Mukesh Ambani Quotes

Mukesh Ambani Quotes मुकेश अंबानी के प्रेरणादायक विचार

मुकेश अम्बानी आज के समय में दुनिया के चोथे सबसे अमीर व्यक्ति हैं, उन्होंने कही इंडस्ट्री में पूरे भारत में धमाल मचा दिया है. मुकेश अंबानी रिलायंस industry सीईओ हैं, यह भारत की सबसे बड़ी कंपनी है, जिसके कारण मुकेश अंबानी की कुल सम्पत्ति 79.5 बिलियन डॉलर हैं अगर हम भारतीय रुपए में देखें तो 5 लाख करोड़ रुपए के बराबर है, वह आज एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. इस लेख में Mukesh Ambani Quotes जानेंगे जिससे हमें भी जीवन में आगे बढ़ने का मोटिवेशन मिलेगा.

Biography Of Mukesh Ambani In Hindi Mukesh ambani quotes

मुकेश धीरू भाई अंबानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 को यमन में हुआ है, Mukesh kumar age 63 साल है, वह भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस के मालिक हैं.
आवास मुंबई महाराष्ट्र भारत ( दुनिया के सबसे महंगे आवास एंटिला में रहते हैं )
मुकेश अंबानी राष्ट्रीयता भारत
Business chairman of reliance and business man और मुकेश अंबानी आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस के मालिक भी है.

मुकेश अंबानी Family

Mukesh ambani wife नीता अंबानी 1985 में शादी

बच्चे आकाश अंबानी, अनंत अंबानी और निशा अंबानी

Father धीरू भाई अंबानी

मुकेश अंबानी की माता का नाम कोकिलाबेन अंबानी

Brother अनिल अंबानी

Mukesh Ambani net worth 79.5 billion dollars

सम्मान और पुरस्कार

मुकेश अंबानी जी को एनडीटीवी द्वारा 2007 का business of the year चुना गया था

यूनाइटेड स्टेट इंडिया बिजनेस काउंसिल ( USIBC ) ने वाशिंगटन में मुकेश अंबानी को 2007 में ग्लोबल विजन लीडर के रूप में सम्मानित किया है.

Mukesh Ambani Quotes मुकेश अंबानी के प्रेरणादायक विचार

जीवन में कुछ रिस्क जरूर लें, क्योंकि वो रिस्क लेने वाला ही होता है जो इतिहास के पन्नों को बदलता है

Mukesh ambani quotes

साहस एक ऐसी ताकत है, जिससे डर को भी डर लगता है

Mukesh ambani quotes

मेरे पिता में प्रकृति के प्रति बहुत बड़ा जुनून था, मैंने प्रकृति से प्यार करना उन्हीं से सीखा है, मेरे पिता ने मुझमें भी यह चीज डाली हैं

Mukesh ambani quotes

मुझे लगता है कि हर कोई अपने तरीके से विकास करता है, जब आप एक परिवार या फर्म में पुनर्गठन या विभाजन देखते हैं तो उसका मूल्य लगभग नष्ट हो जाता है, यह मामला मान बड़ाता है और इस तरह से यह एक फायदे का सौदा है

Mukesh ambani quotes

मुझे लगता है कि हमारे मौलिक धारणा यह है कि हमारा विकास जीवन का एक तरीका है और हमें हमेशा विकासशील ही बने रहना चाहिए

Mukesh ambani quotes

हम सभी, हर समय लगातार संघर्ष करते रहते हैं, क्योंकि हम जो चाहते हैं, वो कभी नहीं पाया, महत्वपूर्ण बात जो मैंने सीखी है, वह हैं हार नहीं मानना, क्योंकि हम पहले प्रयास में सफल नहीं होते हैं

Mukesh ambani quotes

मै यह नहीं कहता कि महत्वकांक्षा उधमियों के शब्दकोश में नहीं होनी चाहिए, लेकिन हमारी महत्वकांक्षा realistic होनी चाहिए, आपको या महसूस करना होगा कि आप सब कुछ नहीं कर सकते हैं

Mukesh ambani quotes

Mukesh Ambani Quotes Hindi

रिश्ते और विश्वास यहीं जीवन के आधार है

Mukesh ambani quotes hindi

हमारे लक्ष्य को हासिल करना महत्वपूर्ण है, लेकिन किसी भी कीमत पर नहीं

 Mukesh ambani quotes hindi

खुद की धुन में नृत्य करे और जीवन में कुछ रिस्क ले, क्योंकि रिस्क लेने वाला ही होता है जो इतिहास के पन्नों को बदलता है और लाखो ज़िंदगियों के कल्याण में योगदान देता है

 Mukesh ambani quotes hindi

हर किसी के लिए, इस दुनिया में समान अवसर हैं, मुझे लगता है कि यह सभी के लिए सच है

 Mukesh ambani quotes hindi

आशावाद धुन के साथ अपने दिमाग को भरे

 Mukesh ambani quotes hindi

यह ध्यान रखना जरूरी है कि कोई भी रातों रात सफल नहीं हुआ है, आपको समर्पित और एकचित होने की जरूरत होगी, और कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं है

 Mukesh ambani quotes hindi

केवल पैसे के पीछे भागने से ही कोई बड़ा बिजनेसमैन नहीं बनता है

 Mukesh ambani quotes hindi

मुकेश अंबानी के प्रेरणादायक विचार

बड़ा बिजनेस बनने के लिए बड़े ख्वाब देखना जरूरी है, और न सिर्फ सपने देखने है बल्कि उन्हें पूरा करने तक चेन से नहीं बैठना हैं

मुकेश अंबानी के प्रेरणादायक विचार

जब काम दिखता है तो कुछ बोलने की जरूरत नहीं होती हैं,

मुकेश अंबानी के प्रेरणादायक विचार

कभी कभी अपने दिल की भी सुनना चाहिए, यहीं कारण है कि एंटीला दुनियां के सबसे महंगे घरों में से एक है

मुकेश अंबानी के प्रेरणादायक विचार

खुद पर यकीन करे और हर परिस्थिति के लिए तैयार रहें

मुकेश अंबानी के प्रेरणादायक विचार

जो व्यक्ति बीच दौड़ में ही आराम करने लगें, सफलता उनके लिए नहीं होती हैं,

मुकेश अंबानी के प्रेरणादायक विचार

कॉम्पिटिशन की दौड़ में मार्केट किसी का इंतजार नहीं करती हैं, इसलिए सफलता की भूख होना जरूरी है तभी मंजिल तक पहुंचा जा सकता है

मुकेश अंबानी के प्रेरणादायक विचार

बिजनेस की ग्रोथ के लिए पहले मार्केट और उसकी डिमांड को समझना होगा, अगर आपके प्रोडक्ट से बेहतर प्रोडक्ट मार्केट में है तो बेहतर होगा कि आप अपनी स्किल्स को इंप्रूव करें और फिर कॉम्पिटिशन में उतरे

समझेंगे, नया सोचेंगे तभी तो फ्यूचर के लिए तैयार होंगे, केबिन में बैठे बैठे आप कभी नहीं जीत सकते हैं

मुकेश अंबानी के प्रेरणादायक विचार

Motivational Quotes by Mukesh Ambani

अगर हम हमारे विचार प्रक्रिया के केंद्र में लाखों भारतीयों को रखते हैं, अगर हम उनके आत्म बोध के खातिर उनके कल्याण उनके भविष्य के बारे में सोचते हैं तो, हम सही रास्ते पर है.

Motivational Quotes by Mukesh Ambani

आज मै एक अरब लोगों में एक अरब संभावित उपभोक्ताओं को देखता हूं, उनके लिए मूल्य उत्पन्न करने का अवसर और अपनी वापसी के लिए एक अवसर के रूप में देखता हूं

Motivational Quotes by Mukesh Ambani

मै जब भी मेरे पिता के बारे में सोचता हूं तब गर्व महसूस करता हूं

Motivational Quotes by Mukesh Ambani

मुझे मेरे कार्य से बहुत प्यार है, इसलिए जब भी में कार्य करता हूं कभी नहीं थकता हूं

Motivational Quotes by Mukesh Ambani

चीन और भारत, अलग और एक साथ, मांग से उन्मुक्त करा देंगे

Motivational Quotes by Mukesh Ambani

संगठनात्मक वास्तुकला सौ पैरो वाले कनखजूरे की तरह होना चाहिए और जहां एक या दो पैरो को गिना भी नहीं जाता, अत मै एक दो पैर खो भी दू तो भी प्रक्रिया चलती रहेंगी, संगठन चलता रहेगा, विकास जारी रहेगा

आज अगर यह एशिया है, तो अफ्रीकी महाद्वीप भी बहुत पीछे नहीं हो सकता है

Motivational Quotes by Mukesh Ambani

Top 10 Rules of Mukesh Ambani Success in hindi

Be Courageous ( साहसी बने )

मुकेश अंबानी जी अपने एक स्पीच में कहते हैं कि कोई भी व्यक्ति बिना साहस के अपनी लाइफ और बिजनेस में कोई भी achievement नहीं कर पाते हैं. किसी भी क्षेत्र या बिजनेस में सफलता पाने के लिए आपको साहस, जुनून रखना जरूरी है.
अगर आपके अंदर किसी चीज को पाने का साहस नहीं है तो कैसे आप उस चीज को हासिल कर पाएंगे. इन entrepreneur को साहसी बनना चाहिए, क्योंकि एक एंटरप्रेन्योर का जीवन मुश्किलों से भरा हुआ है, अगर वह साहस नहीं रखेगा तो कहीं भी हार मानकर बैठ जाएगा.

Find and Solve Problem

मुकेश अंबानी कहते हैं कि अगर आपको बिजनेस में बड़ी सफलता चाहिए तो, सबसे ग्राहक या मार्केट की प्रॉब्लम को पहेचान. जब आप मार्केट की प्रॉब्लम जान लेते हैं तो उसे पूरी प्लानिंग के साथ सॉल्व करें यहीं कारण आपको बिजनेस और किसी भी क्षेत्र में एक कामयाब इंसान बनाता है.

आपको ऐसी प्रॉब्लम find करना चाहिए जिसकी actual में सॉल्यूशन की जरूरत है, तब आप ऐसा उस प्रॉब्लम का ऐसा सॉल्यूशन दीजिए जो और कोई नहीं दे रहा है, और नाही दे सकता है यह आदत या कारण आपको बिजनेस में करोड़पति बना देती हैं.

Work Hard ( कड़ी मेहनत करो )

Mukesh Ambani जी का कहना है कि कड़ी मेहनत या हार्ड वर्क का कोई तोड़ नहीं है, जो व्यक्ति हार्ड वर्क करता है उसे सफलता मिलना तय है.
मुकेश अंबानी अपने एक स्पीच में कहते हैं कि व्यक्ति को हार्ड वर्क करना चाहिए, और हर व्यक्ति को जीवन में हार्ड वर्क करने की जरूरत पड़ती है. हार्ड वर्क आपकी सफलता के दरवाजे किसी भी परिस्थिति में खोल देते हैं.
अगर आप जीवन में कुछ अचीव करना चाहते हैं, इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करवाना चाहते हैं तो आपको अपने क्षेत्र में सबसे ज्यादा हार्ड वर्क करने की जरूरत है.

Server a Higher Purpose ( एक उच्च, लंबा, विजन या उद्देश्य होना चाहिए )

मुकेश अंबानी जी कहते हैं कि मेरे पिता जी ने 100 डॉलर में reliance की शुरुवात करी थीं, उन्होंने एक बड़े उद्देश्य से इसकी शुरुवात की थी. मैने 1980 में reliance को ज्वाइन किया था, तब हमारा उद्देश्य सिर्फ पैसे कमाना नहीं था बल्कि लोगों की प्रॉब्लम सॉल्व करना और देश में ज्यादा से ज्यादा वैल्थ क्रिएट करना था. और रिलायंस आज भी उसी कार्य में लगी हुई है और हमेशा इसी उद्देश्य से आगे बढ़ती रहेंगी.
इसलिए हर का किसी भी कार्य में कोई बड़ा उद्देश्य या लोंग विजन होना चाहिए तभी आपको बड़ी कामयाबी मिल पाएंगी.

Accept Failure ( असफलता को स्वीकार करें )

मुकेश अंबानी जी कहते हैं कि अगर आपके जीवन में failure आते हैं, आपको हार नहीं मानना चाहिए, बल्कि हर सफलता को स्वीकारना चाहिए और उनसे सीख कर फिर से पूरी तैयारी के साथ लग जाना हैं. जीवन में कभी भी never give up करना चाहिए, बल्कि अपनी असफलता से सीखना चाहिए.
Mukesh Ambani कहते हैं कि मेरे जीवन में भी कहीं मोड़ पर फेल्योर का सामना करना पड़ा, लेकिन हमने जीवन में कभी हार नहीं मानी हैं.

Avoid Negative Person ( नेगेटिव लोगों को अनदेखा करें )

मुकेश अंबानी कहते हैं सबसे पहले तो आपको नेगेटिव लोगों से हमेशा दूरी बनाएं रखना चाहिए, अगर आप के आस हैं तो उनकी अनदेखा कर देना चाहिए. क्योंकि नेगेटिव लोग किसी भी व्यक्ति की सफलता पर बहुत बड़ा इफेक्ट डालते हैं. इसलिए ऐसे लोगों से हमेशा दूरी बनाएं रखना चाहिए.
मुकेश अंबानी कहते हैं कि मै ऐसे लोगों से कभी मिलना पसंद नहीं करता हूं जो नेगेटिव सोचते हैं, नेगेटिव बातें करते हैं जो आलसी लोग है.

Feel Empathy ( सहानुभूति महसूस करो )

अपने संगठन के लोगों के साथ और अपने देश और दुनियां से सहानुभूति रखना चाहिए यहीं आपको हर व्यवसाय में सफल बनाती हैं.
मुकेश अंबानी जी कहते हैं कि सहानुभूति दिल की दौलत होती है जो कभी ख़तम नहीं होती है, यह हमेशा आपके साथ रहती हैं और आपके जाने के बाद भी रहती हैं.

Make Memories ( यादे बनाओ )

एक इंटरव्यू में मुकेश अंबानी की धर्म पत्नी नीता अंबानी कहती है कि, हमारे लिए देश के सबसे अमीर व्यक्ति होना मायने नहीं रखता है, बल्कि हमें याद क्रिएट करनी है जिससे लोग हमें हमारे जाने के बाद भी याद करें.

जीवन धन कमना नहीं है, बल्कि जीवन यादें बनाना हैं, मुकेश अंबानी कहते हैं कि जीवन का हर क्षण महत्वपूर्ण होता है और हमें हर एक क्षण की यादें बनाना चाहिए यहीं जीवन हैं और यहीं सफलता हैं.

Always Be An Optimist ( हमेशा एक आशावादी रहें )

मुकेश अंबानी जी कहते हैं कि एक entrepreneur को हमेशा आशावादी और पॉजिटिव रहना चाहिए, क्योंकि positivityही आपको एक सफल उद्यमी बनाती हैं.

हमारे चारों तरफ नेगेटिव लोग रहते हैं लेकिन एक entrepreneur को हमेशा पॉजिटिव रहना चाहिए और कभी भी आशा नहीं खोना चाहिए.

Conclusion

उम्मीद करते हैं आपको mukesh Ambani Quotes के साथ साथ मुकेश अंबानी की सफलता के 10 रूल्स का यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और आपको जीवन में आगे बढ़ने का मोटिवेशन जरूर मिला होगा. आप हमें नीचे कॉमेंट कर के जरूर बताएं कि आपको मुकेश अंबानी जी की कोनसी बात अच्छी लगीं हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.