स है, तुम्हारी ज़िंदगी है तुम्हे निर्णय लेना है तुम क्या करण चाहते हो.

करीब सात दिन यह लड़का परेशान रहा और साथ दिन बाद वापिस उस बच्चे ने टीचर को वही असाइमेंट दे दिया, टीचर बोला यह तो वही है. तुमने बदला क्यों नहीं, उसके बाद उस लड़के ने बोला है जो आपको ग्रेड देना है वह आप दीजिए, मुझे मेरा ड्रीम्स पूरा करना  ग्रैड के लिए में अपना ड्रीम्स नहीं छोडूंगा.

यह कहानी है अमेरिका के Monty Roberts की और यह अमेरिका में अपने 200 एकड़ के हॉर्श रेंज  के साथ अपने बड़े से घर में रहता है. यानी की वह सब सपने उसने पूरे कीर जो उसने असाइमेंट में लिखे थे और वही पेपर अपने घर में लगा रखे है और दुनिया में most popular हॉर्स ट्रेनर है.

Moral this motivational story 

दोस्तों इस motivational story in hindi for students से हमे यह प्रेरणा मिलती है की अपने सपने को दूसरे की सोच के आधार पर तय नहीं करना चाहिए. साथ ही किसी के कहने या ना कहने पर भी अपने ड्रीम्स को नहीं बदलना चाहिए.

आप जीवन में हर वह सपना पूरा कर सकते है जो आप सोच सकते है बस आपकोप दुनिया की बातो को नहीं सुनना है और लक्ष्य की तरफ लगतार बढ़ते रहना है. दुनिया के कहने पर अपने आप को नहीं मोड़ना चाहिए और नाही ही अपने सपने ,ड्रीम्स,लक्ष्य को बदलना चाहिए. 

Conclusion 

Motivational story in hindi की यह सभी कहानिया आपकी ज़िन्दगी में बहुत बड़ा परिवर्तन ला सकती अगर आप सभी सभी को अपने जीवन में अप्लाई करते है. और उम्मीद करते है आपको यह motivational story पसंद आई होगी कमेंट कर के जरूर बताए और अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे.

Related Articles

Leave a Comment