How to increase sales

How to increase sales बिक्री को बढ़ाने के तरीके

Hello everyone स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से हमारी साइट पर, आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आपको बताएँगे की How to increase sales, अपनी दूकान या बिज़नेस में सेल्स को कैसे बदाय और अपने बिज़नेस में ग्रोथ कैसे लाय,इस टॉपिक पर हम  विस्तार से बात करने वाले है और आपको ऐसे तरीके बताए जायेंगे sales increase करने के जिससे आप अपनी सेल्स को 10 गुणा बड़ा पाएंगे तो इस लेख में अंत तक बने रहे. 

How to increase sales बिक्री को बढ़ाने के तरीके

दोस्तों बिज़नेस स्टार्ट करना या की शॉप स्टार्ट करना की बड़ी बात नहीं है, बड़ी बात तो यह की जब आप अपने बिज़नेस को प्रॉफिटेबल बिज़नेस बना पाय. एक इस 21 वि शताब्दी में यह मायने नहीं रखता है की आपका बिज़नेस कितना पुराणा है इस युग में यह इम्पोर्टेन्ट है की आप कितने फ़ास्ट है. 

दुनिया बहुत तेजी से बदल रही है, अब बड़े छोटो को नहीं रहाएंगे अब तो तेज धीमा को हराएंगे”

इस फ़स्टेड दुनिया और इतना ज्यादा कम्पीटशन में आपको बिज़नेस के लिए सही स्ट्रेटेजी बनाना पड़ेगा तभी जाकर आप अपने बिज़नेस में सफलता हासिल कर पाएंगे.  इस लिए हम आपको sales tips के बारे में जानकारी देने वाले है जिसके आधार पर आप अपनी सेल्स को कही गुना बड़ा सकते है|

Important Sales tips अपने बिज़नेस को बड़ा कैसे करे| 

Business Marketing in low cost अपने बिज़नेस को कही गुना बढ़ाए| 

 

# 1 Behavior Sales Tips In Hindi

” जो व्यक्ति है हस नहीं सकता है उसे बिज़नेस या शॉप खोलना नहीं चाहिए”

” जिंदगी का रहस्य ईमानदारी और निष्कपटता है,  अगर आप इसकी नकल कर सके, तो आप ज़िन्दगी बना लेंगे


 सेल्स हो या बिज़नेस में आपके व्यवहार का बहुत बड़ा भूमिका होती है जब भी कोई ग्राहक आपकी दुकान पर आए तो आप हमेशा उनका स्माइल के साथ स्वागत कीजिए ताकि कस्टमर को भी लगे की आप उसके साथ केसा व्यवहार कर रहे हो. अगर आप अपने कस्टमर को स्माइल देंगे तो वह ग्राहक आपसे जुड़ने लग जाता है और हमेशा आपके दुकान पर आने लगता है.

हर दुकान वाले को अपनी कस्टमर के साथ रिलेशन बनाने के लिए आईए सर मैडम भाई साहब कहकर बुलाना चाहिए ताकि कस्टमर को भी लगे की आप उसको कितनी वैल्यू दे रहे हो ऐसा करने से ग्राहक आपके साथ जुड़ जाता है तथा वह हमेशा आपके दुकान पर ही आएगा.

 अपने ग्राहक को बैठने की जगह दीजिए ऐसा बोलकर आप थोड़ी देर के लिए आपका दूसरा काम भी कर सकते हो और अपने कस्टमर को भी लगता है कि आप उनकी बहुत इज्जत कर रहे.

ऐसा करने से ग्राहक आपके साथ इमोशनली आपके साथ जुड़ जाता है और हमेशा आपके दुकान का प्रमोशन भी करता है आप अपने ग्राहक के लिए चाय पानी की व्यवस्था कीजिए. ईसा करने से ग्राहक मन भी आपके प्रति विश्वास और सम्मान बड़ जाता है और ग्राहक आप पर विश्वास कर लेता है और हमेशा आपके साथ जुड़ जाता है.

# 2. बेनिफिट बेचिय ग्राहक को ( How to increase sales )

” जब तक आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस मर ग्राहक का बेनिफिट्स नहीं ढूंढ पाएंगे, तब तक आप किस  भी ग्रहाक को प्रोडक्ट नहीं बेच पाएंगे

दोस्तो जो आप अपने ग्राहक को प्रॉडक्ट दे रहे हो उससे ग्राहक की ज़िंदगी में क्या बदलाव होने वाला है, उसे क्या फायदा मिलना वाला है. जैसे आप अपने ग्राहक को एक अच्छा पैन बेच रहे हो पैन कि नोक बहुत अच्छी है, पैन अमेरिका से मंगवाया है यह सब प्रॉडक्ट के फीचर्स हैं.

आप ग्राहक से बोलिए यह पैन लेने से आपकी राइटिंग में चार चांद लग जाएंगे यह ग्राहक को बेनिफिट हैं इस  लिए हमेशा अपने कस्टमर को उनके क्या फायदे होने वाले हैं आपके प्रॉडक्ट से यह अहसास दिलाए. ताकि ग्राहक आपसे इमोशनल रूप से जुड़ जाए और आपकी सेल बड़ जाए.

जब आपके प्रोडक्ट में ग्राहक अपने बेनिफिट्स देखने लग जायेगा तब आपको अपने प्रोडक्ट को सेल करने के लिए ज्याद मेहनत नई करना पड़ेगा, इस लिए आपको सबसे पहले इसी बात पर ध्यान देना चाहीय. की हमारे प्रोडक्ट में ग्राहक का फायदा है अगर, नहीं है तो उसे ना करे कई की अगर आपने एक बार बेच भी दिया तो ग्राहक आपके  दुबारा नहीं आएंगा. 

4. ऑफर निकलते रहिए खास तौर पर किसी फेस्टिवल के समय

बिज़नेस में सेल्स बढ़ाने का बहुत ही अच्छा  तरीका है, साथ इससे आप अपने ग्राहकों की संख्या में भी बढ़ोतरी कर सकते है, इसके लिए आपको समय समय पर ग्राहकों को ऑफर देना चाहिए. क्यों की जब आप अपनी सर्विस या प्रोडक्ट पर ऑफर निकालते हो तब आपके साथ नए ग्राहक भी जुड़ है और आपके बिज़नेस में ग्रोथ आती है, इस लिए आपको खासतौर से फेस्टिवल जैसे- होली, दिवाली,ईद,न्यू ईयर आदि पर ऑफर निकलना चाहिए.

एक मार्केटिंग का ही बेहतरीन तरीका है जिससे आप अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग बहुत अच्छे तरीके से कर सकते है साथ ही आप ज्यादा कस्टमर को भी सेल्स कर सकते है.

यह sales tips किसी भी बिज़नेस को बढ़ाने के लिए बहुत ही अच्छा है, आपने देखा होगा की बड़ी बड़ी कम्पनिया और ब्रांड हर फेस्टिवल पर अपने प्रोडक्ट पर ऑफर निकलते है या तो वह चार के साथ एक फ्री देते है या फिर कॉस्ट कम कर देते है क्यों की उनको पता होता है की ग्राहक एक बार आपसे खरीददारी कर लेगा तो वह जुड़ जायेगा.

    5. अपने ग्राहक से फीड बैक लीजिए और फीड बैक को फीड फॉरवर्ड कीजिए

दोस्तों बिज़नेस को आगे बढ़ाने के लिए यह बहुत जरुरी और महत्वपूर्ण sales tips है, इससे आपको यह पता लग जाता है की आपके प्रोडक्ट या सर्विस में कहा गलती हो रही. जिसे आप सुधार कर सके और यह तभी संभव है जब आप अपने ग्राहक के साथ फीडबैक लेते रहेंगे और अपने ग्राहक से पूछोगे की हामरी सर्विस कैसी लगी है.

अगर आपको ग्राहक ने पांच में से 2 नंबर दिया है तो आपके प्रोडक्ट या सर्विस में कही न कही कमी है जो आपके बिज़नेस के लिए बहुत ही नुक्सान दायक है. इसको आप सुधार सकते है लेकिन इसके लिए आपको अपने ग्राहक से फीडबैक लेना बहुत जरुरी है.

यह आप फेस तो फेस  है, या सोशल मीडिया से ले सकते है या फिर अपना की अप्प है तो उस पर अपने प्रोडक्ट की रेटिंग लीजिए, या आप कम्युनिटी में खुद एक ग्राहक की तरह जाकर भी अपने ग्राहक से फीडबैक ले सकते है.

5. अपने ग्राहक की आवश्यकता को जाने ( How to increase sales )

 बिज़नेस या दूकान में सेल्स बढ़ाने का यह सबसे मुख्य कारण है, यहाँ पर आपको यह पहचाना पड़ेगा की आपका ग्राहक आपसे क्या चाहता है,उनकी क्या आवश्यकता है,वह आपको क्या फीडबैक दे रहा  है,क्या आप ग्राहक के फीडबैक को फीड फॉलो कर रहे या नहीं.

दोस्तों किसी भी बिज़नेस में ग्राहक की जरुरत पहेचानना बहुत जरुरी है

हाल ही रीलिज हुई made in china मूवी में बताया गया है की ग्राहक ताला होता और आपको उस ताले की चाबी मिल तो आप एक सफल बिज़नेस मैन बन गए. यानी की आपने ग्राहक की जरुरत को पहचान लिया  तो आपको और आपके बिज़नेस को सफल को सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है.

ग्राहक की नीड्स को पहचाने के लिए उनसे मिलिए उनसे बाते कीजिए,फीडबैक लीजिए,अपने एरिया में जाइए पता लगाइए ग्राहक को क्या परेशानी है और उसको सोल्वे कीजिए.

6. अपने प्रोडक्ट या शॉप की सोशल मीडिया पर मार्केटिंग करे| 

 जी हां दोस्तों आज का युग डिजिटल युग है,  आज के समय में जो अपने बिज़नेस, प्रोडक्ट  सर्विस को ऑनलाइन नहीं ला रहा वह अपने आप और अपने बिज़नेस को निचे की तरफ ला रहा है.

क्यों की आज के समय लगभग हर वर्ग उम्र का ग्राहक सोशल मीडिया पर सबसे  ज्यादा समय बिताता है, इस लिए अपने प्रोडक्ट और सर्विस को सोशल मीडिया पर जरूर प्रमोट करो. बिज़नेस की मार्केटिंग करने  के लिए सोशल मीडिया से अच्छा जरिया और कोई हो ही नहीं सकता और सबसे ज्यादा ग्राहक भी यही मिलते है. इसलिए आपको अपने बिज़नेस को सोशल मीडिया पर जरूर मार्केटिंग करना चाहिए .

Other Sales Tips In Hindi
  • 6. साल में एक बार अपने ग्राहकों के लिए इवेंट करे जिसमें सभी को बुलाए

7. अपने कॉम्पटीटर से ज्यादा देने की कोशिश करें

8. ग्राहक को जरूरत से ज्यादा सर्विसेस दीजिए

10. अपने ग्राहक की भावनाओं का सम्मान करें

11. अपने ग्राहक की ज़िंदगी की प्रॉब्लम सॉल्व करे

12. कस्टमर की हेल्प करे

13. अपने ग्राहक का पाथवे करे अपने  ग्राहक को सही रास्ता दिखाएं

14. जहा तक हो सके अपने ग्राहक से सच सच बोले

15.अपने प्रोडक्ट की क्वॉलिटी अच्छी से अच्छी रखे

16.अपने कॉम्पटीटर से यूनीक सर्विसेस या प्रॉडक्ट दीजिए

conclusion 

 उम्मीद करते है आपको  How to increase sales की जानकारी आपके बिज़नेस को बड़ा करने में और अपनी सेल्स को बढ़ाने में मदद करेंगे, लेकिन दोस्तों  में आपसे कहना भी चाहूंगा इनको फॉलो जरूर करे और अपने बिज़नेस में अप्लाई जरूर करे सिर्फ पड़ने से कुछ नहीं होता एक्शन लेना बहुत जरुरी और बिज़नेस वही सफल होता है जिसमे नए नए एक्शन  है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.